सपने में शिवलिंग देखना है खास : 7 सही मतलब और सटीक अर्थ

sapne me shivling dekhna, sapne me shivling ki puja karna, sapne me shivling par jal chadhana, shivling in dream in hindi
Sending
User Review
3.67 (9 votes)

सपने में शिवलिंग देखना कैसा होता है इसका अर्थ क्या होता है ? सपनो में “shivling” का दर्शन होना, उस पर जल चढ़ाना या उसकी पूजा करना आदि यह सपने बहुत ही दुर्लभ होते है। बहुत कम लोगों को ऐसे सपने आते है, इनके कई मतलब होते है।

वैसे शिवलिंग के सपने हर तरह से शुभ होते है, यह हमारे पूर्व जन्म और वर्तमान के जन्म को लेकर भी आते है, इसीलिए सभी को अलग-अगल शिव-लिंग के स्वप्न दिखाई पड़ते है। शिवलिंग पर जल चढ़ाते हुए देखना, पूजा करते हुए देखना आदि ऐसे सभी को अलग-अलग रूपों में यह दिखाई देते है। आइये जाने (sapne me shivling dekhne ka matlab) Shivling dream in Hindi भाषा में।

कई लोगों ने इसी झूठी बाते कह रखी है की शिवलिंग को देखने पर अशुभ होता है, बुरे परिणाम आते है लेकिन असल में ऐसा कुछ नहीं है, बल्कि यह अति शुभ होता है और जिसे शिवलिंग दिखाई देता है उसे कई शुभ परिणाम मिलते है।

तो चलिए अब आगे जानते है सपने में शिवलिंग देखने का अर्थ क्या होता है ? जब कोई व्यक्ति स्वप्न में शिवलिंग देखता है तो उसके कई फल होते है, यह कई संकेत करते है जो की आपके पूर्व जन्म और इस जन्म से जुड़े हुए होते है।

sapne me shivling dekhna, sapne me shivling ki puja karna, sapne me shivling par jal chadhana, shivling in dream in hindi

सपने में शिवलिंग देखना का मतलब

Sapne Me Shivling Dekhna Dream in Hindi

ज्यादातर जो शिव जी के भक्त होते है या वो लोग जो ज्यादातर शिवलिंग या शिव भगवान के बारे में सोचते है, उनके बारे में विचार करते है तो ज्यादा सोच विचार व मन में इनके बारे में चिंतन करने से भी ऐसे स्वप्न प्रकट होते है। और जो सपने सोच विचार के कारण आते है उनका कोई फल नहीं मिलता।

इसलिए आपको जब शिवलिंग का सपना आया था तो आप ध्यान दें, की क्या आप भी ज्यादा सोच विचार कर रहे थे ?

शिव भगवान ध्यानी है, वैरागी है उनके कई रूप है और देवताओ में शिव जी का एक अलग ही स्थान है। यह भोले भी है, देवो के देव भी है और कालो के काल भी है। तो जब आप इनका स्वप्न देखे तो यह अति शुभ होता है। कई शास्त्र इसे बताते है की व्यक्ति को ऐसे सपने देखने के बाद शिव जी का ध्यान, पूजा अर्चना शुरू कर देना चाहिए। वह बताते है की ऐसे में व्यक्ति की पिछले जन्म की भक्ति अधूरी रह गई होती है जो शिव भगवान उन्हें इस जन्म में वापस याद दिलाते है, ऐसा अन्य ग्रंथों का मानना है।

1
शिवलिंग देखने पर व्यक्ति के जीवन में अच्छा समय आता है, उसके जीवन में जो नकारात्मकता है वह ख़त्म हो जाती है, उसके पाप नष्ट होते है। इसके साथ ही यह कार्य में प्रगति, उन्नति और धर्म के प्रति आस्था को भी जगाता है।
2
इसके अलावा जो पिछले जन्म में शिव का भक्त रहा हो, जिसने अपने पिछले जन्म में खुभ शिवलिंग की (अर्चना) पूजा की हो ऐसे व्यक्तियों को भी शिवलिंग या सपने में शिवलिंग की पूजा करना, जल चढ़ाना आदि ऐसे दृश्य दिखाई पड़ते है। तो ऐसे में व्यक्ति को शिवलिंग की पूजा शुरू करना चाहिए और रोजाना थोड़े समय के लिए ध्यान लगाना यानी meditation शुरू करना चाहिए ऐसा करने पर धीरे-धीरे आपका पूरा जीवन बिलकुल बदल जायेगा।
3
इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति के जीवन में परेशानियां चल रही है, बुरा वक़्त चल रहा है और अगर ऐसा व्यक्ति स्वप्न में शिवलिंग देखता है तो यह उसके अच्छे वक्त के आने की निशानी होती है, उसके बुरे दिन, परेशानियों के दिन समाप्त हो जायेंगे, ऐसा उसे समझना चाहिए।
गर्भवस्था में शिवलिंग के सपने देखना भी शुभ होता है। इसके अलावा सफ़ेद शिवलिंग देखना, दूध चढ़ाना आदि भी शुभ होते है।
4
अगर कोई बीमार व्यक्ति स्वप्न में शिवलिंग देखे तो यह उसकी बीमारी ख़त्म होने का संकेत होता है, जल्द ही वह स्वस्थ्य हो जायेगा।
5
गंगा नदी के किनारे शिवलिंग को देखना, या सपने में ऐसा दिखे की शिवलिंग रखा है और उसके आस पास पानी बहकर जा रहा है तो यह शिव जी की असीम कृपा को दर्शाता है, यह आपके जीवन में आने वाले संकट, परेशानियों पर जित का संकेत होता है।

स्वप्न में शिवलिंग पर गन्दा पानी फेंकना या शिवलिंग के आस पास गंदगी देखना के दो अर्थ होते है एक तो आप अपने जीवन में कोई गलत काम कर रहे है, आप गलत दिशा में जा रहे है जिसके वजह से शिव जी की कृपा रुकी हुई है और आपको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है (sapne mein shiv linga)।

सपने में अगर कोई शिवलिंग को टुटा हुआ देखे (broken shivling)तो इसका मतलब है की आपको बहुत बड़ा नुकसान होने वाला है या कुछ ऐसा होने वाला है जिससे आप चकित हो जाए, यानी कुछ Shocking होने वाला है।

  • हमने पिछले पोस्ट में कई तरह के भगवान को सपने में देखने और उनके फल के बारे में बताया था आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद वह भी जरूर पड़ें : सपने में भगवान देखना (देवी देवता)

जल चढ़ाना व शिवलिंग की पूजा करना

  • इसके अलावा अगर कोई सपने में शिवलिंग पर जल चढ़ाना या चढ़ाते हुए अपने आपको या किसी और को देखता है तो यह संकेत है की आपकी कोई शिव जी से मांगी हुई मन्नत पूरी होने वाली है, या आपने कभी मन में शिवलिंग की कोई पूजा सोच रखी हो तो ऐसे में आपको जल्द ही शिवलिंग की पूजा शुरू करना चाहिए। आपके जीवन में जो भी परेशानियां, दुःख या किसी भी तरफ की कोई तकलीफ है तो वह इससे ख़त्म हो जाएगी।
  • दूसरा अर्थ होता है की आपने अपने पिछले जन्म में कोई गलत काम किया था, कोई ऐसा काम जिससे आपका यह जीवन प्रभावित हुआ है तो यह सपना आपको संकेत करता है की जल्द ही आप शिवलिंग की पूजा अर्चना शुरू कर दें।
अगर सपने में आप ऐसा देखते है की आप शिवलिंग पर जल चढ़ा रहे है और वह जल वापस काले रंग में निकल रहा है तो यह सपना बताता है की आप त्रिदोष में फंसे हो, आप बहुत तनाव में हो।

ऐसे स्वप्न को देखने के बाद आप देखे की आपकी जीवनचर्या में आप क्या कर रहे है, कहीं कोई गलत कार्य या किसी व्यक्ति के साथ बुरा तो नहीं कर रहे इसके अलावा रोजाना शिवलिंग की आरती, पूजा और जल चढ़ाना शुरू करे ताकि यह बुरे असर ख़त्म हो जाए।

इस तरह आपने जाना सपने में शिवलिंग देखने का मतलब, sapne me shivling dekhna dream in Hindi में अब आप एक काम जरूर करे। रोजाना एक नियम बनाये और रोजाना शिव जी के मंदिर जाकर शिवलिंग की पूजा करे और जल चढ़ाये, कहीं न कहीं आपके जीवन पर शिव भगवान की कृपा है, और इसको बनाये रखने के लिए आप उनकी पूजा करते रहे।

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।