seeing ganga river in dream in hindi

सपने में गंगा नदी देखना 5 मतलब तैरना डूबना पार करना आदि

नदियों में गंगा नदी को सबसे सर्वोत्तम माना गया है. हिन्दू धर्म के अनुसार ऐसा माना जाता है की गंगा नदी में नाहने से पापो का खंडन होता है और जन्म और मृत्यु के इस चक्र से व्यक्ति को छुटकारा मिलता है. गंगा नदी को हम एक पूजनीय भाव से देखते है, इसीलिए बाकी नदियों के मुकाबले इसके सपनो के अर्थ अलग होते है.

यहां हम इसी बारे में सपने में गंगा नदी देखना कैसा होता है इस का मतलब जानेंगे साथ ही गंगा माता से जुड़े सभी तरह के देखे गए सपनो जैसे गंगा में नाहना, तैरना, पार करना या गंगा का पानी देखना आदि सभी के बारे में हम यहां आपको बताएंगे.

भारत में वैसे तो हर एक नदी को सम्मान व पूजनीय भाव से देखा जाता है, लेकिन गंगा नदी का इनमे सबसे ऊपर स्थान है. गंगा नदी को पवित्र और मोक्ष देने वाली नदी के रूप में देखा जाता है, आज के समय में इन सब बातों का असर जरूर कम हुआ है, लेकिन प्राचीन समय में गंगा नदी के स्नान का दर्शन का काफी विशेष महत्त्व रहा था.

Sapne Me Ganga ji Dekhna

गंगा नदी से जुड़े सपनो के बारे में जानने से पहले में चाहूंगा की आप गंगा नदी के बारे में अच्छे से समझ लें. जैसा की हमने बताया है गंगा नदी मोक्ष, सुख, आनंद, बदलाव, अच्छा वक्त आने का प्रतिक होती है. ऐसा माना गया है की गंगा नदी के दर्शन मात्र से ही काफी लाभ होता है. सीधे तौर पर कहे तो गंगा माता एक सकारात्मक नदी है, जो की जल के साथ साथ आध्यात्मिकता देती है व आत्मा को पवित्र करती है. पुराने समय में जब तीर्थ जाते थे तो गंगा नदी का स्नान जरूर ही करते थे.

इस तरह से गंगा नदी पूरी तरह से सकारात्मक होती है, अगर आपको गंगा माता का कोई स्वप्न आया हो और आप उसे लेकर चिंतित हो तो अब आप चिंता मत करिये. क्योंकि गंगा नदी का दिखाई देना बहुत ही शुभ और दुर्लभ होता है.

फ्रायड के अनुसार हमे सपने उन्ही बातों के आते है जो हमने दिन में जागते समय की हो या कोई सा दृश्य देखा हो. यानी की हम दिन के समय में जो कुछ करते है या देखते है उन्ही से प्रभावित होकर हमे नींद में सपने आते है. फ्रायड का यह कहना सही भी है, क्योंकि हम जितने सपने देखते है उनमे से ज्यादातर हमारे सोचे गए विचार और दिन में किये गए कामो से जुड़े होते है.

seeing ganga river in dream in hindi

तो इस आप एक बात का खास ध्यान दें फिर हम आपको सपने में गंगा नदी देखने का मतलब बताएंगे. जिस रात को आपको गंगा नदी स्वप्न में दिखाई दी उस दिन या उससे एक दो दिन पहले आपने गंगा नदी से जुड़ा कोई दृश्य, वीडियो या फोटो देखा था या अपने गंगा नदी के बारे में कुछ पढ़ा था, या आप गंगा नदी के दर्शन के लिए जाने का सोच रहे थे.

अगर आपका जवाब है की “हां” मेने ऐसा किया था तो आपने जो स्वप्न देखा है उसका आपके असल जीवन पर कोई असर नहीं होगा. वह स्वप्न सिर्फ सोच विचार से प्रभावित होकर बना है. लेकिन अगर आपने कुछ भी सोचा व देखा नहीं था और फिर आपको सपने में गंगा माता दिखाई दी हो तो यह जरूर ही आपके जीवन को प्रभावित करेगा, आपके असल जीवन पर असर करेगा. चलिए अब आगे गंगा नदी को देखने के अर्थ के बारे में जानते है.

सपने में गंगा नदी देखना मतलब क्या ?

जब किसी व्यक्ति को गंगा नदी सपने में दिखाई दें या गंगा नदी का पानी दिखाई दें तो समझे की आप बहुत ही कम लोगों में से है, यह बहुत ही दुर्लभ होता है. ऐसे स्वप्न बहुत ही कम लोगो को आते है यह जीवन पर सकारात्मक बदलाव होने को दर्शाता है साथ ही यह संकेत करता है की अब आगे आपके जीवन में अच्छा समय आने वाला है, आपको चारों तरफ से खुशहाली मिलेगी, सुख और चैन की प्राप्ति होगी. हिन्दू शास्त्र के अनुसार गंगा नदी को देखने मात्र से ही बाकी का जीवन सुखमय बीतने का संकेत होता है.

अगर आप मानसिक तनाव से जूझ रहे है तो ऐसा स्वप्न देखने के बाद आपको मानसिक शांति मिलेगी और आपके तनाव के जो कारण है वह भी दूर हो जायेंगे. यह स्वप्न सुखमय आने का सूचक होता है. गंगा नदी का पानी बहते हुए देखना जीवन में सभी कार्य ठीक से चलने और जीवन में उन्नति मिलने को दर्शाता है. पानी अगर साफ़ है तो यह बहुत ही शुभ फल होता है, लेकिन अगर आप पानी को मटमैला देखते है तो यह काम में रुकावट आने या किसी तरफ की समस्या आने को दर्शाता है.

गंगा नदी में तैरना व पार करना (Tairna, Par Karna)

जब कोई व्यक्ति गंगा नदी में तैरना देखे तो यह भी शुभ होता है, यह सफलता का सूचक होता है. अगर आप लहरों के खिलाफ तैरते हुए देखते है तो यह जीवन में संघर्ष आने को दर्शाता है, अगर आप लेहरो के खिलाफ तैरते हुए उस पार चले जाते है तो यह ओर भी शुभ होता है, यह स्वप्न आने वाले वक्त में आप जो कार्य कर रहे है या करने का सोच रहे है तो उसमे चहुमुखी यानी की सोची हुई, जो आपने सोच रखी हो की मुझे ऐसे करना है तो आप वैसे ही कर के दिखा देंगे. इसमें कुछ समस्याए आएँगी लेकिन आप उन्हें हरा कर अपने कार्य को पूरा कर सकते है.

 

हिन्दू धर्म के अनुसार नदी में तैरना अध्यात्म में उन्नति को दर्शाता है और अगर आप गंगा नदी को पार कर लेते है तो यह आपके जीवन का सुखमय बीतने को दर्शाता है. यह स्वप्न कहता है की आपका जीवन अब आगे बिना किसी कठिनाई के पूरा हो जायेगा, और आपका यह जीवन सफल रहा है.

गंगा नदी में नाहना स्नान करना (Nahna, Snan)

गंगा नदी में नाहना देखना भी शुभ होता है, आप आने वाले वक्त में अपने अंदर सकारात्मक बदलाव देखेंगे, आपकी सोच में बदलाव आ सकता है, आप खुद को पहले से बेहतर महसूस करेंगे इसके अलावा यह स्वप्न ऊपर बताये गए फल भी देता है. गंगा नदी को आप किसी भी रूप में देखे यह सुखमय जीवन का इशारा होता है. आपकी ज़िन्दगी सफल रही ऐसा दर्शाता है, अब आपको कठिनाई व किसी भी तरह की समस्या नहीं आएंगी.

इसके अलावा जब आपको यह सपना आया तब आपको कैसा महसूस हो रहा था, जैसे की मान लीजिये की आपने गंगा नदी में नाहने का सपना देखा है, तो कहने का अर्थ यह है की नाहते वक्त आपको कैसा महसूस हो रहा था, क्या आप डरे हुए थे या चिंता में थे आदि.

आप उस समय कैसा महसूस कर रहे थे यह भी बहुत जरुरी होता है. बाकी हमने आपको बताया है की अगर आपने कुछ दिन पहले गंगा नदी से जुड़ा कुछ पढ़ा या देखा हो और फिर आपको गंगा माता का सपना आया हो तो यह आपके जीवन पर कोई प्रभाव नहीं करेगा.

उम्मीद करते है की आपको यह पोस्ट sapne mein ganga nadi dekhna (river) matlab kya hai को पढ़कर अच्छा लगा होगा. इसके अलावा आप हमे निचे कमेंट बॉक्स में यह जरूर बताये की आपको गंगा नदी का कैसा स्वप्न आया था, अगर आप कुछ पूछना चाहते है तो वह भी आप कमैंट्स के जरिये पूछ सकते है. गंगा नदी में तैरना या नाहना आदि आपको किस तरह से स्वप्न दिखाई दिया था यह जरूर बताये.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!