सपने में बारिश देखना : 25 मतलब, भीगना, नाहना, पानी गिरना

sapne me barish rain hote dekhna matlab

जानिये आखिर सपने में बारिश देखना कैसा होता है बरसात देखने का मतलब क्या होता है वैसे बारिश के स्वप्न बेहद शुभ माने जाते है, जिस बात को लेकर आप परेशान थे, या व्यापार नहीं चल रहा था, धन नहीं आ रहा हो आदि ऐसी अवस्था में ये सपना देखना इन परेशानियों के चले जाने और ढेर सारा लाभ होने की और संकेत करता है.

इसके अलावा स्वप्न में बारिश होना कई संकेत करती है. हम यहां आपको बताएंगे की इस बारे में स्वप्न शास्त्र, ज्योतिष, प्राचीन ग्रन्थ और विज्ञानं क्या कहता है इसके अलावा हम आपको बारिश यानि सपने में पानी गिरते देखना का मतलब और बारिश में भीगना, बारिश में नाचना, चलना, तेज बारिश देखना आदि के बारे में भी बताएंगे.

Sapne Me Barish Dekhna in Hindi

sapne me barish rain hote dekhna matlab

सपने में बारिश देखने का मतलब

बारिश वैसे तो हमारे भाव का प्रतिक होता है, इसीलिए ऐसा भी माना जाता है की सपने में बारिश होते देखना आपके अंदर कहीं न कहीं डिप्रेशन, तनाव है और जीवन से निराश होने की स्थिति आपके अंदर है. इसके अलावा हिन्दू धर्म में इसे ज्यादातर स्थितियों में शुभ कहा गया है और ऐसा बताया गया है की बारिश देखना ईश्वर की कृपा आप पर होने का सूचक होती है.

हिन्दू धर्म के अनुसार सपने में पानी गिरना देखना यानि बारिश देखना बहुत ही शुभ और सकारात्मक होती है. ऐसा देखने पर व्यक्ति के जीवन में समृद्धि आती है, उसके घर में सुख और अच्छा समय आता है धन भी उसे मिलता है. चलिए आगे जानते है इसी बारे में पूरी बात sapne me barish dekhna ka matlab rain dream in Hindi भाषा में.

ज्योतिष की एक शोध के अनुसार बारिश के सपने उन लोगों को अक्सर आते है जिनकी कुंडली में शनि, गुरु, मंगल इनमे से कोई सा भी एक ग्रह जन्म राशि से ग्यारहवें घर में आता है. क्योंकि इनमे से कोई सा भी गृह जब ग्यारहवें घर में आता है तो वह सुख, संपत्ति, धन दौलत और हर तरह से शुभ समाचार दिलाता है. इसीलिए बारिश देखना सुखद भविष्य के सूचक भी कहा गया है.

हिन्दू धर्म में बारिश को वर्षा कहा जाता है, वर्षा शब्द खुद में सकारात्मक होता है. इसीलिए जिस तरह गर्मी के बाद बारिश आती है और धरती की प्यास बुझा जाती है उसी तरह जब कोई सपने मे बारिश होना देखता है तो उसे भी शुभ परिणाम प्राप्त होते है. सपने में जितनी ज्यादा बारिश होती है, यानी जितना ज्यादा पानी गिरता है वह उतना ही शुभ माना जाता है. बस बारिश तूफानी नहीं होना चाहिए, यानी जैसे सामान्य बारिश होती है उस तरह से लगातार बारिश होते देखना, ज्यादा पानी गिरना बेहद शुभ होता है.

स्वप्न शास्त्र में भी बारिश को शुभ ही बताया गया है, बस कुछ परिस्थितयों में यह अशुभ परिणाम देते है बाकी जिसे सपने में पानी गिरना दिखे उसके लिए यह अच्छे समय के आने का संकेत होता है. उसे जीवन से जुड़े हर क्षेत्र में उन्नति और सफलति मिलती है घर में खुशहाली बढ़ती है.

लाल किताब के अनुसार जब कोई सपने में बारिश होना देखता है तो यह संकेत करता है की आपके जीवन में कोई समस्या आएगी इसके बाद आपका भाग्योदय होगा. यानी की सफलता से पहले आपको अड़चनों का सामना करना पड़ेगा फिर आपको सफलता मिलेगी. तो इस तरह से लाल किताब के अनुसार सपने में बारिश होना भी शुभ ही है बस पहले आपको कुछ अड़चनों का सामना करना होगा (sapne mein barish hote dekhna kya hota hai).

यह थे सामान्य बारिश देखने के अर्थ अब हम आपको तेज बारिश, तूफानी बारिश देखना और उसके मतलब के बारे में बताते है. इसके बाद हम आपको बारिश से जुड़े बाकी सपनो के बारे में बताएंगे.

तूफानी बारिश गिरते देखना

अगर कोई सपने में तूफानी बारिश देखता है तो यह अशुभ होता है. तेज आंधी और नुकसान पहुंचाने वाली बारिश देखने पर कई अशुभ फल प्राप्त होते है. तूफानी बारिश से हमारा अर्थ है की ऐसी बारिश जिससे नुकसान होता है जैसे बारिश के साथ आंधी चलना, बादल गरजना, बिजलिया चमकना आदि ऐसी तूफानी बारिश किसी अनहोनी के होने का संकेत देती है.

ऐसा देखने पर व्यक्ति को व्यापार में नुकसान होने की सम्भावना भी होती है, कुछ अशुभ हो सकता है आपके जीवन में कोई बड़ी परेशानी आ सकती है जिसके लिए आपको तैयार हो जाना चाहिए आदि इस तरह से तूफानी बारिश अशुभ फल देती है. विज्ञानं के अनुसार तूफानी बारिश किसी व्यक्ति पर आये हुए तेज गुस्से की भावना को भी दर्शाता है.

तेज बारिश (Sapne Me Khub Barish Hona)

सपने में तेज़ बारिश होना यानी सपने में खूब बारिश देखना बेहद शुभ होता है, ज्योतिष के अनुसार अगर कोई व्यक्ति तेज बारिश यानी ज्यादा पानी गिरते हुए देखे तो उसे ढेर सारे धन की प्राप्ति होती है. उसे व्यापार में बड़ी सफलता मिलती है. घर में धन धन्य की बढ़ोतरी होती है किसी न किसी माध्यम से ऐसा सपना देखने वाले व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है.

हमने आपको ऊपर बताया था की जितना (sapne mein barish) ज्यादा पानी आप सपने में गिरता हुआ देखते है वह उतना ही लाभकारी होता है. तो इस तरह सपने में तेज़ बारिश होते देखना का मतलब बेहद ही शुभ होता है धन धन्य की प्राप्ति होती है.

अब आइये आगे हम जानते है बारिश से जुड़े बाकी के सपनो के बारे में. क्योंकि हर एक व्यक्ति को बारिश के सपने अलग अलग अवस्था में आते है, तो हम कुछ अवस्थाओं में देखे गए बारिश के सपनो के मतलब के बारे में बताते है. सपने में पानी गिरना देखना अलग-अलग अवस्थाओं में कैसा होता है ?

सपने में काले बादल की बारिश
अगर कोई सपने में काले बादल देखता है तो यह अशुभ होता है, यानी की सिर्फ काले बादल देखना उनसे बारिश नहीं हो रही हो तो ऐसा देखना किसी विपत्ति के आने का संकेत होता है. इसके अलावा अगर कोई सपने में काले बादलो से बारिश होते देखे तो यह भी अशुभ होता है. सिर्फ कुछ परिस्थितियों में ही यह लाभकारी सिद्ध होती है.
महिला, लड़की का बारिश में भीगना
अगर कोई महिला, लड़की सपने में देखे की वह बारिश में भीग गई है तो यह संकेत करता है की वह कुछ गलत कर रही है, किसी से झूठ बोल रही रही है उसके दोस्त, रिश्तेदार या घर पर कहीं भी किसी को धोखा दे रही है ऐसे में यह सपना संकेत करता है की अगर आप किसी से झूठ बोले है या धोखा दे रहे है तो उससे आपको नुकसान हो सकता है.

सपने में बारिश में भीगना क्या होता है

जब कोई सपने में बारिश भी भीग जाता है तो इसके अर्थ यह होते है. आप यह देखे की आप सामान्य बारिश के पानी में भीगे या तूफानी बारिश के पानी में, अगर सामान्य बारिश में भीगे तो यह शुभ होता है और अगर तूफानी बारिश में भीगते है तो यह अशुभ होता है. सामान्य बारिश आपके जीवन में खुशहाली, आनंद का इशारा करता है वही तेज बारिश जीवन में अनहोनी, किसी समस्या के आने की खबर होती है.

बारिश की बूंदे बौछार देखना
जब कोई सपने में देखे की बारिश की हलकी बौछार यानि बारिश की बूंदे उसे लग रही है या वह इन बूंदों में भीग रहा है तो यह बहुत ही शुभ होता है. यह सपना सुख समृद्धि और जीवन में आनंद के आने का सूचक होता है.
बारिश के पानी से खुद को साफ़ करना
सपने में बारिश देखने का मतलब क्या होता है – अगर कोई खुद को बारिश के पानी से साफ़ कर रहा हो या उस पानी से नाह रहा हो, या बारिश में भीगते हुए प्राथना कर रहा हो, या बारिश के पानी अपने चेहरे को धो रहा हो या किसी गंदगी को बारिश के पानी से धो रहा हो तो यह सपना किसी पाप के पश्यताप को करने को दर्शाता है.
स्वप्न में बारिश आते देखना
जब कोई व्यक्ति सपने में देखे की बारिश की आवाज़ आरही है या बारिश आने वाली है और ऐसा देख कर बारिश में भीगने से बचने के लिए वह दूर जाता है और अगर वह ऐसे में बारिश से भीगने से बच जाता है तो यह भी शुभ सपना होता है. ऐसा सपना देखने का मतलब है की आप अपनी बनाई गई योजनाओ में सफलता प्राप्त करेंगे, आपके सभी कार्य पुरे होंगे.

तूफानी बारिश, सपने में तेज पानी गिरना

सपने में तेज, तूफानी बारिश गिरते देखना, तेज हवा चलना, आंधी चलना, तूफान आना, ओले गिरना आदि सपने में कोई तूफानी बारिश देखे तो यह बेहद अशुभ होती है. अगर कोई अमीर व्यक्ति ऐसा सपना देखे तो वह गरीब हो जाता है.

बारिश का पानी घर में आना
ऐसा सपना देखना की, बारिश के दौरान आपके घर में कहीं से दिवार या किसी छेद में से बारिश का पानी लिक हो रहा है और अगर वह पानी साफ़ है तो यह संकेत करता है की आपको अनजाने में कहीं से खुशियां प्राप्त होंगी और अगर वह पानी गन्दा है तो यह अशुभ होता है ऐसा होने पर अशांति या कुछ बुरा होने की सम्भावना होती है. अगर कोई युवा देखे की उसके कमरे में बारिश का पानी लिक हो रहा है तो यह संकेत करता है की आप प्रेम सम्बन्ध के लिए तरस रहे है.
एक ही जगह देर तक बारिश होना : किसी एक ही स्थान पर देर तक सपने में बारिश गिरते देखना अशुभ होती है. यह दुःख और किसी प्रियजन की मृत्यु का संकेत करता है.
किसान सपने में बारिश होते दिखना
अगर कोई किसान देखे की उसकी फसल पर बारिश हो रही है तो यह शुभ होता है उसको लाभ प्राप्त होता है और अगर इस बारिश के वजह से उसकी फसल ख़राब हो गई है तो यह सूचक होता है की उसे व्यापार में नुकसान होगा और सामाजिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

बारिश में चलते देखना
सपने में बारिश में चलना, पैदल चलते देखना परेशानी का संकेत होता है. ऐसा सपना बताता है की आप किसी दूसरे व्यक्ति पर आश्रित थे की वह आपके किसी काम को करने में मदद करेगा लेकिन ऐसा होने पर यह सपना बताता है की फिर जब आप अकेले खुद के दम पर काम करेंगे तो अपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.
सपने में बारिश में नाचना कैसा होता है जब कोई देखे की वह सपने में गिरते हुए पानी में नाच रहा है तो यह शुभ होता है. ऐसा सपना देखने पर आगे जीवन में कही से खुशियां, आनंद की प्राप्ति होती है.

सपने में बारिश होते देखने का मतलब और भीगना अर्थ सभी

बारिश की काली बूंदे देखना
सपने में बारिश की बूंदे देखना कैसा होता है बारिश में काले रंग की बूंदे आ रही है तो यह सपना एक चेतावनी है की कुछ लोग आपके पीठ पीछे आपके बारे में झूठी बाते फैला रहे है और वह आपकी प्रतिष्ठा को बिगड़ने की कोशिश कर रहे है.

अगर किसी व्यक्ति को बारिश के मौसम में रात में सपने में बारिश होते दिखे तो यह संकेत करता है की आगे अटकाव आने वाला है, अगर आप यात्रा पर जा रहे है तो बिच में कोई परेशानी आ सकती है, जिससे आपको अपना कार्य करने में देरी हो सकती है या हो सकता है की आपका कार्य असफल हो जाये.

  • सपने में बारिश से बचने के लिए दिवार या छाव में खड़े होते देखना संकेत करता है की आपको किसी दूसरे की गलती या बदनामी के वजह से अपको नुकसान उठाना पड़ेगा.
  • सपने में घर की छत पर बारिश होने की आवाज़ सुनना यह संकेत करता है की घर में सुख शांति और समृद्धि आएगी, घर में खुशहाली का माहौल बढ़ेगा.
  • सपने में देर तक सिर्फ अपने ही घर पर बारिश होते दिखे तो यह उस घर में किसी के बीमार होने का सूचक होती है, अशुभ होता है.
  • सपने में अचानक से बारिश होना जीवन में किसी बात के अचानक घटने का संकेत होती है.
  • सपने में बारिश की बूंदे अगर आपको बहुत ठंडी महसूस होती है तो अपको अपनी सेहत के प्रति सचेत हो जाना चाहिए साथ ही यह सपना बताता है की आपको अपने जीवन की चल रही किसी समस्या पर विशेष ध्यान देना चाहिए नहीं तो कोई बड़ी समस्या बन सकती है.
  • अगर कोई देखे की बारिश भी हो रही है और सूरज की रोशनी भी निकल रही है तो यह शुभ होता है.
  • अगर कोई व्यापारी सपने में बारिश होते हुए देखे तो यह उसके व्यापार में हानि और लाभ को दर्शाती है.
  • सपने में बारिश में पत्थर या खून बरसते देखना किसी दुःख की सजा मिलने का संकेत होती है, अशांति प्राप्त होती है.
  • सपने में बारिश देखना बेहद शुभ यानी ईश्वर की कृपा समझी जाती है.
  • अगर कोई यात्री सपने में बारिश होते हुए देखे तो उसकी यात्रा में बाधाये आती है.
  • हलकी सामान्य बारिश देखना हर तरह से शुभ होती है, खुशहाली और समृद्धि देती है.
  • तूफानी और बहुत तेज बारिश नुकसान करती है, अशुभ होती है.
  • तेज बारिश होना यानि ज्यादा पानी गिरना बेहद शुभ होता है.
  • सपने में आसमान से शहद, तैल, मक्खन आदि गिरते हुए दिखे तो यह शुभ होता है.
  • घर में बैठकर खिड़की से बारिश को देखना प्रेमी की कमी को दर्शाता है.

इस तरह आपने जाना सपने में बारिश होते देखना, sapne mein hote dekhna ka matlab kaisa hota hai उम्मीद करते है आपको अपने सपने का मतलब पता चल गया होगा. बारिश से जुड़े ज्यादातर सपने शुभ ही होते है. बस तूफानी बारिश नुकसान करती है बाकी शुभ फल ही देती है. ऐसे ही सपनो की सटीक जानकारी के लिए जुड़े रहिये. यह इस बात पर निर्भर करता है की आपने किस अवस्था में स्वप्न देखा और सपने में क्या देखा इस तरह स्वप्न के अर्थ भी बदल जाते है.

बाकी सपनो के विज्ञानं के बारे में जानने के लिए पिछले पोस्ट पड़े उनमे हमने सपनो के बारे में बहुत कुछ बताया है जो अपको बहुत मदद करेगा. बारिश से जुड़े सपने जैसा आपने देखा है की लाभ भी करते है फायदा भी करते है.

Sending
User Review
4.55 (11 votes)
हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।