Hindu-Symbolism-for-Dreams

28 हिंदू धर्म में सपनों का अर्थ | Dreams Meaning in Hinduism You Must Know

Let’s see the major Dreams Meaning in Hinduism in this article.

एक हिंदू रहस्यवादी के लिए, स्वप्न की व्याख्या भविष्य में एक खिड़की प्रदान कर सकती है। किसी व्यक्ति के सपनों में दिखाई देने वाली वस्तुओं, पात्रों और भावनाओं का विश्लेषण और व्याख्या करने के लिए प्रतीकात्मक अर्थ होते हैं। कुछ प्रतीक महान भाग्य या गंभीर खतरे के अग्रदूत हैं, जबकि अन्य भाग्य के मिश्रण की भविष्यवाणी कर सकते हैं।

कई प्रतीक आश्चर्यजनक रूप से आप जो उम्मीद कर सकते हैं उसके विपरीत संकेत देते हैं, जबकि अन्य जो वे दर्शाते हैं उससे संबंधित हैं। हिंदू आध्यात्मिक शिक्षक स्वामी शिवानंद की शिक्षाओं से प्राप्त इस हिंदू स्वप्न व्याख्या विश्वकोश के साथ पता करें कि आपका भविष्य क्या हो सकता है।

हाथी का सपना देखने का अर्थ है अच्छा स्वास्थ्य, सफलता, शक्ति, समृद्धि और बुद्धि, जबकि सिंह के बारे में सपने देखने से पता चलता है कि सम्मान, शक्ति, प्रसिद्धि या मान्यता आपके भविष्य में है।

हिंदू ड्रीम इंटरप्रिटेशन प्रतीक और अर्थ | Dreams Meaning in Hinduism

Dreams-Meaning-in-Hinduism

1. दुर्व्यवहार: दुर्व्यवहार, चाहे शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक हो, आपके और किसी ऐसे व्यक्ति के बीच विवाद का प्रतिनिधित्व करता है जिसके साथ आप व्यापार करते हैं। इस रिश्ते पर पूरा ध्यान दें और विवादों को जल्दी और निष्पक्ष रूप से सुलझाने का प्रयास करें।





2. दुर्घटना: ये सपने शारीरिक कष्ट या भावनात्मक कठिनाई जैसे व्यक्तिगत कष्टों का प्रतीक हैं। हालाँकि, ये कठिन समय अस्थायी होगा, और आप इनका अनुभव करने के लिए एक मजबूत व्यक्ति बनकर उभरेंगे।

3. आरोप लगाना: सपने में किसी चीज का आरोप लगाना यह संकेत दे सकता है कि आपके रास्ते में बड़ा दुर्भाग्य है। हालाँकि, यह आपके भाग्य में सकारात्मक बदलाव का संकेत भी दे सकता है, खासकर यदि आप अनुशासित हैं।

4. व्यभिचार: एक और नकारात्मक प्रतीक, व्यभिचार के सपने आने वाली परेशानियों, निराशा और खोए हुए अवसरों का संकेत दे सकते हैं।

5. उन्नति: यह इस बात का संकेत है कि आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी।

6. अधिवक्ता: जिस सपने में आप वकील हैं, वह इस बात का संकेत करता है कि आप भविष्य में प्रमुख होंगे। आप अपने प्रयासों के लिए सार्वभौमिक सम्मान जीतेंगे।

7. संपन्नता: आप जो सोच सकते हैं, उसके विपरीत, समृद्धि के सपने वास्तव में किसी प्रकार की गरीबी का प्रतीक हैं, चाहे वह वित्तीय हो या आध्यात्मिक।

8. क्रोध: क्रोध वाले सपने किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संघर्ष या नकारात्मक भावनाओं का प्रतीक हैं जिसे आप अपना करीबी दोस्त मानते हैं।

9. गधा (पशु) : निराशाजनक परिस्थितियों के बावजूद आपकी सभी बड़ी मुसीबतें बहुत संघर्ष और पीड़ा के बाद अंतिम सफलता में समाप्त होंगी।

10. बच्चा: यदि आप बच्चे को पाल रहे हैं, तो यह दुख और दुर्भाग्य को दर्शाता है। यदि आप किसी बीमार बच्चे को देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके किसी रिश्तेदार की मृत्यु हो जाएगी।

11. कुंवारा : सपने में कुंवारा देखना इस बात का संकेत देता है कि आप जल्द ही किसी मित्र से मिलेंगे।

12. दिवालियेपन: यद्यपि आप अपने आप को जाग्रत जीवन में आर्थिक रूप से दिवालिया नहीं पाते हैं, दिवालियेपन के सपनों को सभी व्यावसायिक लेनदेन में सावधानी बरतने की चेतावनी के रूप में देखा जाना चाहिए।

13. लड़ाई: लड़ाई में होने का सपना देखना आपके पड़ोसियों या दोस्तों के साथ गंभीर झगड़ा होने का संकेत देता है।

14. सौंदर्य: कई स्वप्न प्रतीकों की तरह, यह इसके शाब्दिक अर्थ के विपरीत का प्रतिनिधित्व करता है। सुंदर होने के सपने बताते हैं कि आप बीमार या दुर्बल हो जाएंगे और आपकी शारीरिक बनावट खराब हो जाएगी।

15. पंछी : पंछी को उड़ते देखना बहुत ही अशुभ होता है। यह परिस्थितियों में दुखद झटके को दर्शाता है। हालाँकि, चिड़ियों की आवाज़ व्यक्तिगत भाग्य में सुधार का प्रतीक है।

16. जन्म: अविवाहित महिलाओं के लिए, बच्चों को जन्म देने का सपना देखना अपरिहार्य व्यभिचार का संकेत है। विवाहित महिलाओं के लिए, यह सुखद “कारावास” को इंगित करता है, उस समय की अवधि जो गर्भवती महिलाओं या नई माताओं ने पारंपरिक रूप से सामान्य जीवन से वापस ले ली थी।

17. अंधा: अंधे का सपना देखना इस बात का संकेत है कि आपका कोई वास्तविक मित्र नहीं होगा।

18. नाव: चिकने पानी पर नाव या जहाज में सवार होना सौभाग्य की बात है। उबड़-खाबड़ पानी पर यह अशुभ होता है। पानी में गिरना बड़े संकट का संकेत देता है।

19. किताबें: सपने में किताब देखना एक शुभ संकेत है, जिससे आपका आने वाला जीवन बहुत ही अनुकूल रहने वाला है। जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान किताबों का सपना देखती हैं, वे एक ऐसे बेटे को जन्म देंगी जो पढ़ना पसंद करता है।

20. रोटी: आप सांसारिक व्यवसाय में सफल होंगे। अच्छी रोटी खाना अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र का संकेत देता है। जली हुई रोटी अंतिम संस्कार की निशानी है और इस प्रकार, खराब है।

21. वर, वधू: यह चिन्ह अशुभ होता है जो दुख और निराशा का संकेत देता है। किसी रिश्तेदार की मृत्यु का शोक मनाएंगे।



22. कीड़े: कीड़े बीमारी का संकेत देते हैं या अन्य लोग आपको नुकसान पहुंचाने का इरादा रखते हैं।

23. मक्खन: मक्खन खुशी, उदारता और सौभाग्य का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप किसी कारण से पीड़ित हैं, तो संतोष की भावनाओं के स्थान पर संकट जल्दी से गुजर जाएगा।

24. ऊंट: आप पर भारी बोझ पड़ेगा। आप भारी आपदाओं का सामना करेंगे, लेकिन आप उन्हें वीरता के साथ सहन करेंगे।

25. बिल्ली: एक और नकारात्मक सपना प्रतीक, बिल्लियाँ विश्वासघात और धोखाधड़ी का प्रतिनिधित्व करती हैं। बिल्ली को मारने का सपना देखने का मतलब है कि आपके दुश्मनों का पता चल जाएगा।

26. बादल: काले बादल संकेत करते हैं कि आपके भविष्य में बड़े-बड़े दुख हैं-लेकिन अगर सपने में बादल हिल रहे हैं या टूट रहे हैं तो वे दूर हो जाएंगे।

27. लाश: सपने में लाश देखना जल्दबाजी और अविवेकपूर्ण सगाई का संकेत देता है जिसमें आप दुखी होंगे।

28. गाय: हिंदू स्वप्न व्याख्या में मवेशी कई चीजों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। गाय का दूध दुहना धन या भाग्य के आगमन का प्रतिनिधित्व करता है। लेकिन पीछा करने का सपना देख रहे हैं.

In this article, We had learnt some dreams meaning in Hinduism

You can read more dream related articles on our website.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

SCOTLAND SCHOLARSHIP - 2022

error: Content is protected !!