सपने में कुत्ता देखना शुभ या अशुभ सही मतलब क्या है ?

सपने में कुत्ता देखना कैसा होता है क्या यह शुभ होता है या अशुभ, कुत्ता इंसान का दोस्त होता है और शास्त्र कुत्ते को शत्रु के रूप में देखते है. तो जब किसी व्यक्ति को कुत्ते सपने में देखने को मिलते है तो इसका अर्थ है की उसको अपने शत्रु से जुड़े हुए फल ही आने वाले भविष्य में मिलेंगे. वैसे कुत्ते को प्रसन्ना और खुश देखने पर शुभ होता है लेकिन बाकी स्थितियों में देखना अशुभ फल करता है तो चलिए आगे जानते है.

Sapne Me Kutta Dekhna Matlab

सबसे पहले हम आपको सपनो के बारे में बताना चाहेंगे की कुछ लोग कुत्तों से बहुत डरते है तो ऐसे में कई बार कुत्ते के डर के वजह से भी उनके सपने दिखाई दे जाते है. ऐसे में ज्यादातर कुत्ते का पीछा करना ऐसे सपने आते है, यानी आप देख रहे की कुत्ता आपको काटने के लिए आपके पीछे भाग रहा है तो ऐसा स्वप्न आपके डर को दर्शाता है.

इसके अलावा हम जो नींद में देखते है उसमे कई बार हमे ऐसे सपने दिखाई दे जाते है जो की भविष्य में होने वाली घटनाओ से जुड़े हुए होते है. आज के लोग इस बात को नहीं मानते लेकिन यह बहुत सही है, सपने और कुछ नहीं हमारे विचार ही होते है, रात को सोते समय बस हमारा चेतन मन सो जाता है तभी हमारा अवचेतन मन हमे मन में दबी हुई भावनाओ को और आने वाले कल के बारे में कई बार संकेत दे देता है. तो चलिए आगे जानते है की सपने में कुत्ते को देखने का मतलब सही अर्थ क्या है. चलिए आगे और जानते है sapne me dog dekhna ke matlab के बारे में अच्छे से.

sapne mein kutta dekhna

अगर सपने में कुत्ता प्रसन्न मुद्रा में दिखाई दें तो भविष्य में भरोसेमंद व्यक्ति से दोस्ती होती है. आपको ऐसा दोस्त मिलेगा जो की भरोसे के काबिल होगा. लेकिन अगर आपको सामान्य कुत्ता दिखाई दें यानी सामान्य स्थिति में कुत्ता दिखाई दें और वह आपको देख कर प्रसन्न नहीं होता हो तो यह सपना अच्छा नहीं होता है. ऐसा सपना संकेत करता है की आपका आने वाले समय में आपके शत्रुओं से साक्षात्कार होगा, यानी आपका आपके दुश्मन से सामना होने वाला है.

ठीक ऐसे ही अगर कोई अपने सपने में कुत्ते को अपने साथ खेलते हुए देखे तो यह भी अच्छा सपना होता है, ऐसे अपने साथ खेलते हुए कुत्ते को देखने पर व्यक्ति को आने वाले समय में कहीं से कुछ लाभ होता है. उसको लाभ प्राप्त होता है.

सपने में कुत्ता देखना मतलब क्या है

बुलडॉग देखना

सपने में कोई व्यक्ति बुलडॉग की प्रजाति के कुत्ते को देखता है तो आने वाले भविष्य में उसका भाग्योदय होगा और उसे जरुरत पड़ने पर आर्थिक सहायता मिलेगी. यह बहुत ही शुभ स्वप्न होता है, व्यक्ति का भाग्य बदल जाता है. किसी न किसी तरह से या किसी व्यक्ति की सहायता से ऐसा स्वप्न देखने वाले व्यक्ति का भविष्य चमक जाता है.

कुत्ता इशारे पर चलना

अगर कोई अपने सपने में यह देखे की कुत्ता उसकी हर एक बात मानकर काम कर रहा है आपके इशारो पर चल रहा है तो यह बहुत ही शुभ स्वप्न होता है. ऐसा स्वप्न देखने पर समझे की आने वाले समय में आपके दोस्त और आपके दुश्मन आपके कहे मुताबिक चलेंगे, अगर आपके दोस्तों से आपकी दुश्मनी है तो वह भी वापस दोस्ती में बदल जाएगी. यह बहुत शुभ स्वप्न है.

आपके सभी शत्रु या वह दोस्त जिनसे आपके रिश्ते ख़राब चल रहे थे, किसी तरह का विवाद था तो यह स्वप्न देखने के बाद वह दोस्त आपसे वापस दोस्ती करेगा, वह आपका कहना मानेगा. यह सपना शुभ है और अच्छा संकेत करता है.

कुत्ते की पूंछ देखना

अगर कोई अपने सपने में कुत्ते की पूंछ को देखता है तो यह भी अच्छा सपना नहीं होता है. कुत्ते की पूंछ को सपने में देखने पर अकारण यानी बेवजह के वाद/विवाद पैदा होते है. ऐसा सपना देखने पर व्यक्ति के जीवन में फिजूल के काम ज्यादा होने लगते है, फ़िज़ूल के लड़ाई झगडे में आप पड़ सकते है. किसी भी तरह से आप बेवजह के कलह में पढ़ सकते है जिससे की आप परेशान रहेंगे. तो ध्यान दें यह सपना संकेत करता है की आपको बेवजह लड़ाई झगड़ों से बचना है, बेवजह किसी से बहस नहीं करे क्योंकि ऐसा करने पर समय आपका ही बर्बाद होगा और नुकसान आपको ही होगा. सपने के संकेत को समझे.

कुत्ते का भोंकना

सपने में कुत्ते का भोंकना या भोकने की आवाज सुनना भी अशुभ होता है, ऐसा सपना देखने पर शत्रु द्वारा आक्रमण करने का संकेत होता है. यानी आपका शत्रु आप पर आक्रमण या किसी भी तरह से आपका बुरा करने की फ़िराक में है. उसकी सोच है की वह आपको नुकसान पहुंचाए ऐसा यह स्वप्न संकेत करता है. इसके अलावा अगर कुत्ता हमला करे और काट खाये तो समझो आने वाले समय में उसका अपने दोस्तों से मतभेद या अलगाव आने वाले समय में होगा.

शकुन शास्त्र में कुत्ते के भोंकने को लोगों की छींटाकशी होने का संकेत बताया गया है, यानी की लोग आप पर बेवजह कुछ न कुछ कहेंगे, आपको ताने देंगे या आपकी खिचाई करेंगे, आप पर कमैंट्स करेंगे. तो ऐसे में आपको शांति से रहना है.

अगर आप सपने में यह देखते है की कुत्ता आप पर झपट रहा है तो यह शुभ संकेत होता है. ऐसा सपना देखने पर आपको अपने शत्रुओं पर विजय मिलेगी. आने वाले समय में आपके शत्रु आपसे हार जायेंगे और वह आपसे अच्छा व्यवहार करने लगेंगे.

कुत्ते का बच्चा देखना

अपने सपने में कुत्ते का पिल्ला पप्पी देखना अच्छा नहीं होता, कुत्ते के बच्चो को देखना अपने कार्यों में किसी भी तरह की बाधा आने को दर्शाता है. कुत्ते के बच्चो का दिखाई देना यह संकेत है की आने वाले समय में आपके कार्यों में किसी तरह का विघ्न आ सकता है. जिससे आपके काम बनते बनते बिगड़ सकते है. अब भले ही आप कुत्ते के बच्चे को देखे या कुत्ते के ढेर सरे बच्चों को देखे.

लेकिन मनोविश्लेषक फ्रायड कुत्ते का बच्चा देखने को कुछ अलग कहते है, उनके मुताबिक ऐसा सपना आने पर व्यक्ति के नए कार्य उसके जीवन में कुछ नया होने को दर्शाता है. उसके जीवन में कुछ भी परिवर्तन होगा और उसको आने वाले समय में नयापन देखने को मिलेगा. ऐसा मनोविश्लेषक फ्रायड का कहना है.

घूमता हुआ कुत्ता देखना

अगर कोई सपने में कुत्ते को घूमता हुआ देखे तो यह सपना भी अच्छा नहीं होता है, सपने में कुत्ते को घूमते हुए देखने पर व्यक्ति को कोई बीमारी लगने की संभावना रहती है. यह सपना संकेत करता है की आपके स्वस्थ शरीर पर आने वाले समय में कोई रोग हो सकता है. आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित हो सकते है. यह सपना अशुभ संकेत करता है, अगर आपको यह सपना आया हो तो आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे.

ठीक ऐसे ही अगर कोई रोगी जो की बीमार हो और वह सपने में अपने दाहिनी तरफ कुत्ते को देखता है, तो यह बहुत ही शुभ शकुन होता है. बीमार व्यक्ति ऐसा सपना देखे तो समझे की आपकी बीमारी खत्म होने वाली है, आप जल्द ही स्वस्थ हो जायेंगे. अगर कोई साधक या पूजा साधना करने वाला यह सपना देखे तो उसे सिद्धि मिलती है. यह उसकी साधना सफल होने का संकेत होता है. इस तरह सपने में कुत्ता देखना का मतलब हमेशा अशुभ नहीं रहता कुछ सपने होते है कुत्ते के जो की शुभ फल देते है.

सपने में बहुत सारे कुत्ते देखना

अपने सपने में बहुत सारे कुत्तो को देखना शुभ नहीं होता है, यह एक अशुभ संकेत होता है. आने वाले समय में व्यक्ति को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा यह भी दुश्मन के सामने आने ओर दुश्मनो का हमला करने को भी दर्शाता है.

सपने में कुत्ते का पीछे पड़ना

जब कोई अपने सपने में कुत्ते का पीछे पड़ना देखता है तो यह दर्शाता है की आपका जीवन अभी उलझनों में चल रहा है और आप काफी डरे हुए है. इसके अलावा आपकी जीवन शैली काफी बिगड़ी हुई है आप अपने जीवन में कुछ स्थतियों से डरे हुए है और आप उनसे पीछे छुड़ाना चाहते है, आप अपने जीवन में कुछ स्थितयों का सामना करने से डरते है.

ऐसा सपना देखने पर आपको यह देखना चाहिए की वह क्या है जिससे आप डरे हुआ है और अपने आपको शांत रखे और डरे नहीं जीवन में सब कुछ होता है लेकिन डरकर चलने वाला कभी कुछ नहीं कर पाता, अपने आपको को समझाए की समस्या आपसे बड़ी नहीं है, समस्या कभी इंसान से बड़ी हो ही नहीं सकती. बस हम ही समस्या को बड़ा बना देते है.

कुत्ते से दोस्ती करना

अगर कोई सपने में यह देखे की उसकी किसी कुत्ते से दोस्ती हो गई है तो यह भी अच्छा सपना होता है. अपने सपने में कुत्ते से दोस्ती होना यह संकेत करता है की आप आने वाले समय में कोई वाहन खरीदेंगे.

कुत्ते को रोते देखना

अपने सपने में कुत्ते का रोना देखना अच्छा नहीं होता है, कुत्ते को रोते हुए देखना अशुभ स्वप्न होता है और अशुभ संकेत होता है. ऐसा सपना देखने पर व्यक्ति को कहीं न कहीं से अशुभ समाचार मिलते है. ऐसी मान्यता है की जब वास्तविक जीवन में भी कोई कुत्ता रोता है तो उसे ऐसा समझा जाता है की किसी की मृत्यु होने वाली है, कुत्ते के रोने को मृत्यु का सूचक माना जाता है.

सपनो की दुनिया में भी यह अशुभ ही होता है. ऐसा सपना देखने वाले व्यक्ति को कहीं न कही से मृत्यु के या दुखद समाचार मिलने को दर्शाता है. आपके नजदीकी या कोई रिश्तेदार किसी की भी आपको खबर मिल सकती है. इस तरह यह सपने में कुत्ता देखने का मतलब उसका रोना अशुभ होता है और बुरा होने को दर्शाता है.

कुत्ता कुत्ती को सम्भोग करते देखना

जब कोई सपने में कुत्ता और कुत्ती को सम्भोग करते हुए देखे, यानी कुत्ते कुत्ती का मिलन देखे तो यह अच्छा सपना होता है. कुत्ते कुत्ती के मिलन का दिखाई देना यह संकेत करता है की आपका अपने प्रेमी से मिलन होने वाला है, अगर आपकी कोई प्रेमी या प्रेमिका है तो आपकी उनसे मुलाकात होगी, अगर नहीं है तो आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा जिससे आपके प्रेम सम्बन्ध बनेंगे.

कुत्ते का मल देखना

अपने सपने में कुत्ते का मल देखना अच्छा नहीं होता, यह अशुभ स्वप्न होता है. ऐसा देखने पर व्यक्ति को किसी भी तरह की हानि उठानी पड़ सकती है. यह स्वप्न संकेत करता है की भविष्य में आपको कोई हानि हो सकती है आपको उसके लिए सावधान रहना चाहिए.

कुत्ते का झपटना

जब कोई अपने सपने में कुत्ते को झपटते हुए देखे तो यह शुभ स्वप्न होता है, अपने सपने में कुत्ते का झपटना देखने पर संकेत होता है की आपके जो शत्रु है वह आपसे हार जायेंगे, आने वाले समय में आपके शत्रु आपसे पराजित होंगे. लेकिन यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की कुत्ते का झपटने में वह अगर आपको काट लेता है तो इस सपने का फल बदल जायेगा, यह सपना फिर काटने का फल देगा जो की शुभ नहीं होता है. लेकिन जैसा हमने बताया आप अगर कुत्ते का झपटना देखते है यानि अपने सपने में कुत्ते का हमला देखते है तो यह अच्छा शुभ होता है.

कुत्ते का हमला करना

झपटना और हमला करना एक ही बात होती है, जैसा हमने ऊपर बताया है वैसा ही फल लागु होता है. लेकिन ध्यान रहे हमले में अगर आपको वह काट लें तो यह अशुभ होगा. इसके अलावा अगर आप सपने में देखते है की कुत्ता हमला करता है और आप भी उससे लड़ने लग जाते है और फिर ऐसे में अगर कुत्ता आपको लहूलुहान करदे यानी आप कुत्ते को भगा नहीं पाए तो यह अशुभ होता है, यह शत्रु से होने वाले नुकसान को दर्शाता है. इसके अलावा अगर आप कुत्ते का सामना करते है और कुत्ते को दूर भगा देते है तो यह शुभ होता है, यह सपना संकेत करता है की आपका जीवन आगे संघर्ष से भरा होगा लेकिन जित आपकी ही होगी.

कुत्ते का तलवा चाटना

अगर कोई अपने सपने में कुत्ते को अपना तलवा चाटते हुए देखे दें तो यह सपना भी शुभ होता है. यह सपना संकेत करता है की आपके शत्रु आपकी खुशामद करेंगे, आपके शत्रु आपकी मानेंगे और आपसे मीठे बोलेंगे, आपकी खुशामद करेंगे.

उम्मीद करते है की आपको कुत्ते का सपने में आना और इस जानकारी sapne mein kutta dekhna kya matlab hota hai इसको जानकर अच्छा लगा होगा, यह सभी स्वप्न फल सटीक है और यह शकुन शास्त्र समुद्र शास्त्र आदि पर आधारित है. कुत्ते को वैसे भी वास्तविक जीवन में शकुन की नजरो से अच्छा नहीं माना जाता है और ऐसा भी देखने को मिलता है की कुत्ते शुभ और अशुभ होने की सुचना अपनी शारीरिक क्रिया से संकेत देकर हमे सूचित करते है. वास्तविक जीवन में कुछ भी अच्छा बुरा होने से पहले वह हमे संकेत देने की कोशिश करते है.

ऐसे ही आप हमसे जुड़े रहे, नेपालगुरु पर सभी तरह के सपनो के बारे में बताया जाता है. गुरु जी के द्वारा बताये गए सपने बहुत सटीक होते है.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!