sapne me pakshi dekhna, sapne me bird dekhna

सपने में पक्षी देखने का सही मतलब 31 Birds Swapna Phal

आइये जानते है है सपने में पक्षी देखना का मतलब क्या होता है इसका सही अर्थ जाने. स्वप्न में आने वाली हर एक चीज महत्त्व रखती है वह किसी न किसी वजह से आती है और उसका हमारे जीवन से सम्बन्ध होता है. ठीक वैसे ही सपनो में पक्षियों को किसी भी रूप में देखना बहुत कुछ अर्थ रखता है.
sapne me pakshi dekhna, sapne me bird dekhna
हमने यहां पर कुछ पक्षियों (बर्ड्स) के सपनो के मतलब के बारे में जानकारी दी है. अगर आपको कोई ऐसा पक्षी सपने में दिखा हो जिसका अर्थ यहां आपको नहीं मिला हो तो आप कमेंट में हमे उस पक्षी के स्वप्न के बारे में बताये हम उसका फल जरूर बताएंगे. जानिये sapne me bird dekhna (pakshi) kya hota hai in Hindi.

Sapne Me Bird Dekhna Kya Hota Hai in Hindi

उल्लू देखना : उल्लू को सपने में देखना धन प्राप्ति का सूचक माना जाता है, इसमें उल्लू धन का नाशक भी होता है. इसलिए यह जरुरी है की आप स्वप्न में उल्लू को किस अवस्था में देखते है फिर उसी मुताबिक उसका फल जाना जा सकता है.

ऊंट को देखना :  सपने में ऊंट देखने का फल शारीरिक आघात होने का सूचक बताया गया है. ऊंट को रेगिस्थान में देखना संघर्ष को भी दर्शाता है.

निचे दिए इस वीडियो में शकुन ज्ञान और प्राचीन हिन्दू मान्यताओं के अनुसार पक्षियों से जुड़े सपनो के बारे में शकुन संकेत दिए गए है वह सभी अर्थ सहित बताये हुए है, इसलिये आप इस पोस्ट को पढ़ने के साथ साथ इस वीडियो को भी पूरा जरूर देखें तो आपको बहुत अच्छे से सब समझ आ जायेगा.

ख्वाब में कोयल देखना : कोयल का दिखना उसकी आवाज सुनना शुभ होता है, आपको आनंद मिलेगा. शकुन शास्त्रों के अनुसार कोयल का स्वप्न में दिखना हर तरह से शुभ होता है.
गरुड़ देखना : गरुड़ देखना हर तरह से शुभ होता है, यह मनोकामनाएं पुनि होने का संकेत होता है. शकुन शास्त्रों में गरुड़ का स्वप्न में दिखना बहुत ही दुर्लभ बताया गया है, लेकिन अगर फिर भी किसी भाग्यवान व्यक्ति को दिखे तो यह उसकी सारी इच्छाई पूरी होने का सूचक होता है.
स्वप्न में कौआ दिखना : कौआ दिखना, उसकी आवाज सुनना किसी मेहमान के आने का सूचक होता है, अगर कौआ उड़ता हुआ दिखे तो जल्द ही कोई मेहमान आएगा ऐसा समझना चाहिए. लेकिन अगर सपने में ढेर सारे कौए भोजन पर एक साथ टूट पड़े तो यह अशुभ स्वप्न होता है.

गिद्ध देखना : गिद्ध को अगर कोई उड़ता हुआ देखे तो यह अशुभ होता है. लेकिन अगर सपने में गिद्ध झपट्टा मारकर कुछ ले जाते हुए दिखे तो यह अचानक ढेर सारे धन की प्राप्ति होने का सूचक होता है. लाश पर गिद्ध बैठा हुआ दिखे तो यह दीर्घायु होने का संकेत होता है.
गीदड़ देखना : सपने में गीदड़ देखना शत्रु के आतंक बढ़ने का सूचक होता है, इसीलिए इसे अशुभ माना गया है. इसको सपने में देखने पर अकारण चिंताए बढ़ जाती है, धन हानि भी होती है.
कबूतर देखने का मतलब : अगर आप सपने में कबूतर को उड़ता हुआ देखे तो यह कोई समाचार मिलने का संकेत होता है. कबूत को आवाज करते देखने पर किसी मेहमान के आने का संकेत होता है.
और अगर कबूतर मौन बैठा हुआ दिखे तो यह किसी से लड़ाई झगडे होने का सूचक होता है. कबूतर को जोड़ा दिखे तो यह दांपत्य सुख प्राप्ति का संकेत होता है.

Sapne Me Pakshi Dekhna Ka Matlab

चमगादड़ पक्षी देखना : चमगादड़ को उड़ते हुए देखना लम्बी यात्रा के योग को दर्शाता है. अगर कोई लटका हुआ चमगादड़ देखे तो यह अशुभ होता है.
चिड़ियाँ : बैठी हुई चिड़ियाँ देखन अपरिवार में मेहमान आने का सूचक होती है. उड़ती चिड़िया देखना यात्रा का अचानक संयोग बनने का संकेत होती है. चहचहाना सुनना परिवार में रोने पीटने की सुचना को दर्शाता है. अगर कोई चिड़ियों को आपस में लड़ते देखे तो यह शुभ होता है.
पक्षियों की चोंच : लम्बी चोंच वाला पक्षी देखना धन प्राप्ति और यश प्राप्ति का संकेत होता है.
तितली देखने का मतलब : स्वप्न में तितली पकड़ना नई संतान के आगमन का सूचक होता है. उड़ती तितली देखना परिवार के छोटे बच्चों के लिए सुखद और प्रेमियों के लिए शुभ होती है. काले चिट्ठों वाली तितली देखना सबसे ज्यादा शुभ होती है. तितली को पकड़ना प्रेम प्राप्ति का सूचक भी होता है.

छत्ता देखना : मधुमक्खियों का छत्ता देखना शुभ होता है. इसको तोड़ने का स्वप्न देखना धन हानि का सूचक होता है. अगर कोई छत्ते से शहद टपकते हुए देखे तो यह चोरी होने की सम्भावना को दर्शाता है.
टिड्डा : सपने में टिड्डा देखना आँखों में कोई खराबी आ जाने की सुचना होती है.
डसना : किसी भी पक्षी जिव जंतु द्वारा डसने का स्वप्न देखना लम्बी उम्र का संयोग होता है. अगर कोई अस्वस्थ व्यक्ति ऐसा देखे तो जल्द ही वह स्वस्थ हो जायेगा.
तोता : उड़ता तोता या बैठा हुआ तोता देखना शुभ समाचार मिलने का सूचक होता है. तोते को कुछ खिलते देखना धन की प्राप्ति का संकेत होता है. मरे हुए तोते को देखना अचल संपत्ति में हानि को दर्शाता है और अगर कोई देखे की तोता मनुष्य की आवाज में बोल रहा है तो यह बहुत अशुभ होता है, किसी घटना या अशुभ होने को दर्शाता है.

31 तरह के पक्षियों के स्वप्न फल

नीलकंठ : सपने में नीलकंठ देखना धन संपत्ति की प्राप्ति का सूचक होता है. अविवाहित स्त्री पुरुष को सुन्दर पति पत्नी प्राप्त होने की सम्भावना का संकेत भी होता है.
पंख : किसी भी पक्षी के पंख सपने में देखना बहुत लम्बी यात्रा होने के संकेत को दर्शाता है. घर से दूर रहना हो सकता है. अगर पंख को फड़फड़ाते देखे तो यह शारीरिक हानि होने का सूचक होता है.
पतंगा : पतंगों को दीपक की लो के चरों और मंडराते देखना संतान पीड़ा का योग होता है, लो में पतंगों को मरते देखना परिवार में सुख शांति का प्रतिक होता है.
स्वप्न में पपीहा दिखना : पपीहा की आवाज सुनना या उसे देखना प्रेम में सफलता का सूचक होता है. प्रेमी प्रेमिका के मिलान की सम्भावना को भी दर्शाता है. यह प्रेमियों के लिए हर तरह से शुभ होता है.
पिंजरा : सपने में खाली पिंजरा देखना शुभ होता है लेकिन अगर पिंजरे में कोई पक्षी दिखे तो यह अशुभ, पारिवारिक कलह का सूचक होता है.
बगुला : सपने में किसी भी रूप में बगुला देखना अशुभ होता है.
बत्तख : पानी में तैरती बतख देखना शुभ होती है, लेकिन जमीं पर देखना किसी संकट के आगमन का संकेत होती है.
बाज :  सपने में बाज देखना, झपट्टा मारना, किसी चोट लगने का सूचक होता है. ऊंचाई से गिरने का भय भी रहता है इसलिए बाज को देखने के बाद कुछ दिन सावधान रहे.

बुलबुल : सपने में बुलबुल देखना या उसकी आवाज सुनना मेहमान के आगमन या किसी समारोह के होने का सूचक होती है.
भंवरा : कला भंवरा मंडराते देखना उसकी आवाज सुनना काम सुख की प्राप्ति का संकेत होता है. फूल पर बैठे देखना दाम्पत्य सुख में बाधा का सूचक होता है. मात्रा हवा में बिना ध्वनि किये मंडराते देखना संकट समाप्ति की सुचना होती है.
भिनभिनाहट : कुछ उड़ते जीवो की भिनभिनाहट सुनना शत्रुओं की पराजय का सूचक होती है. समाज द्वारा सम्मान मिलने की सम्भावना भी रहती है.

Birds Dream Meanings in Hindi

मक्खी : मक्खियों को भिनभिनाते देखना, उड़ते देखना किसी गन्दी चीज पर बैठे देखना उत्तम स्वास्थ्य का सूचक होता है.
मच्छर : मच्छरों की भिनभिनाहट सुनना किसी संकट आने का सूचक होता है.
ख्वाब में मौर देखना : मौर को जंगल में नाचते देखना बहुत शुभ होता है, बिना नाच के मौर देखना अशुभ माना जाता है. अगर कोई मौर मोरनी दोनों को साथ में देखे तो यह दाम्पत्य सुख बढ़ने का संकेत होता है.
हंस : हंसो का जोड़ा देखना शुभ होता है. अकेला हंस देखना दुःख भोगने का सूचक होता है.
तो यह थे सपने में पक्षी देखने का मतलब, sapne me bird dekhne ka matlab इस तरह तरह तरह के पक्षियों को देखने पर उनके फल भी वैसे ही अलग अलग होते है. सपनो और ज्योतिष से जुडी जानकारी पाते रहने के लिए हमसे जुड़े.
शकुन ज्ञान और प्राचीन मान्यताओं में भी पक्षी के सपनो के बारे में कई शकुन संकेत दिए हुए है आप इस वीडियो Sapne me pakshi dekhna को जरूर देखे इसमें प्राचीन मान्यताओं और शकुन ज्ञान के अनुसार पक्षी से जुड़े स्वप्न देखने पर क्या शुभ और अशुभ फल मिलते है, व्यक्ति के जीवन में क्या अच्छा बुरा होने का संकेत होता है यह सब कुछ बताया हुआ है आप इस वीडियो को पूरा जरूर देखें.
The Guru who teaches Dreams

22 Comments

  1. Mujhe mere sapne me ek ichadhaari nagin jo ud kr samundra paar kr rhi thi uske puche ek pakshi (bird) sayad garud lga hua tha usse bachne ke liye nagin ne samundra me gota lgaya or samundra paar krk mumbai pahuch gyi mujhe iss sapne matlb btaaye

  2. Sapne me humare ghar me pakshi baat karte huye main dekha he so please mujhe bataye iska kiya phal milne bala he

  3. सपने मे ढेर सारी चिडियॉ पेड पर सेे शाैचालय करते देखना

  4. लाल चिडिया पिजडे में बन्द देखने का फल क्या होता है

  5. सपने में मुझे बगुला घोंसले में दिखाई देता है उसी टाइम मुझे कौवा भी घोसले में दिखाई देता इसका मतलब क्या हुआ

  6. Pingback: My Homepage
  7. Maine sapne me dekha tha ki bahut bhukamp sa aa rha tha sb tahes mahes ho rha tha to us waqt sapne me hi mai Bholenath ko bula rhi thi raksha krne k liye..Bholenath to nhi aaye bt garud ji aaye the udte hue or sb hath jod liye the..or aashcharya ho gye the or bahut acha feel ho rha tha sbko ki bhagwaan aaye….is sapne ka kya mtlb h mujhe btaye ap..

  8. Mujhe sapne m mere dost ne ek pakshi ko diwar k hole m band kr diya or Maine use nikala to vo tadap rha tha …..iska kya artha h?

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Congratulations !SignUp & Win the Giveaways

We conduct monthly Giveaways.

SignUp here & Get a Chance to win NepalGuru's Gift

We will email you soon. Stay Tuned.

error: Content is protected !!