सपने में सांप देखने के 25 असली मतलब : शुभ और अशुभ (Snake)

sapne me saap dekhna, sapne me saap dekhne ka matlab, सपने में सांप देखना
Sending
User Review
3.71 (24 votes)

जानिये आखिर सपने में सांप देखने का मतलब क्या होता है ? सर्प (snake) को देखना बुरा नहीं होता, बल्कि साप तो सपने में आकर जीवन में होने वाले बदलाव के बारे में हमको सचेत करता है। इसके शुभ और अशुभ दोनों ही फल होते है।

आज हम आपको ख्वाब में सांप आने के बारे में पूरी डिटेल के साथ बताएंगे की सांप के सपने क्या संकेत और फल देते है। कई लोगों ने इसके बारे में गलत मतलब बता रखे है। लेकिन हम यहां आपको सही अर्थ बताएंगे आप इस पोस्ट को पूरा आखिरी तक जरूर पड़ें।

आइये जानते सपने में सांप देखना क्या अर्थ रखता है ? इसको देखने के कई फल होते है, इसके विज्ञानं और शास्त्रों में अलग-अलग मतलब बताये गए है Sapne me snake dekhna means ?? ।

इसमें यह बहुत महत्त्व रखता है की सपने में साप क्या कर रहा था, यानी आप साप को अपने सपने में किस रूप में और क्या करते हुए देखते है यह बहुत महत्त्व रखता है और उसी के मुताबिक आपको फल मिलता है।

हमने सांप से जुड़े “Sapne me saap dekhna (snake in Hindi)” कई पोस्ट दिए है, और सभी में सांपो के बारे में जानकारी दी है, आप उन सभी को पड़ें ताकि आपको सारी जानकारी हो जाए।

सपने में सांप का दिखना इन चीजों से जुड़ा हुआ होता है, किसी विपत्ति का आना, विपत्ति पर जित हासिल करना, कामवासना, धन प्राप्ति व धन का नाश, शत्रु पर जित व हार, कुंडलिनी शक्ति का जागना, विश्वाश्घात होना, किसी संकट का आना आदि।

इसके अलावा विज्ञानं और ज्योतिष शास्त्र साप को अलग अलग नजरिये से देखते है, विज्ञानं के अनुसार साप का दिखना कामवासना की प्रगाढ़ता और भय यानी डर को दर्शाता है वही ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक साप का दिखना विभिन्न अर्थ रखता है जैसे – धन, शत्रु, विपत्ति, नाश आदि।

सपने में सांप देखने का मतलब क्या होता है

sapne me saap dekhna, sapne me saap dekhne ka matlab, सपने में सांप देखना

Sapne Me Saap Dekhna Ka Matlab in Hindi

सबसे पहले हम आपको बता दें, अगर कोई व्यक्ति साप से बहुत डरता है और वह साप के बारे में ज़रा भी सोचता है तो ऐसे व्यक्ति को सपने में साप बहुत दिखाई देते है, और इनका कोई फल (dream interpretation) नहीं होता है। क्योंकि ऐसे सपने सिर्फ डर के कारण आते है।

हम जल्द ही अगले Post में बुरे सपनो को आने से कैसे रोके इसके बारे में उपाय बताएंगे जिनको करने पर फालतू के सपने आपको नहीं आएंगे।

इसके अलावा सपने में साप को देखने का मतलब कुण्डिलिनी शक्ति के जागने से भी होता है, अगर कोई व्यक्ति किसी भी तरह की साधना कर रहा हो या भक्ति कर रहा हो और ऐसे व्यक्ति को सपने में साप दिखाई दें तो यह संकेत करता है की उसकी कुण्डलिनी शक्ति जाग रही है।

अगर ऐसा व्यक्ति साप को फन उठाये या साप आपका पीछा कर रहा हो ऐसा देखे तो यह बहुत शुभ होता है और अगर वह देखे की साप बिल में जा रहा है, साप लड़ रहा है, साप को मारते हुए देखता है तो यह अशुभ होता है।

यह बताते है की आपकी कुंडलिनी शक्ति वापस सोने वाली है इसके लिए आपको अपनी साधना और भक्ति पर ध्यान देना चाहिए और आप अगर कोई गलत खान पान या कोई गलत काम कर रहे है तो वह भी छोड़ दें।

यह जो फल हमने बताये यह सिर्फ साधना और भक्ति करने वालो के लिए है बाकी सामान्य लोगों के लिए ख्वाब में साप को देखना अलग अर्थ रखता है। वैसे कई बार ऐसा होता है जो व्यत्कि कोई साधना भक्ति नहीं कर रहा हो और उसकी भी कुंडलिनी जाग जाती यह उसके पूर्व जन्म की साधना के कारण होता है बाकी ऐसे व्यक्ति बहुत ही कम होते है।

तो चलिए अब सपने में स्नेक देखना और उसके फल के बारे में और साप को अलग अलग स्थितियों में देखने का स्वप्न फल के बारे में जानते है। इसके पहले अगर आपको यह Post अच्छा लगे कमेंट में दो शब्द जरूर कहे और इस Post को अपने दोस्तों को भेज फेसबुक और व्हाट्सप्प पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

साप को बिल में जाते देखना :
अगर कोई व्यक्ति सपने में साप को बिल में जाते हुए देखता है तो यह अचानक धन प्राप्ति होने का सूचक होता है।
साप को बिल में से बाहर निकलते देखना :
अगर कोई सपने में साप को बिल से बाहर निकलते देखे तो यह धन हानि का संकेत होता है।

साप को फन उठाये देखना :
कोई व्यक्ति अगर सपने में साप को अपना फन उठाये देखे तो यह शुभ होता है, इसको देखने पर संपत्ति की प्राप्ति का योग बनता है।

साप को पड़ा हुआ या रेंगते देखना :
अगर कोई लम्बे काले साप को खामोश पड़े हुए देखे तो यह कामसुख की प्राप्ति का सूचक होता है।
खुदाई करने पर साप का निकलना :
अगर सपने में खुदाई करते समय साप निकले तो यह धन की प्राप्ति का सूचक होता है (snake dream means)।

जाने सपनो में जानवर देखने पर क्या फल होता है : 100 मृत्यु के संकेत देने वाले सपने

काले साप का काटना :
अगर किसी को सपने में काला साप काटता है तो यह अशुभ होता है, ऐसे में आपको सतर्क हो जाना चाहिए यह आने वाली विपत्ति, बीमारी, संकट का सूचक होता है। इसके साथ ही ऐसा सपना देखने पर यश और सम्मान बढ़ने की सम्भावना भी रहती है।

साप के बच्चे को देखना :
साप के बच्चे को देखना शुभ होता है, इसको देखने पर आपको अपने ऊपर आने वाले संकट के बारे में पता चल जायेगा।

ख्वाब में सांप देखना और उनके 25 फल

सफ़ेद साप का काटना :
अगर किसी को सपने में सफ़ेद साप काटे तो ऐसे व्यक्ति को ढेर सारे धन की प्राप्ति होती है, सिर्फ सफ़ेद साप को देखना मात्र ही बहुत शुभ होता है।

साप को मारना :
सपने में साप को मरना शुभ होता है, यह शत्रु पर विजय, आने वाले संकट पर विजय का सूचक होता है।
साप के काटने से मरना :
अगर कोई सपने में देखे की साप ने आपको या किसी और को काट लिया है और वह मर गए तो ऐसा सपना देखना दीर्घायु होने का सूचक होता है, जिसको हम सपने में साप के काटने से मरा हुआ देखते है उसको यह दीर्घायु का फल मिलता है।
साप का काटना और इलाज : अगर किसी को सपने में साप काट ले और वह उसका इलाज कराते हुए देखे तो इसका मतलब परेशानियों के बाद उनपर जित हासिल करना होता है, यानी आप पर कोई विपत्ति, परेशानी आएगी लेकिन आप जैसे तैसे उससे छुटकारा पा लेंगे।
बार बार साप दिखाई देना :
अगर आपको बार बार, रोजाना साप दिखाई देते है तो यह पितृ दोष, कालसर्पदोष का सूचक होता है। ऐसे में आपको कालसर्पदोष की शांति और पितृ दोष की शांति करवाना चाहिए। इसके अलावा अगर आपने साप को मारा है तो इसके लिए भी शांति करवाए।

सपने में ढेर सारे साप देखना :
अगर कोई सपने में देखे की उसके आस पास ढेर सारे साप है तो यह अशुभ होता है लेकिन अगर आप सपने में उन सभी सापो को भगा देते है या मार देते है तो यह शुभ होता है और संकट पर जित हासिल होने का सूचक होता है।
साप का रस्ता काटना :
अगर सपने में साप रस्ता काट जाए यो यह शत्रु की पराजय का सूचक होता है। इसके अलावा अगर आप कोई यात्रा पर जाने वाले है या कोई नया काम शुरू करने वाले है और आप सपने में साप को रस्ता काटते हुए देखे तो अभी कुछ दिनों के लिए यात्रा और नए काम को टाल दें, नहीं तो बहुत नुकसान होगा।

Sapne Me Snake Dekhne Ka Matlab?

सपने में साप का पीछा करना :
अगर आप सपने में देखते है की कोई साप आपका पीछा कर रहा है तो यह संकेत करता है की आप असली जीवन में किसी चीज यानी किसी परिस्थिति से डरे हुए है और आप उससे भाग रहे है। यानी यह सपना किसी चीज से भागने की भावना को दर्शाता है तो आप देखे की आप किस चीज से डरे हुए है और उसका सामना करने से डर रहे है।
साप की पूछ देखना :
अगर कोई व्यक्ति सपने में साप की पूछ देखता है तो इसका मतलब बहुत शुभ होता है, यह आपकी इच्छा के पूरी होने का सूचक होता है। इस सपने को देखने पर जो भी आपकी इच्छा है वह जल्द पूरी हो जाएगी।

साप का जोड़ा देखना :
अगर कोई साप का जोड़ा यानी सपने में नाग नागिन को देखता है तो यह अशुभ होता है, किसी संकट के आने की सम्भावना रहती है। इसके अलावा यह पूर्वजो का रूप भी होता है, अगर आप अपने पूर्वजो की पूजा नहीं करते तो उनकी पूजा शुरू करे, रोजाना एक दीपक उनके नाम का जरूर लगाए।

सपने में साप को घर में देखना :
अगर कोई सपने में साप को घर के किसी कोने में बैठा हुआ देखे तो यह शुभ होता है, यह उस कोने की पवित्रता को दर्शाता है। जब आप ऐसा सपना देखे तो उस कोने में अपने इष्ट देवता की स्थापना कर दें। Sapne mein saanp ऐसा सपना देखना दुर्लभ होता है।
गले में साप का लटकना :
अगर कोई सपने में अपने गले में साप को लिपटा हुआ या लटका हुआ देखे तो यह अशुभ होता है। किसी बीमारी या संकट के आने की सम्भावना होती है।

सांप और नेवले की लड़ाई देखना :
जब कोई व्यक्ति सपने में साप और नेवले की लड़ाई देखता है तो यह अशुभ होता है, आने वाले समय में आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते है या पुलिस थाने जाना पड़ सकता है।

साप को पकड़ना :
अगर आप सपने में खुद साप को पकड़ते हुए देखते है तो यह बहुत शुभ होता है। यह धन प्राप्ति, दुःख का नाश, शत्रु पर विजय, विप्पत्ति का अंत होने का सूचक होता है, ऐसे सपने को देखने के बाद सब कुछ ठीक होता है और बड़ी उपलब्धि हासिल करने की भी सम्भावना होती है।
साप का हमला करना :
जो व्यक्ति देखे की सपने में उसके ऊपर साप ने हमला कर दिया है तो यह अशुभ होता है, ऐसे व्यक्ति के जीवन में बड़ा संकट आने वाला होता है। लेकिन अगर व्यक्ति देखे की साप के हमले के बाद वह साप को भगा देता है या मार देता है तो यह शुभ होता है और परेशानियों के आने पर उनसे छुटकारा मिलने का संकेत होता है।

साप के दांत देखना :
अगर कोई व्यक्ति सपने में साप के दांत देखता है तो यह विश्वाश्घात होने का सूचक होता है। ऐसा सपना देखने के बाद व्यक्ति को उसके दोस्त या रिश्तेदार कोई भी उसके साथ विश्वाश्घात करता है।

सांप के सपने शुभ और अशुभ फल व संकेत

मरा हुआ साप देखना :
जब किसी व्यक्ति को मरा हुआ साप दिखाई दे तो यह अशुभ होता है, ऐसा देखने पर शिवलिंग पर जल चढ़ाना और पूजा करना चाहिए ताकि इस सपने का अशुभ फल आपको न लगे।

 

लम्बा बड़ा साप देखना :
सपने में अगर कोई बड़ा और लम्बा साप देखे तो यह अशुभ होता है। इसको देखने पर निकट भविष्य में संकट का सामना करना पड़ता है, परेशानिया आती है।

साप की केचुली देखना :
सपने में साप की केंचुली देखना आने वाले जीवन में अचानक से होने वाले बदलाव को दर्शाता है।

वेद पुराणों में साप को बुरी शक्तियों का प्रतिक माना जाता है, इसलिए सांपो को देखना अशुभ माना जाता है, लेकिन जैसा की हमने बताया की हर एक व्यक्ति पर साप के दिखने का अलग असर पड़ता है, यहां बताये गए सपने सपने में सांप देखना का मतलब, sapne me saap dekhne ka matlab kya hota hai in Hindi में उन सभी ख्वाब के फल के बारे में बताया है जो की ज्यादातर व्यक्तियों को मिले है।

ऐसे सपने में साप को देखने पर आप शिव मंदिर जाए शिवलिंग की पूजा करे, जल चढ़ाये कच्चा दूध चढ़ाये और सावन के महीने में शिव अभिषेक भी जरूर करवाए ऐसा करने पर साप से जुड़े सभी दोष शांत होंगे। इसके अलावा सांप के बारे में सोचना कम करे और सांप से जुडी कोई भी चीज न देखे।

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।