sapne me shankh bajana awaz sunna milna kharidna

सपने में शंख देखना 7 मतलब बजाना आवाज़ मिलना खरीदना

शंख का खासकर हिन्दू धर्म में बहुत महत्त्व है, हर एक मंदिर में शंख बजाये जाते है. लेकिन क्या आप जानते है की सपने में शंख देखना क्या होता है अगर कोई व्यक्ति अपने खुद के स्वप्न में शंख बजाते हुए या उसको छूते हुए देखे तो इसका क्या संकेत हो सकता है, यहां हम जानेंगे की शंखो के बारे में स्वप्न व ज्योतिष शास्त्र क्या कहता है. आइये जानते है इस सपने का मतलब के बारे में.

शंख बजाने का काफी पुराना प्रचलन है, यहां तक की शंख का युद्ध भूमि में भी प्रयोग हुआ करता था, आज के समय में इसका उपयोग देवस्थान पर ज्यादा किया जाता है.

हिन्दू धर्म में शंख का प्रयोग काफी प्राचीन समय से किया जा रहा है, विज्ञानं आज यह स्वीकार करता है की शंख की आवाज से वातावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और सूक्ष्म कीटाणु और नकारात्मक वातावरण ख़त्म होता है.

sapne me shankh bajana awaz sunna milna kharidna

इसके अलावा भी शंख बजाना कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है. जहां तक, जितनी दूर तक शंख की आवाज जाती है उतने उतने क्षेत्र, जगह में इसका प्रभाव होता है. नकारात्मक शक्ति और नकारात्मक वातावरण ख़त्म होता है. इसीलिए हर एक व्यक्ति को अपने घर में पूजा स्थान पर शंख को स्थापना जरूर देना चाहिए और रोजाना सुबह और शाम को शंख बजाना चाहिए, चाहे आप इसे थोड़े देर के लिए 2-3 मिनट के लिए बजाये लेकिन बजाये जरूर. इसके प्रयोग से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी वातावरण शुद्ध होगा.

Sapne Mein Shankh Dekhna

स्वप्न शास्त्र में शंख को काफी अच्छा माना गया है. यह विजय, सकारात्मकता, सम्मान और लाभ की सुचना देता है. लेकिन सपने में शंख देखने का मतलब जानने से सबसे पहले हम यह जानना चाहेंगे की जब आपने शंख का स्वप्न देखा उन दिनों क्या आपने शंख से लेकर कुछ सोचा था या शंख को कही पर देखा था.

क्योंकि ज्यादातर सपने हमे दिन के समय देखि गई चीजों और सोची गई बातों से आते है. जो हम दिन में नहीं कर पाते है और हमारे अंदर उसको करने की चाह रह जाती है तो रात में वही मन स्वप्न के जरिये चीजों का भोग यानि अनुभव करता है.

तो अगर आपने उन दिनों शंख के बारे में कुछ सुना या सोचा विचार किया था, या कही पर शंख को देखा था फिर अगले दिनों में या उसी रात को आपको शंख को सपने में देखना हुआ हो तो यह स्वप्न किसी भी तरह का भविष्य पर असर नहीं करता है, जो भी सपने दिन में सोचे और विचार की गई बातों से प्रभावित होकर आते है उनका कोई अर्थ नहीं होता है.

लेकिन अगर आपने ऐसा कुछ नहीं किया हो और आपको शंख बजाना या शंख का मिलना स्वप्न में दिखाई दिया हो तो यह जरूर ही आपके जीवन पर असर करेगा, यह जरुरी है कुछ न कुछ संकेत लिए हुए है. तो आइये आगे जानते है नेपालगुरु जी के स्वप्न शास्त्र के अनुसार इस सपने के अर्थ के बारे में.

सपने में शंख देखना मतलब क्या है

जब किसी व्यक्ति को सपने में शंख दिखाई दें तो यह बहुत ही दुर्लभ और शुभ स्वप्न होता है, चाहे आप शंख बजाना देखे, आवाज सुनना या शंख मिलना देखे किसी भी रूप में शंख का दिखना सौभाग्यशाली होता है. ऐसे में व्यक्ति को हर कार्य में सफलता, पद की प्राप्ति, कल्याणकारी, संसार में कुछ प्राप्त होना, राज्य से लाभ होता है. इस तरह से शंख देखने का फल व अर्थ बहुत ही दुर्लभ होता है, यह बहुत कम लोगों को दिखाई देते है.

जैसे कोई व्यक्ति जो ऐसे कार्य से जुड़ा है जहां उसे पद मिल सकता हो तो ऐसे में यह स्वप्न देखने के बाद व्यक्ति को पद की प्राप्ति जरूर होती है. इसमें ऐसा भी हो सकता है की आपको खुद कुछ खबर न हो और अचानक आपको किसी कार्य में पद दे दिया जाता है, यह स्वप्न ऐसे ही संकेत करता है.

अगर कोई किसी नौकरी की तैयारी कर रहा है और उसे शंख दिखाई दें तो यह उसके लिए भी बहुत शुभ होता है, यह आने वाले समय में उसे सफलता दिलवाता है. अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन में किसी भी तरह की समस्या से परेशान है तो ऐसे में व्यक्ति की सभी समस्या ख़त्म होने वाली है, उसके बुरे दिन जल्द ही ख़त्म हो जायेंगे. वो जहा जायेगा जो करेगा उसे सफलता मिलेगी, उसका कल्याण होगा.

कोई व्यापारी अगर शंख को देखे तो उसे भी लाभ और सफलता मिलती है. कहना का अर्थ है की कोई भी व्यक्ति कैसी भी परिस्थिति में शंख को देखे तो उसे सौभाग्य की प्राप्ति होती है, वो जहां जायेगा जो करेगा उसका कल्याण होगा, हर जगह सफलता मिलेगी यह बहुत ही शुभ शगुन होता है.

सपने में शंख बजाना (Shankh Bajana)

ठीक इसी तरह अगर कोई व्यक्ति शंख बजाना देखे तो उसे भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है. सपने में खुद को शंख बजाते देखना या किसी को बजाते हुए देखना बहुत ही अच्छा होता है. आने वाले समय में आप काफी सफलता प्राप्त करेंगे, अगर आप किसी काम को लेकर या किसी भी तरह की समस्या का सामना कर रहे थे तो इस तरह देखने से समझे की आपके जीवन में चल रही सभी परेशानिया ख़त्म होने वाली है.

आपका काफी अच्छा समय आने वाला है, आपका भाग्योदय होने वाला है. इस तरह से शंख बजने का मतलब काफी शुभ होता है यह सुखों की प्राप्ति करवाता है. चाहे आप किसी दूसरे को शंख बजाते हुए देखे या खुद बजाना देखे यह अच्छा स्वप्न होता है.

वही अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में शंख को किसी मंदिर में बजते हुए देखता है और उसकी आवाज को सुनता है तो यह भी बहुत शुभ होता है, मंदिर में शंख बजना आने वाले समय में आपको धन की प्राप्ति करवाता है.

आपको आने वाले समय में अचानक से कही से धन मिल सकता है या किसी तरह की योजना या व्यापर में अचानक से कोई लाभ हो सकता है जिससे की आपको भरपूर धन की प्राप्ति हो जाये. इस तरह अगर आप मंदिर में शंख को किसी को बजाते हुए या खुद बजाते हुए देखते है और उसकी आवाज़ को सुनते है तो यह शुभ संकेत होता है.

शंख की आवाज़ सुनना

यह बात विज्ञानं भी मानता है की शंख में सकारात्मक तरंग होती है, जहां जहां तक शंख की आवाज़ जाती है उस जगह पर नकारात्मक शक्ति ख़त्म होती है, हवा में मौजूद विषाणु ख़त्म होते है. यह हम ऊपर बता ही चुके है की शंख की ध्वनि की शुरुआत को दर्शाती है, उदय होने को दर्शाती है. प्राचीन समय में युद्ध के समय पर इसका ही इस्तेमाल किया जाता था.

जब किसी व्यक्ति को ऐसा सपना आये जिसमे उसे शंख की आवाज़ सुनना मिले, यानी अपने सपने में वह देखता है की उसे कहीं से शंख की आवाज़ सुनाई दे रही है तो यह भी एक अच्छा संकेत होता है. इस तरह शंक की आवाज़ सुनना किसी न किसी तरह से शुभ होने को दर्शाती है, आने वाले समय में आपको कही न कही से शुभ समाचार मिलेंगे.

यह शुभ समाचार किसी भी तरह की बात से जुड़े हो सकते है, आपका कोई रुका हुआ काम पूरा हो सकता है या आपका काफी समय से सोचा हुआ कोई काम अब पूरा हो जाये इस तरह से शंख की आवाज़ को सुनने पर शुभ होता है, किसी न किसी तरह से व्यक्ति को शुभ समाचार मिलते है.

शंख का मिलना

अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में देखता है की उसे कही से शंख मिलता है, कोई उसे देता है तो यह भी बहुत शुभ होता है. ऐसा स्वप्न आने वाले वक्त में आपको पद प्रतिष्ठा और धन लाभ करवाता है. शंख का मिलना सौभाग्य का खुलना है. यह बेहद शुभ शगुन है. इस तरह शंख मिलने का मतलब काफी शुभ फल देता है.

शंख का टूटना (Shankh Tutna)

किसी भी चीज को सपने में खंडित या टूटते हुए देखना अशुभ होता है. अपने सपने में शंख का टूटना भी दुर्भाग्य का सूचक होता है. ऐसे में व्यक्ति किसी भी तरह से हानि का सामना करना पड़ सकता है. वही कुछ अर्थों शंख का टूटना दुर्भाग्य के टल जाने, विपत्ति के टल जाने का सूचक भी होता है. लेकिन यह व्यक्ति की अपनी परस्थिति पर निर्भर करता है.

वैसे शंख को आप कैसे भी देखे यह बहुत शुभ होता है, सिर्फ इसको टुटा हुआ देखना अशुभ होता है. बाकी अगर आपको शंख दिखा है तो समझे की आप बहुत ही भाग्यशाली है और यह आपके जीवन को बदल देने वाला है. काफी अच्छा स्वप्न है.

शंख खरीदना

जब कोई व्यक्ति अपने स्वप्न में शंख खरीदना देखता है तो यह भी अच्छा सपना होता है, आने वाले समय में आपका किसी धार्मिक कार्य में खर्चा हो सकता है, इसके अलावा अगर आप अभी धार्मिक कार्यो से दूर रहते है, मंदिर दान पुण्य और धार्मिक कार्यो को करना पसंद नहीं करते तो ऐसा सपना देखने के बाद आपको धार्मिक कार्यों की और थोड़ा कदम बढ़ाना चाहिए. बाकी शंख खरीदना अच्छा ही सपना होता है. शंख के सपने व्यक्ति के अंदर सकारात्मकता के बढ़ने को भी दर्शाता है.

ऐसे अच्छे सपनो का जिक्र किसी से नहीं करना चाहिए, अपने किसी भी दोस्त या घर वालो को नहीं कहना चाहिए, ऐसे में स्वप्न का फल कम होता है. यह सिर्फ अपने गुरु को ही बताना चाहिए.

इस तरह से आपने जाना की sapne mein shankh dekhna tutna bajana matlab अगर आपको यहाँ पर यह सभी पढ़कर किसी भी तरह का कोई डाउट आया हो तो आप हमे कमेंट के जरिये जरूर पूछे. साथ ही आप यहां पर कमेंट में अपने स्वप्न के बारे में लिख सकते है, की आपको शंख बजाना या मिलना किस तरह से सपना आया था. हम जब समय मिलेगा तो आपको जरूर जवाब देंगे.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!