sapne me dulhan vidai rona hanste banna sajanan dekhna

सपने में दुल्हन देखना कितना शुभ और अशुभ मतलब नेपाल गुरु जी

सपनो की दुनिया बड़ी अजीब और रहस्य से भरी होती है, अगर हम रात में देखे गए सपनो का मतलब जानने के लिए उनका ठीक से सोचे और समझे तो काफी कुछ संकेत पता किये जा सकते है. वह ओर कोई नहीं हमारा अवचेतन मन ही होता है जो हमे नींद में प्रतीकात्मक रूप से आने वाले समय का संकेत देता है. ऐसे ही आप हम जानेंगे की सपने में दुल्हन देखना कैसा होता है यह क्या फल देता है इसका मतलब क्या है.

दुल्हन के सपने बहुत से लोगों को आते है, सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि स्त्रियां, लड़कियों को भी दुल्हन दिखाई देती है. ज्यादातर वह विवाहित व्यक्ति ऐसा सपना देख कर चिंता में पड़ जाते है, वह सोचते है की कहीं अब हमारे वैवाहिक जीवन में कोई समस्या तो नहीं आने वाली है. हम इन्ही सभी के बारे में जैसे की खुद को दुल्हन बने देखना या सजी, नई नवेली, विदाई, रोते हुए देखने का क्या अर्थ होता है इसके बारे में हम अच्छे से बताएंगे.

देखिये, सबसे पहले में आपको बताना चाहूंगा की हम जो दिन में सोचते है और जो काम करते है उसका असर हमारे मन पर पड़ता ही है, इसीलिए तो अक्सर दिन में सोची गई बाते रात को सपने में नजर आ जाती है. ऐसे सोच विचार करने से आने वाले सपनो को मानसिक माना जाता है, जो की हमारे आने वाले कल के बारे में कोई खास अर्थ नहीं रखते है.

Kaisa Hai Sapne Me Dulhan Dekhna ?

इसलिए में आपको यह बात साफ़ कर देना चाहता हूं, की जिस रात आपको सपने में दुल्हन दिखाई दी उस रात से पहले के दिनों में आपने दुल्हन या शादी से जुड़ा कोई सीन या कुछ सोच विचार तो नहीं किया था न, भले किया हो लेकिन अगर आपको लगता है की जैसा आपने सोचा था या उससे जुड़ा हुआ सपना वैसा ही आपको नींद में आया हो तो फिर यह सपना कोई खास मतलब नहीं रखता है, यह सिर्फ आपके अंदर के सोच विचार दुल्हन से लेकर चिंता या ख़ुशी या रोमांच को दर्शाता है.

लेकिन अगर आपने ऐसा कोई सोच विचार सीन नहीं देखा था और आपको स्वप्न में दुल्हन दिखी हो तो फिर यह आपके आने वाले जीवन पर असर जरूर करेगा. हमारा मन बहुत शक्तिशाली होता है, बस वह हमारे बस में नहीं है बाकी वह सब कुछ हमे दिखा सकता है.

शायद आपने कभी नोटिस किया होगा की जब भी हम किसी बात को लेकर चिंता में होते है तो उस बात से जुड़ा हुआ कोई सपना हमे नींद में दिखाई दे जाता है. यह बार-बार नहीं होता बल्कि कुछ बार ऐसे सपने आते है और वह हमे याद रहते है, ऐसे सपने ज्यादातर सुबह के समय आते है.

sapne me dulhan vidai rona hanste banna sajanan dekhna

ज्यादातर ऐसे सपने प्रतीकात्मक या उलटे रूप में आते है, अगर आप ध्यान देंगे तो पाएंगे की आपके साथ जो हो रहा है वह उस सपने से जुड़ा हुआ था. ऐसे सपने सिर्फ जो थोड़े जागरूक और शुद्ध चित्त वाले होते है, थोड़े शुद्ध मन वाले उनको ऐसे सपने अक्सर दिखाई दे ही जाते है. मन हमारा दोस्त है न की दुश्मन.

तो चलिए अब आगे बिना ज्यादा बात को बढ़ाये हम दुल्हन को देखने का मतलब के बारे में जानते है साथ ही नई नवेली दुल्हन, दुल्हन को सजाना या रोते हुए देखना आदि के बारे में भी बात करते है.

सपने में दुल्हन देखना क्या होता है

दुल्हन के सपने बहुत शुभ माने जाते है, खासकर तब जब कोई व्यक्ति दुल्हन को देखे, मतलब की सपने में दुल्हन देखना जीवन में अनुकूलता (कुछ अर्थों में -आप जैसा चाह रहे है वैसा होना) सुख, जैसे की आप दुल्हन को बैठे हुए या खड़े हुए देखते है. तो यह बहुत ही शुभ होता है, ऐसे दुल्हन देखने का अर्थ है की आपको आगे जीवन में सुख, शांति, वैभव की प्राप्ति होगी. आपको किसी न किसी जरिये या किसी भी क्षेत्र से सुख की प्राप्ति होगी.

ठीक इसी तरह सजी दुल्हन देखना या नई नवेली दुल्हन देखना यह दोनों भी बहुत शुभ होती है. जब भी कोई व्यक्ति ऐसे नई नवेली सजी दुल्हन देखता है तो समझे की उसकी सुख की घडी आगई है. अब यह सुख व्यक्ति को किसी भी रूप में मिल सकता है. उसे कही से धन की प्राप्ति हो सकती है, उसकी जायदाद में वृद्धि हो सकती है. सीधे कहा जाए तो यह दुल्हन देखना बहुत ही शुभ सपना होता है.

dulhan 1

किसी भी व्यक्ति को ऐसा स्वप्न आये जिसमे उसे सिर्फ दुल्हन बैठे हुए या खड़े हुए, शर्त यह है की दुल्हन स्वस्थ और खुश या सामान्य स्थिति में दिखनी चाहिए तो ही यह शुभ होता है. जैसे वह बिस्तर पर बैठी हो, श्रृंगार किये बैठी हो, या आप दुल्हन को सजते हुए देख रहे हो. हमारे कहने का मतलब है की दुल्हन को अच्छी स्थिति सजी हुई देखना बहुत शुभ शकुन होता है. अगर आप दुलहन का जोड़ा भी देखते है तो वह भी शुभ होता है.

अगर कोई कुवारी लड़की अपने सपने में खुद को दुल्हन बने हुए देखे या वो स्वप्न में देखे की उसे दुल्हन की तरह सजा रहे है या वो खुद को दुल्हन के कपड़ो में देखती है या अपनी विदाई देखती है यानी की वह सपने में ऐसा देखे जैसे की उसी की शादी हो रही हो या वह खुद को दुल्हन के रूप में देखती है तो ऐसा स्वप्न संकेत करता है की आपकी शादी में देरी है, आपकी अभी शादी नहीं होगी. आपकी शादी होने में समय लगेगा.

अगर आपके घर में आपके लिए शादी के लिए लड़का देख रहे है या आप खुद शादी के बारे में चिंता में रहते है तो ऐसा सपना आना नार्मल बात है. ऐसा स्वप्न देखने पर शादी में देरी होगी, अभी आपकी शादी नहीं होगी.

नई नवेली, सजी दुल्हन देखना

जैसा की हमने बताया है, स्वप्न में सजी दुल्हन दिखाई देना बहुत शुभ होता है यह सुख प्राप्ति का सूचक होता है. ऐसे सजी हुई दुल्हन के दिखाई देने के बाद आने वाले समय में व्यक्ति को किसी भी जगह से सुख की प्राप्ति होती है, उसे शांति मिलती है, व्यक्ति का मन खुश हो जाता है. यह बहुत ही अच्छा सपना होता है.

ठीक इसी तरह अगर कोई व्यक्ति सजी दुल्हन के गले लगाता है या उसको चुम्बन किस करता है यानी खुद को किसी सजी दुल्हन को आलिंगन करते हुए देखता है तो यह सपना व्यक्ति के शत्रुओं के साथ समझौता होने को दर्शाता है. इस तरह सजी हुई सपने में नई नवेली दुल्हन दिखाई देना आपके जो शत्रु है उनसे आपका आने वाले समय में समझौता हो जाने को दर्शाती है. इस तरह से आपकी समस्याए ख़त्म होंगी, आपके शत्रु आपके साथ ठीक से रहने लगेंगे, आपका उनसे समझौता हो जायेगा. ऐसे व्यक्ति के शत्रु भी उसके मित्र में बदल जाते है.

दुलहन को सजाना ऐसा अगर कोई स्वप्न में देखे की, यानी कोई लड़की अगर आपने सपने में देखे की वह किसी दुलहन को सजा रही है तो आने वाले समय में उसका विवाह या सगाई हो सकती है. इसके अलावा अगर कोई शादीशुदा ऐसे दुल्हन को सजाना देखती है, या वह खुद किसी दुलहन को सजाती है तो यह उसके जीवन में किसी तरह का कष्ट, दुःख या बीमारी आने का सूचक होता है

सजी हुई लड़की

अगर कोई पुरुष अपने सपने में देखता है की कोई सजी धजी लड़की अपनी सहेलियों के साथ में फूल की माला लिए हुए उसके पास आ रही है तो यह भी बहुत ही अच्छा सपना होता है. यह सपना संकेत करता है की आपको व्यावसायिक लाभ प्राप्त होगा. अगर आप किसी तरह का व्यवसाय करते है तो उसमे आपको फायदा होने वाला है. ऐसा सपना अक्सर तब आता है जब व्यक्ति आपने काम में फायदे को लेकर चिंतित रहता है, तो ऐसा सपना देखने पर आप बेफिक्र हो जाए यह स्वप्न आपको आपके व्यापार में लाभ दिलवाने वाला है.

दुल्हन को रोते हुए देखना

ऐसे सपने भी कई व्यक्तियों को आते है जिनमे दुल्हन रोते हुए दिखाई देती है, यह सपना अच्छा नहीं होता. यह जीवन में कही न कही बुरा असर जरूर करता है. इस तरह सपने में दुल्हन को रोते हुए देखना सास ससुर से झगड़ा, पत्नी से झगड़ा, ससुराल से झगड़ा होने को दर्शाता है. हो सकता है की आने वाले समय में आपका अपने सास या फिर ससुर से किसी बात को लेकर न बने और आपका उनसे झगड़ा या मनमुटाव हो जाए.

दुलहन को रोते देखने पर यह भी हो सकता है की आपका सास ससुर से झगड़ा न हो लेकिन ससुराल में किसी दूसरे व्यक्ति से किसी तरह का झगड़ा हो जाये. वैसे तो यह स्वप्न देखने पर सास ससुर से झगड़े होने के ज्यादा चान्सेस होते है. ऐसा स्वप्न देखने पर आप जागरूक रहे और शांति से काम लें. इस तरह से दुलहन का रोना अशुभ होता है.

अपने आप को दुल्हन बनना देखना

वैसे सपने में किसी को भी कुछ भी दिखाई दे सकता है, एक शादीशुदा स्त्री भी खुद को दुलहन के रूप में देख सकती. तो इस तरह अगर कोई विवाहित स्त्री, जिसका पहले से ही विवाह हो चूका हो वह सपने में अपने आप को दुल्हन बनना देखती है तो यह कुछ अर्थों में अच्छा सपना नहीं होता है. शकुन के मुताबिक यह स्वप्न किसी बीमारी, रोग या किसी तरह की समस्या आने को दर्शाता है.

जब कोई शादीशुदा स्त्री खुद को दुल्हन बने देखे तो हो सकता है की आने वाले समय में आपको कोई शारीरिक समस्या आ जाये, इसके अलावा अपने जीवन में किसी तरह की समस्या आ जाये. सीधे तौर पर शकुन के मुताबिक यह अच्छा सपना नहीं होता. एक शादीशुदा स्त्री के लिए अपने आप को दुलहन बने देखना किसी रोग बीमारी या समस्या का सूचक होता है. ऐसा स्वप्न धन की समस्या या किसी काम में रुकावट को भी दर्शाता है.

वही अगर कोई कुवारी लड़की, जिसकी शादी नहीं हुई हो वह स्वप्न में खुद, आपने आपको दुलहन बने हुए दिखाई दें तो यह आपके अंदर शादी को लेकर चिंता या सोच को दर्शाता है. इसके अलावा अगर आप अपनी शादी होने को लेकर डरी हुई है और ऐसे में आप खुद की शादी या दुलहन के रूप में देखती है तो समझे की आपकी शादी अभी नहीं होने वाली है, इसी तरह अगर शादी से लेकर चिंतित है और खुद को दुलहन बने देखती है तो यह शादी में देरी होने को दर्शाता है. इसके अलावा यह भी बहुत जरुरी है की आप खुद को दुल्हन बने हुए सपने में किस स्थिति में देखते है, किस अवस्था में देखते है.

दूल्हा दुलहन फेरे लेते हुए

अगर कोई व्यक्ति आपने सपने में किसी दूल्हे दुलहन को फेरे लेते हुए देखता है तो यह बहुत ही अशुभ स्वप्न होता है. भले ही आप खुद को फेरा लेते हुए देखे यह अशुभ होता है. ऐसा देखने पर व्यक्ति के काम में किसी तरह की बाधा आती है, उसके दांपत्य जीवन भी थोड़े नरम गरम हो सकते है. आपके बनते हुए काम में रुकावट आ सकती है. इस तरह दूल्हादुलहन को फेरे लेते देखना अच्छा सपना नहीं होता. वही अगर कोई खुद को फेरे लेते देखे तो दांपत्य जीवन में परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

सपने में दुल्हन का घर आना

जब कोई व्यक्ति आपने स्वप्न में दुल्हन को घर में प्रवेश करते हुए देखे तो यह बहुत ही अच्छा शकुन होता है. अगर आपकी शादी नहीं हुई है और आप यह स्वप्न देखते है तो आपको आने वाले समय में एक योग्य जीवनसाथी की प्राप्ति होगी, इसके अलावा आने वाले समय में आपका विवाह होने को भी दर्शाता है. लेकिन अगर कोई विवाहित यह सपना देखे तो यह उसके लिए अच्छा नहीं कह सकते.

इस तरह से अपने यहां पर अच्छे से जान लिया होगा की sapne mein dulhan dekhna kaisa haste rote vidai haldi matlab hota hai इसके अलावा अगर आपको सपने में कुछ अलग तरह से दुल्हन दिखाई दी हो और आप इसके मतलब को समझ नहीं पाए हो तो आप हमे अपना सपना कमेंट के जरिये जरूर बताये. समय मिलने पर हम आपको जरूर जवाब देंगे.

इस तरह से दुलहन के सपने बहुत शुभ होते है वही कुछ सपने अशुभ फल भी देते है. वही कुछ मनोविश्लेषकों के अनुसार दुल्हन दिखना आने वाले समय में धन से जुडी समस्याओं का सूचक होता है. लेकिन उनका यह कहना सभी के लिए नहीं, सपने हर व्यक्ति पर उसके हालत और समय के ऊपर भी फल को दर्शाते है. अगर आपके मन में किसी भी तरह का सवाल हो तो वह आप कमेंट करके हमसे जरूर पूछे. इसके अलावा अपने दुल्हन का कैसा सपना देखा वह हमे जरूर बताये.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!