apni sapne me shadi me jana samaroh dekhna karna

अपनी खुद की सपने में शादी देखना शुभ या अशुभ सही मतलब

अपनी खुद की शादी देखना भयभीत करने वाली होती है वही किसी की शादी यानी दूसरे व्यक्ति विवाह करते हुए दिखना तो फिर सामान्य सी बात रहती है लेकिन खासकर वैवाहिक व्यक्ति जो पहले से शादीशुदा है वह शादी करते हुए दिखाई दें तो यह एक चिंता पैदा करने वाला विषय बन जाता है. शादी स्त्री पुरुष के बिच का ऐसा रिश्ता होता है, जो उन्हें जिंदगी भर निभाना होता है. दोनों के बिच में प्रेम, दांपत्य सुख होना यही एक सफल शादी होती है.

जब सपने में हम शादी से जुड़ा कोई भी सपना देखते है तो उसके शुभ और अशुभ दोनों मतलब हो सकते है, यह व्यक्ति के जीवन में चल रही परिस्थियों पर भी निर्भर करता है, आप इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पड़े यहां हम गहराई से सही बाते बताने वाले है. आइये जानते है सपने में शादी देखना कैसा होता है इसका मतलब और अपनी खुद का विवाह देखना क्या फल करता है.

आपको गूगल पर कई जानकारी मिलेगी लेकिन कई अयोग्य लोग मन से कुछ भी स्वप्न का फल लिख देते है. कई लोग हमारे दिए हुए फल भी चुरा लेते है, ऐसे में आप नेपालगुरु.इन पर सही सटीक अर्थ पा सकते है. यहां पर दिया हुआ कुछ भी फ़िज़ूल नहीं होता. हम खुद अनुभवी है यहां हम खुद से और शास्त्रों, ज्योतिष आदि से जोड़कर सही अर्थ बताते है. किसी भी सपने का अर्थ पता करने में काफी समय लग जाता है इसमें काफी साधना भी लगती है तब जाकर व्यक्ति को यह शक्ति प्राप्त होती है.

सिर्फ शादी के बारे में समझने के लिए हम कुछ बाते बताना चाहते है. शादी एक ऐसा रिश्ता है जिसमे प्रेम, समझदारी, भाव और दोनों में एक दूसरे के प्रति भरोसा देखने को मिलता है, और इसी को सफल शादी मानी जाती है. यह एक पवित्र रिश्ता होता है. शादी जीवन का एक ऐसा पड़ाव होता है जिसमे हर एक व्यक्ति को गुजरना पड़ता है, सभी की शादी होती है.

सपने सटीक क्यों ? ऐसा होता है की अगर आपका दिल और मन साफ़ है शुद्ध है तो आपके साथ जो भी भविष्य में होने वाला है उसका संकेत आपको सपनो में प्रतीकात्मक रूप में मिल जाता है. जैसे हम किसी बात या किसी विषय को लेकर ज्यादा सीरियस गंभीर होते है तो हमारा अंतर्मन उससे जुडी हुई बाते हमे सपने में दिखा देता है.

ऐसे ही व्यक्ति को सपने आते है की वह खुद की शादी देख रहा है, सपने में किसी दूसरे की शादी देखना  (sapne me shadi dekhna) और कई बार शादीशुदा विवाहिक व्यक्ति अपनी दूसरी शादी होते देखता है, यह स्वप्न कुंवारे व्यक्ति जिसकी अभी कोई शादी विवाह नहीं हुआ उन्हें भी आता है. तो यह दोनों के लिए अलग अलग फल करेगा, जब शादी का सपना एक विवाहिक व्यक्ति देखता है तो उसका अर्थ अलग होगा वही कोई कुंवारा देखे तो उसका अर्थ अलग होगा.

इसके अलावा अगर आप शादी से जुडी किसी बात को लेकर चिंतित है तो ऐसे में अक्सर शादी से जुड़ा कोई न कोई सपना जरूर आता होगा, शायद हो सकता है आपको जो सपना आया हो वह भी इसी वजह से आया हो. ऐसे में यह सपने बहुत कुछ दर्शाते है. स्वप्न हमे यह तक सुचना दे देते है की क्या आपको आपका पति या आपकी पत्नी धोखा दे रही है, आपका भरोसा तोड़ रहे है. आगे आइये थोड़ा जानते है सपनो पर विज्ञानं का क्या मानना है.

हर एक इंसान सभी चीजों का भोग करना चाहता है वह बड़ी गाडी, अच्छा घर अच्छी पत्नी आदि कई चीजों को पाने के लिए दिन रात मेहनत करता है. विज्ञानं के मुताबिक जब हम जागते हुए किसी चीज का भोग नहीं कर पाते और हमारे अंदर उसके प्रति इच्छा होती है तो वही चीज हमे नींद में सपने में दिखाई देती है.

Sapne Me Shadi Dekhna Ya Hona

apni sapne me shadi me jana samaroh dekhna karna

दिन भर में हम कई दृश्य देखते है, हमारी आंखों के सामने कई तरह के नज़ारे निकलते है. ऐसे में हमारे मन के अंदर यह सब कैद हो जाता है, तो कई बार वही चीजे हमे सपने में दिखाई पड़ जाती है. तो यहां स्वप्न में शादी देखने का मतलब जानने के लिए हमारा इस बात से कहने का अर्थ है की हाल ही में जिन दिनों में आपको शादी का सपना आया उन दिनों में क्या आपने किसी भी तरह से शादी के बारे में सोच विचार किया था, क्या आप कही शादी में गए थे, क्या आपने शादी से जुड़ा कुछ देखा या सोचा था.

अगर “हां” तो ऐसे में देखा गया सपना सिर्फ मन का खेल होता है, क्योंकि हमारा मन हम जो भी दिन में देखते करते है वह सपनो में दिखा देता है. लेकिन अगर आपने ऐसा कुछ नहीं किया, न सोचा था न शादी से जुड़ा कुछ देखा था तो फिर यह जरूर ही आपके अंतर्मन का आने वाले समय से जुड़ा हुआ कुछ न कुछ संकेत है.

ऐसे में यह सपना शुद्ध है और यह आपके जीवन पर असर जरूर करेगा. आइये आगे अब हम आपको ख्वाब में शादी करना या किसी को शादी करते हुए देखना इससे जुड़े सपनो के बारे में बताते है. हम यहां पर आपको बाकी जो सपने शादी होने के संकेत देते है उनके बारे में भी बताएंगे. चलिए अब आगे ऐसे सपने में शादी देखने का मतलब जानते है.

अपनी खुद की सपने में शादी देखना क्या होता है

देखिये सपने में खुद की शादी देखना या दूसरे व्यक्ति, किसी की शादी देखना शुभ और अशुभ दोनों तरह से फल करते है, ज्यादातर अशुभ ही फल देते है. वैसे एक शादीशुदा, विवाहिक व्यक्ति स्वप्न में अपनी खुद की शादी देखता है तो यह अशुभ होता है, व्यक्ति का दांपत्य सुख बिगड़ सकता है, पारिवारिक जीवन में समस्या, परिवार की तरफ से तनाव मिलना, कोई मनमुटाव हो सकता है, गंभीर रोग हो सकता है, व्यक्ति के व्यापार में कोई समस्या हो सकती है. ऐसा सपना विवाहित व्यक्ति का दांपत्य जीवन कष्टमय होने का संकेत करता है आदि यह अशुभ सपना होता है.

लेकिन अगर कोई कुंवारा लड़का जिसकी शादी नहीं हुई है वह अपने सपने में देखे की उसकी खुद की अपनी शादी हो रही है तो यह उसके विवाह में देरी होने का सूचक होता है. खासकर तब जब व्यक्ति के अंदर शादी की चाह हो चिंता हो वह रिश्ते ढूंढ रहा हो, शादी करना चाहता हो और ऐसे में वह सपने में खुद की शादी देखता है तो यह शादी में देरी होने को दर्शाता है. ठीक इसी तरह अगर कोई सगाई होते भी देखे तो उसकी सगाई बड़ी देर से होती है. कोई लड़का लड़की अपने सपने में कोई विवाह देखे तो इसे आने वाले समय में स्वास्थ्य बिगड़ने की दृष्टि से भी देखा जाता है.

इस तरह से खुद की (स्वयं का विवाह) शादी दिखाई देना या कोई व्यक्ति जो असल जीवन में शादीशुदा है और वह सपने में खुद की दोबारा शादी होना देखे तो यह बड़ा अशुभ होता है, यह ज्यादातर अशुभ फल देती है. जैसा की हमने ऊपर बताया है, पति पत्नी में मनमुटाव, दांपत्य सुख में कमी, ऐसे खुद की शादी होते देखना किसी भी तरह से शुभ नहीं होता.

ऐसा सपना देखने पर व्यक्ति को किसी न किसी रूप में परेशानियों का सामना करना ही पड़ता है. उसका अपनी पत्नी से या परिवार के लोगों से मनमुटाव हो सकता है परिवार में किसी तरह की लड़ाई या आपसी सम्बन्ध बिगड़ सकते है. सीधे तौर पर यह किसी भी तरह से अच्छा सपना नहीं होता.

जब कोई स्त्री या पुरुष अपने आप को किसी शादी में पुरोहित यानी पंडित का कार्य करते हुए खुद को देखे तो यह बेहद शुभ स्वप्न होता है. ऐसा स्वप्न देखने पर व्यक्ति की बड़ी उन्नति होती है. इस तरह किसी शादी में खुद को पंडित के रूप में काम करते हुए देखना किसी उच्च पद की प्राप्ति का सूचक होता है. आने वाले समय में व्यक्ति को किसी न किसी तरह का उच्च पद मिलता है.

इसके अलावा लेकिन कुछ सपने ऐसे होते है जो शादी को लेकर संकेत देते है. आइये आगे निचे पड़ते है शादी से जुड़े sapne me kisi ki shadi dekhna wa ऐसे ही सपनो के बारे में.

सपने में किसी की शादी देखना होना मतलब

अगर कोई शादीशुदा विवाहिक व्यक्ति अपने सपने में दूसरी शादी करते हुए खुद को देखता है तो ऐसे में उसको कोई रोग होने की सम्भावना होती है, ज्योतिष के मुताबिक यह रोग गंभीर हो सकता है इसके अलावा व्यक्ति को अपने जीवन में किसी भी तरह के कष्ट का सामना भी करना पड़ सकता है.

जब कोई कुंवारा लड़का या शादीशुदा व्यक्ति अपने सपने में देखता है की वह खुद छुपकर विवाह कर रहा है, यानी छुपकर विवाह करते हुए देखता है तो यह दांपत्य जीवन कष्टमय होने का सूचक होता है. विवाहित व्यक्ति यह सपना देखे तो उसके अपने साथी पत्नी के साथ रिश्ते ख़राब होते है, समस्या आने का सूचक होती है वही कोई कुंवारा लड़का भी देखे तो यह उसके शादीशुदा जीवन के लिए अशुभ होता है, उसका दांपत्य जीवन कष्टमय होगा यह संकेत करता है. दोनों ही स्थिति में यह स्वप्न अशुभ फल देता है.

इसके अलावा अपना समुद्र शास्त्रज्ञ की माने तो खुद का विवाह या किसी का विवाह देखना नई शुरुआत, ज़िन्दगी में नए phase को दर्शाता है, यह अच्छा व बुरा दोनों हो सकता है. ऐसे में जरुरी नहीं की यह सपना सिर्फ पति पत्नी को रिश्ते के बारे में हो, यह आपके जीवन में किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है. ऐसे थोड़ा गहराई से खुद का या किसी का विवाह देखने का मतलब जानने के लिए आप यह भी ध्यान दें की जब आपको यह स्वप्न आया था तब आप सपने में कैसा महसूस कर रहे थे, क्या आप खुश थे या उदास थे.

जैसे की आपने देखा की आपका दूसरा विवाह हो रहा है तो ऐसे में आप खुश या उदास कैसे दिख रहे थे या आप किसी का विवाह शादी देख रहे थे वह चाहे आपके रिश्तेदार हो भाई बहन हो यह कोई अजनबी का विवाह हो यह देखने पर आप कैसा महसूस कर रहे थे यह जानना भी काफी जरुरी होता है.

ठीक ऐसे ही अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में किसी दूल्हे को हंसता हुआ देखता है तो आने वाले समय में यह सपना देखने वाले व्यक्ति का किसी पराई स्त्री से अनैतिक सम्बन्ध बनता है. विवाहिक व्यक्ति भी यह स्वप्न देखे तो उसका किसी पराई स्त्री से शारीरिक सम्बन्ध या प्रेम का सम्बन्ध बनता है.

शादी की अंगूठी घूमना अगर कोई स्त्री अपने सपने में यह देखती है की उसकी wedding ring खो गई है और ढूंढने पर उसे वह मिल जाती है तो यह बहुत ही शुभ स्वप्न होता है. इस तरह अंघूटी रिंग घूमने पर मिल जाने से उस स्त्री का अपने होने वाली पति से शादी होने से पहले ही बहुत प्रेम हो जाता है.

कोई व्यक्ति अगर सपने में देखे की एक स्त्री दुल्हन की तरह सजी हुई उसके पास अपनी सहेलियों के साथ में पुष्पमाला लेकर आरही है तो यह बहुत शुभ स्वप्न होता है. ऐसे में व्यक्ति को अपने कार्य व्यवसाय में सफलता मिलती है.

शादी का यह सपना बहुत ही शुभ होता है. जब कोई व्यक्ति स्वप्न में खुद के विवाह में कुमकुम लगाए हुए देखता है तो यह बहुत शुभ होता है. अगर कोई बीमार व्यक्ति यह स्वप्न देखे तो वह निरोगी हो जायेगा, स्वस्थ व्यक्ति देखे तो उसका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

इसी तरह जब कोई व्यक्ति अपने सपने में किसी सफ़ेद कपडे पहने हुए औरत को घूँघट निकले हुए देखता है तो यह उसके दांपत्य जीवन सुखमय होने का सूचक होता है. आने वाले समय में यह सपना देखने वाले व्यक्ति का दांपत्य जीवन पति पत्नी में अच्छे मधुर सम्बन्ध रहेंगे.

जब कोई व्यक्ति सपने में खुद को बहुत खुश अति-प्रसन्न देखता है या उसका खुद का विवाह होते देखता है तो यह कुछ ज्योतिषियों के अनुसार बहुत ही अशुभ होता है. ऐसा सपना व्यक्ति की मृत्यु होने का संकेत भी होता है. ऐसे में समझना चाहिए की व्यक्ति की ज़िन्दगी अब ज्यादा दिनों की नहीं है.

अगर कोई व्यक्ति अपनी पत्नी या फिर अपनी प्रेमिका को किसी भी दूसरे व्यक्ति के साथ भागते हुए देखती है तो यह बहुत ही अशुभ होता है. यह स्वप्न संकेत करता है की आपको अपने विवाह में धोखा मिल सकता है. अगर कोई स्त्री भी यह स्वप्न देखे तो उसे भी अपने साथी धोखा मिलता है. यह हो सकता है की आपकी पति या प्रेमिका किसी दूसरे व्यक्ति से सम्बन्ध रखती हो या किसी भी कारण से आपको धोखा मिलने की सम्भावना रहती है. ऐसे में यह स्वप्न देखने वाले व्यक्ति को पूरी तरह से सतर्क जरूर रहना चाहिए.

जब कोई व्यक्ति अपने सपने में किसी भी स्त्री को अपने प्यार में फंसाकर कही दूर लेजा कर शादी कर लेता है तो यह भी अशुभ होता है. ऐसा स्वप्न देखने वाले व्यक्ति को अपयश और निराशा मिलती है. जरुरी नहीं की उसे विवाह या प्रेम सम्बन्ध में ही निराशा मिले यह जीवन के किसी क्षेत्र में भी मिल सकती है, लेकिन ज्यादा सम्भावना प्रेम व विवाह से हताशा निराशा मिलने की होती है.

विवाहिक पुरुष या स्त्री अगर अपने सपने में किसी दूसरे व्यक्ति से सम्बन्ध स्थापति करते हुए देखती है तो ऐसे में देखने वाले जातक का दांपत्य जीवन नरक जैसा हो जाता है. जैसे कोई विवाहिक पुरुष अपने सपने में खुद को किसी दूसरी स्त्री के साथ सम्भोग या उस अवस्था में देखता है तो यह उसके दांपत्य जीवन का नरक जैसे होने का सूचक होता है, ठीक अगर कोई स्त्री भी ऐसे देखे तो उसे भी यही फल मिलता है.

वही अगर कोई व्यक्ति पुरुष या स्त्री कोई भी सपने में यह किसी नवविवाहित जोड़े को देखते है तो यह शुभ होता है. ऐसा स्वप्न आने वाले समय में यह स्वप्न देखने वाले व्यक्ति को धन की प्राप्ति करवाता है.

अगर कोई लड़की जिसकी अभी शादी नहीं हुई है वह अपने खुद के सपने में देखती है की उसके प्रेमी की किसी दूसरी लड़की से शादी हो रही है तो यह सपना देखने वाली लड़की का विवाह जल्द ही हो जाता है. यह स्वप्न शीघ्र विवाह होने का सूचक होता है.

जब कोई विवाहित स्त्री सपने में अपनी शादी होते हुए देखे तो यह अशुभ होता है, ऐसे में उस स्त्री का दांपत्य जीवन कष्ट से भर जाता है. पति पत्नी के बिच संबंध कष्टपूर्ण हो जाते है.

वरमाला डालना या देखना

अगर कोई स्त्री या पुरुष खुद के सपने में देखे की वह अपने पति/पत्नी को वरमाला डाल रहा है तो यह अच्छा सपना नहीं माना जाता. इस तरह से वरमाला डालने का स्वप्न पति पत्नी में कलह का संकेत करता है. आने वाले समय में दोनों के बिच कलह होना शुरू हो सकते है. सिर्फ वरमाला को सपने में देखना भी अच्छा नहीं माना जाता, यह भी अशुभता का शगुन होती है. चाहे आप किसी दूसरे जोड़े को वरमाला डालते हुए देखे या खुद अपनी पति या पत्नी को वरमाला डालते देखे किसी भी तरह से वरमाला डालना देखना अशुभ होता है.

शादी की सालगिराह देखना

एनिवर्सरी जब कोई व्यक्ति अपने सपने में (anniversary) शादी की सालगिराह मनाते हुए देखे तो यह भी अच्छा सपना नहीं होता है. चाहे पति सालगिराह मानना देखे या पत्नी, यह स्वप्न उम्र कम होने का सूचक होता है. यह स्वप्न बताता है की आपकी आयु कम हुई है. अपनी सेहत का ध्यान रखे और सही जीवन जिए अशुभता अपने आप खत्म हो जाएगी.

शादी की तयारी समारोह देखना

अपने सपने में शादी का समोराह या तैयारी देखना बहुत ही अशुभ होता है. जब कोई व्यक्ति स्वप्न में देखता है की वह किसी वैवाहिक उत्सव में है, खुद को वैवाहिक उत्सव में देखता है तो यह उसके जीवन में विपत्तियां आने का सूचक होता है. आने वाले समय में यह स्वप्न देखने वाले व्यक्ति को किसी न किसी तरह से विपत्तियों का सामना करना पड़ता है. यह विपत्तियां किसी भी तरह से व किसी भी क्षेत्र से आ सकती है. इस तरह से स्वप्न में शादी की तयारी देखने का मतलब अशुभ और विपत्तिदायक होता है.

कंगन देखना

अगर कोई स्त्री अपने सपने में देखती है की उसका कोई मित्र उसे कंगन दे रहा है तो ऐसा देखने पर उस स्त्री का जल्द ही विवाह हो जायेगा. इसी तरह अगर कोई स्त्री सपने में खुद चोली पहनते हुए देखे तो समझे की उसका अपने प्रेमी या पति से मन मिल जायेगा, प्रेम हो जायेगा.

शादी में जाना, शादी समारोह में जाने का स्वप्न

अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में यह देखे की वह किसी शादी विवाहोत्सव में जा रहा है और वह खुद को किसी के भी विवाहोत्सव में शामिल देखता है तो यह शुभ स्वप्न नहीं कहा जाता है. ऐसा सपना देखने पर व्यक्ति के परिवार मित्र या सम्बन्धी में किसी न किसी की मृत्यु होने का सूचक होता है यह भी हो सकता है की आपके किसी करीबी दोस्त, रिश्तेदार या किसी को मृत्यु के बराबर कष्ट उठाना पड़े. इस तरह से विवाह में जाते देखना अशुभ होता है.

शादी की चिंता से आये सपने

आप शादी करना चाहते है या शादी के लिए रिश्ता खोज रहे है. आप शादी को लेकर परेशान है या कैसा साथी मिलेगा कैसे शादी होगी आदि. तो ऐसे में हम जब भी किसी बात के प्रति गंभीर होते है तो हमारा मन हमे उसके प्रति कई संकेत सपनो में देने लगता है. ऐसे ही शादी के बारे में भी हो सकता है.

अगर कोई व्यक्ति ऐसे शादी के मामलो में उलझा है और उसे ऐसे सपने आये तो यह अशुभ ही परिणाम देते है. जैसे कोई कुंवारा लड़का देखे तो उसका विवाह देर से होगा, वह खुद की या दूसरे किसी को शादी करते देखे तो भी उसके विवाह में देरी होगी.

स्वप्न में अगर कोई अपने बॉस से शादी करते हुए देखे तो यह उसके जॉब में प्रमोशन मिलने को दर्शाता है, वह जो भी काम करता है उसमे वह आगे गति करता है, उन्नति होती है.

अगर कोई सपने में अपनी ex girlfriend या ex boyfriend से शादी करते हुए देखे तो यह आपके जीवन में कुछ नया होने को दर्शाता है. आपके जीवन में आगे कुछ बदलाव होने वाले है. वही कुछ अर्थों में अगर कोई लड़का अपनी ex girlfriend से खुद की शादी करते हुए देखता है तो यह प्रेम के प्रति एक सन्देश भी होता है, की हमेशा प्रेम के रिश्ते मक्खन जैसे नहीं चलते, उनमे भी उतर चढाव होता है.

अगर कोई अपने सपने में शादी के बारे में सोच रहा हो या वह शादी के बारे में प्लानिंग कर रहा हो तो ऐसे में व्यक्ति के जीवन में अच्छा समय आने का सूचक होता है. आने वाले समय में व्यक्ति का अच्छा समय आएगा.

सुन्दर पत्नी मिलने के संकेत

  • अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में सुन्दर, सुडोल, खूबसूरत स्त्री के साथ में गले लगता है, चुम्बन लेता है या कोई कामुक क्रिया करता है तो यह बहुत शुभ होता है, ऐसे सपने का मतलब है की आपको फूल के सामान और कोमल जीवन साथी मिलेगा,
  • ठीक ऐसे ही अगर कोई व्यक्ति अपने ख्वाब में मां, बहन, अपने गुरु की पत्नी के साथ सम्भोग या रति क्रिया करता हुआ सपने में देखता है तो ऐसे व्यक्ति को एक कुलीन नारी सी पत्नी प्राप्त होती है.
  • जब कोई व्यक्ति सपने में नीलकंठ या सारस चिड़ियां को देखता है या उन्हें छूता है व उसी समय उसकी नींद खुल जाती है तो ऐसे में व्यक्ति को बहुत रूपवती पत्नी मिलती है. इसी तरह कोई व्यक्ति अगर सुन्दर पशु या पक्षी को हाथ लगाता, स्पर्श करता है तो उसे भी उत्तम स्त्री पत्नी रूप में प्राप्त होती है.

  • कोई व्यक्ति अगर सपने में देखे की उसे कोई करतबबाज करतब दिखा रहा है यानी आप करतब देख रहे है तो ऐसे में समझे की आपका जिससे प्रेम है, यानी आप के और आपके प्रेमी के बिच में कोई तीसरा भी है. ऐसे में सचेत रहे.
  • अपने सपने में खुद की प्रेमिका का परित्याग करते हुए देखना बहुत सारे धन प्राप्ति का संकेत होता है.
  • अगर कोई स्त्री अपने सपने में खुद किसी पलंग पर बिस्तर बिछाते हुए देखे तो समझे की जल्द ही उसे प्रेमी की प्राप्ति हो जाएगी या उसका विवाह हो जायेगा. ठीक इसी तरह अगर कोई स्त्री अपने आपको सजी हुई, सुख सुविधा वाली जगह यानी कमरे में अपने आपको देखती है तो आने वाले समय में उसका किसी से अनैतिक सम्बन्ध बनेगा.
  • कोई स्त्री अगर सुन्दर चिड़िया देखे तो उसका प्रेम सम्बन्ध जल्दी से विवाह में बदल जाता है. इसके अलावा उसका जो जीवनसाथी रहेगा वह बहुत धनि हो जायेगा.
  • अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में किसी दूल्हे को हंसते हुए देखता है तो उसका किसी पराई स्त्री से अनैतिक सम्बन्ध हो जाता है. चाहे वह शादीशुदा हो या कुंवारा.
  • सपने में अगर कोई देखे की वह खूब प्रसन्न है और प्रसन्न होकर नाच नृत्य कर रहा है तो आने वाले समय में उसका जल्द ही विवाह हो जायेगा और उसका दांपत्य जीवन बहुत अच्छा निकलेगा, बहुत दांपत्य सुख मिलेगा.
  • कोई स्त्री या पुरुष स्वप्न में खुद को किसी मंदिर या देव स्थान पर पूजा करते हुए देखे तो यह बहुत शुभ सपना होता है, इस सपने का मतलब है की आपको अपना मन पसंद और अच्छे आचरण वाला जीवन साथी की प्राप्ति होगी.

  • कोई अविवाहित पुरुष सपने में देखता है की वह किसी स्त्री को या अपनी प्रेमिका को हिरा या हिरे से जड़ा हुआ आभूषण उपहार में देते दिखाई दें तो यह बहुत ही अशुभ होता है. ऐसे में यह स्वप्न देखने वाले व्यक्ति का दांपत्य जीवन बहुत नरक जैसे बीतने वाला होता है. उसको दांपत्य सुख नहीं मिल पाता.
  • जब कोई अविवाहित पुरुष खुद को सपने में धूल से लथपथ देखता है तो उसके प्रेम सम्बद्ध नष्ट हो जाते है. ठीक यही स्वप्न अगर कोई विवाहित व्यक्ति देखे तो उसे अपने ससुराल वाले कष्ट देते है, कोई स्त्री यह स्वप्न देखे तो उसे भी यही फल मिलता है.
  • अगर कोई स्त्री स्वप्न में देखे की उसका प्रेमी या पति किसी दूसरी स्त्री से अनैतिक सम्बन्ध बनाये हुए है, रति क्रिया या कुछ करते देखे तो समझे की ऐसे में यह स्वप्न देखने वाली स्त्री को सच्चरित्र पति की प्राप्ति होती है.
  • दूल्हा दुल्हन को अगर कोई सपने में फेरे लेते हुए देखे तो यह भी अशुभ होता है, ऐसा देखने पर व्यक्ति को किसी भी क्षेत्र में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.
  • स्वप्न में दिखाई दें की दूल्हा दुल्हन को अंगूठी पहना रहा है या आपको दूल्हे या दुल्हन की अंगूठी दिखाई पड़ती है तो इसका अर्थ है की आप पर शत्रु हावी हो सकते है, यह किसी तरह की नई परेशानी आने का सूचक होता है.
  • अगर कोई अपने स्वप्न में खुद शहद खाते हुए देखे तो उसका जल्द ही विवाह हो जाता है.
  • जब किसी को सोने के आभूषण गिफ्ट में मिलते है तो ऐसे में व्यक्ति की शादी की धनवान जातक से होती है. इस तरह आपने यह भी जाना होगा की सपने में शादी देखने का मतलब में बहुत से ऐसे स्वप्न भी होते है जो तुरंत शादी होने को दर्शाते है. वह सिर्फ खुद की या किसी और की शादी होते देखना अशुभ होती है. वही अपने ख्वाब में दुबारा शादी देखना भी बहुत अशुभ होती है. बाकी यह व्यक्ति के जीवन में कैसी परिस्थिति है उसपर भी निर्भर करता है.
  • अगर कोई देखे की वह मेले में घूम रहा है तो ऐसे में देखने वाले को योग्य जीवनसाथी मिलता है, इसके अलावा अगर कोई नाव पर बैठा हुआ देखे तो समझे की उसका वैवाहिक जीवन सुख से बीतेगा, उसको दांपत्य सुख प्राप्त होगा.
  • यह भी पड़ें :
  • यह 25 सपने होते है राज्य से पद, सरकारी नौकरी मिलने के संकेत
  • इन 25 चीजों को सपने में देखने पर कई बीमारियां होने लगती है
  • सपने में शिवलिंग देखना है खास 7 सही मतलब और सटीक अर्थ

आप हमे यह जरूर बताये की आपको यह kisi ki ya khud ki sapne mein shadi dekhna kya matlab hai को पढ़कर कैसा लगा. इस तरह अपनी खुद की शादी या किसी की शादी या रिश्तेदार की शादी दिखाई पड़ना अशुभ असर करती है. जीवन में आने वाले उतार चढ़ाव व परेशानी को दर्शाती है. आप हमें कमेंट में यह जरूर बताये की आपको किसी की शादी देखना दिखा या खुद की और यह भी जरूर बताये की आपको किस तरह से स्वप्न आया था. इसके लिए निचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे.

कोई व्यक्ति खुद दाढ़ी बनाये या किसी से बनवाता हुआ देखे तो यह अशुभ होता है, दांपत्य जीवन में निराशा मिलती है. ठीक ऐसे ही कोई खुद को सुरंग से गुजरते हुए देखे तो यह भी दांपत्य सुख में परेशानिया मिलने का सूचक होता है.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!