सपने में मां काली को देखना मंदिर मूर्ति शुभ या अशुभ 8 मतलब

माता काली को विनाशकारी, नाश करने वाली देवी के रूप में देखा जाता है, आसुरी शक्तियों का नाश करने के लिए माता काली का रूप धारण किये थे. यहाँ हम इन्ही सपने में मां काली को देखना कैसा होता है इसके मतलब के बारे में जानने की कोशिश करेंगे.

सपने हमारे जीवन का एक ख़ास हिस्सा है, यह हमारे अंदर छुपी हुई हकीकतों को भी उजागर करते है. ज्यादातर तो जो सपने हम देखते है वह निर्थक होते है, वह दिन में सोचे गए विचारों से प्रभावित होकर सपने में दिखाई पड़ते है. लेकिन वही कुछ सपने ऐसे होते है जो की कुछ कहना चाहते है और आने वाले वक्त के बारे में खबर देते है.

यह सपने बहुत कम ही आते है लेकिन यह भौतिक और आध्यात्मिक दोनों रूप से अर्थ रखते है. हिन्दू धर्म में ऐसी धारणा भी कई लोगों में है की सपनो में अलौकिक शक्तियां हमसे जुड़ने की कोशिश करती है, और कई बार सपनो में ही सन्देश भी देती है.

sapne me mata kali dekhna murti photo matlab

Sapne Me Maa Kali Ko Dekhna

मां काली एक उग्र देवी है जो की माता पार्वती का ही अवतार है. काली माता की उपस्थिति ही बुरी शक्तियों का नाश करने वाली होती है, और भक्तो के लिए माता काली की उपस्थिति उन्हें तारने वाली होती है.

जब आपको माता काली का सपना आया तब उन दिनों अगर आपने माता के बारे में कुछ पढ़ा था या कुछ वीडियो आदि देखा था यानी की उनसे जुड़ा कुछ पढ़ा हो, देखा हो और ऐसे में आपको स्वप्न में माता काली किसी रूप में दिखाई देती है तो यह स्वप्न सामान्य माना जाता है. क्योंकि यह स्वप्न दिन में की गई प्रतिक्रिया के कारण आया है, हम दिन में जो कुछ करते है या सोचते है की ऐसा करेंगे और वह कर नहीं पाते है तो वही आपको सपने में आ जाता है.

सपने में माता काली के दर्शन

स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में माता काली का दिखाई देना बहुत ही शुभ होता है, मां काली के दर्शन होने से व्यक्ति को सुख समृद्धि, शांति की प्राप्ति होती है, जातक के शत्रुओं का नाश होता है. इसके अलावा व्यक्ति के जीवन में मंगलाचार के अवसर भी बढ़ते है, धनागमन के रास्ते खुलते है जातक को कही न कही से शुभ फलों की प्राप्ति जरूर होती है. अगर कोई रोगी काली माता को सपने में देखता है तो इसका मतलब है की उसका रोग ख़त्म हो जायेगा, उसे जल्द ही रोग से मुक्ति मिलेगी.

इसके अलावा मां काली को सपने में देखने का मतलब नकारात्मक शक्तियों का नाश होना भी होता है, जब कोई साधक जो की मां काली का भक्त हो, उसे सपने में काली माता दिखाई पड़ती है तो यह बहुत ही शुभ शकुन होता है. यह माता के प्रसन्न होने को दर्शाता है. ऐसे में जातक को सपने के बारे में अपने गुरु को जरूर बताना चाहिए.

जब किसी व्यक्ति को मां काली दिखाई देती है तो समझे की आप माता की सुरक्षा में है, मां काली भले ही ऐसे रूप लिए हुई हो लेकिन वह बड़ी दयालु होती है, और अपने भक्तो को किसी भी तरह का कष्ट नहीं आने देती है.

ज्योतिषियों के अनुसार महाकाली का दिखाई देना आपके अंदर परलौकिक शक्तियों के वास को भी दर्शाता है. हालांकि यह सभी पर लागु नहीं होता. लेकिन कई बार कुछ व्यक्तियों पर कोई शक्ति हावी हो जाती है, लेकिन उन्हें खबर नहीं होती.

अगर आपने सपने में माता काली को देखा है तो ऐसा हो सकता है की आप  अपने वास्तविक जीवन में थोड़े भयभीत या नर्वस महसूस कर रहे हो. आपके अंदर डर और बेचैनी या कोई बात आपको परेशान कर रही हो.

अगर आप ऐसा ही महसूस कर रहे थे और आपको मां काली दिखाई देती है तो ऐसे में समझे की आपकी सभी समस्याओं का हल हो जाने वाला है, आपके जीवन में जो भी नकारात्मक पहलु है उन सभी का नाश मां काली के दर्शन से दूर हो जायेंगे.

काली माता की मूर्ति देखना

जब कोई व्यक्ति सपने में मां काली की मूर्ति देखता है तो यह भी बहुत शुभ होता है, ऐसे में व्यक्ति पर आने वाले संकटों के आने से पहले ही ख़त्म हो जाते है, जो हमने ऊपर फल बताये थे वह भी इसमें लागु होते है. इसके अलावा अगर कोई दरिद्र व्यक्ति माता काली की मूर्ति देखता है तो उसकी दरिद्रता का नाश होता है. वही अगर किसी को वास्तविक जीवन में शत्रु परेशान कर रहे हो तो यह उसके शत्रुओं के नष्ट होने का सूचक होता है.

वही अगर किसी व्यक्ति को मां काली की टूटी हुई मूर्ति दिखाई दें तो इसके दो अर्थ हो सकते है, जो की आपके वास्तविक जीवन पर निर्भर करता है की आपको क्या फल मिलेगा. शकुन शास्त्र के अनुसार काली माता की टूटी मूर्ति देखना अशुभ होती है और यह आगे जीवन में कुछ अशुभ होने या किसी संकट के आने को दर्शाता है.

स्वप्न शास्त्र के अनुसार टूटी हुई मूर्ति देखना किसी अनिष्ट के होने से टल जाने को दर्शाता है. यानी की आपके जीवन में कुछ बुरा होने को था जो की अब टल चूका है, यानी अब बुरा कुछ नहीं होगा. इसके अलावा स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह किसी व्यक्ति से धोखा मिलने, विश्वाश्घात होने की और भी संकेत करता है. ऐसे में व्यक्ति को सतर्क रहना चाहिए और मां काली के भक्त को सिवाय मां काली के किसी पर अँधा विश्वाश नहीं करना चाहिए.

मां काली मंदिर देखना

अगर किसी व्यक्ति को सपने में माता काली का मंदिर देखने को आता है तो इसके कई अर्थ होते है. ऐसे में व्यक्ति को मां काली के मंदिर दर्शन के लिए जरूर ही जाना चाहिए, इसके अलावा यह स्वप्न ऐसा भी दर्शाता है की आप अपने जीवन को गलत मार्ग पर ले जा रहे है, आप अपने असली स्वाभाव को भूल रहे है. दूसरी और कहे तो यह जीवन में अध्यात्म की कमी को भी दर्शाता है.

अगर आप सामान्यतः महाकाली के मंदिर नहीं गए हो और आपको यह स्वप्न आता है तो यह आपकी समस्याओं और शत्रुओं पर विजय का सूचक होता है, इसके अलावा यह जीवन में आध्यात्मिक प्रवत्ति के बढ़ने की ओर भी इशारा करता है.

वही अगर आप पहले महाकाली के मंदिर जाते थे और फिर काफी समय से गए नहीं हो तो ऐसे में समझे की मां काली आपको बुला रहे है, ऐसे में आप दर्शन के लिए जरूर जाए.

अगर किसी को माता काली गुस्से में दिखाई दें तो यह ठीक नहीं होता. ऐसे में आप अपने वास्तविक जीवन पर नजर डाले और देखे की कहीं आप कुछ गलत तो नहीं कर रहे. कई बार हम कुछ ऐसा कर देते है या कुछ करना भूल जाते है जिससे फिर माता क्रुद्ध हो जाती है. कई बार जाने अनजाने में हम से ऐसे कदम उठ जाते है जिनके परिणाम के बारे में हमे कोई अंदाज़ा नहीं होता है.

बताये गए फलों के अनुसार ज्यादातर शुभ फल ही मिलते है. उम्मीद करते है की आपको यह पोस्ट sapne mein maa kali dekhna matlab को पढ़कर अच्छा लगा हो. इसके अलावा आप निचे कमेंट के जरिये हमे यह जरूर बताये की आपको सपने में मां काली ने किस रूप में दर्शन दिया था और वह स्वप्न कैसा था.

उम्मीद करते है की आपको यह फल जानकर बहुत अच्छा लगा होगा, अगर आपके मन में इस जानकारी को लेकर कोई डाउट हो तो कमेंट में अपने विचार जरूर लिखे. इसके अलावा हमने भगवान से जुड़े और भी कई सपने हमने यहां बताये है आप उन्हें भी जरूर देखे.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

5 Comments

  1. मुझे माता काली के दर्शन काली कुत्तिया के रूप में शांत स्वभाव में सपने में हुए

  2. Sapne men ma kali khush dikhayee de rahi thee,ham nadi kinare they ,mere samne ek bachha thha ,mujhe nadi kinare kuchh mahsush hua jaise koi bula raha h,toh kuchh log us bachha ko nadi men jane bolta h bachha jaise hi nadi men jata h,ma kali prakat hoti hii bachha ko apni bahon men le leti h or prasnn mudra men dikhayee deti h ,or achanak meri aankhe khul jati h…

  3. Mujhe sapne m maa kaali 2 baar dikhi balki mai na to unki pooja krtihu or na he sochtihu . lekin ek baar mene dekhaa ki wo mujhe lekar roo bhi rhi h pr phir bhi unhone mujhe dhak ka dediya or dusri baar bhi aisaa lgaa ki presaan h mere liye pr mujhe aaj Jo sapna wo mujhe 2 min phele to pure yaad tha pr ab bus itna yaad h ki mene unhe dekha wo shyd mujhe kisi see bachaa rhi thi….

  4. Aapko kya lgta h mujhe kya krna chiye. Isse sapna maan kr bhula du ya ye sach kuvh or he h
    Mai path pooja pr bharosha krtihu or m shiv ko jaada mantihu pr mujhe kaali maata dikhai derhi h

    1. Aapko mata ji ke mandir jakar unke darshan karne chahiye kbhi aapse koi galati hui h to usake liye mafi /shama yachna karni chahiye or aapke sambhal kar chalna chahiye and mata se prarthna kro he mata ye jivan aap hi ka diya hua h aapki santan hu aap hi mera margdarshan kro
      Jay shivshakti
      Jay maa kali kripa

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!