sapne me suraj dekhna jald dena puja

सपने में सूर्य देखना 31 मतलब उदय अस्त ढलता जल देना रौशनी

सूरज जिससे की पूरा ब्रह्माण्ड रोशन है, अगर सूरज ज्यादा पास रहे तो हम जी नहीं सकते वह ज्यादा दूर रहे तो भी हम जी नहीं सकते है. सूरज का हमारे जीवन में बहुत अहम् स्थान है, सूरज यानि की सूर्य को हिन्दू धर्म में एक देव के रूप में पूजा जाता है.

यह मान सम्मान, सफलता असफलता, उन्नति की ओर संकेत होता है आइये आगे अच्छे से जानते है की सपने में सूर्य देखना कैसा होता है इसका मतलब क्या है उगते, जल चढ़ाना (अर्घ्य देना) डूबता ढलते हुआ सूरज या किसी भी अलग तरह से सूर्य भगवान का सपने में आना क्या फल करता है यहां हम अच्छे से जानेंगे.

सामान्यतः सूर्य को सफलता का कारक माना जाता है इसके अलावा अचानक से उन्नति , परेशानियों का अंत, मान सम्मान, रुकी हुई प्रगति होना, समाज में मान सम्मान प्राप्त करना, कॉन्फिडेंस बढ़ना, अकेले होकर भी मजबूत होना आदि को भी प्रभावित करते है. जब किसी व्यक्ति को सूरज किसी भी रूप में दिखाई दें तो सबसे पहले यह जानना जरुरी है की आपके जीवन में उस समय क्या स्थिति चल रही थी, इसके जरिये भी काफी कुछ पता लगाया जा सकता है.

इसलिए एक बार आप यह जरूर करे सोचे की जब ऐसा स्वप्न आया तब आपके जीवन में कैसी परिस्थितिया चल रही थी. इससे आपको स्वप्न के सटीक अर्थ को जानने में आसानी होगी, क्योंकि सपने प्रत्येक व्यक्ति पर उनकी स्थिति के अनुसार भी फल करते है तो आइये अब आगे जानते है सपने में सूरज देखना मतलब क्या है ? इस बारे में सभी फल हम आपको बताएंगे.

sapne me suraj dekhna jald dena puja

सपने में सूर्य देखना कैसा होता है

सपने में सूर्य का दिखाई देना बहुत शुभ होता है यह ढेर सारी सफलता, उन्नति और अपने करियर की ऊंचाई तक पहुंचाता है. इसके अलावा यह भी निर्भर करता है की आप सूर्य को अपने सपने में किस तरह से देखते है उसी मुताबिक आपको फल मिलते है. हमने यहां पर ढेर सारे मतलब बताये है आप इनमे अपना सपना खोजे और जाने.

हिन्दू धर्म के अनुसार सपने में सूर्य को देखने के 4 मतलब होते है जो की इस तरह है.

  1. अगर सपने में सिर्फ सूर्य देव के दर्शन हुए हो तो आप जल्द ही सूर्य देव की उपासना शुरू कर दें, यह संकेत करता है की सूर्य देव आपसे भक्ति भाव चाहते है. ऐसा करने पर सूर्य देव के शुभ फलों की प्राप्ति होना शुरू हो जाएगी.
  2. हिन्दू धर्म के अनुसार सूर्य सपने में दिखे तो इसका मतलब है की अब आगे से आपके ऊपर शनि दैव का बुरा प्रभाव नहीं रहेगा, क्योंकि शनि दैव सूर्य दैव के पुत्र है, और जिस व्यक्ति के लिए सूर्य दैव प्रबल हो जाते है वहां पर शनि दैव कमजोर पड़ जाते है. इस तरह सूर्य देखना जीवन में आनंद और खुशहली लाता है.
  3. इसके अलावा सूर्य का दिखाई देना बदलाव का प्रतिक भी होता है और यह संकेत करता है की आपके जीवन में कुछ नया होने को है, यह भाग्य के चमकने की ओर भी इशारा करता है.
  4. अगर आप पहले से सूर्य की कोई आराधना करते थे जो आपने बंद कर दी तो आप उसे दुबारा शुरू करे, क्योंकि अक्सर हमारे द्वारा किये गए अधूरे काम हमे वापस पूरा करने के लिए खींचते है. तो सूरज का कोई सा भी सपना देखने पर उन्हें सुबह जल्द देना शुरू जरूर करे, इसके अलावा जल देते वक्त सूर्य मंत्र का जप भी करे. इसके अलावा सूर्य दैव को प्रसन्न करने के लिए उन्हें लाल रंग के फूल भी जल में डालकर चढ़ाये.

Sapne Mein Suraj Dekhna Kya Hota Hai

चमकता हुआ सूरज देखना या दुपहर का सूरज देखना यानी की अगर आप सूर्य को चमकते हुए देखते है तो यह सबसे ज्यादा शुभ होता है. यह आपके जीवन का भाग्योदय होने का सूचक होता है. जब कोई व्यक्ति सूरज को अपने सिर के ऊपर देखे तो यह उसके करियर की उचाईयों को दर्शाता है, ऐसे में व्यक्ति को चरम सफलता मिलती है.

अगर कोई स्टूडेंट यह सपना देखे तो उसको पढाई में सफलता मिलती है, कोई व्यापारी यह स्वप्न देखे तो उसका व्यापर नई उचाइयां छूता है. अगर आप कोई नया काम या व्यवसाय शुरू करने ही जा रहे थे और आपको ऐसा स्वप्न आता है तो समझे की आप सही रास्ते पर है.

ऐसे में आप साहस और बुद्धिमत्ता से अपना कार्य शुरू कर दें. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति बुरे दौर से गुजर रहा हो और वह ऐसा सपना देखे तो इसका मतलब है की उसका बुरा दौर अब जल्द ही ख़त्म होने वाला है और उसके अच्छे दिन जल्द शुरू होने वाले है.

जब किसी व्यक्ति को आसमान में सूरज और चन्द्रमा दोनों एक साथ दिखे तो यह अशुभ होता है और समस्याओ की और संकेत करता है. ऐसे में खासकर व्यक्ति को उसकी शादी में समस्याए आती है.

लाल सूरज देखना

सपने में लाल सूरज देखना अशुभ होता है, यह एक खतरे की निशानी होता है. वही गहरे रंग का लाल सूर्य देखना निराशा मिलने का संकेत करता है. यह स्वप्न कहता है की आपको अपने तनाव और गुस्से पर नियंत्रण रखने की जरूरत है, वैसे भी लाल रंग खतरे से जुड़ा होता है और इस शगुन को देखते हुए यह भी हो सकता है की आपका किसी से झगड़ा या वाद विवाद हो सकता है.

यह एक अशुभ शकुन है, सूरज का ऐसा स्वप्न जीवन में आने वाली कठिनाइयों और परिवर्तन की और भी संकेत करता है. इसके अलावा अगर कोई वीरान जगह या खुली जगह से लाल आग उगलता सूरज देखता है तो यह कठिनाइयों और परिश्रम को दर्शाता है.

काला सूरज देखना

स्वप्न में काला सूर्य दिखाई देना भी अशुभ संकेत होता है, प्राचीन शास्त्रों के मुताबिक यह आपके अंदर की उदासी, निराशा की ओर संकेत करता है. इसके अलावा यह भी दर्शाता है की आपके परिवार में किसी व्यक्ति को या आपको कोई छोटी बीमारी हो सकती है. इसके अलावा दूसरे अर्थों में हो सकता है की आपको अपने जीवन में कुछ बदलाव देखने को मिले जैसे की शादी में रुकावट आना, आर्थिक नुकसान होना, कुछ कठिनाई आना, कुछ समय के लिए बुरा वक्त आना आदि. काला सूरज यानी अंधेरा, शकुन शास्त्रों के अनुसार यह जीवन में अंधेरा लाता है.

सपने में दो सूर्य देखना

सपने में दो सूर्य देखने का अर्थ है की आपको अपने जीवन में असमंजस (confusion) की स्थिति बन सकती है साथ ही आपको जीवन में बदलाव भी देखने को मिल सकता है. फ्रायड के मुताबिक सूर्य अहंकार का प्रतिक है, इस तरह से दो सूरज देखना दोहरा व्यक्तित्व भी पैदा कर सकता है.

सपने में धुप देखना

स्वप्न में सूरज की रोशनी यानि की धुप देखना शुभ होता है, यह जीवन में ख़ुशी, जोश और एक अच्छे स्वास्थ्य की ओर इशारा करता है. अगर व्यक्ति को सूरज की रोशनी चुभती न हो तो यह स्वप्न शुभ फल देता है वही अगर सूरज की रोशनी से व्यक्ति को किसी तरह की परेशानी का आभास होता हो या सूरज की रोशनी इतनी तेज हो की शरीर जलने लग रहा हो तो यह अशुभ फल देती है.

लेकिन सामान्य सूरज की रोशनी को सपने में देखना अति शुभ होता है. यह जीवन में आगे जोश को दर्शाता है आप खुद को ऊर्जावान महसूस कर सकते है. वही अगर किसी को सूरज की धुप तेज दिखाई दें तो इससे स्वास्थ्य और संपत्ति को नुकसान पहुंचता है.

अगर आप सपने में खुद को बाहर खड़े देखते है लेकिन आपको सूरज बादलो में ढंका हुआ दिखाई पड़ता है आपको कहीं सूर्य की धुप रोशनी नहीं दिखाई देती है तो यह दर्शाता है की आप परेशान है, आप इस बात से परेशान है की आपको सफलता कब मिलेगी आप अंदर से एक तरह से निराश है की पता नहीं कब ये काम होगा.

वही अगर आप सपने में किसी ऐसी जगह पर पहुंच जाते है जहाँ पर अच्छी धुप की रोशनी हो तो यह आपके कार्य के सफल होने का सूचक होता है. इसके अलावा अगर आप धुप में खड़े है धुप का आनंद ले रहे है और ऐसे में अचानक से बादल वहां आते दिखाई देते है तो यह अशुभ होता है, यह आपके रिश्तों व काम में बाधा आने की और संकेत करता है.

ढलता सूरज देखना (Dhalta Suraj)

सपने में सूर्य को अस्त होते देखना अशुभ व शुभ दोनों फल दे सकता है, यह आपके जीवन की स्थिति पर भी निर्भर करता है की डूबता हुआ सूरज आपके जीवन पर क्या असर लाएगा. ढलता सूरज देखने के मतलब अलग अलग हो सकते है कुछ अर्थों में यह संकेत करता है की आपने एक अवसर खो दिया है, आप किसी काम को करने से चूक गए है. वही दूसरे अर्थों में ढलता सूरज को चेतावनी के रूप में भी लिया जाता है, ऐसे में यह संकेत करता है की आपका अच्छा दौर अब गुजर चूका है, ऐसे में व्यक्ति को जीवन में सावधानियां बरतना चाहिए.

अब बात करते है ढलता सूरज देखना के शुभ फल के बारे में, अगर कोई व्यक्ति अपने घर में से या घर की खिड़की में से ढलता सूरज देखता है तो यह उसकी उम्र बढ़ने का संकेत होता है. इसके अलावा ढलता सूरज देखना एक सफल जीवन को भी दर्शाता है, ऐसा देखना संकेत करता है की आपका जीवन सफलता से बीतेगा. अगर कोई अपने जीवन में काफी समय से बुरे दौर से गुजर रहा था और ऐसे में वह सूरज को डूबते हुए देखता है तो यह उसके लिए शुभ परिणाम देगा.

उगता सूरज देखना (Ugta Suraj)

सपने में सूर्योदय देखना बहुत ही शुभ है, यह एक तरह से भाग्य का उदय होना होता है. उदय, उगता हुआ सूरज जीवन में सफलताएं और नए अवसर सुख और समृद्धि दिलवाता है. ऐसा देखने पर व्यक्ति जीवन में उन्नति करता है यह बहुत ही शुभ स्वप्न होता है. अगर कोई स्टूडेंट यह स्वप्न देखे तो यह उसकी पढाई के लिए बहुत शुभ होता है उसे अध्यन के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिलती है.

बताये गए यह फल तभी मिलते है जब आपने सपने में सूरज को साफ़ साफ़ उदय हुए देखा हो और सूर्य रोशनी फेंक रहा हो कहने का अर्थ है की उगते हुए सूरज के आसपास या उसके सामने या उगते हुए सूरज को कवर करते हुए बादल नहीं होने चाहिए.

अगर उदय हुए सूरज को बादल ढंक रहे हो इस वजह से या तो सूरज दिख नहीं रहा हो या आधा दिख रहा हो तो यह थोड़ी परेशानी को दर्शाता है, ऐसे में थोड़ी अड़चनों के बाद इन शुभ फलों की प्राप्ति जरूर होती है.

सूर्य देव को जल चढ़ाना (Jal Chadhana)

सपने में सूर्य को जल देना अर्घ्य देना शुभ होता है, अगर आप सूर्य को जल नहीं चढ़ाते है तो जल्द ही सुबह सूरज को जल देना शुरू करें. इसके अलावा अपनी कुंडली में सूर्य कैसी स्थिति में है यह किसी पंडित को दिखवा कर पता करे. स्वप्न में सूर्य को जल चढाने का मतलब है की सूर्य दैव आपसे भक्ति भाव चाहते है, और जब आप सूर्य दैव की उपासना करेंगे तो सूर्य दैव आपको शुभ फल देना शुरू कर देंगे जिससे आपको अपने करियर में कई लाभ होंगे.

सूर्य ग्रहण देखने का मतलब

सपने में सूर्य ग्रहण देखना संघर्ष को दर्शाता है, यह आपके परिवार, आपकी नौकरी या व्यवसाय जो भी आप करते है उसमे संघर्ष की स्थिति पैदा होने का संकेत करता है.

तारों को सूरज के चारों ओर घूमते देखना

अगर कोई व्यक्ति तारों को सूरज के चारों ओर घूमते हुए देखता है तो यह बहुत ही शुभ शकुन होता है. यह स्वप्न भाग्य को खोलता है, बुलंद विचारो, सौभाग्य और ऊंची सफलता प्राप्त करवाता है, इसके अलावा आपको कोई उपलब्धि भी मिल सकती है.

रात में सूरज की रोशनी देखने का मतलब

अगर किसी व्यक्ति को रात में सूरज चमकता दिखाई पड़े तो यह शुभ संकेत होता है. यह आपके जीवन में सुरक्षा और आराम को दर्शाता है, इसके अलावा सपने में इस तरह रात में सूर्य को देखना एक नई शुरुआत को भी दर्शाता है. जब कोई व्यक्ति अपने बुरे दौर में यह सपना देखता है तो उसके जल्द ही अच्छे दिन आने वाले है ऐसा उसे समझना चाहिए.

  • सपने में अगर किसी को सूर्य निचे की तरफ जाता हुआ दिखे तो यह करियर में अचानक उचाईयों को हासिल करने का मौका बनाता है.
  • मंद दिया या तेज भागता हुआ सूर्य दिखाई देना अशुभ होता है और यह परिवार के लिए परेशानी आने का संकेत होता है.
  • बारिश में अगर चमकता सूर्य दिखाई दें तो यह लाभ देता है, इसके अलावा यह प्रेम संबंधों में परेशानी आने का संकेत भी करता है और किसी व्यक्ति से धन को लेकर विवाद की स्थिति भी बन सकती है.
  • सूरज की धुप में सोना, अगर कोई व्यक्ति अपने आप को सूरज की गर्म धुप में सोता हुआ देखे तो यह बहुत अशुभ होता है. यह कठिन समय के आने का संकेत होता है.
  • अगर कोई स्त्री सपने में देखे की सूर्य को निगल लिया है तो यह उसके गर्भावस्था का सूचक होता है.
  • सूरज देखना स्वतंत्रता ओर समृद्धि को भी दर्शाता है. सपने में सूरज को गहरे रंग में देखना शुभ माना है, ऐसे में आप किसी अच्छे काम या किसी वस्तु खो खरीदने में पैसे खर्च कर सकते है, यानी की आप नई संपत्ति प्राप्त कर सकते है.
  • सूर्य को पानी में गिरते हुए देखना उम्र बढ़ने व लम्बी उम्र का शकुन होता है. इसके अलावा अगर किसी को आसमान में बादलो में से सूरज दिखाई दें यानी बादलो के माध्यम से सूरज दिखाई दें तो यह बहुत ही शुभ शगुन होता है.
  • ऐसे सूरज को देखने का मतलब होता है की आपको जल्द ही कुछ लाभ होगा इसके अलावा आपको थोड़े प्रयास से ही अच्छी सफलता मिल सकती है.

इसके अलावा कुछ स्वप्न शास्त्रों में भी बताया गया है की सपने में सूरज को देखना क्या होता है उन के मुताबिक सूरज को देखने के मतलब यह होते है जो की हमने निचे बताये है.

सपने में सूरज देखने का मतलब

लाल सूरज दिखाई देना भी अशुभ होता है, सपने में लाल सूरज देखने पर व्यक्ति के जीवन में बेवजह की समस्याए आती है, परेशानियां आती है. इसके अलावा अगर किसी को चमकता सूर्य दिखाई दें तो यह शुभ संकेत देता है, यह परिवार के लिए भी शुभ होता है. एक तरह से ऐसा सूर्य देखने पर उज्वल भविष्य हो जाता है, सब तरफ शुभ फल मिलता है.

अगर किसी को बादलों के पीछे सूर्य छिपा हुआ दिखाई पड़े तो यह भी अशुभ होता है, यह आगे जीवन में परिश्रम करना पड़ेगा इस ओर संकेत करता है, यानी परिश्रम के बाद सफलता मिलेगी और धन की प्राप्ति भी होगी लेकिन इसके पहले आपको परिश्रम करना होगा.

इसके अलावा सपने में सूरज को बादलों के पीछे छुपा हुआ देखे तो यह व्यक्ति के अंदर की उदासी और डर को दर्शाता है, हो सकता है जिसे यह स्वप्न आया हो वह अंदर से निराश हो. इसके अलावा अगर यह स्वप्न कोई पुरुष देखे तो यह संकेत करता है की आपका किसी ऐसी स्त्री से मिलना हो सकता है जिससे आपकी मुलाकात हुए काफी समय हो गया है.

अगर आप किसी चुनौती से डरकर पीछे हट रहे हो या किसी काम को करने से डर रहे हो और ऐसे में आपको यह ऐसा स्वप्न आता हो तो आप उस काम को जरूर करे आपको उसमे बहुत लाभ मिलेगा, परिश्रम पहले करना पड़ेगा लेकिन लाभ पक्का होगा, आप अमीर बन जायेंगे. इसके अलावा यह स्वप्न अच्छे दिन आने का शगुन भी होता है.

  • जब किसी को सूरज बादलो से थोड़ा बहुत ढंका हुआ दिखाई दें तो यह बताता है की आपको छोटे मोटा लाभ होने वाला है और आप उसकी खुशियां, मनोरंजन करेंगे.
  • वही अगर कोई देखे की सूर्य के ऊपर से कई बादल निकल रहे है, यानी बादलों को गुजरते हुए देखे तो यह सफलता व जित का संकेत करते है, आपको किसी भी क्षेत्र में विजय प्राप्त होगी.

अगर आकाश में सूरज सीधा ऊपर की तरफ दिखाई पड़ता है तो इसका मतलब है की थोड़ी परेशानियां आ सकती है, ऐसा वक्त आ सकता है जहा आपको दिक्क़ते आये. लेकिन इस स्वप्न में एक शुभ बात यह भी है की यह स्वप्न बड़ी उपलब्धि दिलवाता है, फिर चाहे व्यक्ति को पहले परेशानियां उठानी पड़े. आगे व इस पुरे पोस्ट सपने में सूरज को देखना को ध्यान से पड़ते रहे.

सपने में गहरा रंग का सूर्य दिखाई पड़े तो यह उदासी का संकेत होता है वही अगर उज्वल चमकता हुआ सूर्य दिखाई पड़े तो यह आनंद का संकेत होता है. यानी के आपके अंदर उदासी है निराशा है तो हो सकता है आपको गहरा सूर्य दिखाई दें वही अगर आप आनंद की स्थिति में है तो आपको चमकता हुआ उज्वल सूर्य दिखाई पड़ सकता है.

इस तरह सपने में सूर्य देखने का मतलब शुभ और अशुभ दोनों होते है, हमने यहां पर आपको पूरी तरह से सब कुछ उगता उदयसूरज देखना, अस्त ढलता सूरज देखना और सूर्य को जल चढ़ाना आदि सभी के अर्थ बता दिए है. इसके अलावा हमने जो यहां आपको बताया है इसको लेकर अगर आपके मन में कोई डाउट हो तो हमे कमेंट के जरिये जरूर सूचित करे.

हमे यह जरूर बताये की आपको सपने में सूरज कैसे दिखाई दिए, आप पूरा लिख कर हमे भेज सकते है, निचे कमेंट में जरूर बताये. साथ ही अगर अपनी कुंडली में सूर्य की कैसी स्थिति है यह भी किसी ज्योतिषी से जरूर जाँच करवाए.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!