सपने में हनुमान चालीसा पढ़ने का मतलब शुभ या अशुभ क्या है

हनुमान चालीसा बहुत ही शक्तिशाली होता है इसमें सभी बातों का सार होता है. जो कोई अपने दैनिक जीवन में रोजाना हनुमान जी का चालीसा पढता है तो ऐसे व्यक्ति को किसी तरह के संकट का डर नहीं रहता उसका जीवन एक चक्र में सुरक्षित होते जाता है.

Sapne Mein Hanuman Chalisa bolna padhna

लेकिन अगर क्या हो किसी को खुद सपने में हनुमान चालीसा पढ़ना या बोलते हुए सुनते हुए दिखाई दें पाठ करते हुए हुए दिखाई दें, इस तरह हनुमान जी का चालीसा पढ़ने का मतलब क्या हो सकता है. यहां हम आपको इस बारे में पूरी गहराई से बताने वाले है.

hanuman chalisa dekhne ka matlb

बिना कारण के एक पत्ता भी नहीं हिलता हर एक बात के पीछे कोई न कोई वजह जरूर होती है. ठीक इसी तरह हनुमान चालीसा का दिखाई देना भी अर्थ रखता है. ऐसा देखा गया है की जब किसी व्यक्ति के अंदर किसी भगवान के प्रति भावना प्रगाढ़ होने लगती है तो उसे स्वप्न में भगवान जरूर दिखाई देते है.

सपने में हनुमान चालीसा पढ़ने का मतलब

स्वप्न में हनुमान चालीसा पढ़ते दिखाई देना या बोलना सुनना या खुद को पाठ करते हुए देखना हर तरह से शुभ होता है, इसमें अशुभ जैसा कुछ भी नहीं, यह हनुमान चालीसा के सिद्ध होने का सूचक भी हो सकता है. ऐसे स्वप्न बहुत कम ही लोगों को आते है. आप अध्यात्म में सही जा रहे है और आपकी आध्यात्मिक प्रगति हो रही है. अगर आप काफी समय से चालीसा पढ़ते आ रहे है तो समझे की बजरंगबली आपसे प्रसन्न हो गए है और हनुमान चालीसा सिद्ध होने लगा है.
कुलमिलाकर कहा जाए तो हनुमान चालीसा गाना, सुनना या खुद पढ़ते हुए देखना अति शुभ होता है. यह हर प्रकार से शुभ होता है और आपके अंदर शुभता के बढ़ने का सूचक, भक्ति बढ़ने का सूचक होता है.
ज्योतिषियों की माने तो हनुमान चालीसा देखना सुनना या पढ़ना आपके अंदर हो रही आध्यात्मिक प्रगति को दर्शाता है. हनुमान जी आप से प्रसन्न है आपकी भक्ति से प्रसन्न है. यह आपके लिए एक मौका है अगर आप अपनी भक्ति को जारी रखते है तो आपको किसी अभीष्ट की सिद्धि भी प्राप्त हो सकती है. जो हनुमान चालीसा का नियमित पाठन करता हो और उसे ऐसा स्वप्न आये तो यह बहुत ही शुभ शकुन होता है.
वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो यह स्वप्न बताता है की हनुमान चालीसा आपकी रगों-रगों में बस गया है, हनुमान चालीसा आपके अंदर इतना गहरा जा चूका है की वह स्वप्न में भी आपको दिखाई देने लगा है जो की बेहद शुभ संकेत है. आपके तन मन में हनुमान चालीसा बस गया है, इस तरह से आप काफी शुद्ध व्यक्ति होंगे, आपकी चेतना काफी शुद्ध और निर्मल हो चुकी है.
इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति हनुमान चालीसा नहीं पड़ता हो और ऐसे व्यक्ति को हनुमान चालीसा दिखाई दें तो उसे अपने जीवन में जल्द ही चालीसा पढ़ना शुरू कर देना चाहिए.
इसके अलावा जब कोई चालीसा नहीं पड़ता हो और उसे स्वप्न में चालीसा आये तो समझे की उसके अंदर कही न कही हनुमान चालीसा पड़ने की कोई गहरी अभीप्सा है, इच्छा है जो वह कर नहीं पाया है. हो सकता है की ऐसे व्यक्ति ने इस जन्म में कभी कोई इच्छा नहीं की हो, क्या पता पिछले जन्म में उसकी गहरी प्यास रही हो और वह पूरा नहीं कर पाया हो.
मनोचिकिसकों के अनुसार जब कोई व्यक्ति दिन में किसी बात के बारे में बार बार सोचता है और उसे कर नहीं पाता है लेकिन वह उसे करने का सोचता रहता है तो वही बात उसे नींद में स्वप्न में दिखाई दे जाती है.
कई बार हम सोचते है की में दोस्तों के साथ वहां घूमने जाऊंगा और जब बार बार सोचते रहते तो एक दिन हमे ऐसा सपना आता है जिसमे हम कही दोस्तों के साथ घूम रहे होते है.
इस तरह मनोचिकिसकों की माने तो यह सिर्फ आपके मन में हनुमान चालीसा को लेकर या हनुमान जी से जुडी किसी बात को लेकर सोचने विचारने के कारण से आया है. वैसे हम इस जगह मनोचिकिसकों की बात से सहमत नहीं है, हां उनका कहना सही है लेकिन हनुमान चालीसा को देखने की इस दृष्टि से पूरी तरह से राजी नहीं है.
अगर कोई रात में तीन बजे के बाद और सुबह उठने के पहले यह स्वप्न देखे तो समझे की यह शुद्ध स्वप्न है और बताये गए अर्थ इस पर जरूर ही लागू होंगे. इसके अलावा बाकी समय में देखा गया चालीसा का स्वप्न निष्फल और निर्थक होगा.

उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट खुद सपने में हनुमान चालीसा बोलना पाठ करना मतलब क्या होता है, “hanuman chalisa padna) इस बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा. इसके अलावा आपको यह बजरंगबली जी का चालीसा सपना रात में कब और किस अवस्था में आया था यह भी बहुत महत्त्व रखता है. कमेंट के जरिये आप अपने विचार जरूर दें.

आशा है की आपके सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में मिल गए होंगे, इसके अलावा अगर कोई सवाल हो तो आप उसे निचे कमेंट में जरूर लिखे, समय मिलने पर हम उसका जवाब जरूर देंगे.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

2 Comments

  1. मैं आसानी करता हूं कि मुझे यह पोस्ट पढ़कर बहुत खुश हुआ

    1. Sapne mai hanuman chalisa padti hu
      Ye sapna mughe 6:30 se 7.00 baje tak aata hai subah…
      Sapne mai khud ko mai daara hua paati hu
      Mai sapne mai usi jagah ko dekhti hu jaha mai soyi hui hu….
      Koi mughe touch bhi krta hai… but dikhai nii deta
      Please… i want your answer very soon

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!