sapne me sindoor girna lagana bharna mitana kya hai

सपने में सिन्दूर देखना 5 मतलब लगाना डिब्बी दिखना मिटाना आदि

सिंदूर को हिन्दू धर्म में देवताओ को चढ़ाया जाता है और शादीशुदा स्त्री अपने सिर में सिंदूर भर्ती है. देवताओ में खासकर हनुमान जी को यह लगाया जाता है बाकी सिंदूर एक शादीशुदा स्त्री के लिए उसके सुहाग की निशानी होती है. जब किसी व्यक्ति को इससे जुड़ा कोई स्वप्न आ जाये तो वह भयभीत हो जाता है की पता नहीं क्या अर्थ होगा, आज हम यहां सपने में सिंदूर देखना कैसा होता है इस का मतलब क्या है इस बारे में जानेंगे.

ज्यादातर व्यक्ति ऐसा मानते है की उन्होंने जो सपने में देखा ठीक वैसा ही उनके साथ होगा, बल्कि ऐसा नहीं है सपने कई तरह से आते है इनमे कुछ सीधे तो कुछ प्रतीकात्मक होते है.

इसीलिए किसी भी सपने को जो हमे नींद में आया हो वह हूबहू हमारे जीवन में घटित हो ऐसा लघभग न के बराबर होता है, सिर्फ कुछ ही गिनती के लोग होते है जिन्हे ऐसे सपने कभी कभार आये की जैसा देखा वैसा ही जीवन में हो जाए.

ऐसा हम इसीलिए कह रहे है, क्योंकि हम यहां सिंदूर देखने के मतलब के बारे में बात कर रहे है, ऐसे में सिंदूर से जुड़े आपको कई सपने देखने को मिल सकते है जैसे की सिंदूर मिटाना, सिंदूर लगाना, सिंदूर भरना, सिंदूर की डिब्बी या सिंदूर का गिरना, किसी देवी देवता को सिंदूर चढ़ाना इस तरह से कइयों को अलग अलग तरह से सपने दिखाई पड़ते है.

sapne me sindoor girna lagana bharna mitana kya hai

तो हमारा कहना यह है की जैसे की अपने सिन्दूर को सिर में मांग के जगह पर भरते देखा हो तो सामान्यतः स्त्री सिन्दूर अपने पति के लिए लगाती है, उसकी उम्र और उसकी सुरक्षा के लिए तो आप ऐसा नहीं सोचे की यह सपना शुभ होगा, सिर्फ इसलिए की आप रोजाना मांग भर्ती है और मांग भरना अच्छी बात है तो जो सिन्दूर से जुड़ा सपने में आपने देखा वह शुभ फल ही करेगा. चलिए आगे हम सिन्दूर देखने का अर्थ क्या होता है यह अच्छे से समझते है.

Sapne Mein Sindoor Dekhna Matlab

सपने में सिन्दूर देखना क्या होता है

स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में सिन्दूर किसी भी रूप में दिखना अशुभ होता है, सिर्फ अगर आप देवी देवता को सिन्दूर चढ़ाते हुए देखे तो यह शुभ होता है. बाकी सिन्दूर के 25% सपने ही शुभ फल करते है, बाकी सभी अशुभ ही होते है. यह दुर्भाग्य का सूचक होता है, यह पति की सेहत व उम्र को भी प्रभावित करता है.

सिन्दूर को देखना किसी दुर्घटना होने का सूचक भी होता है, यह दुर्घटना आपके साथ या आपके किसी परिजन के साथ हो सकती है. कई स्त्रियां सिन्दूर का स्वप्न देख कर यह समझ लेती है की यह उम्र बढ़ने का सपना है लेकिन ऐसा नहीं है, यह अशुभ होता है.

लेकिन अगर किसी को सपने में किन्नर सिन्दूर दें या आपके सिर पर सिन्दूर लगाए तो यह शुभ होता है, अगर यह स्वप्न को स्त्री देखे तो उसका जल्द ही विवाह होने वाला है ऐसा समझे, इसके अलावा अगर कोई शादीशुदा स्त्री को यह स्वप्न आये तो यह उसके लिए भी शुभ फल देगा, यह स्वप्न दांपत्य जीवन में ख़ुशी, पति पत्नी के बिच अच्छे रिश्ते और अच्छे सुहाग की निशानी होता है.

विज्ञानं के मुताबिक अगर आपकी शादी नहीं हुई है और आगे शादी होने वाली है या आप शादी करने को इच्छुक हो और ऐसे में आपको सिन्दूर सपने में दिखाई दे तो यह आपके अंदर शादी को लेकर जो excitement उत्साह है उसको दर्शाता है.

शकुन के अनुसार अगर कोई कुवारी लड़की अपने आपको मांग भरते हुए या खुद की सिर में मांग भरी हुई देखे तो यह अच्छे पति के मिलने, अच्छे सुहाग की निशानी होती है. लेकिन अगर कोई कुवारी लड़की सपने में देखे की लगा सिन्दूर मिटा रही है या सिन्दूर गिरना देखती है तो यह अशुभ होता है. ऐसे में लड़की को अपने जीवनसाथी का चुनाव बड़े सोच समझकर करना चाहिए.

सिन्दूर की डिब्बी सपने में देखना भी संकट के आने का सूचक होता है, जैसे कोई व्यक्ति अपने सपने में डिब्बी को देखता है तो यह सपना संकेत करता है की आपके दांपत्य जीवन और आपके पति यानी जीवनसाथी पर कोई कष्ट आ सकता है, कोई समस्या आ सकती है. इस तरह से सिन्दूर की डिब्बी को देखना अच्छा सपना नहीं होता है.

सिन्दूर मिटाना या गिरना

सपने में सिन्दूर गिरना या मिटाना दोनों ही अशुभ फल देते है. अगर कोई शादीशुदा ऐसा स्वप्न देखे तो यह उनके सुहाग पर किसी विपत्ति के आने का सूचक होता है. ऐसे में कुछ शास्त्रियों का कहना है की कुछ परिस्थितियों यह पति से वियोग, दुरी होने का संकेत भी होता है.

इसके अलावा सिन्दूर मिटाना एक अशुभ शकुन माना जाता है, अगर आपका सिन्दूर कोई दूसरा व्यक्ति मिटाये तो यह बहुत अशुभ होता है लेकिन अगर आप खुद सिन्दूर को मिटाती है, और मिटाते वक्त आप ख़ुशी से मिटाती है और मिटाने के बाद आपको अच्छा महसूस होता है तो यह आपको शुभ फल देता है. इस तरह का सपना पति पत्नी के बिच आने वाली किसी विपत्ति के टल जाने का सूचक होता है.

सिन्दूर भरना या लगाना

सपने में सिन्दूर लगाना या भरना ज्यादातर अशुभ फल ही देते है. इस तरह के सपने भी पति से वियोग या पति से अनबन, दुर्घटना आदि का संकेत करते है. जैसे की कोई स्त्री सपने में देखती है की वह सिर में सिन्दूर लगा रही है, अपनी मांग भर रही है तो उसके पति के साथ आने वाले दिनों में कोई समस्या हो सकती है, दुर्घटना या किसी भी तरह का ऐसा संकट जो दोनों के बिच में बाधा बन सकता है.

देवी देवता को सिन्दूर लगाना

जब कोई व्यक्ति देखे की वह किसी देवी देवता को सिन्दूर चढ़ा रहा है या सिन्दूर लगा रहा है तो यह शुभ होता है. ऐसा स्वप्न व्यक्ति के लिए सौभाग्य और मनोकामना पूरी होने का सूचक होता है. इस तरह देवता पर सिन्दूर लगाना या चढ़ाते हुए देखने का मतलब शुभ होता है.

इस तरह से आपने जाना की सपने में सिन्दूर देखना लगाना, मिटाना, भरना व गिरने का मतलब क्या होता है, सिन्दूर का फल अशुभ ही होता है बस कुछ ही सपने है जिनमे यह शुभ फल देता है बाकी ज्यादातर यह अशुभ फल ही देता है.

घबराये नहीं अगर आपको सिंदूर का सपना आया है तो आप इसके बुरे अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए वह पोस्ट पड़ें जिसमे हमने अशुभ सपनो के असर को ख़त्म करने के लिए उपाय बताये है. उस पोस्ट में दी गई जानकारी को आप समझे और करे तो आपको बहुत लाभ होगा और हानि से बचाव भी होगा.

उम्मीद करते है की आपको यह sapne mein sindoor dekhna lagana mitana matlb के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा. आपको सिन्दूर का सपना किस तरह से दिखाई दिया था, आपको सपने में क्या क्या सीन दखे थे आप यह कमेंट में अपने असली नाम के जगह दूसरा नाम लिख कर बता सकते है. साथ ही स्वप्न जानने के लिए हमसे जुड़े रहे.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

4 Comments

  1. dhanywad guru ji . mene sapne me nariyal dekha tha aur aapne jo phal btaya hai usi ke jaise mere saath 2 mahine baad hua aaj jab mene yah padha to jana yah sab

  2. Namaskar guruji, -maine sapne me dekha ki mere hath me dukan wali mahila ne si dur, mahawar, sab laga diya, aor kuchh gehun shayad hath me diya, mai pura pooja ka saman lekar gehun raste me bichhate hue darwaje tak pahuchi hi thi ki aankh khul gyi, iska kya matlb hai? Please riply

  3. Mujhe sapne me meri ek purani dost dikhayi di Mai usse gle mili,,. fir mujhe meri bachpan ki dost ki maa dikhayi di jo chmkataa huaa gahre rang ka sindoor aur bindi lgaye huye thi,,. fir mujhe meri ek aur dusri dost dikhi jisne mujhse haste huye khaa ki uske papa mr gye,, fir mai soch me pd gyi ki iske papa mr gye to iski maa ne itna chtkila sindoor kyu lgaya hai lekin wo aurat meri dost ki maa nhi thi wo dusri dost ki maa thi……. ek ek kr ke meri char puraani dosto ka chehra samne aata gya jaise jaise sapne me ghtna ghtati gyi…… tin dosto se maine sapne me bat. ki lekin ek ka sirf chehra samne aaya jiski maa ne chtkile rang ka sindoor lgaya tha,,. charo dosto se meraa koi contact nhi hai abb unse bat kiye kayi sal ho gye

    please mujhe iss sapne ka mtlb btaye mujhe bhut chinta ho rhi hai

  4. Namaskar guru ji maine dekha ki meri 8 saal ki beti k maang me pila sindoor hai.main talab ko lakdi k patre jo ek k baad ek rakhe the apni beti k saath paar kiya aur ek mandir pahunche, waha koi nahi tha, bus itna hi yaad hai.
    Iska kya matlab hai?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!