sapne me puja hote dekhna matlab

सपने में पूजा करना या होते देखना मनोकामना पूरी या अधूरी मतलब

पूजा हर धर्म में की जाती है, यह हमारा ईश्वर से एक सम्बन्ध जोड़ती है. ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होता जिसने अपने जीवन में कभी पूजा नहीं की हो. ज्यादातर व्यक्ति रोजाना पूजन पाठ करते है, समस्याए, तनाव, दुःख मानव के जीवन का हिस्सा है वही पूजा पाठ करने से हमे इन सभी से शांति मिलती है.

स्वप्न शास्त्र व विज्ञानं के मुताबिक सपने में पूजा करना देखना या किसी और को करते हुए देखना या खुद करना, पूजा का सामान सामग्री, दीपक या पंडित आदि को देखना कई अर्थ रखते है और यह जीवन के वर्तमान व भविष्य में घटने वाले पलों के बारे संकेत देते है. आज हम यहां पर पूजा देखने के मतलब के बारे में अच्छे से जानेंगे.

सपनो का विज्ञानं बड़ा अजीब होता है, लेकिन यह हमारे भविष्य के बारे में काफी कुछ दर्शाते है. वैसे तो हमारे द्वारा देखे गए ज्यादातर सपने बेकार होते है, उनका हमारे जीवन पर किसी भी तरह का कोई असर नहीं होता है. लेकिन कुछ सपने ऐसे होते है जो हमारे जीवन में आने वाली घटनाओ के बारे में प्रतीकात्मक रूप में दिखाई पड़ते है.

वैसे तो हम सपने में जो कुछ भी देखते है वह किसी न किसी कारण से दिखाई पड़ते ही है, उन्हें बेकार सिर्फ इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह आने वाले कल के बारे में कुछ नहीं दर्शाते है. हम दिन भर में कई कार्य करते है कई तरह की बाते और कई चीजे देखते है तो वही मन रात को जब हम सो जाते है तो उन्हीं चीजों के आसपास घूमता रहता है.

Sapne Me Puja Karna Ya Karte Hue Dekhna

विज्ञानं के मुताबिक जो काम या इच्छा हम दिन के समय पूरी नहीं कर पाते है उसी इच्छा को मन नींद में सपने के जरिये पूरा कर लेता है, उसका भोग कर लेता है.

सबसे पहले हम आपको कहना चाहेंगे की आपको जब पूजा करना या देखना का सपना आया तब उन दिनों आपने पूजा पाठ से लेकर कोई चर्चा या कोई सोचा विचार किया था ? जैसे की आपके अंदर पूजा करने की इच्छा हो या आपने कही पर दिन में पूजा पाठ होते हुए देखा हो. अगर आपका जवाब “हां” है तो आपका देखा हुआ सपना आपके आने वाले कल पर कोई असर नहीं करने वाला.

sapne me puja path hote dekhna matlab

ऐसे सपने सिर्फ मानसिक और सोच विचार से पैदा हुए होते है, इनका कोई ख़ास अर्थ नहीं होता है. लेकिन अगर आपने ऐसा कुछ नहीं देखा, न पूजा पाठ के बारे में कुछ सोचा था और आपको रात में ऐसे सपना आया तो यह जरूर ही आपके जीवन में आगे आने वाले पलों के बारे में सुचना देता है, यह जरूर आपको कुछ संकेत देना चाहता है.

ऐसे में आपको दिखाई पड़ सकता है की आप देख रहे है की आप पूजन कर रहे है या सपने में पूजा होते देखना या किसी दूसरे व्यक्ति को करते हुए देखना आदि पूजा की सामग्री आदि दिखाई दे सकती है. तो चलिए अब आगे हम जानते है की सपने में पूजा करने का मतलब क्या होता है इसका क्या अर्थ हो सकता है, आइये आगे जानते है.

सपने में पूजा करना या होते देखना

जब भी किसी व्यक्ति को अपने खुद के सपने में पूजा पाठ से जुड़ा कोई भी कैसा भी स्वप्न आता है, खासकर पूजा होते देखना या पूजा करना तो इसे स्वप्न शास्त्र के अनुसार बहुत ही शुभ बताया गया है. इस तरह के देखे गए सपनो का मतलब पदोन्नति होना, मनोकामना पूरी होना, घर में सुख समृद्दि आना, जीवन में शांति मिलना, रुके हुए कार्य पुरे होना आदि होते है. पूजा पाठ आप खुद करते हुए देखे या होते हुए देखे आपको यह फल जरूर मिलेंगे.

अगर कोई शादीशुदा व्यक्ति अपने को जोड़े के साथ पूजा करते हुए देखे तो यह बहुत शुभ होता है, यह सुखी और संपन्न जीवन का संकेत होता है. दोनों साथी में प्रेम और घर में शांति और ख़ुशी बढ़ती है. वही अगर शादीशुदा व्यक्ति अकेला खुद को पूजा करते देखे तो यह भी शुभ और शांति सुखी जीवन का प्रतिक होता है.

अगर कोई स्त्री या पुरुष जिसकी शादी नहीं हुई है वह खुद को मंदिर में पूजा करते हुए देखे तो यह बहुत ही शुभ होता है. ऐसे में मनपसंद व अच्छा जीवन साथी मिलता है. यह स्वप्न कुवारी लड़की व कुंवारे लड़कों के लिए एक अच्छे जीवनसाथी के मिलने का सूचक होता है. खासकर तब जब अगर आप किसी मंदिर या पूजनीय स्थान पर पूजा करते हुए देखते है.

स्वप्न ज्योतिष के अनुसार जब कोई व्यक्ति अपने सपने में पूजा करना देखता है तो ऐसे में व्यक्ति को जीवन में शांति मिलती है. ऐसा स्वप्न शांति का प्रतिक होता है, हम पूजन पाठ भी इसीलिए करते है, पूजा पाठ करने से भी हमे शांति ही प्राप्त होती है और शक्ति प्राप्त होती है. अगर आप किसी भी काम या किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे है, मानसिक रूप से परेशान रहते है तो यह स्वप्न दर्शाता है की आपको आने वाले समय में इन सभी चीजों से छुटकारा मिलेगा और आपको मानसिक शांति की प्राप्ति होगी.

अगर आप किसी नौकरी की तलाश में है तो आपको नौकरी की प्राप्ति होगी, इसके अलावा अगर आपने बीते समय में किसी भी मकसद को लेकर कोई पूजन करवाया हो तो समझे की वह सफल होने वाला है. पूरी तरह से यह स्वप्न अच्छा होता है, आपको किसी न किसी तरह से लाभ प्राप्त करवाता है.

लेकिन अगर आप पूजा होते हुए पंडित को भी देखते है, यानी पंडित को ऐसे देखना जैसे वह आपको देख रहा हो या आप उसका चेहरा देख रहे हो और पंडित को तिलक लगाए हुए देखते है तो यह अशुभ माना जाता है. ऐसे में गृह कलेश पैदा होने की सम्भावना रहती है. पंडित को यानि पुजारी को तिलक लगाए देखना अशुभ, कलह का सूचक होता है.

अगर आप रोजाना पूजन पाठ करते है या आपका पूजा पाठ को लेकर गहरा झुकाव है तो ऐसे में आपको सपने में पूजा देखना या इससे जुड़ा स्वप्न देखने को मिलता ही है. असल में ऐसे हालत में हमारा मन स्वप्न के जरिये हमे यह सन्देश देना चाहता है की आपके अंदर पूजा पाठ की गहरी भावना छुपी हुई है, ऐसे में आपको पूजन पाठ जरूर नियमित रूप से करने चाहिए.

लेकिन अगर आप पहले से पूजन पाठ कर रहे है और आपको फिर यह स्वप्न आता है तो यह बड़ा ही अच्छा स्वप्न होता है. पहली बात तो यह की आपके अंदर पूजा करने की व उसमे लीन होने की भावना बढ़ती जा रही है, पूजा पाठ आपके अंदर गहरे में जा रहा है. दूसरे अर्थों में इसे यूँ समझे की आपके द्वारा पूजा पाठ करना सिद्ध हो रहा है.

ऐसेमे खुद को पूजन पाठ करते देखने के स्वप्न अक्सर अध्यात्म के बढ़ने के संकेत भी करते है. अगर सारी बात को एक शब्द में कहा जाए तो में कहूंगा की पूजा देखना या करना बहुत शुभ स्वप्न होते है. यह पूजा सिद्ध होने, आने वाले जीवन में सुख व शांति, किसी मनोकामना के पुरे होने व कुछ अर्थों में धार्मिक कार्य होने की सुचना देते है.

विज्ञानं के मुताबिक पूजा देखना यह बताता है की जरूर आपके अंदर पूजा पाठ को लेकर कोई विचार उठा होगा, या दिन के समय आपने कही पर पूजा होते हुए देखा होगा. जब हम दिन में कुछ देखते है चाहे गौर से नहीं देखे बस नजर ही पड़ी हो और कुछ न सोचा हो तो ऐसे दृश्य सीधे हमारे मन की गहराई में चले जाते है फिर जब हम निद्रा अवस्था में होते है तो वह बाहर सपने के रूप में दिखाई पड़ते है.

पूजा करने जाना

अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में देखता है की वह पूजा करने जा रहा है तो यह शुभ व अशुभ दोनों तरह के फल दे सकता है. यह आपकी परिस्थिति पर निर्भर करता है. यह आपके जीवन में कुछ अच्छा होने या धन प्राप्ति यानी किसी भी तरह के शुभ काम होने का संकेत हो सकता है वही दूसरे अर्थों में देखा जाए तो यह जीवन में किसी भी तरह की तकलीफ आने को दर्शाता है.

ठीक से जानने के लिए यह जरुरी है की हम सपने को अच्छे से समझे तभी हम उसके गहरे अर्थों को पकड़ सकते है. क्योंकि यह भी जरुरी है की सपने में आपने खुद को किन देवता के मंदिर जाते हुए खुद को देखा था. वैसे मंदिर जाने का सपना अगर पुरुष देखे तो यह उसके लिए शुभ ही होता है बस स्त्रियों के लिए यह घर में क्लेश, ससुराल से समस्या को दर्शाता है.

वैसे स्वप्न में पूजा होते या करते हुए देखना दोनों ही अर्थों में यह शुभ फल देती है. इसलिए आप किसी भी तरह का तनाव न लें. इसके अलावा आप हमे निचे कमेंट में यह जरूर बताये की आपको पूजा से जुड़ा हुआ कैसा सपना आया था. अगर हमे समय मिला तो हम जरूर ही आपके सपने का जवाब देंगे. इसके अलावा यह भी जरुरी है की जब आपको सपना आया था तब आपके जीवन में आपकी स्थिति कैसी थी क्या आप खुश थे या दुखी या किसी समस्या से परेशान थे. यह सब जानना सपने के अर्थो को पता करने में बहुत सहायता देते है.

उम्मीद करते है की sapne mai puja path dekhna karna ka matlab व इसके बारे में जानकर आपको अच्छा लगा होगा, अगर अभी भी आपको लगता है की आपको ठीक से इसका मतलब नहीं समझ आया है तो आप कमेंट में हमसे अपना डाउट पूछ सकते है. वैसे आप बेफिक्र रहिये, पूजा पाठ करना या देखने के सपने शुभ फल ही देते है.

अगर आपको यह पूजन से जुड़ा कोई भी सपना बीते दिनों में आया हो तो आप अगले 1-2 महीने बाद याद से हमे इस पोस्ट को ढूंढकर जरूर बताये की आपके जीवन में क्या परिवर्तन हुआ है. इसको देखने पर आपको क्या क्या बदलाव देखने को मिले थे.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

7 Comments

  1. Maine sapne me dekha ki mai hanuman ji ki arti krne ki kosish kar rha hu, par kar nahi paa rha, mujhe arti ki kitab bhi mil rahi hai aur mai thodi arti karne k baad bhul jaa rha hu, mujhe bataye ki aisa kyu ho rha

  2. Maine sapna dekha ki mai apni dadi ke sath puja kr rhi hu meri dadi 3 saal phle mar chuki h, mai pareshan bhi hu kyuki jisse meri shadi hone wali h o hospital me admit h, es sapne ka matlab btaiye please

  3. Hii i. M neha hmne aj subah 5bje k lgbhg sapne dekha ki mere bagal ki ak bhabhi h jo mere kmre pooja ki chauki sjakar pooja arti kr rhi h aur ak kele ka ped h jiski pooja hui h uske bagal m 64 yogini bni hui thi chauki p aur agarbatti diya aur dhoop jal rha tha hm sokar uthe aur mere kmre m yhi sb dekha hmne uske bad ankh khul gai.kuch smjh nhi aya ye kya tha

  4. Mai dekha ki mai Gav ke mandir gya hu.mere pas puja ka koe samagri nahi hai.aur Mai puja karne ke liye shivling ko saf kar raha hi.mai kai bar aisa swapn ekha hu.mai ek shiv bhakt hu.par mandir nahi jaa pata hu

  5. My swapn me dekhe ki my chhath puja krne ja rhi hu Sam ka arkh Dene k lie or phuch gai talab pas usk bad bhut sare log baithe h waha sb dekh rhe h or my aaa gai puja hone k bad

  6. Mai spne me kali maa ki mndir jaati rahti hu kbhi kbhi or maximum mndir me hoti hu Pooja krte hue

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!