सपने में नदी देखना 11 सही मतलब : नहाना, डूबना, पार करना

सपने में नदी देखना

आइये जानते है सपने में नदी देखना कैसा होता है यानी सपने में river से जुड़े सभी तरह के सपनो के मतलब के बारे में. नदी के सपने अक्सर आते रहते है और इनके अर्थ व फल भी अलग-अलग होते है. आइये जानते है कोन-सा सपना क्या फल देता है.

हम यहां जानेंगे जैसे की नदी में गिरना, नदी पार करना, नदी में डूबना, नदी बहती देखना, गन्दा पानी, पवित्र नदी आदि के बारे में.

सपने में नदी देखना

सपने हर एक इंसान देखता है, और रोजाना देखे गए सपनो में सभी सपने सच नहीं होते न ही उनका हमारे जीवन पर किसी तरह का असर होता है लेकिन इनमे से कुछ सपने ऐसे हमे आते है जिनको देखने पर हमे अजीब सा लगता है.

ऐसे सपने हमारे जीवन में आने वाली समस्या या खुशखबरी के बारे में शुभ अशुभ संकेत देते है इसलिए हमे सपनो को नजरअंदाज भी नहीं करना चाहिए इनके जरिये हम जीवन में होने वाले शुभ अशुभ प्रभाव के बारे में पहले से ही सचेत हो सकते है.

Sapne Me Nadi Dekhna Ka Matlab

Sapne Me River Paar Karna, Dubna, tairna

तो आइये अब जानते है सपने में नदी का दिखाई देना, उसमे डूबना, गिरना और पार करना आदि के बार में.

सपने में River देखना हर तरह से शुभ होता है, अगर नदी का पानी साफ़ दिखे तो यह बहुत ही शुभ होता है अगर नदी का पानी गन्दा दिखे तो यह अशुभता को दर्शाता है. नदी को सकारात्मक रूप से ही देखा जाता है, अगर कोई नदी में बेहता हुआ पानी देखे तो यह उसके जीवन में होने वाले बदलाव के बारे में दर्शाता है, यानी की अब उसको बहुत ही अच्छा समय आने वाला है.

अगर कोई सपने में सिर्फ नदी को देखे, यानी उसे नदी दिखाई दें ?
नदी अगर ठहरी हुई दिखाई दें, वह बहती हुई नहीं नजर आये तो यह आपके जीवन में शांति और ठहराओ को दर्शाती है. यानी आपके जीवन में अगर कोई समस्या या किसी भी तरह की कोई परेशानी चल रही थी तो वह अब ख़त्म हो जायेगी और उससे आपको छुटकारा मिलेगा, शांति मिलेगी.

स्वप्न में नदी में गन्दा मट-मैला पानी देखना

अगर सपने में नदी के अंदर मट-मेला पानी दिखाई दे तो यह अशुभ होता है, अशुभ सिर्फ इतना की यह संकेत करता है की आपके जीवन में आपको कुछ समझ नहीं आएगा मतलब आपको आने वाले समय में सब चीजे साफ़-साफ़ नहीं दिखाई देगी, विचलित हो सकते है.

इसके विपरीत सपने में नदी का साफ़ पानी देखना बहुत ही शुभ, सकारात्मक होता है. ज्योतिष के अनुसार अगर आप कोई नया काम करने वाले है और आपको सपने में किसी भी रूप में सांप, गन्दा पानी आदि दिखे तो आपको कुछ दिनों के लिए उस नए काम को करने से टाल देना चाहिए यह अशुभ होता है.

साफ़ पानी को ठहरे देखना या बेहतर हुए देखना दोनों ही बहुत ही शुभ होते है. नदी में साफ़ पानी बहते हुए देखना तरक्की, अच्छा समय आना, सुख, समृद्दि देता है और इसके अलावा अगर आप किसी समस्या में उलझे है तो यह संकेत करती है की भविष्य में सब स्पष्ट हो जाएगा. इस तरह साफ़ पानी अथवा पवित्र नदी का सपना देखना बहुत ही सुखद होता है.
सपने में नदी से बेहता पानी देखना कैसा होता है इसका मतलब जाने
सपने में नदी में बेहता पानी देखना भी सौभाग्यशाली होता है, यह आपकी इच्छाओ के पुरे होने का संकेत होता है और आपके भविष्य को सुख में बदलता है, ऐसा देखने पर आपके जीवन में रुके हुए काम पुरे होंगे, कोई बात बहुत समय से परेशान कर रही हो तो वह भी ठीक हो जाएगी. इसके अलावा सपने में नदी से बेहता पानी देखने से पहले आपके जीवन में कोई दुःख चल रहा हो तो समझे की आपके दुःख का समय अब जाने वाला है और आपके जीवन में बदलाव आने वाले है.
नदी के किनारे खड़े होकर पानी बेहता देखना
अगर कोई नदी के किनारे खड़े होकर पानी बेहता देखे तो यह भी बहुत ही शुभ होता है, यह जल्द ही आपकी इच्छा के पूरी होने का संकेत है. आपको सफलता मिलेगी, ज्योतिष शास्त्र इसे भाग्य के द्वार खुलने का संकेत कहता है.

नदी में डूबना
नदी में डूबना सकारात्मक माना जाता है, अगर कोई बुरे वक्त या किसी समस्या के वक्त ऐसा सपना देखे तो समझे की जल्द ही वह उस समस्या से उभरने वाला है. जरूर आप नींद में ऐसा डूबने का सपना देख कर चौंक गए होंगे लेकिन स्वप्न शास्त्र इसे शुभ कहता है इसलिए यह चिंता का विषय नहीं है. नदी में डूबना यह भी बताता है की आप अपनी जिम्मेदारियों को सम्हाल नहीं पा रहे है और ऐसे ही चलता रहा तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है.
सपने में नदी में नाव में बैठे देखना
अगर कोई सपने में नदी में नाव में बैठकर चलता हुआ दिखे तो यह भी अच्छा सपना है. ऐसा सपना संकेत करता है की आप बड़ी आसानी से जीवन में आगे बढ़ेंगे इसके साथ ही यह सपना यह भी संकेत करता है की अब आपको अपने जीवन के प्रति थोड़ा सचेत होना होगा आपके जीवन में बदलाव आने वाले है. ऐसे ही अगर कोई नाव को तेज़ बहते या तूफान से भरे पानी में देखता है तो यह जीवन में आगे आने वाली चुनौतियों की और इशारा करती है.
स्वप्न में नदी में तैरना
सपने में नदी में तैरना शुभ होता है, यह जीवन में आने वाली समस्या या अगर आप किसी बदलाव को लेकर फ़िलहाल चिंतित है और ऐसा सपना देखते है तो यह संकेत करता है की आप उस बदलाव को बड़ी आसानी से पूरा कर लेंगे. तैरना का सपना हर तरह से शुभ होता है, कैसा भी बुरा समय हो अगर व्यक्ति ऐसा सपना देखता है तो समझे की वह व्यक्ति बड़ी आसानी से उस बुरे समय को जित लेगा.

इसके अलावा पानी से ही जुड़े सपनो के बारे संक्षिप्त में बताते है क्योंकि यहाँ सिर्फ हम सपने में river देखना का मतलब के बारे में बता रहे थे तो छोटे रूप में River ke pani से जुड़े सपनो के बारे में भी बता देते है.

  • सपने में River को पार करना भी बेहद शुभ होता है. आचार्य के अनुसार नदी को पार करना यानी आपको कोई उपलब्धि या बड़ी सफलता मिल सकती है. इसके अलावा रुके हुए काम बनेंगे, अगर पिछले समय से कोई परेशानी चल रही थी तो वह भी ख़त्म हो जाएगी और आप उस पर विजय पा लेंगे.
सपने में नदी पार करना
स्वप्न शास्त्र के मुताबिक अगर आप नदी में उतर कर पत्थरों पर पैर रखकर नदी पार करते हुए देखते है या तेज़ बहाव में नदी पार करते हुए देखते है तो यह आपके जीवन में आने वाली समस्याओ, बाधाओं की और संकेत करता है. इसके अलावा अगर आप नदी का पूल (bridge) देखते है तो यह संकेत करता है की आप फ़िलहाल जिस समस्या से गुजर रहे है उससे आपसे पहले कोई और भी गुजर चूका है तो आप उस व्यक्ति को खोजे और उससे मदद ले. यह सपना यह भी संकेत करता है की आपको मदद मिल सकती है जिससे आपके सभी काम आसान हो सकते है.
  • नदी में नाहते देखना शुभ होता है यह बीमारी यानि लम्बे समय से चले आरहे रोग से छुटकारा मिलने का संकेत देता है. वही सपने में गंदे पानी में नाहते हुए देखना अशुभ होता है किसी रोग अथवा संकट के आने का सूचक माना जाता है.
  • ऐसे ही अगर कोई देख की सपने में वह नदी में गिर गया है, या नदी में गिरते हुए देखे तो यह अशुभ होता है. गिरने के सभी सपने अशुभ, व्यापार में घाटा और प्रगति को रोकते है तो ऐसा सपना आने पर सचेत रहे यह अशुभ है.

इस लेख में इतना ही, क्योंकि यहां हमारा विषय सिर्फ sapne me river dekhna ka matlab fal in Hindi ही था. पानी से जुड़े सपनो के बारे हम अगले लेख में आपको बताएंगे जैसे गंगा नदी, यमुना नदी, समुद्र आदि इनके बारे में भी पूरी तरह से आपको स्वप्न फल की जानकारी देंगे.

अगर आपको यह सपने में नदी देखने का मतलब क्या होता है ठीक से समझ नहीं आया या आपको थोड़ा अलग सपना आया था तो आप निचे कमेंट में अपना सपना लिखे हम समय मिलने पर आपको उसका फल जरूर बताएंगे.

Sending
User Review
3 (6 votes)
हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।