सपने में रुद्राक्ष देखना शुभ या अशुभ संकेत सही मतलब जाने

रुद्राक्ष की उत्पत्ति शिव भगवान के नेत्रों से हुई थी, ऐसा देखा गया है की असली रुद्राक्ष से जीवन में कई समस्याओ से बचा जा सकता है. हिन्दू धर्म के अनुसार रुद्राक्ष में स्वयं भगवान शिव का वास होता है. हम यहां पर जानेंगे की सपने में रुद्राक्ष देखना कैसा होता है रुद्राक्ष माला या मनके दिखाई पड़ने पर व्यक्ति के जीवन पर क्या असर पड़ता है.

भगवद गीता में बताया गया है की कई जन्मो के कर्म के बाद किसी को रुद्राक्ष धारण करने का सौभाग्य प्राप्त होता है.

आइये पहले जानते है की रुद्राक्ष किस बात का प्रतिक और इसके क्या प्रभाव होते है. हिन्दू धर्म में रुद्राक्ष की अलग ही मान्यता देखने को मिलती है, शास्त्रों में इसका कई जगह पर नाम आता है. ऐसा माना जाता है की रुद्राक्ष धारण करने मात्र से व्यक्ति के जीवन की कई परेशानियां ख़त्म हो जाती है.

rudraksha pedh

जिस किसी व्यक्ति की कुंडली या किसी तरह का दोष पाया जाता है जिससे की उस व्यक्ति का जीवन ठीक नहीं चल रहा हो तो पंडित गुरु आदि रुद्राक्ष की सलाह देते है. इसमें इतनी ताकत होती है की यह दोषो का शमन कर देते है और व्यक्ति पर उन बुरे प्रभावों को होने नहीं देते है.

यह 14 प्रकार के होते है, जिन्हे एक मुखी, दो मुखी तीन मुखी इस तरह चौदह मुखी बोला जाता है. जब हमारी कुंडली में कोई गृह बुरा प्रभाव दे रहा हो, अशुभ हो तो ज्योतिषी कई बार हमे इन चौदह रुद्राक्ष में से किसी एक को धारण करने की सलाह देते है.

Sapne Me Rudraksh Dekhna Matlab

हमने यह आपको इसलिए कहा क्योंकि कई बार जिस चीज की कमी होती है वह सपने में हमे दिखाई पड़ जाती है. जो शुभ शक्तियां होती है वह हमे सपनो के माध्यम से राह दिखाती है. तो अगर आप किसी परेशानी या आपके काम नहीं बन रहे हो कोई समस्या हो तो ऐसे में हो सकता है की किसी शुभ शक्ति द्वारा सपने में यह सुझाव दिया गया हो.

sapne me rudraksh pedh milna mtlb

आगे हम सपने में रुद्राक्ष देखने का मतलब क्या होता है इस बारे में फल जानने से पहले में आपको एक बात बताना चाहूंगा की जब आपको रुद्राक्ष या रुद्राक्ष की माला का सपना आया उन दिनों आपने रुद्राक्ष के बारे कुछ सोचा था, क्या अपने कही रुद्राक्ष देखा था और आपका वहां ध्यान गया था.

यह हम इसलिए पूछ रहे क्योंकि हमारी आंखों से जो भी हम देखते है वह हमारा मन सब इकट्ठा कर लेता है. हम दिन के समय कई चीजे देखते है कई बार देख कर भी हम अनदेखा कर देते है, लेकिन वह मन पर छाप रह जाती है फिर वही मन रात को जब हम सो जाते है तो उन अधूरी चीजों को सपने के जरिये पूरा करता है.

तो अगर आपने कुछ सोचा या देखा हो और फिर आपको रुद्राक्ष का सपना आया हो तो ऐसा स्वप्न शास्त्र व ज्योतिष के मुताबिक भविष्य के बारे में कोई सुचना नहीं देता है, इस तरह का देखा गया सपना सिर्फ दिमागी सोच विचार के कारण आता है.

लेकिन अगर आपने कुछ सोचा विचार नहीं था और आपको अपने सपने में मनका या रुद्राक्ष की माला देखना या सिर्फ रुद्राक्ष का दिखाई पड़ा हो तो ऐसे में जरूर यह आपके लिए संकेत हो सकता है. ऐसे स्थिति में देखे गए सपने जरूर ही हमर जीवन पर शुभ और अशुभ घटना के बारे में सन्देश देते है. तो चलिए आगे हम जानते है की रुद्राक्ष को देखना क्या मतलब रखता है.

सपने में रुद्राक्ष देखना कैसा होता है

अपने स्वप्न में रुद्राक्ष का दिखाई देना भले ही वह रुद्राक्ष की माला हो या मनका बहुत ही शुभ लक्षण होता है. रुद्राक्ष को सपने में देखना सभी तरह से कल्याण होने का सूचक होता है. यह एक दुर्लभ और बहुत ही शुभ स्वप्न होता है. इसके अलावा यह जीवन में शुभ होने को दर्शाता है, आने वाले समय में आपको किसी भी क्षेत्र में शुभ खबर सुनने को मिल सकती है. चाहे वह धन लाभ हो, अर्थ लाभ हो, लम्बे समय से सोचा हुआ काम हो.

इसके अलावा अगर कोई रोगी व्यक्ति रुद्राक्ष देखे तो उसकी तबियत में सुधार होता है, जिनकी नई-नई शादी हुई हो वह रुद्राक्ष देखे तो दांपत्य जीवन मधुर होने का संकेत होता है. जब किसी व्यक्ति को बार बार सपने में रुद्राक्ष दिखाई पड़े तो ऐसे में व्यक्ति को रुद्राक्ष धारण जरूर करने चाहिए, इसके लिए नजदीकी पंडित से सलाह लेना चाहिए. कई बार गृह दोष व किसी अन्य वजह से भी रुद्राक्ष दिखाई पड़ते है.

स्वप्न शास्त्र हो या ज्योतिष शास्त्र सभी में रुद्राक्ष का सपना देखना बहुत ही शुभ बताया गया है, यह मेरे अनुसार भी बहुत ही शुभ फल देने वाला होता है. यह व्यक्ति के जीवन में खुशिया और शुभ कार्य करवाता है. इसको देखने पर व्यक्ति का कल्याण ही होता है. रुद्राक्ष की माला देखने का मतलब या मनके किसी भी तरह से रुद्राक्ष का दिखाई देना बताये गए फल देता है, किसी भी रूप में देखे शुभ स्वप्न ही होता है.

रुद्राक्ष की टूटी माला देखना

रुद्राक्ष को खंडित देखना या टूटी माला देखने का मतलब अशुभ होता है. यह किसी अनहोनी या घटना होने का सूचक होती है. यह हम सभी जानते है की खंडित होना अपशगुन होता है. इसी तरह जब कोई व्यक्ति अपने सपने में देखता है की रुद्राक्ष की माला टूट गई या गिर गई है या मोती यानी मनके को खंडित देखता है तो यह आने वाले समय में कुछ बुरी खबर मिलने का सूचक होता है. ऐसे में व्यक्ति को जागरूक होकर जीना चाहिए.

रुद्राक्ष में शिव वास करते है अगर आपको ऐसे बुरा सपना आता है तो आप शिव मंदिर जरूर जाय करे, इसके अलावा अगर रुद्राक्ष पहने थे और बीचमे पहनना छोड़ दिया हो तो वह भी धारण करे.

इस तरह आपको समझ आगया होगा की sapne mein rudraksh dikhna matlab kya hai इसके बारे में पढ़कर आपको कैसा लगा यह जरूर बताये. इसके अलावा आपको रुद्राक्ष का स्वप्न किस तरह से आया था यह भी आप कमेंट के जरिये हमे जरूर बताये. आप बेफिक्र रहिये यह आपको अच्छे फल ही देगा. हमसे ऐसे ही जुड़े रहे और हर सपने के बारे में आप पूछते रहे.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!