sapne me geeta dekhna kaisa hota hai

सपने में भगवत गीता देखना क्या है पड़ना सुनना शुभ या अशुभ

श्रीमद भगवद गीता जीवन का सार है, यह एक ऐसा पवित्र ग्रन्थ है जिसमे जीवन के बारे मे सब कुछ बताया गया है. यह हम सब जानते है की गीता जी को स्वयं कृष्ण भगवान ने अर्जुन को महाभारत के युद्ध के दौरान सुनाई थी. क्या हो जब ऐसा पवित्र धार्मिक ग्रन्थ किसी व्यक्ति को स्वप्न में दर्शन दें तो आइये जानते है सपने में गीता देखना या पड़ना पाठ करना या सुनने का अर्थ क्या होता है.

sapne me geeta dekhna kaisa hota hai

Sapne Me Bhagwat Geeta Dekhna

सपनो की दुनिया बड़ी रहस्य्मय होती है, अगर कोई व्यक्ति ठीक से इस रहस्य को समझ लें तो वह खुद के जीवन के कई पर्दों को खोल सकता है. वैसे विज्ञानं के मुताबिक नींद में देखे गए सपने निर्थक होते है, उनका कहना होता है की हमारे सपने दिन में सोची विचारी गई बातों को लेकर आते है, या किसी अधूरी इच्छा से प्रभावित होकर आते है.

उनका यह कहना सही भी है, लेकिन पूरा सही नहीं है. क्योंकि कुछ सपने ऐसे भी हमे नींद में आते है जो की आने वाले वक्त के बारे में हमे कई संकेत देते है, यह सपने प्रतीकात्मक रूप में दिखाई पड़ते है. ऐसे सपने बहुत कम ही आते है. इतिहास में ऐसे कई किस्से है, जिसमे उन्हें सपने में आने वाले कल के बारे में खबर हो गई थी, लेकिन उन्होंने भी सपने को सपना समझ कर नजरअंदाज कर दिया लेकिन बाद में घटना घटने पर उन्हें अफ़सोस हुआ.

ठीक इसी तरह इस बात से हम यह कहना चाहते है की जब आपको सपने में भगवत गीता देखने को आई तब क्या उन दिनों आपने गीता जी के बारे में कोई सोच विचार किया था, क्या आपने गीता जी पढ़ी थी या आपने श्रीमद भगवत गीता का पाठ किया था. यानि की क्या आपने गीता जी से जुडी कोई क्रिया प्रतिक्रिया की थी. और फिर आपने जो सोचा था या जो कर रहे थे ठीक वैसे का वैसा ही आपको सपने में दिखाई दिया क्या ? तो यह सामान्य बात होगी.

क्योंकि अक्सर हम दिन में जो करते है वह सपने में दृश्य बनकर आता ही है. ऐसे में गीता जी के सपने का आपके जीवन पर कोई असर नहीं होगा, यह सामान्य सपना माना जायेगा जो की आपकी गतिविधि से प्रभावित होकर आया है. लेकिन आपको सपने में वैसा नहीं दिखा जैसा आपने सोचा था या अपने गीता जी के बारे में कोई सोच विचार नहीं किया था तो फिर यह आपके आने वाले के लिए जरूर ही कुछ न कुछ फल असर करेगा.

सपने में गीता देखना सुनना या पढ़ना

सपने में भगवत गीता देखना बहुत ही दुर्लभ स्वप्न होता है, ऐसा सपना देखने पर व्यक्ति का भाग्योदय होता है. यह करोड़ों में से किसी एक को ही आता है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को सपने में गीता पढ़ना सुनना, छूना या फिर यह ग्रन्थ किसी भी रूप में देखने को मिलता है तो अत्यंत शुभ होता है. यह स्वप्न जीवन को सार्थक बना देता है. गीता जी से जुड़ा कोई भी स्वप्न आने पर व्यक्ति को सुख समृद्धि, शांति, ज्ञान, यश और आध्यात्मिक उन्नति की प्राप्ति होती है.

गीता जी ज्ञान का प्रतिक होती है, जब कोई सपने में गीता जी को पढ़ते हुए देखता है तो उसे आने वाले समय में जीवन में ऐसे अनुभव प्राप्त होते है जिससे उसे ज्ञान की प्राप्ति होती है. जिससे की व्यक्ति का जीवन सार्थक हो जाता है.

गीता जी ऐसा ग्रन्थ है जिसमे दुनिया की शुरुआत से लेकर अंत तक की बाते बताई है. यह अज्ञान से ज्ञान की ओर ले जाने वाला ग्रन्थ है. अगर कोई व्यक्ति भगवद गीता को ध्यान से पड़ें और सिर्फ पड़े ही नहीं बल्कि पड़ी गई बातों पर गहराई से अमल करे तो वह जीवन के उद्देश्य और मूल को समझ सकता है और अपने जीवन को सार्थक बना सकता है.

इसके अलावा अगर आप जीवन के बारे में जिज्ञासा रखते है या कुछ खोज रहे है, तो ऐसे में आपको गीता जी का अध्यन शुरू कर देना चाहिए. क्योंकि जब व्यक्ति को गीता जी सुनना या पाठ करना दिखाई पड़ता है तो यह संकेत हो सकता है की आपको गीता जी के अध्यन की जरुरत है.

हमारे आस पास कई अज्ञात शक्तियां घूम रही होती है, ऐसे में प्रसन्न होकर किसी भी व्यक्ति की मदद कर देती है या प्रतीकात्मक सपने भी दिखा देती है. तो हो सकता है की आपको गीता ज्ञान की जरुरत हो, इसलिए आपको ऐसा सपना दर्शा दिया गया हो.

आप इस बात को ऐसे ही न लें, की ऐसे कोई शक्ति क्यों मदद करेगी. इन शक्तियां में मृत आत्माये भी होती है. यह और कोई नहीं आपके परिजन भी हो सकते है जो चाहते हो की आप गीता का अध्यन करे, या आपका अवचेतन मन खुद ऐसा स्वप्न दिखा सकता है जिससे की आप अपने वास्तविक जीवन में आ रही किसी बाधा को ख़त्म कर सके.

इस तरह से सपने में गीता देखने का मतलब शुभ और दुर्लभ होता है. उम्मीद करते है की आपको यह पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा होगा. अगर आपको सपने में भगवत गीता जी दिखाई दी हो तो आप बड़े ही किस्मत वाले है. स्वप्न शास्त्र के मुताबिक करोड़ों लोगों में से गिनती के लोगों को ही यह स्वप्न आते है, अब आप इसके महत्त्व को समझ ही गए होंगे.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!