sapne me ram ji ko dekhna seeta lakshman photo

सपने में भगवान राम को देखना 9 मतलब, मूर्ति, मंदिर, नाम लेना

श्री राम भगवान” के बारे में हर एक व्यक्ति जानता है, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे की सपने में राम जी को देखना कैसा होता है सभी यही खोजते है की राम का नाम लेना बताये मतलब क्या है ? यहां पर हम आपको श्री राम सहित माता सीता और लक्ष्मण से जुड़े देखे गए सपनो के बारे में बताएंगे की कौन से सपने शुभ या अशुभ होते है .

हिन्दू धर्म के अनुसार श्री राम एक अवतार थे, जिन्होंने राक्षसों के बढ़ते उत्पादों को नष्ट करने के लिए मानव रूप में अवतार लिया था, यह उनकी लीला थी जिसमे उन्होंने वनवास काल में हुई घटना के माध्यम से राक्षसों के राजा रावण का वध किया और धरती पर जन्म लेने के मकसद को पूरा किया.

देखिये हम सपने रोजाना देखते है, उनमे से ज्यादातर सपने हमारे भविष्य के बारे में कोई खबर नहीं रखते है वह बस हमारे सोच विचार से पनपे हुए होते है. हम जो दिन में सोचते है या करते है या कुछ देखते है और उसे कर नहीं पाते तो वह हमे सपने में दिखाई जरूर देती है. यानी हमारे मन की अधूरी इच्छा सपने में दिखाई पड़ती है.

जैसे की आप रामायण देख रहे है और रामायण के किसी सीन से आप बहुत ज्यादा जुड़ जाते है, भावनात्मक हो जाते है या उसके बारे में गहराई से सोचने लगते है तो यह आपके मन में अंदर एक छाप छोड़ जाता है, इस तरह अपनी बात का जवाब नहीं मिलने पर आपको उससे जुड़े सीन सपने में दिखाई दे जायेंगे.

तो इस तरह के जो सपने हमारे सोच विचार से बनते है वह जीवन में ख़ास अर्थ नहीं रखते. वही अगर आपने ऐसा कुछ सोचा विचारा नहीं हो और कुछ देखा भी नहीं हो और अचानक आपको अपने स्वप्न में श्री राम से जुड़ा कुछ दिखाई पड़ता है तो फिर जरूर ही यह आपके अंतर्मन का कोई सन्देश हो सकता है, और यह आपके आने वाले कल के बारे में जरूर ही कोई न कोई संकेत जरूर करता है. तो आइये आगे हम इसी बारे में राम जी के सपने का मतलब जानते है.

sapne me ram ji ko dekhna seeta lakshman photo

Sapne Me Ram Ji Ko Dekhna Kaisa Hota Hai

श्री राम जी को सपने में देखना हर तरह से शुभ होता है, राम भगवान को देखने का मतलब होता है की आपको सफलता प्राप्त होगी, आपके कार्य सफल होंगे, अगर आप किन्ही परेशानियों में फंसे है तो वह सभी परेशानी ख़त्म होंगी, संकट की स्थिति बनी हुई है तो उसमे भी आपको राहत मिलेगी. इस तरह से राम भगवान का दिखाई देना हर तरह से शुभ संकेत होता है.

प्राचीन स्वप्न शास्त्र के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति सपने में राम सीता लक्ष्मण या हनुमान जी को रामायण के समय का देखे यानी वनवास भोगते हुए देखे, वनवास के कपडे पहने हुए देखे तो ऐसे सपने संघर्ष करवाते है, यानी संघर्ष करने के बाद सफलता दिलाते है. इस तरह राम जी के यह स्वप्न अशुभ होकर शुभ फल देता है read more sapne me ram seeta mandir dekhna ya bolna आगे पड़ने के लिए निचे देखे.

निचे दिए इस वीडियो में शकुन ज्ञान और प्राचीन हिन्दू मान्यताओं के अनुसार राम जी से जुड़े सपनो के बारे में शकुन संकेत दिए गए है वह सभी अर्थ सहित बताये हुए है, इसलिये आप इस पोस्ट को पढ़ने के साथ साथ इस वीडियो को भी पूरा जरूर देखें तो आपको बहुत अच्छे से सब समझ आ जायेगा.

सपने में राम सीता लक्ष्मण देखना क्या अर्थ है

इसके अलावा सटीक अर्थ जानने के लिए यह भी जरुरी है की आपको भगवान राम किस रूप में और किस स्थिति में दिखाई दिए थे, आगे हम आपको ज्यादातर व्यक्तियों को देखे गए श्री राम जी से जुड़े सपनो के बारे में बताने वाले है.

जैसे की सपने में राम का नाम लेना, सीता लक्ष्मण के साथ भगवान राम को देखना, भगवान राम का मंदिर व दरबार देखना या राम नाम लेते व बोलते हुए देखना (photo) तस्वीर देखना आदि के बारे में बताएंगे, तो चलिए अब आगे पढ़ते है.

राम जी का फोटो देखने से क्या होता है

श्री राम का फोटो, तस्वीर देखना भी शुभ होता है, ऐसा स्वप्न देखने पर व्यक्ति को श्री राम के आचरण का पालन करना चाहिए और अगर अपने जीवन में किसी तरह की परेशानी चल रही है तो उसमे शांति से काम लेना चाहिए.

राम जी का मंदिर देखना

सपने में जब कोई व्यक्ति राम जी का मंदिर देखता है तो यह अति शुभ होता है आपको खुशहाली मिलेगी, ऐसा स्वप्न आपके सोचे गए कार्यो के पुरे होने की सुचना होती है, ऐसा स्वप्न संकेत करता है की आप अपने कार्य में जल्द ही सफलता पा लेंगे, आपका जो लक्ष्य है वह पूरा होगा और पूरा होने के साथ-साथ उससे आपको संतुष्टि भी मिलेगी. इसके अलावा अगर किसी को भगवान राम जी का दरबार दिखाई दे तो यह भी शुभ फल ही देता है.

अगर आप सपने में देखते है की आप श्री राम मंदिर की सीढियाँ चढ़ रहे है, तो इस तरह मंदिर की सीडी चढ़ते हुए खुद को देखना बहुत शुभ होता है. ऐसा स्वप्न देखने पर आप यह समझे की आगे आने वाले समय में आपको सफलता मिलेगी, आपकी उन्नति होगी आप जो भी कार्य कर रहे है या आपकी जो भी मनोकामना होगी वह आपको आने वाले समय में मिलने वाली है. इस तरह से सीढ़ियों पर चढ़ना बहुत ही अच्छा स्वप्न होता है.

ठीक ऐसे ही अगर कोई व्यक्ति राम जी के मंदिर की सीढ़ियों से खुद को उतरते हुए देखता है, यानी सीढ़ियों से निचे की तरफ आते हुए देखता है तो यह सपना अच्छा नहीं होता. ऐसा स्वप्न देखने पर व्यक्ति को आने वाले समय में असफलता का सामना करना पड़ता है, यह असफलता किसी भी बात की हो सकती है.

जैसे की आप अभी कुछ चाहते है या आप कोई काम कर रहे है और आपको ऐसा स्वप्न आता है तो समझे की आपको असफलता का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में निराश होने की जरुरत नहीं है, अगर आपको ऐसा स्वप्न आया है तो कमेंट के जरिये हमे वह स्वप्न जरूर बताये हम आपको इससे बचने के लिए उपाय जरूर बताएंगे.

राम हनुमान जी का दिखाई देना

हनुमान जी और श्री राम दोनों को साथ में देखना बहुत दुर्लभ होता है, वैसे तो भगवान से जुड़े सपने देखना मात्रा ही बड़ा दुर्लभ होता है लेकिन राम और हनुमान जी दोनों को साथ में देखना और भी दुर्लभ होता है. ऐसे सपने को देखने पर आपके जीवन के संकट ख़त्म हो जायेंगे, आपका आने वाला कल खुशहाल होगा. यह स्वप्न संकेत करता है की आपके जीवन में जो समस्याए चल रही है उनसे लड़ने के लिए आपमें बहुत क्षमता है.

श्री राम सीता को देखना

सपने में राम सीता की मूर्ति दिखाई देना या उनका सीधे दर्शन होना वैवाहिक व्यक्ति के लिए अशुभ होता है अगर वह सपने में राम सीता को वनवास या बिना श्रंगार के देखते है तो यह नकारात्मक ही होता है. लेकिन अगर कोई सीता माता और श्री राम को सिंहासन या श्रृंगार किये हुए देखे तो यह शुभ होता है, राम सीता की मूर्ति या फोटो को देखना भी बहुत शुभ होता है. यह वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा संकेत होता है, दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है और पति पत्नी के बिच के झगडे भी दूर होते है.

भगवान राम की मूर्ति

अगर कोई व्यक्ति भगवान राम सीता की मूर्ति देखता है तो यह तो शुभ होता ही है, लेकिन अगर कोई खंडित मूर्ति देखे या फिर राम भगवान और माता सीता की ऐसी मूर्ति जिसमे वह वनवास के वस्त्र पहने हुए हो यह अशुभ होता है. इसमें खंडित यानी टूटी हुई मूर्ति देखना तो सबसे अशुभ होता है.

अगर आप कोई कार्य करने वाले है तो यह अपशगुन समझे अगर आप यात्रा करने वाले है तो यात्रा को अभी टाले और सम्हल कर रहे. इसके अलावा अगर भगवान राम आपके इष्ट देव है तो और आप इस तरह राम जी की या सीता लक्ष्मण इनकी मूर्ति टूटी हुई, यानी खंडित देखते है तो यह बहुत अशुभ होती है यह मौत के समान कष्ट, दुःख देती है. ऐसे में व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है.

ऐसा स्वप्न देखने पर वैवाहिक व्यक्ति को थोड़ा सजग रहना होगा ताकि उनके दांपत्य जीवन में कोई समस्या न आये. लेकिन अगर राम सीता हंसती हुई मुद्रा में सिंहासन पर या मंदिर में बैठे हुए दिखे तो यह शुभ होता है और दांपत्य जीवन में परेशानियां आने के बाद खुशहाली मिलने का संकेत करता है.

श्री राम का नाम लेना

सपने में राम का नाम लेना, जपना या बार बार राम राम बोलना शुभ होता है, अगर आप श्री राम के भक्त है तो यू समझिये की आपकी भक्ति सफल हो रही है, राम नाम लेने का स्वप्न दुर्लभ होता है. अगर आपका बुरा वक्त चल रहा है, आप परेशान है तो जल्द ही आपके सभी दुःख दूर हो जायेंगे.

इसी तरह कई व्यक्तियों को राम सीता एक साथ लिखना या राम राम लिखते हुए भी सपने में दिखाई देता है. यह बहुत ही शुभ होता है, जरूर ही आप पर श्री राम की छवि का गहरा असर है. भले आप इस जन्म में भक्ति न करते हो लेकिन आप अपने किसी जन्म में राम भक्ति जरूर किये है. आप ही सोचिये कोई भी स्वप्न या कोई भी ऐसा सीन जो आपने अभी तक देखा नहीं वह आप सपने में कैसे देख सकते है.

जरूर कोई न कोई सी याद, पल आपका उस सीन को लेकर जुड़ा हुआ होगा तभी वह या उससे जुड़ा हुआ कोई सीन आपको बार बार सपने में आ रहा है. तो इस तरह राम नाम लिखना या बोलते हुए देखना बहुत शुभ होता है, यह आपके भाग्य को खोलता है वही अगर आपको ऐसे सपने बार बार आये तो आप राम की भक्ति करना शुरू कर दें फिर देखिये आपका जीवन कैसे रंग बदलता है.

सपने में श्री राम सीता दिखाई देने पर क्या करे ?

सपने में राम सीता या लक्ष्मण कोई भी दिखाई दें कैसी भी स्थिति में दिखाई दें आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. यह आपके लिए बुरा वक्त नहीं लेकर आते बल्कि आपके जीवन में आने वाले बुरे वक्त के बारे में आपको सूचित करते है, ताकि आप आने वाली समस्या से सम्हल जाओ.

जब व्यक्ति का दिल और नियत साफ़ होती है तो उसका अंतर्मन उसे प्रतीकात्मक रूप से सपनो में भविष्य दर्शाने लगता है. तो इससे आप चिंतित न होये और आप राम मंदिर जाये धुप दिप लगाकर हाथ जोड़कर उनके सम्मुख खड़े होकर प्रणाम कर ले, और प्राथना करे, अपने मन की बात कहे, सपने में जो देखा वह कहे.

इस तरह सपने में राम का नाम लेना, bhagwan shree ram ko dekhna matlab bataye के बारे में जाना. इसके अलावा आपको भगवान राम लक्ष्मण या सीता जी किसी अलग तरह से दिखे हो तो आप कमैंट्स के जरिये हमे जरूर बताये. जैसा की हमने बताया है, श्री राम के स्वप्न हर तरह से शुभ होते है, बस वनवास काटते हुए उन्हें देखना थोड़ा परेशानी वाला होता है लेकिन होता वह भी अच्छा है. इस तरह से आपको कैसा भी राम जी से जुड़ा सपना आया हो आप निश्चिन्त रहे, चिंता नहीं करे.

इसके अलावा शकुन ज्ञान और प्राचीन मान्यताओं में भी भगवान राम के स्वप्न में दिखाई देने के बारे में संकेत बताये गए है, वह सभी जानने के लिए आप यह वीडियो Sapne me ram ji ko dekhna जरूर देखे. इसमें शकुन ज्ञान के शकुन और अपशकुन इसके अलावा जो भी धार्मिक प्राचीन मान्यताये है भगवान राम को लेकर वह सभी अर्थ सहित वीडियो में बताई है आप वीडियो को ध्यान से पूरा जरूर देखे, तो आपको अपने स्वप्न को समझने में बहुत मदद मिलेगी.

राम के सभी स्वप्न शुभ ही फल करते है, बस कुछ स्वप्न स्थिति के अनुसार नकारात्मक फल देकर फिर सकारात्मक फल देते है. अगर आपके मन में किसी तरह का कोई विचार है तो निचे आप कमेंट में बताये.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

13 Comments

  1. Maine sapne me ram darbar ke darshan kiye aur 3 murti black stone ki thii uske bad ladoo ka Prasad liya aur mandir se bahar seedhi se bahar aaya iss swapan ka kya arth hai . Plz bataye

  2. Maine dekha ki main ram ji ki beti hoou aur Ramji ki unke pita chhod ke ja rahe hai to ram ji Dashrath ji ke pichle ja rahe hai or main ram ji pichhe

  3. Main sapne main bus se ja rahi thi or ram sita ji ki murti puri saji hui thi bahut sunder murti thi maine bus se hi hath jodkar pranam kiya.

  4. Maine sapne me Ram ji Or Mata Sita ko Shivling ki puja karte huwe dekha or bohot sundar mandir tha dono bhagwan bhi bohot sundar lag rahe the or maine unke pair chuke ashirwad liya

  5. Mene dekha ki ram ji laxman ji or hanuman ji sita ma k ghr kuch lene aye the or jesi sita mata ati h wo stairs se chad kr chale jate h..

  6. Maine bahot saalo pehle mere sapne m bhagwan shri ram ka rajyabhishek dekha or mene khud ko unhe tilak lagate hue dekha….

  7. Maine apne sapne mai dekha h ki ram bhagwan or Lakshman ji mata sita ko kisi palki mai Ayodhya mtlb ki ghr lejaarhe h or sabne shringaar kiya hua hai sab saje fir baad m ravan bhi dikhe or ram ji Ravan ko bhagate hye dikhe

  8. सपने में भगवान श्रीराम की सोने की लगभग 4-5 ईंच की मुर्ति की प्राण प्रतिष्ठा पूरी पूजा विधान से पूर्ण करने के बाद मन्दिर में स्थापित होते देखने का अर्थ बताने का कष्ट करें जी।

  9. Maine sapne me ram ji sita ma or lakshman ji ki saji hui murti dekhi mandir me or hanuman ji ko bhi mai sapne me hath jod rahi iska kya matlab hua

  10. मैंने भगवान श्री राम के साक्षात् दर्शन किए जिसमें भगवन नभ में इंद्रधनुष के पास खड़े थे मैं भगवान को देखकर सबको बुलाया तो भगवान अचानक कहीं गुम हो गए और तब तक मैं निद्रा अवस्था से उठ गई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

SCOTLAND SCHOLARSHIP - 2022

error: Content is protected !!