sapne me khud ki ya kisi ki shadi tutna dekhna

कितना शुभ और अशुभ सपने में शादी टूटना देखना नेपाल गुरु जी

किसी की या खुद की शादी टूटते दिखाई देना या खुद को तोड़ते हुए सपने में देखना कई अर्थ रखते है, इसके फल शुभ और अशुभ दोनों तरह के होते है. यह व्यक्ति के जीवन की परिस्थिति पर निर्भर करता है की उसे कैसा फल प्राप्त होगा. वैसे इस तरह के सपने काफी चिंताजनक होते है, बहुत सारे ऐसे व्यक्ति है जिनको शादी से जुड़े इस तरह के सपने दिखाई देते है. हम यहां पर आपको इस बारे में अच्छे से सभी अर्थ बताने वाले है आइये जानते है सपने में शादी टूटना यानी अपना या किसी दूसरे व्यक्ति का विवाह टूटते हुए देखने का मतलब क्या होता है.

देखिये, इस सपने के अर्थ अलग अलग व्यक्ति पर अलग अलग होते है. ऐसा इसलिए क्योंकि यही सपना किसी शादीशुदा व्यक्ति को भी आता है, तो उसके लिए इसका फल कुछ और होगा. वही ये सपना किसी कुंवारे व्यक्ति को भी आ सकता है तो इसका अर्थ बिलकुल ही अलग होगा, क्योंकि उसका तो विवाह भी नहीं होगा है.

sapne me khud ki ya kisi ki shadi tutna dekhna

Sapne Mein Khud Ki Shadi Tutna Mtlb

इसी तरह शादी टूटने के सपने हर व्यक्ति को अलग अलग फल देते है, इसके अलावा यह भी जरुरी है की आप खुद यह जाने की जब आपको यह स्वप्न आया था उस समय आपके जीवन में कैसी परेशानियां चल रही थी और आपका वैवाहिक जीवन कैसा बीत रहा था. इसके अलावा आप यह भी देखे की आपने जो भी स्वप्न में देखा क्या उसे देख कर आप उदास थे या खुश थे यह भी जानना जरुरी होता है.

सोच विचार से आया हुआ सपना : फ्रायड के मुताबिक दिन में हम कई चीजे देखते और सुनते है, हमारी आंखों से देखि जाने वाली और दिमाग में आये हुए विचार सभी कुछ हमारे मन में कैद हो जाते है. जब दिन के समय हम किसी काम को कर नहीं पाते और उस काम को करने के प्रति हमारे मन में कोई भाव रह जाता है तो वही हमे सपने में दिखाई दें जाता है. तो ऐसे दिन में सोचे गए देखे गई चीजे सपने में दिखाई पड़े तो उसका कुछ अर्थ नहीं होता है.

हमारे कहने का अर्थ है अगर आपने कुछ ऐसे देखा हो जिसमे किसी की शादी टूटना या तलाक लेना या किसी भी फिल्म मूवी सीरियल में कोई ऐसा सीन देखा हो जिसमे वाला शादी तोड़ रहे हो, और ऐसा देखने पर उन्ही दिनों में आपको विवाह टूटते हुए स्वप्न में दिखाई पड़ता है तो यह सिर्फ एक दिमागी व मानसिक सोच विचार से पैदा हुआ सपना माना जायेगा. ऐसे सपनो का आने वाले समय पर कोई असर नहीं होता, यह ऐसे कोई संकेत नहीं देते है.

लेकिन अगर अपने ऐसा कुछ देखा भी नहीं न कुछ सोचा है और आपको शादी टूटने से जुड़ा कोई सपना दिखाई देता है तो ऐसे में जरूर ही उस सपने का आपके जीवन पर कोई न कोई असर होगा. वह सपना जरूर आपके लिए कोई न कोई संकेत देता है. तो आइये अब आगे हम जानते है सपने में शादी टूटने का मतलब क्या होता है, इसका क्या संकेत हो सकता है.

सपने में शादी टूटना देखना क्या है

अगर कोई शादीशुदा स्त्री या पुरुष अपने सपने में देखते है की उनका अपने जीवनसाथी से तलाक हो गया है तो यह बहुत ही अशुभ स्वप्न होता है, ऐसे में देखने वाले व्यक्ति का दांपत्य जीवन नष्ट हो जाता है, उसे वैवाहिक सुख प्राप्त नहीं होता. शादीशुदा जिंदगी नरक जैसे हो जाती है.

ठीक ऐसे ही अगर कोई शादीशुदा जातक सपने में खुद की शादी टूटना देखता है तो उसका दांपत्य जीवन बेकार हो जाता है. उनके वैवाहिक जीवन में किसी न किसी तरह की अनबन या परेशानी जन्म ले सकती है.

लेकिन अगर समुद्र शास्त्र की माने तो उसमे ऐसा कहा गया है की अगर कोई विवाहिक व्यक्ति सपने में खुद का विवाह टूटते हुए देखता है और उन्ही दिनों उसका अपनी पति से रिश्ता बेकार चल रहा हो, उनके बिच कोई मन मुटाव या अनबन चल रही हो तो ऐसे में यह स्वप्न शुभ फल देगा, और व्यक्ति के विवाहिक जीवन में पति पत्नी में प्रेम से जुडी हुई बातों के ख़त्म होने को दर्शाता है.

ठीक ऐसे ही अगर दोनों पति पत्नी में प्रेम अच्छा चल रहा हो या सब कुछ सामान्य हो और कोई व्यक्ति ऐसे शादी टूटने का सपना देखता हो तो समुद्र शास्त्र के मुताबिक उसके विवाहिक जीवन में समस्याए आने लगती है, दोनों पति पत्नी के बिच में मन मुटाव या किसी समस्या के आने का संकेत होता है.

इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति व्यापार में या किसी क्षेत्र में साझेदारी यानी पार्टनरशिप में है तो यह स्वप्न आपकी साझेदारी में आने वाली परेशानियों को भी दर्शाता है. शादी को एक तरह से भार, जिम्मेदारी के रूप में लिया जाता है. शादी को हमारी समाज में एक तरह से बंधन के रूप में देखा जाता है.

कहते है न की इसकी शादी करा दो सब भार पड़ेगा तो समझ आजायेगा, और हमारे मन में किसी भी चीज के प्रति कैसी भावना होती है उसी के अनुरूप वह स्वप्न संकेत देता है. तो इस तरह किसी दूसरे व्यक्ति की शादी को टूटते हुए देखने का मतलब कुछ अर्थों में सिर्फ दांपत्य जीवन को ही नहीं दर्शाता वह किसी तरह की समझेदारी, जिम्मेदारी या रिश्ते के टूटने की और भी इशारा करता है.

एक और सपना बताते है जो की तलाक होने को या पति पत्नी के रिश्ते के बिगड़ने को दर्शाता है, ऐसे और भी बहुत से सपने है लेकिन यह किसी ने पूछा था तो अभी इसी के बारे में बता देते है. अगर कोई स्त्री या पुरुष अपने सपने में बड़ा चाकू, जिससे की जानवर काटे जाते है वह अपने सपने में देखे तो उनके रिश्ते टूट जाते है, तलाक हो सकता है. कोई प्रेमी या प्रेमिका ऐसा स्वप्न देखे तो उनके रिश्ते टूट जाते है वही शादीशुदा देखे तो उन्हें तलाक का सामना करना पड़ता है.

प्रेमिका से रिश्ता टूटते हुए देखना

वही अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में यह देखता है की उसने अपनी प्रेमिका का त्याग कर दिया है. यानी की अपनी प्रेमिका को छोड़ दिया है, (breakup) सपने में अपनी girlfriend से breakup करते देखना यह सपना चाहे शादीशुदा व्यक्ति देखे या कुंवारा ऐसा स्वप्न जो भी देखता है उसे विरासत में ढेर सारे धन की प्राप्ति होती है. यह बेहद शुभ होता है, इस तरह से अपनी प्रेमिका को छोड़ना उससे सम्बन्ध तोडना देखना बहुत शुभ फल देता है.

जब कोई व्यक्ति अपने सपने में देखे की उसे करतबबाज यानी खेल दिखाने वाला खेल (करतब) दिखा रहा है तो ऐसे में समझे की आपके प्रेम संबंधों में कोई तीसरा व्यक्ति भी है. यह एक तरह से धोखे का इशारा होता है, आपका प्रेमी आपको चीट कर रहा हो. ऐसा सपना शादीशुदा व्यक्ति को भी आये तो समझे की अपनी पत्नी और आपके बिच में कोई तीसरा व्यक्ति भी है. अगर आपको ऐसा स्वप्न आता भी है तो जब तक आप सबुत नहीं देख लेते तब तक कुछ अपनी पत्नी से कहे नहीं, आप उन्हें अपनी आंखों से देखे तभी आगे कदम उठाये.

ठीक ऐसे ही अगर कोई स्त्री अपने खुद के सपने में देखे की मोमबत्ती कांप रही है, यानी मोमबत्ती की लौ को कांपते हुए देख रही हो तो ऐसे में उसका पति या प्रेमी उसके साथ विश्वाश्घात करेगा यह उसे समझना चाहिए. किसी न किसी बार पर वह भरोसा जरूर तोड़ेगा.

और सपने में कोई विवाहित स्त्री या पुरुष अपने को किसी अन्य के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाते हुए देखे तो ऐसे में देखने वाले जातक का विवाहिक सुख, दांपत्य सुख ख़त्म हो जाता है. उसे दांपत्य सुख की कमी होने वाली है यह संकेत होता है.

इस तरह से आपने यहां पर जाना की दूसरे की या khud ki sapne me shadi tutna dekhna mtlb क्या होता है अगर आपको यहाँ दी गई किसी भी बात से कोई डाउट उठता हो तो आप हमे कमेंट के जरिये पूछ सकते है. इसके अलावा आप हमे यह जरूर बताये की आपको शादी टूटने का कैसा सपना दिखाई दिया था.

इसके अलावा आप यह भी बताये की जब आपको ऐसा सपना आया, आपने देखा तब आपका उस सपने के प्रति कैसा नजरिया था. मतलब की आप उस समय खुश थे, उदास थे या सामान्य थे. आपने सपने में जब ऐसे होते हुए देखे तो सपने में आपके भाव कैसे थे यह भी हो सके आपको याद हो तो जरूर बताये.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!