सपने में नदी देखना

सपने में नदी देखना 11 सही मतलब नहाना, डूबना, पार करना

आइये जानते है सपने में नदी देखना कैसा होता है यानी सपने में river से जुड़े सभी तरह के सपनो के मतलब के बारे में. नदी के सपने अक्सर आते रहते है और इनके अर्थ व फल भी अलग-अलग होते है. आइये जानते है कोन-सा सपना क्या फल देता है.

हम यहां जानेंगे जैसे की नदी में गिरना, नदी पार करना, नदी में डूबना, नदी बहती देखना, गन्दा पानी, पवित्र नदी आदि के बारे में.

नदी में नाहना या नदी के किनारे पर टहलना घूमना व घूमते हुए खुद को देखना शुभ होता है. नदी मात्र को देखना किसी कार्य में सफलता प्राप्त करने का संकेत होता है – संक्षिप्त, नेपाल गुरु.

सपने में नदी देखना

सपने हर एक इंसान देखता है, और रोजाना देखे गए सपनो में सभी सपने सच नहीं होते न ही उनका हमारे जीवन पर किसी तरह का असर होता है लेकिन इनमे से कुछ सपने ऐसे हमे आते है जिनको देखने पर हमे अजीब सा लगता है.

ऐसे सपने हमारे जीवन में आने वाली समस्या या खुशखबरी के बारे में शुभ अशुभ संकेत देते है इसलिए हमे सपनो को नजरअंदाज भी नहीं करना चाहिए इनके जरिये हम जीवन में होने वाले शुभ अशुभ प्रभाव के बारे में पहले से ही सचेत हो सकते है.

Sapne Me Nadi Dekhna Ka Matlab

Sapne Me River Paar Karna, Dubna, tairna

तो आइये अब जानते है सपने में नदी का दिखाई देना, उसमे डूबना, गिरना और पार करना आदि के बार में.

सपने में River देखना हर तरह से शुभ होता है, अगर नदी का पानी साफ़ दिखे तो यह बहुत ही शुभ होता है अगर नदी का पानी गन्दा दिखे तो यह अशुभता को दर्शाता है.

नदी को सकारात्मक रूप से ही देखा जाता है, अगर कोई नदी में बेहता हुआ पानी देखे तो यह उसके जीवन में होने वाले बदलाव के बारे में दर्शाता है, यानी की अब उसको बहुत ही अच्छा समय आने वाला है.

अगर कोई सपने में सिर्फ नदी को देखे, यानी उसे नदी दिखाई दें ?

दी अगर ठहरी हुई दिखाई दें, वह बहती हुई नहीं नजर आये तो यह आपके जीवन में शांति और ठहराओ को दर्शाती है. यानी आपके जीवन में अगर कोई समस्या या किसी भी तरह की कोई परेशानी चल रही थी तो वह अब ख़त्म हो जायेगी और उससे आपको छुटकारा मिलेगा, शांति मिलेगी.[/wps_box]

स्वप्न में नदी में गन्दा मट-मैला पानी देखना

अगर सपने में नदी के अंदर मट-मेला पानी दिखाई दे तो यह अशुभ होता है, अशुभ सिर्फ इतना की यह संकेत करता है की आपके जीवन में आपको कुछ समझ नहीं आएगा मतलब आपको आने वाले समय में सब चीजे साफ़-साफ़ नहीं दिखाई देगी, विचलित हो सकते है.

इसके विपरीत सपने में नदी का साफ़ पानी देखना बहुत ही शुभ, सकारात्मक होता है.

ज्योतिष के अनुसार अगर आप कोई नया काम करने वाले है और आपको सपने में किसी भी रूप में सांप, गन्दा पानी आदि दिखे तो आपको कुछ दिनों के लिए उस नए काम को करने से टाल देना चाहिए यह अशुभ होता है.

साफ़ पानी को ठहरे देखना या बहते हुए देखना

यह दोनों ही बहुत ही शुभ होते है. नदी में साफ़ पानी बहते हुए देखना तरक्की, अच्छा समय आना, सुख, समृद्दि देता है और इसके अलावा अगर आप किसी समस्या में उलझे है तो यह संकेत करती है की भविष्य में सब स्पष्ट हो जाएगा. इस तरह साफ़ पानी अथवा पवित्र नदी का सपना देखना बहुत ही सुखद होता है.

सपने में नदी से बेहता पानी देखना कैसा होता है

सपने में नदी में बेहता पानी देखना भी सौभाग्यशाली होता है, यह आपकी इच्छाओ के पुरे होने का संकेत होता है और आपके भविष्य को सुख में बदलता है, ऐसा देखने पर आपके जीवन में रुके हुए काम पुरे होंगे.

कोई बात बहुत समय से परेशान कर रही हो तो वह भी ठीक हो जाएगी. इसके अलावा सपने में नदी से बेहता पानी देखने से पहले आपके जीवन में कोई दुःख चल रहा हो तो समझे की आपके दुःख का समय अब जाने वाला है और आपके जीवन में बदलाव आने वाले है.

नदी के किनारे खड़े होकर पानी बेहता देखना

अगर कोई नदी के किनारे खड़े होकर पानी बेहता देखे तो यह भी बहुत ही शुभ होता है, यह जल्द ही आपकी इच्छा के पूरी होने का संकेत है. आपको सफलता मिलेगी, ज्योतिष शास्त्र इसे भाग्य के द्वार खुलने का संकेत कहता है.

स्वप्न में नदी में डूबना

नदी में डूबना सकारात्मक माना जाता है, अगर कोई बुरे वक्त या किसी समस्या के वक्त ऐसा सपना देखे तो समझे की जल्द ही वह उस समस्या से उभरने वाला है. जरूर आप नींद में ऐसा डूबने का सपना देख कर चौंक गए होंगे लेकिन स्वप्न शास्त्र इसे शुभ कहता है इसलिए यह चिंता का विषय नहीं है. नदी में डूबना यह भी बताता है की आप अपनी जिम्मेदारियों को सम्हाल नहीं पा रहे है और ऐसे ही चलता रहा तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है.

स्वप्न में नदी में तैरना

सपने में नदी में तैरना शुभ होता है, यह जीवन में आने वाली समस्या या अगर आप किसी बदलाव को लेकर फ़िलहाल चिंतित है और ऐसा सपना देखते है तो यह संकेत करता है की आप उस बदलाव को बड़ी आसानी से पूरा कर लेंगे. तैरना का सपना हर तरह से शुभ होता है, कैसा भी बुरा समय हो अगर व्यक्ति ऐसा सपना देखता है तो समझे की वह व्यक्ति बड़ी आसानी से उस बुरे समय को जित लेगा.

इसके अलावा पानी से ही जुड़े सपनो के बारे संक्षिप्त में बताते है क्योंकि यहाँ सिर्फ हम सपने में river देखना का मतलब के बारे में बता रहे थे तो छोटे रूप में River ke pani से जुड़े सपनो के बारे में भी बता देते है.

  • सपने में River को पार करना भी बेहद शुभ होता है. आचार्य के अनुसार नदी को पार करना यानी आपको कोई उपलब्धि या बड़ी सफलता मिल सकती है. इसके अलावा रुके हुए काम बनेंगे, अगर पिछले समय से कोई परेशानी चल रही थी तो वह भी ख़त्म हो जाएगी और आप उस पर विजय पा लेंगे.

सपने में नदी पार करना

स्वप्न शास्त्र के मुताबिक अगर आप नदी में उतर कर पत्थरों पर पैर रखकर नदी पार करते हुए देखते है या तेज़ बहाव में नदी पार करते हुए देखते है तो यह आपके जीवन में आने वाली समस्याओ, बाधाओं की और संकेत करता है.

इसके अलावा अगर आप नदी का पूल (bridge) देखते है तो यह संकेत करता है की आप फ़िलहाल जिस समस्या से गुजर रहे है उससे आपसे पहले कोई और भी गुजर चूका है तो आप उस व्यक्ति को खोजे और उससे मदद ले.

यह सपना यह भी संकेत करता है की आपको मदद मिल सकती है जिससे आपके सभी काम आसान हो सकते है.

खाली नदी देखना, सुखी

जब कोई व्यक्ति अपने स्वप्न में नदी को खाली देखता है, जिसमे पानी दिखाई नहीं देता या या थोड़ा थोड़ा कही कही पर पानी के गद्दे भरे दिखाई देते है तो यह अशुभह सपना होता है. सपने में सुखी खाली नदी देखना व्यक्ति के जीवन में कई अभावो की उपस्थिति का रूप बनती है ऐसा सपना पूर्ण रूप से अशुभ ही होता है.

सपने में नदी में नाव में बैठे देखना

अगर कोई सपने में नदी में नाव में बैठकर चलता हुआ दिखे तो यह भी अच्छा सपना है. ऐसा सपना संकेत करता है की आप बड़ी आसानी से जीवन में आगे बढ़ेंगे इसके साथ ही यह सपना यह भी संकेत करता है की अब आपको अपने जीवन के प्रति थोड़ा सचेत होना होगा आपके जीवन में बदलाव आने वाले है.

ऐसे ही अगर कोई नाव को तेज़ बहते या तूफान से भरे पानी में देखता है तो यह जीवन में आगे आने वाली चुनौतियों की और इशारा करती है.

नदी में नाहते देखना

शुभ होता है यह बीमारी यानि लम्बे समय से चले आरहे रोग से छुटकारा मिलने का संकेत देता है. वही सपने में गंदे पानी में नाहते हुए देखना अशुभ होता है किसी रोग अथवा संकट के आने का सूचक माना जाता है.

  • ऐसे ही अगर कोई देख की सपने में वह नदी में गिर गया है, या नदी में गिरते हुए देखे तो यह अशुभ होता है. गिरने के सभी सपने अशुभ, व्यापार में घाटा और प्रगति को रोकते है तो ऐसा सपना आने पर सचेत रहे यह अशुभ है.

इस लेख में इतना ही, क्योंकि यहां हमारा विषय सिर्फ sapne me river dekhna ka matlab fal in Hindi ही था. पानी से जुड़े सपनो के बारे हम अगले लेख में आपको बताएंगे जैसे गंगा नदी, यमुना नदी, समुद्र आदि इनके बारे में भी पूरी तरह से आपको स्वप्न फल की जानकारी देंगे.

अगर आपको यह सपने में नदी देखने का मतलब क्या होता है ठीक से समझ नहीं आया या आपको थोड़ा अलग सपना आया था तो आप निचे कमेंट में अपना सपना लिखे हम समय मिलने पर आपको उसका फल जरूर बताएंगे.

  1. सपने में नदी River दिखाई देना

    नदी के सपने सब को अलग अलग तरह से आते है और सभी के अर्थ भी अलग होते है जैसे नदी में डूबना, तैरना, पार करना, नाहना और गंगा यमुना आदि इन सभी के अर्थ देखने वाले की स्थिति पर निर्भर करता है.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

53 Comments

  1. Yes guru ji aapne bilkul sahi kaha mujhe subah ke Wakt nadi me behta pani dikha tha kuch dino baad life me sab etna achha ho gaya thank you

  2. एक साथ दो तीन या चार नदियों का संगम और पूरी तरह से भरी बड़ी बड़ी नदियों को देखने का क्या फल होता है।

  3. सपने में मस्तिष्क कार्य करता है या मन? शरीर तो शिथिल रहता है फिर भी रतिक्रिया के स्वप्न से शरीर उद्वेलित होकर वीर्य का स्खलन कर देता है।

    1. Guru ji Maine sapneme paidal chalkar riverko par kiya par nadi ka pani saaf nahi tha.eska matlab kya hota hay? Mera matlab yeh shubha hay ya ashubha?

  4. Guru ji,
    Maine sapne me dekha ki nadi par kar raha hu. Aage Jakarta pool bht sankirn ho jata he, us pool pe koi support nahi he dono side. Hm ruk jate he bich me hi. Try karte he ki kaise pool ko par kare. But dar lagta he kyu ki jaha par pool sakirn he raha nadi me pani nahi he kewal reta he. Pool kafi height pe he. Hm bich me hi ruk jate he tab tak mind khul jati he he.

  5. Mai na sapne mai amarnath gufa k bahar matmali nadi ko bahte dekha jisme ek admi Naha raha tha or mai kamar take pani se ghiri thi or amarnath shivling k bahar railing pakad kar khadi thi Maine achanak piche dekha or asman mai suraj chamak raha tha

  6. मैंने सपने में देखा की, मैं और मेरे बड़े भाई ट्रेन के उपर खड़े हैं और ट्रेन सीधे नदी में अन्दर चली गई दोनों लोग खड़े खड़े गहराई से उपर आ गये लेकिन मेरे भाई के दोनों पैरों में मोटा मोटा खीला जैसा ठोका गया ।
    उसी सपने के बाद मेरे भाई के लड़के की शादी रखी गई थी जिसे लड़की वालों ने बाद में वापस कर दिया। अब कहीं जल्दी रिश्ता ही नहीं बन रहा है।

    1. Maine me dekha kuchh log bahut uoonchi paharse chhalang lagaee aur kAAFI door Jake kinare aagaya aur nadi KO bahut door tak bahte dekha

  7. MAI KISI KARYA KE LIYE JANA CHAHTA HOON PAR NADI KE TEJ BAHAV SE DARKAR NAHI JA PA RAHA HOON, RASTA BADALKAR JANE KI KOSHIS KARTA HOON PAR RASTA ME BADE BADE GHAR AA GAYE HAIN JISKO PAR NAHI KAR PA RAHA HOON. ISKA KYA MATLAB HAI? SAPNA SUBAH 5 BAJE KE AAS PAAS KA HAI

  8. mene dekha k me ek kamre me khada hu or mere ghar k bahar se ganag nadi beh rahi hai or kuch log usme naha rahe hai ye sapna kesa hai plz mujhe bataye.

  9. guru ji namskar, mai apne bete ko nadi me gir kar dubta hua sapna dekh rahi thi, thodi der bad uski body door jakr milti hai aur wo jivit milta hai. mai aaj bahut ghabrai hui hu. kya mtlab ho sakta hai bataye.
    dhanywad

  10. Mene dekha sapne me ke pehle nadi ka pani dur hai fir usme pani badke pass a gaya me nadi me thi par pani dur tha aur pass aa raha tha behte hue

  11. Guru Ji , Today at early morning maine apne aap ko maa mansa devi ke torrly wale raste main apne aap ko ganga ke saaf aur swach nirmal pani ke antheen tez bahas ke beech dekha ,door door tak bus nirmal clear hara neela jal tha , kirpya karke mujhe iska phal bataye , mere man bahut halchal ho rahi hai

  12. Mane sapne me dekha ki mai pahadi per cycle chala raha hu tabhi mere raste khatm ho jate hai aur mai khud ko ek naale ke paas pata hu tab mai right side se ho kar chalne lagta hu tabhi mere dost ki awaj naale ke us par se sunai deti hai wo mujhe bula raha hai to pata nahi kase mera cycle naale pe chalne lagti hai aur mai us paar apne dost ke paas pahuch jata hu,,,, Iska kya matlab hai

  13. Maine me dekha kuchh log bahut uoonchi paharse chhalang lagaee aur kAAFI door Jake kinare aagaya aur nadi KO bahut door tak bahte dekha

  14. Mene sapne m dekha k meri mother mujh se keh rhi k vha se pani bhr la aur vi jagah neechey uter kr jane ki hai m jane lgti hun to ek lady fair colr ki dikhti hai mum ne bola issey bta dena ye dr rhi hai usney bola nhi darne ki baat nhi issey pta hai fir vha pahunch kr m dekhti hin bahut sarey gents khrey hokr nha rhe hai main unkey beech m se nikl jati hun vha jameen pr pani hi pani hai jaeseveshno mata ki gufa m hai mujhey dr lgta hai kese niklu m krishan krishan pukarti hun itne m dr kr uth jati hun pl iska matlb btayen

  15. Agar sapne me hum khud ganga ghaat ke kinare khade ho aur usme dad body ka visarjan Kiya ja raha ho safes kafan aur Lal kafan me aur ek aurat Pani or jor jor se awaj Kar k chal rahi ho … iska Matlab Kya hoga

  16. गुरु जी को ह5मा रा प्रणाम ( नमस्ते🙏🙏 )
    मेरा नाम Anmol_Agrawal और मैंने 2, 3 पहले अपने Family के नाव मैं बैठ कर नदी को पार वो भी बिना जान पहचान ख़तरनाक जहरीला पानी वाला जीव जंतु (Unknown_Animal) जिससे मैंने आज तक देखा तक नहीं हूँ उससे बच कर नदी को पार किया पूरा Family के साथ पार किया जिससे मैंने इसका मतलब क्या हुआ? इसके लिए मैं बहुत चिंता मे हूँ !!
    आप से वीनर्म निवेदन है इसका मतलब (अर्थ ) किया होता है? हो सके तो आप मुझे इस सपने का अर्थ हमारे Email-I’d या WhatsUp_Numberपर जवाब दे…

    धन्यवाद (Thank_You)

    1. Chinta Na kare shubh swapna hai, jaisa aapne btaya hai uske mutabik aane wale samay me koi pareshani aayegi bhi to usko aap par kar lenge, iske liye aap himmt rkhe. aapka antarman aapko sachet kar rha hai ki aap agar andar se kisi baat ko lekar dare hue bhi hai to aap dare nahi aap us dar ko paar kar skte hai.

  17. बहती हुई नदी में कई सारी लाशें बहती जाती हुई देखना

  18. Mene aaj raat sapna dekha ki me kisi teerath par gayi hu aur vaha nadi me snan karneke liye line me lagkar ander ghaat par pahuchkar snan kiya, aur dubki bhi lagayi teen baar, subah uthi to mun khush tha. Is swapn ka kya phal hai

  19. Guruji …..namaste🙏
    Aaz muze sapnamai…dikha ki…
    Mai gadi Chala rahi thi wor gadi achanak se..Pani mai(canal) gayi.
    US waqt…sukhe canal mai bohot Pani Aaya…aur mai to bahar aai….lekin meri gadi Pani k bahav mai fasi ..mai usse NHI kikal Pai
    Help k liye Maine logonko bulaya to….tabtak canal .sukh Gaya tha…fir kisi ne gadi nikalkar di
    Mai gadi chalane wali thi tabi ek maulana bole shanti krwalo gadi ki…
    Aise sapneka MATLAB kya hota hai plz reply me

    1. yah sapna life me aapke saath chalrhi kuch problems ko show karta hai, jinse aap pareshan hai ya aapko pta nahi ki kaise unhe treat kare.

  20. Maine sapne me dekha k Ganga Nadi (River) ka pani mere ghar me aa gaya hai uska bahao bahut tez tha aur dheere dheere badh raha raha tha fir nain jab waha se nikalna chah rhi thi toh nikal nhi paa rhi thi Qki usme Saap (snake) the jo k mujhe jane nhi de rhe the…Plz bataiye k kaisa h ye sapna?

    1. aap wartman me dara hua mehsus karte hai, aane wale kal se bhaybhit hai. aapke sath achha hi hoga, yah swapna shubhta hi layega.

  21. Guru ji prnam .maine kal 26/06/2020 ko sapne mei dekha ki koi bahut bada Resort ya hotel sa hai aur mai uss se bahta hua pani ooper se neeche ki aur bahta hua dekh rha hoon aur thoda uski building ke baye ko badh kat maine dekhna chaha to koi bahut badi nadi ka jal star badha hua aa raha hai aur mai tab samjha ki ye to iss ufanti eik saman bahti hui nadi ka pani tha jo uss Resort /hotel se hota hua neeche jaa rha tha aur tab mai peeche vapas ho gaya. Iss depan ka kya fal hoga please batayen.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!