pregnancy me saap dekhna sapne me matlab

प्रेगनेंसी में सपने में सांप देखना शुभ या अशुभ सही मतलब जाने

साप को कई धर्मो में पूजा जाता है, खासकर हिन्दू धर्म में सर्पो का विशेष स्थान देखने को मिलता है. स्वप्न शास्त्र में भी नींद में देखे गए सापो का विशेष अर्थ माना जाता है और जीवन में किसी न किसी क्षेत्र में आरहे बदलाव या घटना का संकेत माना जाता है. इसी बारे में आज हम प्रेगनेंसी में सपने में साप देखना कैसा होता है और इस का मतलब क्या होता है इसके बारे में जानेंगे. आप इस जानकारी को पूरा पड़ें, इसको पड़ने पर आपके सभी डॉब्टस दूर हो जायेंगे.

प्रेगनेंसी में सपने में सांप देखना कैसा होता है

प्रेगनेंसी में सपने में साप का दिखाई पड़ना लड़की और लड़के होने का सूचक माना जाता है, इसके अलावा जिस रंग का साप दिखाई दिया हो उस मुताबिक प्रेग्नेंट लेडी को शुभ और अशुभ फल की प्राप्ति होती है. यह ज्यादातर शुभ फल ही देते है आइये आगे जानते है इसके मतलब के बारे में.

pregnancy me saap dekhna sapne me matlab

प्रेगनेंसी में शरीर के अंदर कई हार्मोन के बदलाव आते है, एक तरह से शरीर में कई परिवर्तन हो रहे होते है, यह बात आप खुद अनुभव करना जब आप खाना खाते ही सो जायेंगे या आपको पेट में कोई गड़बड़ होगी या आपकी तबियत ख़राब होगी तो आपको उस समय सपने ज्यादा आएंगे. यह एक फैक्ट है, जिसे स्वप्न शास्त्र और विज्ञानं दोनों ही मानते है.

तो ज्यादातर सपने जो की pregnant lady देखती है उनका कोई अर्थ नहीं होता है. क्योंकि वह सभी शरीर में हार्मोन के कारण हो रहे बदलावों के वजह से होता है. लेकिन pregnant lady को कुछ सपने ऐसे भी दिखाई पड़ते है जो की बहुत कुछ अर्थ रखते है, और आने वाले समय के बारे में कुछ संकेत देते है.

गौतम बुद्धा का जब जन्म हुआ था तो उनकी माता को हाथी उनके ऊपर फूल चढ़ाते हुए दिखाई दिए थे, इसके अलावा उन्हें और भी सपने आये थे. जब उन्होंने ज्योतिषियों द्वारा इसका अर्थ जानना चाहा तो उन्होंने कई भविष्यनिया की थी जो की आगे चलकर बिलकुल सत्य निकली. तो इस तरह से हम प्रेगनेंसी में साप के सपने देखने को बिलकुल ही बेकार, बेअर्थ नहीं समझ सकते.

निचे दिए इस वीडियो में शकुन ज्ञान और हिन्दू मान्यताओं के अनुसार जो भी प्रेगनेंसी में साप दिखने से जुड़े सपनो के बारे में शकुन संकेत दिए गए है वह सभी अर्थ सहित बताये हुए है, इसलिए आप इस पोस्ट को पढ़ने के साथ साथ इस वीडियो को भी पूरा जरूर देखें तो आपको बहुत अच्छे से सब समझ आ जायेगा.

Pregnancy Me Sapne Me Saap Dekhna ?

दूसरी बात

प्रेगनेंसी में देखे गए साप के सपने को ठीक से समझने के लिए यह जरुरी है की आप पहले खुद उस सपने को याद करते हुए यह पता करे की जब आपको वह साप का सपना आया था तो आपको उस समय कैसा महसूस हो रहा था और वह साप किस स्थिति में और किस रंग का दिखाई दिया था.

आप खुद यह देखे की क्या साप जब आपको दिखाई दिया तो उसको देख कर आपको सकारात्मक लगा था या उस को देख कर आपको डर लग रहा था, क्या आप उसको देख कर भाग गए थे या आपके अंदर साप को देख कर बहुत भय डर पैदा हो गया था आदि आपको साप को देखने पर कैसा भाव अंदर से आया था यह आप खुद अपनी नींद में देखे गए सपने को वापस से याद कर के पता करे.

अगर आपको साप देखने पर कुछ भी नहीं या सकारात्मक भाव आया हो अच्छा महसूस हुआ हो तो यह एक शुभ संकेत होता है, यह आपके जीवन में कुछ अच्छा जरूर लेकर आएगा. वहीँ अगर किसी को साप को देखते वक्त भय डर का भाव आये तो यह किसी घटना या किसी अनहोनी का सूचक समझा जाता है. ऐसे में जातक को सतर्क रहना चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान अपनी सेहत और चलने फिरने का, गिरने का खास ध्यान रखना चाहिए. चलिए अब आगे प्रेगनेंसी में सपने में साप देखने का मतलब क्या होता है ?

काला साप देखना

प्रेगनेंसी में सपने में काला साप दिखाई देना बहुत ही शुभ होता है, यह सपना संकेत करता है की आपके गर्भ में लड़का है, यानी की आप एक लड़के को जन्म देंगी. शुरू से ही मानव की धारणा रही है की पुरुष ही उनके वंशज को आगे चलाता है, ऐसे में लड़का पाने के लिए कई व्यक्ति कई ढेरों मन्नते और पूजा पाठ भी करते है. वैसे आज के समय में लड़का या लड़की होने का भेदभाव ख़त्म होते जा रहा है जो की काफी अच्छी बात है.

बात की जाए काले साप को देखने की तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ है इसके अलावा अगर कोई प्रेग्नेंट महिला अपने सपने में साप को कुवे के अंदर देखती है तो समझे की आपके गर्भ में जो बच्चा है वह असामान्य है, यह सपना बहुत ही कम लोगों को आता है.

लेकिन अगर आपको आया है तो आप खुश हो जाइये क्योंकि यह आपके घर एक ऐसी संतान के आने का सूचक है जो की आपके घर को आपकी पीढ़ी को तार देगा. उसमे सामान्य व्यक्ति से ज्यादा अक्ल, बौद्धिक क्षमता होगी वह औरों से अलग होगा. इस तरह से काला साप pregnant lady के लिए बहुत ही शुभ शकुन होता है.

सफ़ेद साप देखना

जब कोई प्रेगनेंसी में सफ़ेद साप देखती है तो यह भी शुभ फल करता है, यह आपके गर्भ में कन्या, लड़की होने का सूचक होता है, हालाँकि यह पक्का नहीं कहा जा सकता. लेकिन कुछ अनुभव से यह मालूम हुआ है की प्रेगनेंसी में सफ़ेद साप देखना घर में लक्ष्मी आने का संकेत होता है.

कन्या लड़की एक देवी का रूप होती है, उनका अनादर नहीं करना चाहिए. अगर कोई स्त्री अपने हाथों में या अपने शरीर पर सफ़ेद साप को देखती है तो यह कुलीन लड़की के जन्म होने का संकेत होता है.

यह सपना संकेत करता है की जो आपके गर्भ में है वह सुन्दर, विवेकशील, सत्वगुणी कन्या होगी. इसलिए आप लड़की सुनकर निराश न होइए, ज्यादातर घर में संतान के आने मात्र से उस घर के भाग्य खुल जाते है इसमें लड़की या लड़के होने का कोई फर्क नहीं होता.

लाल साप देखना

सपने में लाल साप को देखने का मतलब pregnant lady के लिए भाग्यशाली होता है. यह प्रेग्नेंट स्त्री के जीवन में खुशियां और आनंद के आने का सूचक होता है. इसके अलावा यह सपना यह भी अर्थ रखता है की प्रेग्नेंट स्त्री के रिश्तेदार या परिवार में आने वाले समय में किसी की सगाई या शादी होने को है.

इस तरह से लाल साप का दिखाई देना बहुत शुभ होता है, यह आपको किसी न किसी रूप में खुशियां और आनंद मिलने का संकेत करता है. वह चाहे परिवार में किसी की शादी या सगाई से मिले या आपकी गर्भवस्था को लेकर मिले. यह सपना pregnancy में बहुत शुभ होता है.

हरा साप देखना

हरा साप देखना आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास (growth) की ओर इशारा करता है. इस सपने का संकेत है की गर्भ के अंदर पल रहे बच्चे का विकास बहुत अच्छे से हो रहा है, वह स्वस्थ है. नेपाल गुरु जी के अनुसार प्रेगनेंसी हरे साप को देखने का मतलब यह भी हो सकता है की गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में कोई समस्या आ रही है. जो की अभी ठीक हो चुकी है या कुछ हद तक ठीक हुई है.

साप का काटना

जब किसी प्रेग्नेंट लेडी को सपने में साप काटता दिखाई दें तो यह स्वप्न भी शुभ होता है, यह संकेत करता है की आपके जीवन में आपको खुशहाली और सौभाग्य की प्राप्ति हो सकती है. यूं आम तौर पर साप के काटने को शुभ और अशुभ दोनों माना जाता है.

दूसरे अर्थों में साप का काटना किसी अनहोनी या किसी समस्या के आने की और इशारा भी करता है. इसलिए बेहतर होगा आप सावधान भी रहे, वैसे प्रेगनेंसी में साप के काटने का सपना शुभ ही फल देता है लेकिन फिर भी आप ध्यान रखे. क्योंकि साप के प्रति प्रत्येक व्यक्ति की अपनी अलग अलग धारणा भी होती है.

उम्मीद करते है की हमने जो pregnancy mein sapne mein saanp dekhna kya hai के बारे में आपको जो बताया है उसको पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा. इसके अलावा आपको जैसा सपना नींद में आया था वह आप निचे कमेंट में लिख सकते है. समय मिलने पर हम आपको उसका रिप्लाई जरूर देंगे.

इसके अलावा शकुन ज्ञान और हिन्दू मान्यताये प्रेगनेंसी में साप के दिखने पर क्या संकेत करती है यह जानने के लिए आप यह वीडियो जरूर देखें Pregnancy me saap dekhna इसमें शकुन ज्ञान और प्राचीन मान्यताओं के अनुसार फल दिए हुए है यह भी आपको जरूर पता होना चाहिए.

आप किसी भी तरह से भयभीत न रहे, प्रेगनेंसी में कई तरह के सपने देखने को मिलते है. वह सभी सपने हार्मोन के वजह से आते है ऐसे में महिला को कई अजीब सपने भी आते है लेकिन बहुत कम कुछ ही सपने उनमे से असल जीवन में असर करते है इसलिए आप चिंता न करिये और अपनी देखभाल पर ध्यान दें. हमसे नेपाल गुरु डॉट इन से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

9 Comments

  1. Main Sapne Mein Hara saap dekhna aur main bahut Dar Gai use Dekhkar aur usne mujhe Hath per Kat Abhi mujhe bahut Dar lag raha tha iska kya matlab hai

  2. Maine sapne main Dekha ki kaala saap pahle mujhe kaat k marna Chahta h fir ek sunder si lady k kahne pr wo dobaara mujhe kaat k bachana Chahta h uske baad wo paanch mukhi saap ban kr ek kaali Billi ko aasman main udha le jata h wo kaali Billi whi hoti h Jo saap k katne se pahle mujhe kaati hui hoti h aur main us Billi ko maar bhi deti hu wo paanch mukhi wala saap Mari hui Billi ko aasman main le jata hai iska matlb mujhe bataiye please waise mujhe confirm nhi h main pregnant hu ya nhi but sapne mujhe pareshan kr rhi h

  3. मैंने सांप सीडी का गेम देखा, मैंने देखा सपने में सांप सामने गुफा में बैठा था मुझे लगा शायद नकली होगा इसलिए मैंने उसे लकड़ी से थोड़ा सा मुंह पर मार कर देखा तो हो असली निकला और मैं डर कर भाग गई थी मैंने अपनी बहन को बोला फिर मेरी बहन ने कहा कि तुम डरो मत मैं इसे पानी में फेंक दूंगी फिर मेरे भाई उसमें सांप को पकड़ कर पानी मैं फेक दिया फिर अभी हम दूसरा खेल खेलने लगे फिर वह पानी से निकलकर पर्दे के पीछे से निकलकर सामने मुझे कांटा सभी लोगों के बीच, सांप का मुंह काला था बीच का हिस्सा सुनहरा और साथ ही पूछ रही थी और सांप,

    Kripya is Shabd ka Arth bataiye guruji
    Humra no. 7016393314

  4. Maine dekhi ki shaap kisi admi ko nigal gaya hai wo bhot bada or darwana lag raha tha or wo ajgar lag raha tha or wo Kala or golden rang ka tha or meri mummy shaap ka video bana rhi thi or mai meri mummy ko waha say jaane ko bol rhi thi

  5. Mai poonam pandey ,vishunpura Ki niwashi hu ,Maine aaj spna dekha krib 9:8 Tk meri saadi ni Hui ,Maine dekha spna main pregnant hu hlkasa pet ubhra h Mai Brande me soyi hu apni ma k saath ur hmare bgl k room k khdki PR uprse niche Ki trh saap ka bacha aarha avi thoda aaya to AK ur uake pass se aane LGA same jaisa USkO dekh Mai tilmilaai snap ur vhi leti thi ur mummy bglme uthi uke bad saap mere mere back k niche dikhta h Mai letI hu niche saap h ur AK ldka Maine red nighty phne h to dhaka h qki Mai pregnant hu spne me ur DRI hu saap khi pet me n ghush Jaye nichese PR INI co chhota anhaan ldka mere KO dhka h ur itne me Idhr side me mere baaye baju k trf saap KO maar rhe lo jB Dekhi pitrhe the ur dikha Pastik kA saap h hrerang ka ur ur plane sirf hra ur USka ser biche se thoda ftaa h khaali ho gaya h bich me ched tha lmbasep me .Issi bich sb htt gye mujhe leber pain aarha thoda hi bttt Mai chilarhi to mummy dant rhi ..kyaa be kyaa krrhi ..chup ,Mai chup hui mummy pet dekhrhi niche se ,Mai leti hu avi v ur dekkhi mere pet PR Ched h Mai Dr gYI AK INI 3 ur Maine mummy boli nochi h khujlaya h chhilgya h ungli krri usme ur Dr rhi yekyaa h …fir Dekhi to pet mera fta h ur bahr ka sbandr dikhrha ur Mai boli bcha h pet me jbki BCha dikh niirha mujhe us me ur mera dawa h pet andr se fine k baad v pregnant hu ur sir pet aise ftaa h jaise apportion se BCha kiya jata ur sbandr nkli jaisa h sfed dikhai deta h blood no dikhta … Ur tvi mummy se puchhne pr btati h yebcha didi ka h transplant kiya h tere pet me mai awaak hu qki mujhe niivptaa khrhi kb kaise mujhe to ptaa v nii ur aa v gya usake baad sb normal h dikhti hu AK room me
    bhaiya dikhte h lo unse bolrhi bhaiyase pttidaar k h khrhi BCha bhabhi ka h KOi Volta h fir mummy didi dikhti h unka BT ate h BCha h Mai AK bgl me puppy khda dekhti hu chhotu hlka Da sped creamy tipe uske pass Jake puchkarti hu TVi meri NMR samne thodi duri PR AK ur puppy dikhta h bhut sfed dhoodh jaisa ur itna Sundr doudti hu Jake juk or dekhti hu ..ab jB need khuli to DRI hu time Dekhi 9:7 ho RHA subh h aaj 3 Jan 2022 h ..plz BT aye …. Iska arth .

  6. Mai pregnent hu. Sapne me saap ke saT khelte huve uss ne mujhe dasaa. Our me usse maardaali. Bad me saap kaa vish nikaal rahi thi kala safhed me vish tha. Aur darr bhi lagraha tha ab vish se mujhe kuch hogaa . Our jaag gai ninndse. Time 12:10 am . Raat me

  7. Mai pregnent hu. Sapne me saap ke saT khelte huve uss ne mujhe dasaa. Our me usse maardaali. Bad me saap kaa vish nikaal rahi thi kala safhed me vish tha. Aur darr bhi lagraha tha ab vish se mujhe kuch hogaa . Our jaag gai ninndse. Time 12:10 am . Raat me
    Sapne kaa arth bataye.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

SCOTLAND SCHOLARSHIP - 2022

error: Content is protected !!