hanuman mandir jana puja karna

सपने में हनुमान मंदिर देखना शुभ या अशुभ, सही मतलब क्या है

स्वप्न हम रोज देखते है, हमारे द्वारा देखे गए सभी सपनो का असर हमारे जीवन पर नहीं होता क्योंकि इनमे से ज्यादातर सपने दिन भर के सोच विचार से पैदा हुए होते है लेकिन कई बार नींद में हमे ऐसे भी स्वप्न आते है जो हमे विचलित कर जाते है और हमारे आने वाले जीवन के हाल बयां करते है.

ठीक ऐसे ही आज हम जानेंगे की सपने में हनुमान जी का मंदिर देखना या जाते हुए दिखाई देना, खुद को जाते हुए देखना आदि ऐसे बजरंगबली (पवनपुत्र) का मंदिर देखने का मतलब क्या है, क्या इस स्वप्न के पीछे कोई खास सन्देश हो सकता है आखिर क्या अर्थ है आइये जानते है.

हनुमान जी को कलयुग का देवता कहा गया है वह संकटमोचन है. रामायण में भी आपने देखा ही होगा जहां सब हिम्मत हार गए होते है वहां-वहां बजरंगबली सामने आये है, जब चारों और कोई उम्मीद नहीं रह जाती, सब तरफ से हार जाते है तब बजरंगबली उस हार को भी जित में बदल देते है. इसीलिए उन्हें संकटमोचन कहा गया है.

hanuman mandir jana puja karna

Sapne Me Hanuman Mandir Dekhna

कई शास्त्रज्ञों का कहना है की स्वप्न में मंदिर देखना शुभ नहीं माना जा सकता, लेकिन स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर किसी को हनुमान जी का मंदिर दिखाई देता है तो यह शुभ होता है, इसको देखने पर व्यक्ति के साथ शुभ ही घटित होता है.

हनुमान जी का मंदिर देखने का मतलब होता है की आपके सभी संकट दूर हो जायेंगे आपको प्रभु के प्रसाद की प्राप्ति हुई है. अगर आपने कोई मनोकामना मांग रखी थी या आपने हनुमान जी से कोई प्राथना कर रखी थी तो समझे की आपकी प्राथना सुन ली गई है. यह स्वप्न मनोकामना पूरी होने का सूचक भी होता है.

यही सपना अगर कोई हनुमान भक्त देखे जो की पूजन पाठ करता हो तो यह उसके आध्यात्मिक विकास का प्रतिक होता है. ऐसा स्वप्न उसके अंदर बढ़ने वाली भक्ति और आने वाले समय में अच्छा होने का सूचक होता है. जैसे जैसे भक्ति की गहराई बढ़ती जाती है वैसे वैसे भगवान उसे कई रूप में और प्रतीकात्मक रूप में संकेत दिया करते है.

अगर कोई अपने किसी शत्रु को सपने में अंदर मंदिर में जाते हुए देखे तो यह उसके शत्रुओं का नाश होने का सूचक होता है उसको अपने शत्रुओं पर जित मिलेगी. ठीक इसी तरह अगर कोई अपने आपको हनुमान मंदिर जाते हुए देखे तो समझे की आने वाले समय में उसके किसी काम में रुकावट आ सकती है.

सपने में हनुमान जी का मंदिर देखने का मतलब

मानवी मस्तिष्क ऐसा होता है की वह हर वक्त कुछ न कुछ सोचता विचारता ही रहता है, अक्सर हम जिस बारे में ठीक से सोच नहीं पाते या हमारे मन में किसी बात का कोई संदेह रह जाता है तो वह स्वप्न में जरूर दिखाई देता है. क्योंकि हमारा मन जो जागते हुए भोग नहीं कर पाता वह फिर उसका भोग स्वप्न में देख कर करता है.

इस बात को देखते हुए बड़ी असमंजस (confusion) की स्थिति बनती है क्योंकि ऐसे में हम यह नहीं पता कर पाते की जो स्वप्न हमने देखा है वह किस वजह से आया है अगर वह सोच विचार का नतीजा है तो स्वाभाविक है की उसका फल नहीं मिलना है.

स्वप्न शास्त्र और हमारे अनुभव से हम यही कहते है की बजरंगबली का मंदिर दिखाई पड़ना शुभ फल ही देगा, आपका आध्यात्मिक विकास होगा और जीवन में आनंद भी मिलेगा. ऐसा स्वप्न दिखाई देने के बाद जातक को बजरंगबली के मंदिर जाकर पूजन और पाठ भी जरूर करना चाहिए.

अगर बजरंगबली का सपना मंगलवार या शनिवार को आता है तो यह बहुत ही शुभ होता है, यूँ समझे की आप पर बजरंगबली प्रसन्न है ऐसे व्यक्ति पर हनुमान जी की विशेष कृपा होती है. जातक के सभी संकट वो हर लेते है और धन वैभव आदि से परिपूर्ण रखते है. लेकिन बहुत कम ही लोगों को ऐसे दिन में और हनुमान जी से जुड़े स्वप्न आते है.

दूसरी बात जो सपना रात के तीन चार बजे के बाद से सुबह उठने से पहले आया हो उसका असर ज्यादा होता है और उसी को शुद्ध सपना समझना चाहिए. क्योंकि इस समय व्यक्ति गहरी नींद में होता है ऐसे समय में हमे अक्सर भविष्य से जुडी घटनाओ के प्रतीकात्मक दृश्य दिखाई पड़ जाते.

इसीलिए तो स्वप्न को इतनी एहमियत दी जाती है, क्योंकि ऐसे कई व्यक्ति रहे है जिन्हे स्वप्न में कोई घटना होने से पहले उसके संकेत मिल गए थे और फिर ठीक वैसा ही हुआ भी. तो इस तरह सपनो की सार्थकता को समझे.

हनुमान मंदिर में पूजा करना

जब कोई व्यक्ति अपने हनुमान मंदिर में पूजा करना देखता है या मंदिर जाते हुए देखता है तो यह भी शुभ होता है. अगर आपका कोई काम रुका हुआ है या बीते वक्त से आपके कामो में अड़चने आ रही थी तो वह अब ख़त्म हो जाएँगी. आपके काम बिना रुकावट के पुरे होंगे और आपने जो सोच रखा है उसी तरह से आप आगे काम कर पाएंगे.

इसके लिए आप जल्द ही हनुमान जी की पूजा शुरू करे और हर मंगलवार शनिवार को मंदिर जाकर वहां पर हनुमान चालीसा का पाठ करे साथ ही सूखे नारियल का होम करे. इस तरह से बजरंगबली की आपसे प्रसन्न रहेंगे और आपको किसी तरह की कोई समस्या नहीं आएंगी.

अगर कोई कुंवारा पुरुष या कुवारी लड़की किसी अनजान हनुमान मंदिर में खुद को पूजा करते हुए देखे तो यह शुभ होता है, ऐसा स्वप्न देखने के बाद व्यक्ति को मनपसंद जीवनसाथी की प्राप्ति होती है. इसके अलावा जिस मंदिर को आप सपने में देखते है वह आपके आस पास ही है तो वहां उस मंदिर में दर्शन करने जरूर जाए आपकी सभी मनोकामना पूरी होंगी.

इस तरह हमने आपको सपने में हनुमान जी का मंदिर देखने का मतलब क्या होता है यह बताया अगर आपको बताये गए अर्थ से कोई संदेह संकोच पैदा होता है तो आप कमेंट के जरिये हमे जरूर बताये. वैसे यह स्वप्न बहुत ही शुभ है और आपको अच्छे फल ही देगा.

इसके अलावा हमने बताया है की सपना चाहे कोई सा भी हो उसमे यह सबसे पहले जरुरी होता है की जब आपने वह सपना देखा तब आपके जीवन में क्या चल रहा था आप किस स्थिति में थे और सपना रात में कब आया था आदि तभी जाकर बिलकुल सटीक अर्थ पता किया जा सकता है की आपके जीवन में वह स्वप्न क्या फर्क लाने वाला है.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!