sapne me vishnu ji ko dekhna mandir murti photo

सपने में विष्णु भगवान को देखना कितना शुभ और अशुभ मतलब जाने

भगवान विष्णु को देवताओ में महान माना जाता है, वह तीनो देवों में से एक है ब्रह्मा, विष्णु, महेश। हिन्दू धर्म में इन्ही तीनो देवताओं को सृष्टि का संचालक बताया गया है। जब जब पृथ्वी लोक पर राक्षसी शक्तियां बढ़ती है तब-तब विष्णु भगवान किसी न किसी रूप में अवतार लेते है,

जैसे कृष्ण, राम, परशुराम आदि। कई व्यक्तियों को स्वप्न में इनकी मूर्ति, फोटो (तस्वीर) व पूजा करना आदि ऐसे दृश्य दिखाई देते है इसी बारे में यहा हम सपने में विष्णु भगवान को देखना कैसा होता है इसके अर्थ के बारे में जानेंगे.

स्वप्न का संसार अजीब है लेकिन यह हमारे जीवन के बारे में काफी कुछ संकेत करता है, अगर कोई व्यक्ती ठीक से अपने सपनो का अर्थ निकाले तो वह जानेगा की हर एक सपना किसी न किसी बात से जुड़ा हुआ होता है. ज्यादातर सपने हमारे दिन में सोचे गए विचारों का नतीजा होता है, इसके अलावा हम जो इच्छा दिन में पूरी नहीं कर पाते वही अधूरी इच्छा स्वप्न में सामने आती है.

लेकिन रात में कभी कभी ऐसे सपने आते है, जो की आने वाले कल के बारे में इशारा होते है. ऐसे सपने बहुत ही कम आते है. लेकिन जब भी आते है तो यह हमारे आने वाले जीवन को प्रभावित करते है, यह आने वाले कल की सुचना देते है. हम ऐसे सपने सीधे नहीं आते यह प्रतीकात्मक रूप में आते है.

भगवान के सपने उन्हें ज्यादातर आते है जिनके अंदर कभी न कभी ईश्वर के प्रति गहन आस्था रही हो, ये हो सकता है की अपने पिछले जन्म में भक्ति की हो या उस जन्म की कोई इच्छा अधूरी रह गई हो. क्योंकि सपने में कई बार पिछले जन्म के दृश्य भी दिखाई दे जाते है, हालांकि यह बहुत ही कम लोगों को होता है.

लेकिन जब कोई ईश्वर की भक्ति करता है तो व्यक्ती मरने के बाद उस जन्म का सब कुछ भूल जाता है लेकिन ईश्वर कभी अपने भक्त को नहीं भूलते तो ऐसे में हमारा अवचेतन हम हमें ऐसे भक्ति के दृश्य दिखा देता है. ऐसा बहुत कम लोगों के साथ होता है, बाकियों को सोच विचार से भी भगवान के सपने पैदा हो सकते है. हमने निचे sapne mein bhagwan vishnu ko dekhna इस बारे में फल बताये है आप इसे पढ़ें और अपने सपने से जोड़कर देखें.

sapne me vishnu ji ko dekhna mandir murti photo

लक्ष्मी जी विष्णु भगवान की सहधर्मिणी है, विष्णु देव नकारात्मक प्रभावों को ख़त्म करने और सकारात्मकता लाने के प्रतिक होते है. उन्होंने जब जब भी अवतार लिए हर बार ही बुराइयों का नाश किया और पृथ्वी पर अच्छाइयों को बढ़ाया है. ठीक वैसे ही जब कोई व्यक्ति अपने सपने में किसी भी रूप में विष्णु भगवान को देखता है तो उसे भी अच्छे फलों की ही प्राप्ति होती है.

सपने में विष्णु भगवान को देखना

सपने में भगवान विष्णु का दिखाई देना दर्शन होने का मतलब बहुत शुभ होता है, यह स्वप्न व्यक्ति को अपने कार्य में सफलता और सुख समृद्धि दिलवाता है. जब कोई व्यक्ति विष्णु भगवान की मूर्ति या फोटो तस्वीर देखता है तो उसे भी निम्न फलों की प्राप्ति होती है. जातक को हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है, यह हर तरह से शुभ फलदायक स्वप्न होता है.

विष्णु भगवान का इस तरह से सपने में आना भाग्योदय का सूचक भी होता है. यह इशारा करता है की आपकी सभी परेशानियां अब ख़त्म हो जाएंगी और आपको बहुत लाभ होगा. ऐसे में व्यक्ति अगर धन से जुड़ा कोई कार्य कर रहा होता है तो उसमे उसे बहुत लाभ होता है, वह अमीर तक बन सकता है.

वही अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन से निराश हो गया हो और ऐसे में भगवान विष्णु की फोटो या तस्वीर देखना मिले तो यह बहुत शुभ शकुन होती है यह स्वप्न आने वाले वक्त में उस व्यक्ति की निराशा दूर कर देता है और उसे आनंद से भर देता है.

अगर आप स्टूडेंट है और आपको भगवान विष्णु का सपना दिखाई देता है तो इस का मतलब है की आपको पढाई में अच्छी सफलता मिलने वाली है, वही अगर कोई व्यापारी ऐसा सपना देखे तो उसे भी बहुत लाभ प्राप्त होता है. भगवान विष्णु को देखने का मतलब बहुत ही शुभ होता है यह हर तरह से शुभ फलों की प्राप्ति करवाता है.

भगवान विष्णु का मंदिर देखना व पूजा करना

सपने में विष्णु भगवान की पूजा करना या मंदिर देखने का मतलब भी शुभ ही होता है. यह आपके अंदर धार्मिक प्रवत्ति के बढ़ने का सूचक भी हो सकता है. इसके अलावा अगर आप विष्णु भगवान की भक्ति करते थे और अभी कुछ समय से छोड़ दी है तो ऐसे में यह स्वप्न दर्शाता है की आपको वापस से भक्ति शुरू कर देना चाहिए, यह आपके भाग्य में रुकावट बन सकता है.

रुकावट से हमारा अर्थ है की अगर आप भक्ति करते है तो उनकी कृपा से आपको तीव्र गति से सफलता मिल सकती है, बाकी ऐसा नहीं है की वह आपको समस्या देंगे अगर आप भक्ति करेंगे तो यह आपके लिए ही फायदेमंद है क्योंकि कही न कही आपका उनसे कोई न कोई सम्बन्ध जरूर है तभी वह आपको इस तरह स्वप्न में दिखाई दिए है.

इसके अलावा अगर आपने भक्ति नहीं छोड़ी है और ऐसे में आपको भगवान विष्णु दिखाई दें तो यह परम शुभ होता है. जब किसी साधक को उनके इष्ट भगवान सपने में दिखाई देते है तो यह इष्ट देव की प्रसन्नता को दर्शाता है, मतलब है की विष्णु भगवान आपकी भक्ति से प्रसन्न है.

ऐसे में कई बार व्यक्ती को भगवान विष्णु की पूजा करते हुए भी स्वप्न आता है ऐसे में व्यक्ती जो विष्णु जी की पूजा अर्चना जारी रखना चाहिए, धीरे धीरे विष्णु भगवान आपका जीवन ही बदल देंगे, आप जब हृदय से भक्ति करेंगे तो आपका जीवन अपने आप ही बदल जायेगा.

इस तरह से “bhagwan vishnu” हर तरह से शुभ फल ही प्रदान करते है, ऐसे में व्यक्ति के जीवन में सफलता व सुख समृद्धि आती है. उम्मीद करते है की आपको यह पोस्ट सपने में विष्णु भगवान को देखने का मतलब को पढ़कर अच्छा लगा होगा, इसमें हमने विष्णु भगवान का मंदिर देखना व मूर्ति देखना के फल क्या होते है आदि के बारे में भी आपको बताया है वह एक ही फल करते है.

देखिये जब व्यक्ती को स्वप्न आता है तो वह उसकी वास्तविक स्थिति के अनुसार भी फल करता है तो ऐसे में आप अपनी वर्तमान स्थिति को भी देखे की जब आपको विष्णु भगवान सपने में दिखाई दिए तो आपकी स्थिति क्या थी आप जीवन में किस मोड़ पर थे. आपको जो समस्या चल रही होगी वह जरूर ख़त्म हो जाएगी इसके अलावा आपको सौभाग्य की भी प्राप्ति होगी.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!