vaishno devi dekhne ka matlab

सपने में वैष्णो देवी देखना यात्रा पर जाना शुभ या अशुभ

वैष्णो देवी का धाम एक जाग्रत धाम, यहां पर हजारों की संख्या में लोग दर्शन को जाते है. वैष्णो देवी जो की आदी-शक्ति ही है अपने भक्तो के सभी दुःख हर लेती है और उनकी मनोकामनाओ को पूरी करती है.

भक्तो को इतना प्रेम है माता से की वो एक बार दर्शन कर आये तो वह सोचने लगते है की वापस दर्शन करने का मौका कब मिलेगा. आगे हम जानेंगे सपने में वैष्णो देवी देखना कैसा होता है उनकी यात्रा पर जाना या मंदिर देखने का मतलब क्या होता है.

सपने किसे नहीं आते, रोज रात को व्यक्ति कई सपने देखता है. यह सपने और कुछ नहीं हमारे विचार ही होते है जो लगातार एक के बाद एक आते रहते है, जब हम सो जाते है, शरीर को नींद लग जाती है तब यह यही विचार स्वप्न बनकर दिखने लगते है. इसीलिए कई मनोविश्लेषक सपनो को निर्थक कहते है, उनके मुताबिक सपने सिर्फ हमारे दिन में सोचे गए और किये गए कामो से प्रभावित होकर आते है, उनका कोई अर्थ नहीं होता है.

यहां बात काफी हद तक सही है, लेकिन निद्रा की चार अवस्था होती है. इसमें जब हमारा शरीर नींद में चला जाता है और जब चेतन मन सो जाता है तो हमारा अवचेतन मन सक्रीय हो जाता है. चूंकि अवचेतन मन के पास में अच्छे बुरे देखने की क्षमता नहीं होती है तो वह कई बार नींद में ऐसे दृश्य दिखा देता है जो की हमारे भविष्य से जुड़े होते है.

जरुरी नहीं की यह दृश्य जैसे दिखाई दिए हो वैसे ही आपके जीवन पर असर करते हो, ऐसा बहुत कम ही होता है बाकी अवचेतन मन प्रतीकात्मक रूप में भविष्य में होने वाली घटनाओ को दर्शाता है. अवचेतन मन में वह भावना दबी रहती है और चेतन मन के सोने पर वही भावना दृश्य का रूप लेकर सपनो में बदल जाती है.

हां, यह सही है के सभी सपने सही नहीं होते लेकिन कुछ सपने बिलकुल हमारे भविष्य को प्रभावित करते है. चलिए अब आगे जानते है की सपने में वैष्णो देवी की यात्रा देखना या मंदिर उनके धाम जाना कैसा होता है.

सपने में वैष्णो देवी देखना

vaishno devi dekhne ka matlab

मां वैष्णो देवी का दिखाई देना शुभ होता है, जब कोई व्यक्ती स्वप्न में मां वैष्णो देवी के दर्शन करता है तो समझे की देवी मां उससे प्रसन्न है. ऐसे में व्यक्ति को सुख शांति, समृद्धि की प्राप्ति होती है, (धार्मिकता) भक्ति बढ़ती है, माता के आशीर्वाद से भक्त की सभी पीड़ाये ख़त्म हो जाती है. उसे कार्यों में सफलता मिलती है, जातक जीवन में उन्नति करता है.

जिस बात से भी भक्त को परेशानी हो वह आने वाले समय में ख़त्म हो जाती है. इसके अलावा माता वैष्णो का दिखना यह भी दर्शाता है की आपके अंदर भक्ति गहरी होती जा रही है. किसी भी रूप में माता के दर्शन होना शुभ ही होता है वैष्णो देवी को देखने का मतलब है की जीवन में सकारात्मकता बढ़ेगी..

इसके अलावा जब-जब भक्त राह से भटकता है या वह अपने जीवन में कुछ गलत कर रहा होता है तब तब भी माता वैष्णो सपने में आकर दर्शन देती है और सही मार्ग पर आने के संकेत देती है. कई वैष्णो देवी के भक्तों के साथ ऐसा भी हुआ है की जब उनके अंदर मा के दरबार जाने की प्रबल इच्छा थी और वह किसी कारण जा नहीं पाते थे तो स्वयं मां वैष्णो उन्हें सपने में दिखाई दे जाती थी.

अगर आपको कैसा भी वैष्णो देवी का स्वप्न आया हो तो आप निश्चिंत रहिये यह अच्छा ही है. ऐसे में व्यक्ती को मां की भक्ति करते रहना चाहिए.

सपने में वैष्णो देवी जाना व यात्रा देखना

शकुन शास्त्रों के मुताबिक देखे तो, अगर आपका माता के दरबार जाने का प्लान है और आप उन दिनों ऐसा स्वप्न देखते है तो यह यात्रा में देरी का संकेत होता है. कोई व्यक्ति अपने सपने में खुद को वैष्णो देवी जाते हुए देखे, यानी की खुद को वैष्णो देवी की यात्रा पर जाना देखना तो इसका अर्थ होता है की आप वैष्णो देवी की यात्रा पर अभी नहीं जा पाएंगे. अगर आपने माता के दर्शन के लिए जाने का सोच रखा है तो वह अभी नहीं हो पायेगा. आपको वैष्णो देवी की यात्रा करने में देरी हो सकती है, कोई रुकावट आ सकती है. शकुन और हमारे अनुभव के अनुसार इस तरह खुद को वैष्णो देवी के दरबार में जाते हुए देखना यही दर्शाता है की अगर आप देवी का दर्शन करने के लिए जाने में आपको देर हो जाएगी, आप इस समय देवी का दर्शन नहीं कर पाएंगे.

इसके अलावा समुद्र शास्त्र से देखा जाए तो, जब कोई व्यक्ती वैष्णो देवी की यात्रा करना या खुद को दरबार जाते हुए देखता है तो समझे की मां वैष्णो आपको बुला रहे है, स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह स्वप्न जीवन सही राह पर चलने का संकेत होता है, अगर आप यात्रा पूरी कर लेते है तो यह बहुत ही शुभ होता है लेकिन अगर आप यात्रा अधूरी छोड़ देते है या आपको यात्रा में बिच में कोई परेशानी आती है तो यह वास्तविक जीवन में किसी रुकावट के आने का संकेत करती है. ऐसे में आपके किसी कार्य के पुरे होने से पहले आपको समस्या आ सकती है. लेकिन यात्रा पूरी करते हुए देखना कार्य में सफलता का सूचक होता है, आपने जो सोचा था वह आप कर सकेंगे.

इसके अलावा यह भी संकेत हो सकता है की आपके अंदर मां वैष्णो देवी के दर्शन की प्यास बढ़ती जा रही है. सपने में वैष्णो देवी की यात्रा देखना अच्छा शकुन होता है, जीवन में धार्मिकता के बढ़ने का सूचक भी होता है. ऐसे में व्यक्ती को दर्शन के लिए जरूर जाना चाहिए.

अगर आप दिन के समय में वैष्णो देवी जाने के बारे में सोच रहे थे या आपकी पिछली वैष्णो देवी यात्रा के बारे में बात कर रहे थे और ऐसे में आपको सपना आता है तो यह कुछ फल नहीं करता है. बल्कि विचार की पुनर्वृत्ति को दर्शाती है. आपके अंदर माता के दरबार जाने की इच्छा को दर्शाती है. इससे पता चलता है की आप दर्शन को जाने के लिए बड़े उत्सुक है. लेकिन इस तरह सोच विचार करने पर आये स्वप्न के वास्तविक जीवन पर कोई प्रतीकात्मक असर नहीं होते है.

लेकिन जब कोई ऐसा व्यक्ती जो की वैष्णो माता के दरबार ही नहीं गया हो और जब उसे यह स्वप्न आया हो तब उसने किसी भी तरह का वैष्णो देवी से जुड़ा विचार नहीं किया हो तो ऐसे में व्यक्ती को जल्द ही दर्शन के लिए मां वैष्णो देवी की यात्रा पर जाना चाहिए.

ऐसे में जरूर ही उस व्यक्ती के पिछले जन्म से कुछ सम्बन्ध रहे होंगे तभी ऐसे स्वप्न में वैष्णो देवी जाना दिखाई दिया है, यह उसके पिछले जन्म की वैष्णो देवी की यात्रा के दृश्य भी हो सकते है. ऐसे में वैष्णो देवी का मंदिर देखना या दरबार आदी भी दिखाई पड़ जाते है.

आप भले ही पिछले जन्म की बातों पर विश्वाश नहीं करते हो लेकिन यह सच है, आत्मा जन्म लेती रहती है जब तक की वह उस परमानन्द में समा न जाए. जब किसी व्यक्ति का किसी अन्य व्यक्ति या किसी स्थान से गहरा सम्बन्ध होता है तो उस व्यक्ती के मरने के बाद जब भी वह जन्म लेता है तो उसे वह स्थान या वह व्यक्ती से एक खिंचाव महसूस होता है, इसके अलावा सपने भी आते है.

वैष्णो देवी का मंदिर देखना

जब कोई व्यक्ति अपने सपने में वैष्णो देवी का मंदिर यानि दरबार देखता है तो उसे देवी की कृपा प्राप्त होती है. वैष्णो देवी का मंदिर या उनका किसी भी तरह का स्वप्न सिर्फ उन्ही को आता है जो दिल से वैष्णो देवी के भक्त है. ऐसे में मंदिर को देखने पर व्यक्ति को वैष्णो देवी की पूजा आराधना करना चाहिए. अगर दर्शन किये ज्यादा समय हो गया हो तो दर्शन के लिए माता के दरबार जरूर जाए.

इसके अलावा अगर कोई वैष्णो देवी के मंदिर की सीढ़ियों पर से खुद को अच्छे से उतरते हुए देखता है तो यह बहुत ही शुभ होता है. ऐसा स्वप्न देखने पर व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी, अगर आप कोई काम कर रहे है तो समझे की उसे आप अच्छे से पूरा कर पाएंगे और आप उसमे सफलता भी हासिल करेंगे.

वही अगर कोई व्यक्ति देखे की वह वैष्णो देवी के दर्शन के लिए ऊपर चढ़ रहा है और वह गिर जाता है या वहां की पहाड़ियों से खुद को गिरते हुए सपने में देखता है तो यह अशुभ होता है. ऐसा सपना देखने पर व्यक्ति को सम्हल कर रहना चाहिए. आने वाले समय में आप पर कोई परेशानी आ सकती है, आपको किसी तरह का नुकसान हो सकता है.

उम्मीद करते है की आपको यह पोस्ट sapne me vaishno devi dekhna jana yatra arth को पढ़कर अच्छा लगा होगा. यह शुभ फल ही देती है, और व्यक्ती के जीवन में सुख समृद्धि और शांति बढाती है, ऐसे में कई व्यक्तियों को वैष्णो देवी जाना व यात्रा देखना आदी दृश्य दिखाई देते है जो की शुभ होते है.

माता अपने भक्तो के सभी दुःख हर लेती है. हमारी भी यही प्राथना है की माता वैष्णो आपकी सभी पीड़ा को हर लें और आपको खूब आनंद प्राप्त हो. आप अपने सपने को निचे कमेंट बॉक्स में लिख कर हमे बता सकते है. साथ ही अगर इस पोस्ट में बताई बातों को लेकर आपके मन में कोई डाउट हो तो वह आप कमेंट के जरिये हमसे जरूर पूछे.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!