ganesh ji ki arti photo puja karna dkehna

सपने में गणेश जी देखना मूर्ति, आरती, फोटो 9 सही मतलब

गणपति जी का सपने में दिखाई देने पर क्या फल प्राप्त होते है यहां हम इसी बारे में जानेंगे. जैसा की हम सब जानते है की किसी भी देवता या किसी भी तरह का पूजा पाठ करने से पहले गणेश जी की पूजा की जाती है तभी वह पूजा पूरी मानी जाती है. इसके अलावा हम सब गणपति भगवान के किस्सों से परिचित है.

भगवान शिव पार्वती के पुत्र गणेश जी को विध्नहर्ता, सुख देने वाले, पुत्र देने वाले, सभी बाधाओं को नष्ट करने वाले, सम्मान और सफलता का प्रतिक माना जाता है. गणेश जी ने अपनी लीला से सभी को चकित किया है, इसीलिए वह देवतागण में सबसे पहले पूजे जाते है. सपने में गणेश जी को देखना क्या होता है इसका अर्थ कैसा रहता है, साथ ही गणपति जी की मूर्ति फोटो व आरती पूजा करते देखने के फल के बारे में जानेंगे.

मुझे एक बात याद आती है लगभग यह हर एक के साथ होता है, जब में बच्चा था छोटा था तब मेरे सबसे प्रिय भगवान गणेश जी ही हुआ करते थे, में हर साल गणेश चतुर्थी का इंतजार करता था. इनके लिए में झांकी बनता था और उसी के पास में सोता था, और बिलकुल ऐसे बर्ताव करता था जैसे की गणपति जी वहां बैठे ही हो, यानी जैसे कोई अपने दोस्त से बाते करता है ठीक ऐसे ही.

में गणेश विसर्जन के समय रोता था, मूर्ति को विसर्जन नहीं करने देता था. में उन्हें पुरे साल अपने साथ रखना चाहता था. ऐसा लगभग हर एक व्यक्ति के साथ होता है. गणपति जी हर एक बच्चे के सबसे प्रिय भगवान होते है.

Sapne Me Ganesh ji Dekhna

वैसे हम यहां पर सपने में गणपति देखने के बारे में बात कर रहे है, तो मेरा कहना है की सपने में आप किसी भी रूप में गणेश जी देखना हर तरह से शुभ फल ही मिलते है. इनके सभी सपने काफी शुभ और दुर्लभ होते है. बस टूटी मूर्ति देखना अशुभ होता है, वह बहुत ही अशुभ होता है.

जिस तरह से हम गणपति जी को विध्नहर्ता सुखकर्ता दुखहर्ता कहते है ठीक वैसे ही व्यक्ति के जीवन में गणेश भगवान का सपना देखने के बाद होता है. आगे हम आपको इसके पुरे फल बताएंगे लेकिन इसके पहले एक बात कहना चाहेंगे.

दिन भर हमे कई तरह की चीजे देखने को और सुनने को मितली है, हमारी आँखों के सामने कई दृश्य आते है और गुजर जाते है उन सभी की छाप हमारे मन पर पड़ती है. इसीलिए ज्यादातर सपने हमे ऐसे आते है जो दिन की घटनाओ से जुड़े होते है. हमारे कहने का अर्थ यह है की जब आपको गणपति जी, गणेश भगवान जी को सपना आया था उन दिनों में क्या आपने गणेश जी को लेकर कुछ सोच विचार या कुछ देखा था.

क्योंकि हमारे मन में अगर कोई बात आती है और वह पूरी तरह से पूरी नहीं हो पाती तो वही बात हमारा मन रात में सपनो के जरिये पूरी करता है. अगर आपने ऐसे कुछ देखा हो और आपको फिर सपना आया हो तो ऐसे में वह सपना आपके आने वाले जीवन पर कोई बदलाव नहीं करेगा, वह सिर्फ मन और सोच की जगह से पैदा हुआ सपना था.

लेकिन अगर आपने ऐसा कुछ नहीं किया और आपको गणपति जी दिखाई दे गए तो यह दुर्लभ है. बहुत कम लोगों को ही भगवान के सपने आते है, आप उनमे से एक है. तो चलिए अब आगे हम जानते है सपने में गणपति जी देखने का मतलब क्या होता है व देखने पर किन फलों की प्राप्ति होती है.

सपने में गणेश जी को देखना मतलब

अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में गणेश जी को देखता है तो यह दुर्लभ और बहुत शुभ सपना होता है. सपने में गणपति जी का दिखना परेशानियों का ख़त्म होना, काम बनना, रुके काम होना, सुख शांति का आना, पुत्र की प्राप्ति होना, धन, वैभव और सम्मान की प्राप्ति का संकेत होते है. ऐसा बताया गया है की गणेश जी को देखने पर आने वाले 12-13 महीनो तक व्यक्ति का भाग्य प्रबल होता है, वह जो कुछ भी करता है उसे पूरी सफलता मिलती है.

ganesh ji ki arti photo puja karna dkehna

गणेश जी का फोटो देखना या साक्षात् दर्शन होना भले किसी भी रूप में गणेश जी को स्वप्न में देखे आपको शुभ फल ही मिलेंगे. अगर कोई ग्रहस्त व्यक्ति, शादीशुदा व्यक्ति को गणपति के दर्शन होते है तो घर में शांति मिलती है और सुख समृद्धि भी बढ़ती है, अगर किसी स्त्री को सपने में गणपति जी दिखाई दें तो यह पुत्र प्राप्ति का सूचक भी माना गया है.

अगर किसी व्यक्ति को गणेश जी प्रसन्न मुद्रा में या दर्शन देते हुए मुद्रा में दिखाई देते है तो यह बहुत शुभ होता है, ऐसे में व्यक्ति को भगवान गणपति जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. अगर आपके रुके हुए कार्य है तो वह जल्द पुरे होंगे, इस तरह से सपने में गणेश जी को देखने का मतलब शुभ होता है, आपको जो भी परेशानी है वह सभी जल्द ख़त्म होंगी.

गणेश जी बुध गृह के देवता है, कई बार गृह और राशि परिवर्तन के वजह से भी हमे सपने आते है, जब जब कुंडली में कोई गृह और राशि अपना स्थान बदलते है तो उसका असर हमारे जीवन पर, होने वाली घटनाओ पर पड़ता ही है. ऐसे कई व्यक्तियों को उनसे जुड़े सपने भी दिखाई पड़ जाते है. तो ऐसे में आप अपनी कुंडली को किसी पंडित से दिखवा सकते है. इससे आपको बुद्ध गृह और अन्य ग्रहों की चालों के बारे में भी पता चल जायेगा, जरुरी नहीं के दिखाए लेकिन आपके मन में किसी तरह का डाउट हो तो दिखा सकते है.

जैसा की हमने बताया है गणेश जी दुःख दूर करने वाले, बाधा दूर करने वाले, संकटो से बचाने वाले होते है, ऐसे में जब किसी को उनके दर्शन सपने में हो जाए तो यह बहुत अच्छा शुभ होता है. व्यक्ति के जीवन में चल रही परेशानिया ख़त्म होती है, वह दुखी है तो उसे सुख की प्राप्ति होती है, वह किसी भी समस्या से परेशान हो अगर उसे गणपति के सपने में दर्शन हो जाए तो समझे अब आगे आपके काम बनने वाले है, आपके बुरे दिन ख़त्म होने वाले है.

गणेश जी की मूर्ति देखना

जब किसी व्यक्ति को अपने सपने में गणेश जी की मूर्ति दिखाई दें तो यह भी शुभ होता है, अगर आप गणपति जी की काफी समय से पूजा करते आरहे थे और अब आप किसी वजह से नहीं कर पा रहे हो तो ऐसे में आपको जल्द ही उनकी पूजा भक्ति शुरू कर देना चाहिए. इसके अलावा मूर्ति देखने का मतलब सुख और समृद्धि तो देता ही साथ ही कार्य में सफलता भी प्राप्त करवाता है.

अगर कोई स्टूडेंट गणपति जी को सपने में देखे तो उसे जरूर ही सफलता मिलेगी. अगर आप किसी नए कार्य को करने का सोच रहे है और आपको गणेश जी की मूर्ति प्रतिमा दिखाई पड़े या उनके गणपति जी का फोटो दिखाई दें तो यह शुभ होता है, आप गणेश जी को साक्षी मानते हुए आगे बढे. ठीक इसी तरह अगर किसी व्यक्ति को सपने में गणेश जी का फोटो दिखाई दें तो बताये गए फलों की प्राप्ति होती है.

गणपति जी की टूटी मूर्ति देखना

सपने में गणेश जी की टूटी मूर्ति देखने का मतलब बहुत ही अशुभ होता है, सिर्फ गणेश जी ही नहीं बल्कि आप किसी भी देवता की मूर्ति को खंडितम जलती हुई गिरती हुई देखे यह बहुत ही अशुभ होती है. ऐसे टूटी हुई या खंडित मूर्ति देखना मरने के बराबर कष्ट मिलने का सूचक होती है. आपको कोई भारी नुकसान हो सकता है, मृत्यु के बराबर परेशानी आपको मिल सकती है. इस तरह से गणपति जी की खंडित मूर्ति देखना टूटी हुई बिखरी हुई बहुत ही अशुभ और नकारात्मक होती है.

गणेश जी का मंदिर देखना

मंदिर चाहे किसी भी देवता का हो शुभ ही माना जाता है. जब किसी व्यक्ति को अपने सपने में दिखाई दें की वह गणपति जी के मंदिर में जा रहा है या वह बैठा है या पूजा कर रहा है तो यह शुभ तो होता ही है. लेकिन आपको गणेश जी का पूजन शुरू जरूर कर देना चाहिए, हर बुधवार आप गणपति जी के मंदिर जरूर जाए.

बार बार गणपति जी को देखना

हम कई जन्म जी चुके है हमने कई काम किये और मर गए. हमे पिछले जन्म का कुछ नहीं पता होता है. लेकिन आज हमे जो कुछ भी मिल रहा है वह पिछले जन्मो में किये गए कर्मो का नतीजा है. इसी तरह अगर किसी व्यक्ति को गणेश जी के सपने बार र आते हो, गणेश जी से बात करना या कई रूप में वह दिखाई पड़ते हो तो ऐसे में आपको गणपति जी की पूजा जरूर शुरू कर देना चाहिए.

इस जन्म न सही हो सकता है पिछले जन्म में आपके अंदर उनको पूजने की गहरी इच्छा रही हो या हो सकता है आप उनके भक्त रहे हो. देखिये कोई भी सपना बेवजह नहीं आता उसके पीछे कुछ न कुछ तो बात होती है. तो ऐसे में आपको बार बार सपने आने पर उनकी पूजा शुरू जरूर करना चाहिए.

ऐसे में आपको गणेश जी की आरती करना या पूजा करते हुए देखने के दृश्य भी दिखाई पड़ सकते है. वैसे इसमें घबराने जैसा कुछ नहीं होता है, यह सिर्फ आपका मन आपको संकेत करता है, अगर आपको ठीक लगे तो आप पूजा पाठ कर सकते है, ज्यादा नहीं तो हर बुधवार गणेश जी के मंदिर जरूर जाये. आपका भाग्य जरूर चमकेगा.

गणेश जी को नाचते हुए देखना

अगर किसी को स्वप्न में गणेश जी नृत्य करते हुए दिखाई पड़े तो यह बहुत ही शुभ होता है, ऐसे में अगर आप अपने जीवन में किसी तनाव या परेशानी से जूझ रहे है या आपको किसी भी बात का डर या चिंता है तो आपको बिलकुल निश्चिंत हो जाइये. गणपति जी को नृत्य नाचते हुए देखना सभी बाधाओं को दूर करने वाला, जीवन में रस शांति खुशियां देने वाला होता है.

आरती करना पूजा करना

जब कोई व्यक्ति अपने सपने में यह देखे की वह गणपति जी की पूजा कर रहा है उनकी आरती करना देखता है तो यह शुभ स्वप्न होता है. यह आपके अंदर गणेश जी को लेकर जो भक्तिभाव है उसको दर्शाता है. इस तरह गणेश जी की आरती करना देखने पर आपको असल जीवन में उनकी पूजा पाठ करना शुरू कर देना चाहिए.

ऐसे सपने में गणेश जी की पूजा या आरती करते हुए देखने पर व्यक्ति को गणेश जी को अपना इष्टदेव मानते हुए उनकी आराधना करना चाहिए. यह अच्छा शकुन होता है.

उम्मीद करते है की आपको sapne mein ganesh ji dekhna matlab ‘ganpati’ को पढ़कर काफी अच्छा लगा होगा. हमने यहां पर जो भी इनके फल स्वप्न शास्त्र और फलित शास्त्र में दिए गए वह और हमने खुद से भी बताये है. अगर आपको हमारे नेपाल गुरु जी द्वारा बताये गए इन सपनो में किसी भी तरह का कोई डाउट होता है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये.

इसके अलावा आप हमे यह जरूर बताये की आपको गणपति जी का सपना किस तरह से आया था, गणपति जी ने आपको किस तरह से दर्शन दिए. हमे समय मिलने पर हम आपके सवालों के जवाब जरूर देंगे. आप इसी तरह नेपालगुरु.इन पर बने रहे.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!