sapne me hanuman ji ki murti photo chola baat karna

सपने में हनुमान जी देखना पूजा, मूर्ति, फोटो, शुभ या अशुभ

आइये जानते है सपने में हनुमान जी को देखना कैसा होता है संकटमोचन बजरंगबली ही एक मात्र ऐसे भगवान है जो शुरुआत से लेकर अभी कलयुग में भी हमारे बिच वास करते है. आज भी जो सच्चे तपस्वी है उन्हें हनुमान जी के साक्षात् दर्शन होते है, ऐसी कई घटनाये सामने आई है जिनसे बजरंगबली की मौजूदगी साफ़ जाहिर होती है.

हनुमानजी स्वयं अष्टसिद्धि और नवनिधि के दाता है और कलयुग में सबसे ज्यादा पूजे जाने वाले देवता है. रामायण में आपने हनुमानजी का भक्ति भाव देखा ही होगा यूं तो हनुमान जी कितने सरल और सहज रूप लिए होते है लेकिन जब-जब भगवान राम को समस्या में घिरा देखा हनुमान जी ने असंभव भी संभव कर दिखाया था.

एक जड़ी बूटी के लिए पहाड़ उठा ले आना, लंका दहन कर आना इसके अलावा आपने यह भी देखा होगा की बड़ी विकट स्थिति में भी हनुमान जी ने धीरज नहीं खोया, कितने ही राक्षसों का उनसे सामना हुआ लेकिन उन्होंने एक पल के लिए भी होश नहीं खोया और हर विकट स्थिति का धीरज से सटीक जवाब दिया.

sapne me hanuman ji ki murti photo chola baat karna

इस तरह हनुमान जी एक अनूठे देवता है, एक ऐसे देवता है जो खुद भक्त थे लेकिन भक्ति-भक्ति में ही वह देवताओं में उच्च स्थान पा गए. चलिए अब आगे जानते है sapne me hanuman ji dekhna ka matlab kya hai seeing hanuman in dream हिंदी भाषा में.

भगवान के दर्शन तो कई व्यक्तियों को होते रहते है लेकिन सपने में बजरंगबली बहुत कम ही लोगों को दिखाई देते है. इसके पीछे जरूर ही कुछ न कुछ बात होगी नहीं तो किसी को हनुमान जी सपने में आकर दर्शन क्यों देंगे ?

सपने में हनुमान जी को देखना कैसा होता है

सपने में हनुमान जी का दिखाई देना अत्यंत शुभ होता है, यह कल्याणकारी उत्थानप्रद और सभी तरह के सुख देने वाला होता है. यह स्वप्न आने के बाद आप समझे की आपका अच्छा वक्त आने वाला है, आपके सारे संकट और विपदाएं अपने आप ही दूर हो जाएंगी. जिस भी व्यक्ति को हनुमान जी दिखाई देते है उसे अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती है साथ ही उसके शत्रुओ का सर्वनाश होता है यह स्वप्न हर तरह से शुभ होता है.

स्वप्न में हनुमान जी का किसी भी रूप में दर्शन होना आपसे हुई किसी भूल को भी दर्शाता है, यह आप सोचे की हाल ही में बीते वक्त में कहीं आपने कोई भूल तो नहीं कर दी. अक्सर होता है हम अपने बुरे वक्त में हमारे इष्ट देव से प्राथना कर लेते है और बाद में हम उसे भूल जाते है.

 

इसके अलावा यह भी जरुरी है की सपने में बजरंगबली आपको किस अवस्था में और क्या करते हुए दिखाई दिए थे. हनुमान जी का दिखना यानी दर्शन होना तो बहुत ही शुभ होता है और जो बताये है वह फल देता है लेकिन अगर कोई उन्हें अलग रूप में व किसी स्थान पर देखे तो उसके फल अलग हो सकते है.

Sapne Mein Hanuman ji Dekhne Ka Matlab Kya Hai

वैज्ञानिक रूप से सपने में हनुमान जी का आना आपके अंदर दबी हुई भक्ति को दर्शाती है. यानी की आपके अंदर हनुमान जी के प्रति काफी प्रेम है लेकिन आप उसे कर नहीं पा रहे. ठीक ऐसे ही अगर कोई हनुमान भक्त को दर्शन हो जाए तो इसका अर्थ है की उसकी भक्ति से पवनपुत्र हनुमान जी प्रसन्न है.

अगर कोई ऐसा व्यक्ति जो की हनुमान जी का भक्त नहीं हो और उसे बार बार हनुमान जी सपने में दिखाई देते है तो इसका अर्थ है की जरूर ही उसके पिछले जन्म कुछ ऐसे कर्म या भक्ति रही होगी जो की उसे आज भी बुलाती है.

हमे इस जन्म के कर्म याद नहीं रहते लेकिन ईश्वर तो ईश्वर होते है उन्हें तो अपने भक्तों का सब मालूम होता है इसके अलावा हमारी आत्मा में सभी जन्मो के कर्म का रिकॉर्ड मौजूद रहता है तो ऐसे जब हमारा पिछले जन्म में किसी से गहरा प्रेम या श्रध्दा होती है तो वह इस जन्म में भी साथ नहीं छोड़ती और एक न एक बार सामने जरूर आ ही जाती है.

तो जब किसी व्यक्ति को हनुमान जी के बार बार सपने आये तो ऐसे में व्यक्ति को हनुमान भक्ति शुरू कर देना चाहिए और प्रत्येक मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए.

अगर किसी को हनुमान जी का बड़ा रूप स्वप्न में दिखाई देता है तो यह भी शुभ होता है और आप पर किसी संकट के आने से पहले ही दूर हो जाने का सूचक होता है. इसके अलावा हनुमान जी का विकराल रूप देखना सभी विपत्तियों के ख़त्म होने का संकेत होता है. जिस भी व्यक्ति को इस तरह हनुमान जी के दर्शन होते है उस पर उनकी विशेष कृपा होती है.

सपने में हनुमान जी सोते हुए यानि लेटे हुए दिखाई दें तो यह आपकी उम्र के बढ़ने का सूचक होता है. ऐसा स्वप्न देखने पर व्यक्ति का स्वास्थ्य भी अच्छा होता है. इसके अलावा स्वप्न में हनुमान जी का नाम लेना या जपना दोनों ही जीवन में आध्यात्मिकता बढ़ने का सूचक होते है.

हनुमान जी की मूर्ति देखना फोटो तस्वीर

सपने में हनुमान जी की मूर्ति देखने का मतलब भी शुभ ही होता है, हनुमान जी का फोटो (तस्वीर) या मूर्ति दोनों में ही वह शांत और आनंद में लीन होते है. मूर्ति या तस्वीर को सपने में देखना बहुत ही शुभ शकुन होता है इसके अलावा अगर आपने कोई मनोकामना कर रखी थी तो वह जल्द ही पूरी हो जाएगी.

इसके अलावा कुछ स्वप्न शास्त्रियों का कहना है की हनुमान जी की फोटो या मूर्ति का दिखाई देना यह भी बताता है की आप कुछ भूल रहे है वह कुछ भी हो सकता है यह आप सोच कर पता लगाए. कई बार हम सोचते है की में आपसे मिलने आऊंगा या में ये करूंगा वो करूंगा लेकिन फिर वक्त के साथ हम भूल जाते है लेकिन भगवान अपने भक्त की बातों को नहीं भूलते जिस तरह एक मां अपने बच्चे का ख्याल रखती है वैसे ही भगवान और भक्त के बिच भी सम्बन्ध होते है. तो इस तरह अगर आपने कोई मन्नत मांगी थी या कुछ किया था तो उसे याद करे.

सपने में हनुमान जी की टूटी मूर्ति दिखाई देना अशुभ शगुन होती है, ऐसा स्वप्न देखने पर आने वाले समय में जरूर ही कुछ अशुभ होता है. इससे बचने के लिए हनुमान जी के दर्शन के लिए जरूर जाए और नारियल व धुप दिप जरूर लगाए.

पंचमुखी हनुमान देखना कैसा होता है

स्वप्न में पंचमुखी हनुमान जी को देखने का अर्थ बहुत ही शुभ होता है, यह बहुत ही दुर्लभ सपना होता है. ऐसे सपने बहुत कम लोगो को ही आते है, यह स्वप्न आपको शुभ फल देता है और आपकी सभी समस्याओ का नाश करता है इसके अलावा आत्मिक उन्नति होगी, दान धर्म में आपकी रूचि बढ़ेगी , तीर्थ यात्रा होने का योग और परमात्मा में आस्था बढ़ेगी. कुल मिलाकर यह बहुत ही कल्याणकारी स्वप्न होता है.

हनुमान जी का प्रसाद खाना

सपने में हनुमानजी का प्रसाद खाना मनोकामना पूरी होने का सूचक होती है रुके हुए कार्य जल्द शुरू होंगे इसके अलावा आपको सफलता भी मिलेगी. लेकिन अगर प्रसाद को खाने के बदले रख लेते है या फेंक देते है तो यह अशुभ फल देती है.

हनुमान जी की पूजा करना

कलयुग में वैसे ही बजरंगबली बहुत पूजे जाते है, मंगलवार शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में कई भक्तों की भीड़ लगी ही रहती है. चाहे स्वप्न में पूजा करते हुए देखो या नहीं लेकिन हर एक व्यक्ति को बजरंगबली की मंगलवार और शनिवार पूजा जरूर करना चाहिए.

स्वप्न में हनुमान जी की पूजा करना शुभ होता है, ऐसा सपना देखने पर व्यक्ति के हाथ से कोई अच्छा शुभ काम होता है. इसके अलावा हनुमान जी का पूजन करते हुए दिखाई देना सौभाग्यशाली होता है. आने वाले वक्त में आपके हाथों से धार्मिक कार्य या कोई सा भी अच्छा काम हो सकता है.

हनुमान जी को चोला चढ़ाना

बजरंगबली को चोला चढ़ाना बहुत शुभ होता है, अक्सर हम जब कोई मांगी हुई मनोकामना पूरी हो जाती है तो चोला चढाने मंदिर जरूर जाते है. ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होते है. चोला सपने में आना अच्छा शकुन होता है. कई लोगों को खुद को चोला चढ़ाते हुए या पंडित को चढ़ाते हुए स्वप्न में दिखाई देता है. आप इसे कैसे भी देखे यह शुभ होता है.

हनुमान जी को चोला चढ़ाना किसी मनोकामना का पूरा होना, उन्नति प्राप्त करना और सफलता का सूचक होता है. इसके अलावा यह स्वप्न ऐसे में भी आ सकता है जैसे की आपने हनुमान जी को चोला चढाने का सोचा हो लेकिन फिर आप भूल गए हो और अब आपको वह बात याद भी नहीं रही हो. इस तरह से चोला चढाने का सपना भी हर तरह से शुभ होता है. यह अच्छे ही परिणाम देता है.

हनुमान जी को उड़ते देखना

हनुमानजी को सपने में उड़ते हुए देखना कार्यसिद्ध होने का सूचक होता है, अगर आपका कोई सा काम बड़े समय से रुका हुआ था तो वह जल्द पूरा हो जायेगा. यह बहुत ही सकारात्मक स्वप्न होता है. इसके अलावा ऐसा स्वप्न देखने पर व्यक्ति में शक्ति का विकास होता है रुके हुए कार्य पुरे होते है और गुप्त शत्रु भी नष्ट होते है.

हनुमान जी से बात करना मतलब क्या है

हनुमान जी से बात करने का सपना यह भी बताता है की आपके अंदर उनके प्रति प्रगाढ़ प्रेम है, इसके अलावा ऐसा स्वप्न आने पर दो स्थिति बनती है और वह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप पर कोनसी स्थिति लागू होती है.

जिनकी भक्ति गहरी होती है और वह परेशान रहते है तो ऐसे में अक्सर ऐसा स्वप्न दिखाए देता है जिसमे हनुमान जी से बात कर रहे हो, वैसे तो यह स्वप्न शुभ ही होता है लेकिन यह आने वाले समय में जीवन पर क्या बदलाव करेगा यह सिर्फ आप ही जान सकते है.

इसके लिए आप यह देखे की जब स्वप्न में बात हुई तो किस बारे में बात हुई और बजरंगबली ने आपसे क्या कहा यह जानने के बाद आप यह भी देखे की जब आपको यह स्वप्न आया था क्या उस समय आप अपने जीवन में किसी बात को लेकर परेशान थे. इस तरह से आप हनुमान जी से बात करने ले अर्थ पता लगा सकते है.

सपनो में जब कोई भी व्यक्ति आकर कुछ कहे तो वह जो बात कहता है उसका सच होने के चांस ज्यादा होते है. इसीलिए स्वप्न विज्ञानं में जब भी स्वप्न में कोई देवता या कोई व्यक्ति आकर ऐसे कुछ कहे या बात करे तो उस पर गौर करना चाहिए. क्योंकि वह बात आपके लिए अच्छा बुरा असर कर सकती है.

उम्मीद करते है आपको यह सपने में हनुमान जी देखना, hanuman ji ko dekhne ka matlab के इस पोस्ट को पढ़कर अच्छा लगा होगा. अगर आपको कुछ बातों पर संदेह है या आप कुछ पूछना चाहते हो तो निचे कमेंट बॉक्स में अपने मन का विचार जरूर लिखे.

जैसा की हमने बताया बजरंगबली देखने का अर्थ शुभ ही होता है वह चाहे किसी भी रूप में या कैसे भी दिखे शुभ ही होता है. जिनका मन साफ़ होता है नियत साफ़ होती है उन्हें स्वप्न में अक्सर पवित्र आत्माये दर्शन दिया करती है.

हमने यहाँ जो कुछ भी बताया है उसे लेकर अगर आपके अंदर कोई भी डाउट आया हो तो वह आप कमेंट करके जरूर पूछे. इसके अलावा अगर आपने सपने में जो देखा था उसका जवाब आपको यहाँ पर नहीं मिला हो तो आप अपना स्वप्न कमेंट में लिख कर हम तक पहुंचाए.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

13 Comments

  1. Pranam,
    Maine sapne me haumab ji ki 5 feet around size ki gada wali murti dekhi. Mai Kisi thode uche sthan pe tha aur unki murti niche thi .
    Iska matlab kya hua batane ki kripa karein.

  2. बजरंगबली ने सपने में मुझसे यह कहां की मैं तुम्हें अगली बार अयोध्या घुमाऊंगा और मुझे हाथ में बैठा कर ऊपर उड़ाए। यह सपना देखने से क्या होता है?

  3. हनुमान जी का सिंदूर अपने माथे पर लगाते हुए देखना।

  4. सपने में मैं सो रहा था सपने में उठा तो सपने में मेरे पिताजी ने कहा कि तुमसे मिलने हनुमान जी आए थे

  5. Pingback: हनुमान
  6. Mene Dekha Hanuman ji ki murti Wo jada badi toh nahi th around hogi 2 ft ki fir Unka hath Meri Aur Aane lga or mere sir par unhone hath Rakha or fir Wo ek money ban Kar mere samne beth gye r Mjhe dekh Rahe hai or main apni family k sth hu. Unhe NH dikh raha or fir main jor jor se bol Rahi hu ki Hanuman ji ne Mjhe darshan diye… Kya matlab hai is baat ka..

  7. Maine sapne me hanuman ji ka mandir dekha h jiske under bahut sari murtiyan thi or sbse men murti hanuman ji ki 3 sir wali thi waha ak ladki pooja kar rahi thi or pandit ji ne mujhe prasad diya or Mai khate huye bahar aa gai bahar bahut bada talab tha pani bhara tha pura jo mandir tak jata tha or 4 jhule the pani se lage mujhe iska matlb samjhaye

  8. मेने अपने सपने हनुमान जी को मेरे ही हाथो से सांप को मरवाते हुए देखा और वो भी बहुत बड़े रूप में अपने हाथो में ऊपर उठा कर

  9. मैंने सपने में देखा था कि मैं हनुमान जी की पूजा कर
    रहा हूं

  10. Mene sapne me hanuman Ji ki photo dekhi Jiski me Pooja karta hu. Sapne me wo photo mere ghar me hi lagi h or mujse kaha ki me hi bramha hu. me hi shankar bhagwan hu. Iska kya matlab hua. Plz reply me.

  11. Mane shanivar ki sub sapna deka ki main hanuman ji ke mandir gaya jaha mein har shanivar ,manalvar jata hu vah mandir mata aanajni or hanuman ji ka hai dekha ki mandir mein hanuman ji ki muarti ki jaga par eak chota sa pathar hai to maine vaha puajari se putha to uanone kaha yahi hanuman ji hai sal bhar jo sindur chadhta hai vah ham logo me bat dete hai .aap kupa karake es sapne ka kya matlab hai jarur batai.जय श्री राम

  12. हमने स्वप्न में देखा कि हम हनुमान जी के मंदिर गए है कही हमे हनुमान जी दिख रहे है तो वही पर भोले बाबा का शिवलिंग भी दिख रहा है एक ही मंदिर में और हम समझ नही पा रहे है कि ये क्या है

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!