sapne me engagement hote dekhna matlb

सपने में सगाई देखना अपनी या किसी की होते देखना नेपाल गुरु

सगाई एक तरह का प्रेम सम्बन्ध होता है, जिसमे यह तय हो जाता है की हम दोनों विवाह के लिए एक दूसरे के प्रति राजी है. वैसे तो जागते हुए engagement देखना बड़ा शुभ लगता है लेकिन अगर यही सपने में दिखाई दें तो क्या अर्थ होंगे, आज हम यहाँ पर आपको इसी बारे में सपने में सगाई देखना क्या होता है इस बारे में बताने वाले है. आप इस पोस्ट को पुरे ध्यान से जरूर पड़ें.

जिस तरह जागते हुए सगाई सम्बन्ध देखना अच्छा होता है ठीक वैसा ही नींद में देखने पर नहीं होता है. सपनो की दुनिया सब दिशाओ में चलती है. शकुन शास्त्रों के अनुसार ज्यादातर हमे जो सपने में दिखाई देता है उसका ठीक उल्टा मतलब होता है, यह बात सभी सपनो पर लागु नहीं होती लेकिन कई सपने ऐसे ही होते है और शादी सगाई के सपने उन्ही में से होते है.

sapne me engagement hote dekhna matlb

Sapne Me Engagement Dekhna Kaisa hai

किसी भी सपने का मतलब जानने से पहले हमे यह भी पता कर लेना चाहिए की हमे जो सपना आया है वह कही दिमागी सोच विचार से तो नहीं आया है. क्योंकि मनोवैज्ञानिक फ्रायड के मुताबिक हम दिन में कई चीजे देखते है और सुनते, हमारे प्रति उन चीजों को भोगने की इच्छा भी उठती है लेकिन हम जागते है उन चीजों का भोग नहीं कर पाते ऐसे में हमारा मन उन्ही चीजों को सपनो के जरिये भोगता है.

यानी जिस भी चीज को हम जागते हुए कर नहीं पाते अधिकतर वही चीज हमे सपने में दिखाई पड़ जाती है. तो इस बात को बताने से हमारा यह अर्थ है की जब आपने सपने में इंगेजमेंट होते हुए देखा था क्या तब उन दिनों आपने अपनी engagement को लेकर कुछ सोच विचार किया था या किसी दूसरे की या खुद की मंगनी engagement होते हुए देखि थी. अगर आपने ऐसा किया था तो यह स्वप्न एक दिमागी सोच विचार से पैदा हुआ है जिसका आपके जीवन पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

लेकिन अगर आपने कोई सोच विचार नहीं किया था और आपको यह स्वप्न आया तो फिर जरूर ही यह आपके जीवन पर असर करेगा, यह आपके जीवन को प्रभावित करेगा. तो आइये अब आगे जानते है सपने में मंगनी, सगाई देखने का मतलब कैसा होता है.

सपने में सगाई देखना क्या है मतलब

जब कोई व्यक्ति जो शादी के लायक हो और वह अपने सपने में खुद की सगाई (engagement) देखता है तो यह शादी में देरी को दर्शाता है, जो भी व्यक्ति चाहे स्त्री हो या पुरुष वह स्वप्न में खुद की मंगनी देखता है तो उसकी शादी होने में बहुत देरी लगती है. इसके अलावा कुछ शास्त्रों की माने तो यह कई बार सम्बन्ध विच्छेद का सूचक भी होता है.

यानी अगर किसी की सगाई हो चुकी हो और वह अपने सपने में सगाई होते हुए देखता है तो यह स्वप्न दर्शाता है की उस व्यकित की सगाई टूट सकती है, इसके अलावा अगर आपकी कोई सगाई नहीं हुई है तो यह किसी रिश्ते की टूटने की और संकेत होता है. आप अगर कोई कार्य करते हो तो उसमे आपको असफलता मिल सकती है.

एक तो व्यक्ति की शादी सम्बन्ध में देरी होती है, दूसरी किसी से रिश्ते टूट सकते है, तीसरा किसी कार्य में असफलता मिल सकती है. अब यह असफलता भले सगाई के मामले में आपको मिले या किसी और पर यह अशुभ स्वप्न होता है. जो भी व्यक्ति स्त्री हो या पुरुष इस तरह का स्वप्न देखता है तो उसकी शादी या सगाई मंगनी होने में बहुत देरी हो जाती है, या तो उसकी पसंद का रिश्ता नहीं मिलता या मिलता है तो कुछ समस्या आ खड़ी हो जाती है.

आप ऐसा न समझे की यह सब इस सपने के आने वजह से होगा, जी नहीं बल्कि यह स्वप्न तो आपके आने वाले कल का संकेत है. इसमें सपने का कोई दोष नहीं है. इसलिए आप ऐसे नहीं सोचे की ये सपना आता ही नहीं तो सब ठीक होता, यह तो आने वाले कल की झलक है. आप निश्चिन्त रहिये इसके अलावा किसी अच्छे पंडित से कुंडली भी दिखवा सकते है क्योंकि कई बार कुंडली में गृह के अच्छे बुरे फलों से भी विवाह में देरी होने लगती है.

दूसरे की सगाई देखना engagement

अपने स्वप्न में दूसरे की मंगनी, सगाई देखना भी अशुभ ही होता है, यह भी ऊपर बताये गए फलो से मिला-जुला ही फल देते है. जब कोई व्यक्ति अपने सपने में देखता है की वह किसी दूसरे व्यक्ति की सगाई होते हुए देख रहा है और वह खड़ा है तो यह स्वप्न आने वाले समय में समस्याओं का सूचक होता है.

ऐसा स्वप्न देखने पर व्यक्ति के बनते हुए काम बिगड़ जाते है. जैसे आपका कल कहीं जाने का हो, और आपने पूरी तैयारी कर ली हो जाने की लेकिन अगले दिन कही से कुछ फ़ोन आता है की आज मत आइये या आपको अचानक उस दिन किसी दूसरी जगह जरुरी काम आजाये. इस तरह मालवी भाषा में इसे अटका बोलते है. अटका यानी चलते चलते रुकना, बनते काम बिगड़ना. तो यह स्वप्न आपके बनते काम बिगड़ने और साथ ही शादी में देरी को भी दर्शाता है.

सगाई समारोह देखना

किसी के (engagement function) सगाई समारोह में खुद को देखना भी अच्छा सपना नहीं होता है. जैसे की आपके परिवार में किसी की सगाई है तो वह समारोग में आपको बुलाया है और आप उस समारोह में खुद को खड़े हुए पाते है ऐसा आप सपने में देखते है तो यह स्वप्न अच्छा नहीं होता. शादी सगाई समारोह देखने का मतलब है की आपके जीवन में परेशानिया आ सकती है, आने वाले वक्त में कुछ समस्या जन्म ले सकती है.

इसके अलावा ऐसे सगाई समारोह engagement function देखना किसी से रिश्ते टूटने को भी दर्शाता है. हो सकता है आने वाले समय में किसी से आपके सम्बन्ध बिगड़ जाए. एक तरह से यह स्वप्न भी बुरे प्रभाव को बताता है. आने वाले समय में आप खुद को परेशानियों से घिरा हुआ महसूस कर सकते है.

सगाई की बात सुनना

जब कोई व्यक्ति अपने सपने में यह सुनता है की उसकी सगाई की बात हो रही है, वह बात चाहे जैसी हो ऐसा स्वप्न व्यक्ति के ऊपर नई जिम्मेदारी आने का सूचक होता है. यानी की आने वाले समय में व्यक्ति पर जिम्मेदारियां बढ़ेंगी, उस पर भार आएगा. भले ही यह आप अपने माता पिता से सुनते है या किसी दूसरे से इसका फल ऐसे ही होगा.

सपने में सगाई टूटना

रिश्ता टूटना यानी जब कोई व्यक्ति अपने सपने में सगाई टूटते हुए देखता है तो यह अच्छा स्वप्न नहीं होता. इस तरह के सपने असल जीवन में रिश्तों के टूटने की खबर होती है, आने वाले समय में आपके किसी से रिश्ते में खटास या रिश्ते टूट सकते है. चाहे आप खुद सगाई तोड़े या टूटते हुए देखे यह अशुभ ही होता है.

ऐसा स्वप्न देखने पर आप अपने रिश्तों पर ध्यान दें और देखें की क्या आप जो कर रहे है जैसे चल रहे है वह सब ठीक है. आप यह पता करे की क्या कहीं आप अपने रिश्तों में कोई समस्या तो पैदा नहीं कर रहे. इसके अलावा अगर आप कोई कार्य करते है और उसमे आपने साझेदारी ले रखी है पार्टनरशिप में काम कर रहे है तो यह स्वप्न उस पार्टनरशिप की और भी संकेत हो सकता है. इसलिए आप सभी सम्बन्ध पर ध्यान जरूर दें.

शादी सगाई का प्रस्ताव

अगर कोई स्त्री या पुरुष अपने सपने में देखता है की उससे कोई राजपुरुष या कोई बड़ा रईस, राजाओ जैसे रहने वाला या आज के समय में कहे तो उच्च पद वाला, बड़े आदमी का लड़का या लड़की. इस तरह जब कोई व्यक्ति सपने में बड़े रईस, राजपुरुष, उच्च पद वाले व्यक्ति से शादी सगाई का प्रस्ताव मिलते हुए देखता है. यानि ऐसे व्यक्ति शादी सगाई के लिए आपसे कुछ कह रहे हो request करते हुए दिख रहे हो. तो यह स्वप्न देखने वाले व्यक्ति का विवाह बहुत देरी से होता है, ऐसे में ऐसा भी हो सकता है की यह स्वप्न देखने वाले व्यक्ति का पुरे जीवन भर विवाह ही न हो.

सगाई की अंघूटी

जब कोई देखे की उसकी सगाई की अंगूठी टूट गई है या खो गई है तो यह शुभ और अशुभ दोनों तरह के फल देती है. इसके फल आपकी रिश्ते में कैसी स्थिति है उसके मुताबिक होते है. ज्यादातर यह अशुभ ही होता है. टूटी हुई अंगूठी देखना रिश्ते बिगड़ने का सूचक समझी जाती है. वही अगर कोई स्त्री अपने सपने में देखती है की उसकी सगाई की अंगूठी घूम गई है लेकिन ढूंढने पर वह मिल जाती है तो ऐसे में उस स्त्री को अपने होने वाले पति से शादी होने से पहले ही प्रेम हो जाता है. अपने पति के लिए उसके दिल में बहुत प्रेम बढ़ जाता है.

सगाई का invitation card

अगर किसी प्रियजन यानी आपके किसी रिश्तेदार जिससे आपका अच्छा व्यव्हार हो उनसे अगर आप सपने में किसी की सगाई का कार्ड प्राप्त करते है, वह आपको कार्ड देते है तो यह शुभ स्वप्न होता है. ऐसा स्वप्न बहुत ही शुभ होता है यह ढेर सारे सुख और संपत्ति के प्राप्त होने को दर्शाता है.

अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में किसी रत्न से जुडी हुई अंगूठी या रत्न से जुड़े नेकलेस को देखता है तो यह शुभ होता है. आने वाले समय में उसका दांपत्य जीवन बहुत ख़ुशी से बीतता है, वैवाहिक जीवन बड़ा अच्छा निकलता है.

अगर कोई कुवारी कन्या अपने सपने में किसी शिल्पकार को अपना काम करते हुए देखती है तो उसे आने वाले समय में उसका मनचाहा वर मिलता है लेकिन ऐसा वर मिलने में उसे समय लगता है, देरी हो जाती है.

कोई भी स्त्री या पुरुष अपने सपने में साबुत कुल्हाड़ी को देखता है तो आने वाले समय में उसे योग्य जीवन साथी मिल जाता है लेकिन अगर कुल्हाड़ी टूटी दिखे तो तो यह जीवन साथी मिलने में देरी को दर्शाता है इसके अलावा ऐसे कुल्हाड़ी को टुटा हुआ देखना रिश्ते के टूटने का संकेत भी हो सकता है.

अगर कोई लड़की सपने में किसी पलंग पर अपने आपको बिस्तर लगते हुए देखती है तो आने वाले समय में किसी प्रेमी की उसे प्राप्ति होती है या हो सकता है की उसका आने वाले समय में विवाह हो जाये. इसके अलावा अगर कोई लड़की अपने आपको किसी सजे हुए सुविधा वाले कमरे में खुद को देखती है तो आने वाले समय में वह लड़की अनैतिक कार्य करती है.

सुन्दर चिड़िया अगर किसी को सपने में दिखाई देती है तो उसका जल्दी से विवाह हो जाता है और विवाह के बाद धन की प्राप्ति भी होती है जिससे की वह धनि हो जाते है.

इस तरह से आपने यहां पर sapne me engagement dekhna sagai matlab kya hai  के बारे में जाना. उम्मीद करते है की आपको अच्छे से समझ आ गया होगा. इसके अलावा अगर आपने मन में किसी भी तरह का कोई डाउट है तो वह आप कमेंट के जरिये हमसे पूछ सकते है.

आप हमे यह भी बताये की आपने सपने में सगाई किस तरह से देखि यानी आपको क्या दृश्य देखने को मिले. स्वप्न शास्त्रों में सगाई या शादी दोनों को ही अशुभ नजर से देखा गया है. यह अशुभ फल देते है. हमने भी जहाँ तक देखा है, अपने अनुभव से जो जाना है उसके अनुसार यह अशुभ ही फल करते है.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!