क्यों आते है भगवान के सपने ? सभी भगवान देखने का सही मतलब

sapne me bhagwan dekhna, sapne me devi devta dekhna, sapne me bhagwan dekhne ka matlab, sapne me shiv ji dekhna
Sending
User Review
4.22 (9 votes)

जानिये सपने में भगवान देखना आखिर इन्हे देखने का मतलब क्या होता है ? आखिर क्यों हमे ख्वाब में ईश्वर, परमात्मा विभिन्न रूपों में दिखाई देते है और उनके अर्थ भी विभिन्न ही होते है, आइये जानते है किन “God dekhna” को देखने पर क्या फल मिलता है।

सपने में देवी देवताओं के दर्शन होना दुर्लभ होता है, यह ज्यादातर सिर्फ उन्ही लोगों को दिखाई देते है जिनके अंदर भक्ति, धार्मिकता होती है, जो की पूजन पाठ करता हो या जो मन से, दिल से ईश्वर का भक्त हो फिर चाहे वह पूजन नहीं करता हो ऐसे व्यक्तियों को अक्सर देवी मां और देवता दिखाई देते है। हमने कई लोगों के स्वप्न सुने इसलिए यह बात हम अनुभव से कह रहे है।

वैसे ख्वाब में देवी देवता यानि भगवान को देखना हर तरह से शुभ होता है, सभी लोगों को अलग-अलग भगवान के दर्शन स्वप्न में होते है, हम यहां पर सभी तरह के सपने में देवी देवता देखना, sapne mein bhagwan dekhna kaisa hota hai (swapna me god) dekhne ka matlab आदि के बारे में बताने वाले है जैसे की :-

शिव जी, हनुमान जी, विष्णु भगवान, गणेश जी, पंचमुखी देखना, सीता मां, सरस्वती जी, काली मां, मंदिर जाना, प्राणप्रतिष्ठा होते हुए देखना, राम जी, ब्रम्हा, राधा कृष्णा जी, महाभारत, लक्ष्मी जी, रामायण आदि को स्वप्न में देखने का मतलब के बारे में निचे बताया जा रहा है।

sapne me bhagwan dekhna, sapne me devi devta dekhna, sapne me bhagwan dekhne ka matlab, sapne me shiv ji dekhna

सपने में भगवान देखना का मतलब क्या होता है

Sapne Me Bhagwan Dekhne Ka Matlab

आपको कौन से भगवान दिखाई दिए है हमे यह comment के जरिये जरूर बताये और इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे, निचे SOCIAL SHARING BUTTONS पर क्लिक करके अपने सभी दोस्तों को भेजे।
प्राण प्रतिष्ठा :
अगर सपने कोई व्यक्ति मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होती हुई देखे तो बहुत शुभ लक्षण होता है। ऐसे व्यक्ति को आदमी जीवन में सभी तरह के सोभाग्यों की उपलब्धि होती है।
विष्णु भगवान देखना
भगवान विष्णु का सपने में दिखाई देने सफलता का सूचक होता है, आप जो कोई भी कार्य या पढाई कर रहे है तो उसमे आपको सफलता मिलती है।

यह भी जरूर पड़ें :

ब्रम्हा जी को देखना
सपने में ब्रम्हा भगवान को देखने पर प्रसन्नता की प्राप्ति होती है, यह आदमी जीवन में प्रसन्नता के बढ़ने का सूचक होता है।
कृष्ण भगवान को देखना
जो कोई सपने में कृष्ण भगवान को देखता है तो उसे प्रेम और सौभाग्य की प्राप्ति होती है, ऐसे व्यक्ति का जीवन प्रेमपूर्ण चलने लगता है। उसके प्रेम सम्बन्ध में सुधार आते है।

रामायण देखना
सपने में रामायण देखना संघर्ष के बाद सफलता मिलने का सूचक होती है, ठीक वैसे ही जैसे भगवान राम को मिली थी।
राम जी को देखना
अगर कोई सपने में राम भगवान को देखता है तो यह सौभाग्य की प्राप्ति का सूचक होता है, लेकिन अगर कोई राम भगवान को रामायण के समय की स्थिति में देखता है तो उसे परेशानियों का सामना करते हुए सफलता प्राप्त होती है।

महाभारत देखना
जो कोई व्यक्ति सपने में महाभारत देखता है तो यह बहुत अशुभ होता है। सपने में महाभारत देखना किसी गलत कार्य के होने का सूचक होती है।

हनुमान जी देखना
हनुमान जी को सपने में देखना रोग और शत्रुओं के नाश का सूचक होता है, इसे कई ग्रन्थ साहस बढ़ने का सूचक भी बताते है।

शिव जी को देखना
जो कोई सपने में शिव भगवान को देखता है तो उसे शांति मिलती है और उसके जीवन में भक्ति बढ़ती है, उसे भक्ति से लाभ भी मिलता है। ऐसे व्यक्ति के जीवन के सभी पापों का नाश होता है और उनके जीवन में आने वाली विपत्तियों का नाश होता है। शिव जी का मंदिर देखना, अगर आपको कोई बीमारी है तो उसके ठीक होने का सूचक होता है।

सपने में भगवान क्यों आते है ?

किसी भी व्यक्ति को सपने में भगवान बेवजह ही नहीं आते, ऐसे सपनो का कोई न कोई संकेत अवश्य होता है. हमारा जिन ईश्वर से लगाव होता है और हम उनकी भक्ति नहीं कर पाते या भगवान से जुड़ा कोई विचार हो जिसे हम पूरा नहीं कर पा रहे हो.

यहां तक की सपनो का पिछले जन्म से भी संबंध होता है, जिस तरह हमारे पूर्व जन्म के कर्म इस जन्म को प्रभावित करते है ठीक वैसे ही कुछ सपनो का संबंध पूर्व जन्मो से भी होता है, जैसे पिछले जन्म में आप किसी भगवान के भक्त रहे हो, आपकी ईश्वर के प्रति कोई अधूरी इच्छा रह गई हो आदि तो यह सपने लक्षण होते है.

कई बार हम भगवान के दर्शन के बारे में सोचते है की में वहां जाऊंगा और जा नहीं पाते तो यह जो अधूरे विचार, धुरी इच्छा रह जाती है यह भी सपने बनकर नींद में प्रकट होती है. इसके अलावा भगवान के स्वप्न भक्ति को भी दर्शाते है, कई बार हम जीवन में भटक जाते है तो ऐसे में किसी भी ईश्वर का सपना आने पर आप उनकी पूजा आराधना जरूर करे.

कोई से भी भगवान आपको दिखे आप उनके मंदिर जाकर प्रणाम करे और हो सके तो रोजाना उनकी आराधना करना शुरू करे. जीवन में कुछ गलत होना, सही मार्ग से भटकना, अधूरी भक्ति आदि इनमे से किसी कारणों से ईश्वर के सपना आते है तो आप भक्ति शुरू करे.

गणेश जी को देखना
सपने में गणेश जी की मूर्ति देखना रुके हुए काम के पुरे होने का सूचक होता है।

पूजन करते देखना
सपने में अगर कोई अपने आपको या किसी और को पूजन करते हुए या पूजन के दृश्य को देखता है तो यह अत्यंत शुभ सूचक होता है। इससे आत्मोन्नति होती है, श्रद्धा भाव जाग्रत होता है, यह सपना हर तरह से कल्याणकारी होता है।
पंचमुखी देवता देखना
अगर किसी व्यक्ति को सपने में पंचमुखी देवता के दर्शन हो तो इसे कल्याणकारी समझना चाहिए। इनके दर्शन होने आत्मिक उन्नति, दान-धर्म में रूचि बढ़ती है और तीर्थयात्रा आदि का योग भी बनता है।
लक्ष्मी जी को देखना
जिस व्यक्ति को सपने में लक्ष्मी जी दिखाई दे तो यह यह अत्यंत शुभ होता है। यह सुख, सौभाग्य का प्रतिक होता है। लक्ष्मी जी को सपने में देखना धन के स्त्रोत खोलने वाला, प्रतिष्ठा प्राप्त करने वाला होता है। सपने में देवी देवता देखना में लक्ष्मी जी का दिखाई पड़ना हर तरह से फलकारी होता है।

सपने में मंदिर देखना आदि फल

देवस्थान मंदिर देखना
सपने में मंदिर यानी देवस्थान दिखाई दें तो इसे शुभ लक्षण समझना चाहिए, यह आध्यात्मिक विकास और धार्मिक अभिरुचि जाग्रत होने की और संकेत करता है। जिसे यह सपना दिखाई दें उसके अंदर परोपकार की भावना पैदा होती है, धर्म की ओर झुकाव बढ़ता है।

भगवती दुर्गा माँ को देखना
सपने में भगवती दुर्गा मां का दिखना शत्रु के विनाश का सूचक होता है, अगर आपके कोई शत्रु है तो उन सभी का जल्द विनाश हो जायेगा, अगर आपको कोई रोग है तो वह भी ख़त्म हो जायेगा।

गीता जी देखने का फल
अगर कोई सपने में गीता देखे तो उसके सभी पापों का नाश होने का संकेत होती है, यह बहुत शुभ होता है।

मां काली के दर्शन होना
अगर कोई सपने में मां काली को देखता है तो ऐसे व्यक्ति का झुकाव अध्यात्म की और बढ़ता है।
मां सीता जी को देखना
सपने में मां सीता का दिखना संघर्ष के बाद सफलता मिलने का सूचक होता है। ऐसे में आपको सफलता तो मिलती है लेकिन पहले संघर्ष करना होता है।
राधा जी देखना
जो कोई व्यक्ति सपने में राधा को देखता है उसको बहुत आनंद की प्राप्ति होती है, यह प्रेम प्राप्ति का सूचक भी होता है।

वेद देखना
सपने में अगर कोई वेद देखे या किसी को पढता हुआ देखे तो उसके अंदर वैराग्य उत्पन्न होता है, संसार से विरक्ति का भाव पैदा होने लगता है।
मां पार्वती के दर्शन
अगर कोई सपने में मां पार्वती को देखता है तो उसे प्रसन्नता की प्राप्ति होती है, ऐसे व्यक्ति के जीवन में ढेरों खुशियां आने वाली है ऐसा समझना चाहिए।

सरस्वती मां
सपने में सरवती मां को देखना उज्वल भविष्य का सूचक होता है, इनको देखने पर भविष्य में प्रगति होती है। (sapne me bhagwan) सरस्वती जी भविष्य में उन्नति दिलाती है।
विणा दिखाई दें
अगर सपने में किसी को विणा दिखाई दें तो समझे की उसे जल्द धन की प्राप्ति होने वाली है। विणा का सपने में दिखना खुशहाली आने का सूचक भी होता है।
पाताल दिखना
सपने में अगर किसी को पाताल दिखे तो यह शुभ होता है, यह यश और मान सम्मान मिलने का सूचक होता है।
बाण : अगर सपने में कोई बाण देखे तो यह अशुभ होता है है, बाण चलना, चलते देखना, बाण को स्पर्श करना आदि असफलता के सूचक होते है।

कैसा लगा आपको, Sapne Me God Dekhna ??

यमराज देखना
 सपने में यमराज देखना शुभ होता है, यह उम्र बढ़ने का सूचक होता है।
रथ देखना : अगर कोई सपने में रथ देखे तो यह अशुभ होता है, ज्योतिष के अनुसार सपने में रथ देखना, बैठना, मृत्यु और रोग या भयानक दुर्घटना होने का सूचक होता है।

इस तरह सपने में भगवान देखने का मतलब क्या होता है, sapne me bhagwan dekhna ka matlab in Hindi और उनके फल के बारे में आपने जाना, यह ज्यादातर शुभ फल के ही सूचक होते है। बाकी जैसा की हमने ऊपर बताया की स्वप्न, ख्वाब में ईश्वर का दिखना आपके हालातों और किस तरह से किस स्थिति में आप god को देखते है यह भी निर्भर करता है।

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।