sapne me shiv mandir jana puja karna mtlb

सपने में शिव जी का मंदिर दिखना शुभ या अशुभ जाने सही मतलब

शिवजी का मंदिर देखना तो शुभ होता है लेकिन यूं सामान्य कुछ तरह के मंदिर आदि देखना घर में लड़ाई, स्त्री देखे तो पारिवारिक क्लेश, शत्रु का हावी होना और खुद को मंदिर में जाते हुए देखे तो किसी नए काम में असफलता मिलने का सूचक होता है. आप भी अच्छे से यह साफ़ कर ले की आपको सपने में जो मंदिर दिखाई दिया था वह शिव भगवान का ही था या कुछ अलग था seeing shiva temple in dream in Hindi.

भगवान भोलेनाथ तीनो लोको में पूजे जाते है, वह देवताओ के भी देवता है. इसके बावजूद वह अपने भक्तो के लिए उतने ही सरल और सहजता से उपलब्ध भी हो जाते है. अपने भक्तो से प्रसन्न भोलेनाथ उन्हें सपनो में आकर कई तरह के प्रतीकात्मक सन्देश भी देते है, लेकिन ज्यादातर व्यक्ति उन संकेतों को ठीक से समझ नहीं पाते.

इसीलिए आज हम यहां आपको सपने में शिव मंदिर देखना कैसा होता है इसका मतलब क्या होता है इसके बारे में बताने वाले है. जरुरी नहीं की शिव जी सिर्फ उन्ही के सपनो में आये जो उनकी भक्ति करते हो, कई बार ऐसे व्यक्ति को भी शिव के दर्शन हो जाया करते है जो उनकी भक्ति नहीं करते है इसके पीछे कई कारण होते है जो की इस जन्म व पिछले जन्मो से जुड़े हुए होते है.

कई लोग यह समझते है की सपनो में देवी देवता या देवस्थान दिखाई देने पर अशुभ होता है, बल्कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है, इसके पीछे और भी बाते होती है जिन्हे देख कर ही यह कहा जा सकता है की देवस्थान देखना शुभ है या अशुभ. उनके अनुसार देवी देवता के नाराज होने पर किसी व्यक्ति को स्वप्न में भगवान या उनसे जुड़ा कोई दृश्य दिखाई देता है पर ऐसा कुछ भी नहीं है. देवस्थान मंदिर आदि दिखाई देना शुभ ही होता है.

सपने में शिव मंदिर देखना

sapne me shiv mandir jana puja karna mtlb

लाल किताब के अनुसार जब किसी व्यक्ति को शिव जी का मंदिर दिखाई पड़ता है तो समझना चाहिए की ऐसे व्यक्ति के घर से लक्ष्मी जी कभी नाराज़ नहीं होगी. यह स्वप्न स्थिर लक्ष्मी की प्राप्ति करवाता है, ऐसे व्यक्ति के घर में कभी धन की कोई कमी नहीं आती यह बहुत ही शुभ स्वप्न है. वही अगर यही स्वप्न कोई दरिद्र व्यक्ति देखे तो उसकी दरिद्रता का नाश होता है, और खूब धन का आगमन भी होता है.

सपने में शिव मंदिर का दिखना बहुत ही शुभ होता है यह धन की प्राप्ति करवाता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. नेपालगुरु जी के अनुसार शिव मंदिर का दिखाई पड़ने से लक्ष्मी जी की कृपा जरूर होती है, ऐसे में व्यक्ति को किसी न किसी तरह से धन की प्राप्ति जरूर होती है, कही न कही से धन की प्राप्ति होती है. ऐसा व्यक्ति लक्ष्मीवान हो जाता है.

अगर कोई निसंतान जोड़ा यह स्वप्न देखे तो उसे दो पुत्र की प्राप्ति होगी और अगर यही स्वप्न कोई बीमार व्यक्ति देखे तो उसकी कई लम्बे समय से चल रही बीमारी जल्द ही ठीक हो जाने का सूचक होती है, इसके अलावा शिव जी का मंदिर लोहे में बदलते हुए दिखे तो यह भी रोग के ख़त्म होने का संकेत होता है. इसको धन के आगमन और रुकावटों का दूर होने का सूचक भी माना जाता है.

Sapne Me Shiv ji ka Mandir Dekhne Ka Matlab

कुछ ज्योतिषियों के अनुसार अगर कोई बीमार व्यक्ति ऐसा सपना देखे तो उसका रोग चाहे कितना ही पुराना क्यों न हो वह जल्द ही ठीक हो जायेगा वही कुछ ज्योतिषियों का इससे बिलकुल विपरीत अर्थ होता है, उनके अनुसार अगर कोई बीमार व्यक्ति सपने में शिव मंदिर देखे तो उसका रोग और बढ़ेगा, वह ज्यादा बीमार हो जायेगा ऐसा उनका मानना है.

इसके अलावा यह जीवन में चल रही परेशानियों और कई तरह के संकटों के ख़त्म हो जाने का सूचक भी होता है. ऐसे व्यक्ति को अपने काम में सफलता मिलती है और वह उन्नति को प्राप्त करता है.

जिनकी नई नई शादी हुई हो या जो संतान पाना चाहते हो और उन्हें यह स्वप्न दिखाई देता हो तो यह बहुत ही शुभ होता है. इसका अर्थ होता है की जल्द ही आपको दो संताने प्राप्त होंगी. ऐसी स्थिति में आपको शिव मंदिर जरूर जाना चाहिए और उनसे अपनी संतान की मनोकामना जरूर करना चाहिए.

विज्ञानं के मुताबिक सपने में इंसान वही चीजे देखता है जिनके बारे में वह जागते हुए विचार करता है, ऐसे में स्वप्न में शिव जी का मंदिर देखने का अर्थ होता है की आपकी अंतरात्मा शिव दर्शन चाहती है, ऐसे में आपको शिव जी के दर्शन के लिए जरूर जाना चाहिए. इसके अलावा अगर आपने बीते वक्त में महाकाल से कुछ मनोकामना की थी और वह अब पूरी हो चुकी हो और आप उसके बारे में भूल ही गए हो तो अपने किये हुए वादे को पूरा करे और शिव मंदिर अवश्य ही जाए.

शिव मंदिर की सीढ़ी देखना

अगर कोई व्यक्ति शिव मंदिर की सीढ़ी देखता है तो इसका मतलब शुभ और अशुभ दोनों हो सकते है. शकुन शास्त्र के मुताबिक सीढ़ी चढ़ना तुरंत धन की प्राप्ति करवाता है और कहीं न कहीं से धन का आगमन करवाता है और सफलता के साथ मनोकामना पूरी होने को भी दर्शाता है.

शिव जी के मंदिर में पुजारी

जब कोई व्यक्ति भगवान शिव के मंदिर में पुजारी को देखता है, यानि व्यक्ति को पुजारी भी दिखाई पड़े, तो यह अशुभ होता है. पुजारी का दिखाई देना घर में कलह होने को दर्शाता है, यह स्वप्न घर में लड़ाई झगडे आपसी मन मुटाव और कलह होने का संकेत करता है.

अगर पुजारी पूजन पाठ करते हुए दिखाई दें यानी उनका चेहरे आपको नहीं दिखे तो यह अशुभ नहीं होगा, लेकिन अगर आप पंडित, पुजारी को सिर पर तिलक लगाए हुए देखते है, वह बैठे हो या खड़े हो इस तरह तिलक लगाए पुजारी पंडित को देखना अशुभ होता है, घर में कलह का सूचक होता है.

शिव मंदिर में पूजा करना

कोई व्यक्ति अगर देखे की वह मंदिर में शिव भगवान की पूजा कर रहा है तो यह बहुत ही शुभ होता है, ऐसे में व्यक्ति की मन की इच्छा जरूर पूरी होती है, उसकी मनोकामना पूरी होगी और उसका जीवन सुखी और संपन्न होगा. वही अगर कोई कुवारी लड़की या कुंवारा लड़का स्वप्न में मंदिर के अंदर शिव जी की पूजा करते हुए खुद को देखे तो यह भी बहुत शुभ होता है, ऐसे में जातक को मनपसंद जीवनसाथी की प्राप्ति होती है, ऐसा जीवनसाथी उसे मिलता है जिसकी उसे तलाश होती है, यह मनोकामना पूरी होने को भी दर्शाता है.

इस तरह हमने यहां पर आपको सपने में शिव मंदिर देखने का मतलब बताये कैसा है इस बारे में पूरी जानकारी दे दी है. हमने पिछले पोस्ट में भगवान शिव के दूसरे रूपों में दिखने पर क्या अर्थ होता है उसके बारे में भी बताया था आप उसे भी जरूर पड़ें.

बताई गई ऊपर की सभी बातों में अगर आपको कोई डाउट आया हो तो वह आप कमेंट में लिख कर हमसे जरूर पूछे, इसके आलावा भगवान भोलेनाथ का मंदिर आपको किस तरह दिखाई दिया, यानी आपको कैसा स्वप्न आया था वह आप हमें कमेंट में लिख कर जरूर बताये.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!