durga ma puja murti photo sawari dekhne ka matlb

सपने में दुर्गा माता को देखना है शुभ पूजा, मूर्ति सही मतलब जाने

दुर्गा माता को नाश करने वाली, विजय दिलाने वाली, दुष्टों का बुराइयों का संहार करने वाली माना जाता है. भारत में कुछ जगह पर जैसे बंगाल में दुर्गा माता को बड़े प्रेम से और एक माँ के रूप में पूजा जाता है, यहां हम जानेंगे सपने में मां दुर्गा को देखना क्या होता है साथ ही दुर्गा माता से जुड़े सभी सपनो जैसे की पूजा करना, मूर्ति देखना या दुर्गा चालीसा पढ़ना आदि का मतलब क्या है इस बारे में चर्चा करेंगे.

माता जी की शक्तियों के बारे में हम सभी जानते है, उन्होंने सभी देवतागण को भयभीत किये हुए राक्षसों का संहार किया था, वही आज भी तंत्र मंत्र की दुनिया में दुर्गा देवी का विशेष स्थान है. इसके अलावा मां दुर्गा कई अलग अलग रूपों में पूजी जाती है, क्यूंकि उन्हें विभिन्न रूपों में कई राक्षसों का संहार किया है.

भारत में दुर्गा माता को सभी जगह पर अलग अलग रीती रिवाजों से पूजा जाता है इसी के चलते व्यक्तियों में माता को लेकर अलग अलग धारणाये होती है, ऐसे में जब देवी मां किसी व्यक्ति को सपने में दिखाई पड़ती है तो उसके मतलब भी उनकी धारणाओं से प्रभावित होते है.

दुर्गा माता बुराई पर अच्छाई की जित का, दुश्मनो को नष्ट करने का, पारिवारिक क्लेश को नष्ट करने का, आये हुए संकट का संहार करने का, अच्छे वक्त की शुरुआत का, दरिद्रता के दूर होने का और सफलता का प्रतिक है. इन्ही प्रतीकों से हम सपने में दुर्गा माता को देखने का मतलब क्या होता है यह जान सकते है.

दिन भर में हमे कई विचार आते जाते रहते है, इसी के चलते सपने हमारे सोच विचार से प्रभावित भी होते है. कई बार ऐसा होता है की जो हम दिन में सोच रहे होते है वही बात सपने में दिखाई पड़ जाती है तो ऐसे सपनो का कोई अर्थ नहीं होता है क्योंकि यह हमारी ही उपज होती है.

जो शुद्ध स्वप्न होगा उसकी अलग ही पहचान हो जाती है, वह अलग ही ढंग का होता है. इसके अलावा जो सपने रात में तीन के बाद और सुबह उठने से पहले आते है वही खासकर हमारे जीवन पर असर करते है. इस बिच सपना देखने के बाद अगर नींद खुल जाए तो उस सपने का फिर कोई असर नहीं होता, वह स्वप्न खंडित हो जाता है.

मां दुर्गा अलग अलग रूपों में दर्शन देती है और दूसरी बात की जिस भी व्यक्ति को स्वप्न में दुर्गा माता दिखाई दी हो उस व्यक्ति की उन दिनों क्या स्थिति थी, क्या वह परेशान था, क्या वह अपने शत्रुओं या जीवन में आ रहे संकटों से भयभीत था या वह एक बुरे दौर से गुजर रहा था या उसे जब सपना आया हो तब उसका कही यात्रा पर जाने का प्लान था या वो कुछ नया काम करने वाला था.

इस तरह इन बातों से हम खुद मां दुर्गा कैसे देखि, क्या उनकी मुद्रा थी आदि इन सभी बातों से सपने का सही अर्थ मालूम कर सकते है. हम ऐसे ही अपने खुद के सपने में मां दुर्गा की मूर्ति देखना या उनकी पूजा करना क्या होता है आदि उनसे जुड़े सपनो के बारे में जानना शुरू करते है.

durga ma puja murti photo sawari dekhne ka matlb

सपने में मां दुर्गा को देखना

सपने में मां दुर्गा को किसी भी रूप में देखने का मतलब शुभ ही होता है. दुर्गा माता के दर्शन होने से समृद्धि, सुख-शांति, मंगलाचार के अवसर बढ़ेंगे, शत्रु परास्त होंगे, धनागमन के स्त्रोत खुलेंगे, कोई रोगी देखे तो उसका रोग दूर होगा, दुखी व्यक्ति देखे तो उसके जीवन में खुशियां आएंगी. कुल मिलाकर दुर्गा माता को देखने का मतलब परम शुभ है, धर्म और अध्यात्म में व्यक्ति की रूचि बढ़ेगी जिससे की उसका मान सम्मान बढ़ेगा और समाज में उसे प्रतिष्ठा और ख्याति मिलेगी.

इसके अलावा आपकी उस समय क्या स्थिति थी आपके साथ जीवन में क्या हो रहा था जब मां दुर्गा सपने में दिखाई दी थी इन सभी बातों पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है. इस बारे में आइये आगे जानते है अलग अलग तरह से मां दुर्गा को देखने का मतलब क्या होता है, शेर पर बैठे हुए देखना यानी शेर की सवारी करते हुए देखना या श्री दुर्गा जी की पूजा करना आदि के बारे में.

निचे दिए इस वीडियो में शकुन ज्ञान और प्राचीन हिन्दू मान्यताओं के अनुसार दुर्गा जी से जुड़े सपनो के बारे में शकुन संकेत दिए गए है वह सभी अर्थ सहित बताये हुए है, इसलिये आप इस पोस्ट को पढ़ने के साथ साथ इस वीडियो को भी पूरा जरूर देखें तो आपको बहुत अच्छे से सब समझ आ जायेगा.

भक्त व साधना करने वाला देखे तो ?

अगर कोई दुर्गा माता का भक्त हो, वह दुर्गा मां के लिए कोई विशेष साधना कर रहा हो और ऐसे में अगर माता जी सपने में दर्शन देती है तो यह साधक के लिए परम शुभ होता है. ऐसे में ज्यादातर दुर्गा माता अपने भक्त को कुछ न कुछ सलाह जरूर देती है, ऐसे में स्वप्न में अगर मां दुर्गा आशीर्वाद या मुस्कुराते हुए दिखाई दे तो यह साधना की सफलता का सूचक होता है देवी माता जी आपसे प्रसन्न है यह समझना चाहिए.

अगर आप कोई ऐसी ख़ास साधना कर रहे हो तो ध्यान रहे ऐसे में आप अपने स्वप्न के बारे में किसी को नहीं बताये और जो आपके गुरु जी है सिर्फ उन्हें ही बताये, क्योंकि जो व्यक्ति साधना करते है उन्हें अक्सर ही दर्शन होते है ऐसे में भयभीत होने की कोई बात नहीं है इसके बारे में आप अपने गुरु को जरूर बताये.

सामान्य व्यक्ति देखे तो

लेकिन जो दुर्गा देवी की कोई विशेष साधना नहीं कर रहा हो, सामान्य पूजन करता हो या वह भी नहीं करता हो सिर्फ मन में श्रद्धा रखता हो तो ऐसे में भी यह बहुत शुभ ही होता है. जब कोई सामान्य व्यक्ति ऐसे सपने में दुर्गा माता को देखता है तो मानो उसके अच्छे दिन आने वाले है, उसके सभी संकट दुःख और परेशानियां जल्द ही समाप्त हो जायेंगे और उसे नए नए अवसर भी मिलेंगे जिनसे वह अपना भाग्य बदल सकता है. इसके अलावा स्वप्न में मां दुर्गा का दिखाई देना भक्ति का प्रतिक भी होता है, जब हम किसी देवी देवता को मन में बसा लेते है तो कई बार वह स्वप्न में दिखाई पड़ जाते है.

Sapne Mein Maa Durga Ki Murti Dekhna

प्रतिमा, फोटो आदि सपने में मां दुर्गा की मूर्ति देखने का मतलब भी बहुत शुभ होता है, इसका अर्थ है की दुर्गा माता आपके साथ ही है, उनकी दृष्टि आप पर है. स्वभावतः ऐसा स्वप्न आने पर व्यक्ति को किसी भी तरह का दुख या संकट व्याकुल यानी की भयभीत नहीं कर सकता. इसके अलावा दुर्गा माता की मूर्ति दिखाई देना एक तरह से दर्शन देना ही होता है, तो जो फल हमने ऊपर बताये है वह फल भी जातक को मिलते है.

लेकिन अगर कोई स्वप्न में दुर्गा माता की खंडित या टूटी हुई मूर्ति देखे तो यह अशुभ फल करती है, यह आपकी स्थिति पर निर्भर करता है. क्योंकि सपनो में अक्सर प्रतीकात्मक दृश्य देखने को मिलते है, जैसा सपने में दिखाई देता है सटीक वैसा ही जीवन में नहीं होता, वह प्रतीकात्मक रूप से दिखाई पड़ता है. शकुन शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र इस बारे में अलग अलग मत रखते है.

शकुन शास्त्र के अनुसार दुर्गा मां की टूटी मूर्ति देखने का मतलब अशुभ होता है और व्यक्ति के जीवन में कोई बड़ी परेशानी या संकट आने की सम्भावना रहती है.

Maa Durga ki Puja Karna

दुर्गा माता जी की पूजा करना या दुर्गा चालीसा पढ़ना भी शुभ होता है, यह हर तरह से शुभ संकेत करता है. ऐसे में व्यक्ति का जीवन बड़ा ही खुशहाली से भर जाता है. अगर आप मां दुर्गा की पूजन करते ही नहीं है और ऐसे में आपको पूजा करने का सपना आये तो आपको जल्द ही मां दुर्गा की भक्ति शुरू कर देना चाहिए.

क्योंकि आपका किसी न किसी कारण या पिछले जन्म की भक्ति के कारण ही यह स्वप्न आया है, हमारा वापस जन्म ही इस वजह से होता है की हम हमारी अधूरी इच्छाएं पूरी कर सके और कर्म के बंधन को पूरा कर सके ऐसे में हमारा अंतर्मन हमे कई बार बहुत पुरानी बातों को स्वप्न में दिखा देता है जो इस जन्म की भी नहीं होती. तो कुलमिलाकर अगर आपने अपने सपने में खुद को पूजन करते हुए देखा है तो आपको दुर्गा माता की पूजन जरूर करना चाहिए.

इसके अलावा हमने ऊपर बताया है की जब कोई दुर्गा मां का साधक ऐसे सपने देखता है तो वह उनकी साधना से प्रसन्न है ऐसा समझना चाहिए तो ठीक वैसे ही मां दुर्गा की पूजा करने का मतलब है की वह आपसे प्रसन्न है, आप जिस ढंग से उनकी पूजा करते है उससे वह प्रसन्न है.

मां दुर्गा का मंदिर देखना

सपने में माता जी का मंदिर दिखाई देना भी शुभ होता है, निर्धन को धन मिलता है, दुखी को सुख मिलता है, दरिद्र की दरिद्रता दूर होती है, घर में चल रही अनबन दूर होती है. इसके अलावा मंदिर देखना हर तरह से शुभ फल करता है. अगर कोई पहचानी जगह को सपने में देखता है तो व्यक्ति को जल्द ही वहां दर्शन के लिए जरूर जाना चाहिए, जब हमारा किसी स्थान से दिल से प्रेम होता है और जब हम वहां कई समय तक जा नहीं पाते तो वही स्थान हमे स्वप्न में दिखाई पड़ जाता है, असल में वह स्थान हमे खिंच रहा होता है, हमे बुला रहा होता है.

ऐसा व्यक्ति जो अपनी जीवन की परेशानियों से हार गया हो, बहुत परेशान हो गया हो और ऐसे व्यक्ति को मां दुर्गा के दर्शन हो जाए तो यह संकेत करते है की उसक व्यक्ति के जीवन के सभी परेशानियां अब जल्द ही ख़त्म हो जाएँगी, उसकी सभी समस्याओं का समाधान हो जायेगा, उसे धन की प्राप्ति होगी और घर परिवार की समस्याओ का समाधान भी उसे मिल जायेगा.

शेर की सवारी

वही अगर किसी व्यक्ति को दुर्गा माता जी शेर की सवारी करते हुए शेर पर बैठे हुए दिखाई दे तो समझे की आपके जीवन के सभी संकट ख़त्म होने वाले है, आपके शत्रु परास्त होंगे आप जिस भी परेशानी से परेशान है वह परेशानी अब ख़त्म हो जाएगी. दुर्गा मां के कुछ स्वप्न दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदल देते है.

वही अगर किसी गरीब व्यक्ति जो की अपनी गरीबी से परेशान हो उसे दुर्गा माता की फोटो, मूर्ति या कैसे भी मां दुर्गा के दर्शन हो जाए तो समझे की उसकी गरीबी और दरिद्रता धीरे-धीरे जल्द ही दूर हो जाएँगी, ऐसे में गरीब को माँ दुर्गा की आराधना भी जरूर करना चाहिए.

बीमार व्यक्ति देखे तो

जब कोई व्यक्ति बीमार हो या उस व्यक्ति के घर में कोई घर का सदस्य बीमार हो और ऐसे में मां दुर्गा के दर्शन होते हो तो यह उस बीमारी के ख़त्म होने का सूचक होता है. रोगी को स्वास्थ्य मिलता है, निर्धन को धन और दुखी को सुख की प्राप्ति होती है.

जब कोई व्यक्ति देखे की सपने में मां दुर्गा किन्ही से युद्ध कर रही है तो यह आपके जीवन में संघर्ष को दर्शाता है, आपको संघर्ष के बाद सफलता मिलेगी. इसके पहले आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा थोड़े दुःख उठाने पड़ेंगे तब जाकर आपको विजय प्राप्त होगी. लेकिन अगर वही सपने में मां दुर्गा हार जाती है, किन्ही के द्वारा पराजित होती दिखाई देती है तो यह निराशा का सूचक होता है, अशुभ स्वप्न होता है.

लाल कपड़ो में देखना

जब किसी व्यक्ति को दुर्गा मां लाल कपड़ो में चेहरे पर मुस्कराहट लिए दर्शन देती है तो यह बहुत ही शुभ होता है. इसका मतलब है की आपको बहुत लाभ होगा, देवी मां की कृपा से आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी, धन का आगमन होगा, घर में खुशहाली आएगी इसके अलावा सभी तरह के संकट से छुटकारा मिलेगा, यह स्वप्न बहुत ही शुभ होता है.

काले या सफ़ेद कपड़ो में देखना

जब किसी व्यक्ति को मां दुर्गा  काले या सफ़ेद कपड़ो में दिखाई दें तो यह अशुभ होता है और यह स्वप्न दुर्भाग्य की और संकेत करता है. ऐसे में व्यक्ति को जीवन में बड़ी सावधानी से चलना होगा और साथ ही कठिनाइयों के ऊपर विजय पाने के लिए मां दुर्गा की आराधना भी करना चाहिए.

क्रोधित गुस्से में देखना

अगर कोई व्यक्ति सपने में देखे की दुर्गा माता गुस्से में है, क्रोधित है तो यह भी अशुभ होता है. आपसे जरूर कोई गलती हुई है, चाहे वह गलती जाने अनजाने में हुई हो. ऐसे में आप देखे और सोचे की बीते वक्त में क्या आपने ऐसा कोई कर्म किया है जो की गलत है. इसके अलावा माता दुर्गा को उदास व निराश देखना भी अशुभ होता है और दुर्भाग्य का संकेत करता है.

इस तरह से हमने यहां आपको sapne mein durga mata ko dekhna matlab kya hai   इस बारे में सारी बाते बता दी है. इसके अलावा आप कमेंट के जरिये अगर आपको डाउट हो तो वह जरूर बताये. वैसे तो मां दुर्गा की मूर्ति देखना या उनका किसी भी रूप में दर्शन होना हर तरह से शुभ होता है और अच्छा फल ही देता है. इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को नवरात्री में मां दुर्गा के दर्शन हो तो यह बहुत ही शुभ शकुन होता है, ऐसे दर्शन सिर्फ सौभाग्यवान को ही होते है, यह बहुत ही दुर्लभ है.

शकुन ज्ञान और हिन्दू मान्यताओं के अनुसार भी दुर्गा जी से जुड़े सपनो के संकेत दिए हुए है, इस वीडियो Sapne me durga mata ji ko dekhna में शकुन ज्ञान और हिन्दू मान्यताओं के अनुसार दुर्गा जी से जुड़े सपनो के बारे में अच्छे से अर्थ सहित बताया हुआ है. आप इस वीडियो को पूरा जरूर देखें.

किसी भी देवी देवता के सपने आना बहुत ही दुर्लभ होता है, यह किसी भी रूप में दर्शन दें बहुत शुभ होता है. तो आपको चाहे जिस भी रूप में माता जी दिखाई दी हो आप अपने आपको भाग्यवान समझे और माता जी की भक्ति में लगे रहे. कई बार जो व्यक्ति पूजा पाठ नहीं करते उन्हें भी माता जी सपने में दिखाई दे जाती है ऐसे में आपको माता की पूजा जरूर शुरू करना चाहिए.

आपको माता रानी का स्वप्न किस तरह का आया, माता ने आपको किस रूप में दर्शन दिया यह आप हमे कमेंट के जरिये जरूर बताये. अपना सपना आप निचे कमेंट में जरूर लिखे.

The Guru who teaches Dreams

12 Comments

  1. Name Rabin prasad venwansi Maine sapne me durga mata ko dekha jisame . Maine durga Ji murti ko bolte bat krte dekha hai jisme devi durga bol rhi hai mujhe ki he Rabin me tumhare santaan bankar janm lungi uttar Pradesh ke shambal gao me devi durga sapne me mujhe bat kr rhi thi durga Ji ka murti bat kr RHA tha

    1. Maine sapne me mata rani ki murti dekhi
      Or unka tilak Kiya or charan sparsh kiye
      Fir kirtan bhi deka kuch ortee kar rhi thi unke sath mai bhi hu

      1. सपने में माता रानी के चरण का दर्शन करना कैसा रहता है

  2. Mene Subha k samay Devi mata Ko trishul k sath safed bastro me pure sharangar k sath dekha. Or Devi maa mujhe apna kawach dekar anter Dhyan ho gai.
    Kripa mujhe is sapne ka mahatab batane ki kripa kare.

  3. Jai mata di hamne swapn me dekha ki mata baithi hai aur mai mata ko lal vastra pahna rha hu mata ke pure das hath hai aur mata parshan hai aur vastra pahan rhi hai mere hath me shari ka pallu tha jai mata di

  4. Maine yeh swapn subah karib 5 baje ke bad dekha hai please mujhe is swpna ka matlab batane ka kast kare sda aabhari rhuga jai mata di

  5. I saw mata ji in red chunri and smiling face two beautiful eyes nd I was chanting mantas and was telling her about my aiim

  6. Durga Mata ke Darshan hue lal jode main muskurati Hui mandir mai aai aur waha par phool mala mere gale Mai dala maine Mata ke pag chooye aur pranam Kiya. Isse pahele ek aurat bata rahi thi ki waha par mandir mai durgaji ko phool chadhane ne par dan barasta hai. Phir mai us mahila ke sath mandir aa gaya woh aur mai phool chadha rahe the. Badame humne trishul chadhaya to sikke coin barasane lage. Phir itne mai use mahila ne Mata ke hoto par trishul rakh diya aur woh aurat behosh hogayi. Aur mai dusri taraf daud raha hoon jaise mud kar dekha tau mata pragat ho gayi. Pragat Hui tab lal sari mai trishul lekar muskurati rahi phir unone mere gale mai mala dal di. Aur phir ekdam se gayab hogayee

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Congratulations !SignUp & Win the Giveaways

We conduct monthly Giveaways.

SignUp here & Get a Chance to win NepalGuru's Gift

We will email you soon. Stay Tuned.

error: Content is protected !!