sapne me nandi dekhna

सपने में नंदी देखना असली मतलब यह है शुभ या अशुभ

सपने में नंदी देखना कैसा होता है क्या यह भगवान शिव का आपके लिए शाप है या आशीर्वाद है. नंदी भगवान शिव के बहुत ही बड़े भक्त थे, नंदी एक तरह से भक्ति का प्रतिक भी होते है. तो नंदी की भक्ति से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने उन्हें हमेशा अपने साथ रहने का वरदान दिया था और अपने सपने में नंदी को भगवान शिव के साथ देखना बड़ा ही दुर्लभ और शुभ स्वप्न माना जाता है.

Sapne Mein Nandi Dekhna Maltab

sapne me nandi dekhna

सपनो की दुनिया बड़ी रहस्य्मय होती है, अक्सर हमे हमारे आने वाले कल के बारे में अच्छा बुरा सपने में दिखाई दें जाता है. ऐसे ही सपने में नंदी बैल को देखना भी होता है, आप नंदी से बात करना या दर्शन करना या उन्हें किसी भी रूप में सपने में देख सकते है. यहाँ तक की आप नंदी बैल को सामान्य बैल के जैसे भी देख सकते है और यह संकेत भी होता है. तो चलिए आगे जानते है नंदी जी के स्वप्न फल के बारे में.

तो अपने सपने में नंदी देखना मनोकामना और भक्ति को दर्शाता है. हम भगवान शिव से जुड़े सपनो के बारे में आपको इस पोस्ट सपने में शिव जी देखना में अच्छे से बता चुके है आपको यह पोस्ट भी जरूर देखना चाहिए.

इसके अलावा आपने यह भी देखा होगा की हर शिव मंदिर में नंदी का स्थान होता है, नंदी स्वयं भगवान शिव का वाहन है और ऐसी प्रचलित धारणा है की अगर हम नंदी से अपनी मनोकामना पूरी करने की प्राथना करे तो हमारी मनोकामना को जल्दी पूरी होने में मदद करते है.

हुआ ये था की नंदी शिलाद ऋषि के पुत्र थे और नदी की उम्र बहुत कम थी उनकी कम उम्र में ही मृत्यु होने का योग था और इसी वजह से नंदी के पिता बहुत चिंतित थे. लेकिन नंदी ने भगवान शिव के तपस्या करके भगवान शिव के साथ रहने का वरदान मांग लिया और आज भी वह हर जगह साथ में ही होते है.

तो यानी नंदी मनोकामना पूरी होने का प्रतिक होते है. इस तरह अगर कोई सपने में नंदी देखता है तो समझे की उसकी मनोकामना जल्द ही पूरी होने वाली है इसके अलावा यह भी संकेत होता है की व्यक्ति जो चाहता है उसका जो कार्यक्षेत्र है उसमे उसको आसानी होगी और उसकी अड़चने दूर होकर उसके काम बनने वाले है.

सपने में शिवलिंग और नंदी देखना

shivling aur nandi sapne me

यह भी बड़ा ही शुभ स्वप्न होता है, यह स्वप्न आपके अंदर छुपी हुई भक्ति भाव को दिखाता है और संकेत करता है की आने वाले समय में आपको अपनी भक्ति का फल मिलने वाला है. यह बहुत ही शुभ होता है, अगर आप वह मंदिर देखते है जहाँ आप दर्शन के लिए जाते है तो यह स्वप्न संकेत करता है की आपके अंदर उस मंदिर और भगवान के प्रति दिनों दिन भक्ति भाव बढ़ता जा रहा आने वाले समय में आप और भी ज्यादा धार्मिक हो जायेंगे, एक तरह से यह भगवान की कृपा होने को बताता है.

यानी भक्ति आपके अंदर गहराई में बढ़ती जा रही है और आपसे शिव जी भी प्रसन्न है ऐसा आपका यह शिलिंग और नंदी को देखना संकेत करता है. इसके अलावा अगर आप कोई ऐसा मंदिर देखते है जिसे आपने असल जीवन में कभी नहीं देखा यानी अनजानी जगह को देखते है जहाँ शिवलिंग और नंदी दिखाई देते है तो यह आपके पिछले जन्म की स्मृति याद का संकेत करता है.

ऐसे में अगर आप अभी शिव आराधना नहीं करते है तो जल्द ही शुरू करे, मंदिर और पूजा पाठ करे. शिवलिंग को जल चढ़ाये क्योंकि यह स्वप्न बताता है की आप पिछले जन्म में भक्त थे आपने शिव आराधना की है. आपका अंतरमन ऐसे सीन दृश्य दिखाकर आपको वापस भक्ति करने की और संकेत देता है.

इसके अलावा किसी भी तरह से सपने में नंदी देखना के बाद ऐसे व्यक्ति को शिव मंदिर जाकर नंदी जी से प्राथना जरूर करना चाहिए और आप जो चाहते है वह सब उन्हें कहना चाहिए. भगवान से जुड़े हुए स्वप्न दिखाई देना बड़ा अच्छा होता है यह व्यक्ति के अंदर सत्वके गुण के बढ़ने और धार्मिकता जागने का संकेत होता है.

इस तरह सपने में नंदी देखने का मतलब शुभ अशुभ न होकर अच्छा शकुन होता है, यानी एक अर्थ में बहुत ही शुभ शकुन होता है. अगर आपको भी नंदी दिखाई दिए हो तो अब आपको इसका मतलब तो पता चल ही गया है आप शिव मंदिर जरूर जाए और भगवान को प्रणाम करे नंदी जी को प्रणाम करे और अपने दैनिक जीवन में जितना हो सके मंदिर जाना और पूजा पाठ शुरू करे.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!