nariyal fodna milna kharidna pina sukha pedh

सपने में नारियल देखना 11 मतलब फोड़ते हुए, खाना, देना, तोडना

नारियल बहुत ही पौष्टिक फल है, इसका सेवन मानव को अच्छी सेहत देता है. भारत में नारियल को ज्यादातर पूजा में उपयोग में लाया जाता है, इसके अलावा नारियल पानी पिया जाता है. हिन्दू धर्म के अनुसार नारियल में ब्रम्हा विष्णु और महेश तीनो की शक्तियों का वास् होता है.

आइये आगे जानते है सपने में नारियल देखना क्या होता है इसको देखने का मतलब कैसा होता है, यह व्यक्तियों को अलग-अलग रूप में जैसे सूखा, गिला, हरा या नारियल फोड़ना, तोडना पूजा स्थान में देखना आदि कई तरह से यह स्वप्न में दिखाई पड़ता है.

हिन्दू धर्म में प्राचीन समय से ही नारियल का पूजा में उपयोग में लाया जाता है, जो राक्षस जाती होती थी वह पशुओ की बलि देते थे, तो जो लोग ब्राह्मण या सात्विक होते थे वह पशु बलि नहीं दे सकते थे तो वह प्रसाद के रूप नारियल चढ़ाना फोड़ना करते थे. नारियल में ऐसे तत्व और शक्ति होती है जो की स्थान को पवित्र और सकारत्मक ऊर्जा देती थी. इसलिए फलों में हमारे ऋषि मुनियों ने सिर्फ नारियल को ही चुना.

Sapne me Nariyal Dekhna Khana Fodte Hue

नारियल को श्री फल भी कहते है, श्री फल यानी लक्ष्मी जी का प्रतिक. इसमें लक्ष्मी जी का वास् भी बताया गया है. नारियल को हिन्दू धर्म में धार्मिक कार्य, पूजा आदि में प्रयोग में लाया जाता है तो जो लोग हिन्दू है उनके लिए नारियल का फल अलग होगा और जो लोग सिर्फ नारियल को एक फल समझते है तो उनके लिए इसके सपने का मतलब अलग होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि हिन्दू और गैर हिन्दू दोनों की नारियल के प्रति धारणा अलग-अलग होती है, एक इसे पूजनीय मानता है तो दूसरा सिर्फ इसे फल मानता है.

हम आपको यहां पर नारियल फोड़ना तोडना या खाना आदि सभी के बारे में हिन्दू धर्म अनुसार और स्वप्न शास्त्र के अनुसार इसके फलों के बारे में बताएंगे. तो यहां तक पढ़कर आप नारियल के महत्त्व के बारे में समझ गए होंगे, अब आगे इसके स्वप्न फल के बारे में अच्छे से बताते है.

सपने में नारियल देखना कैसा होता है

हिन्दू धर्म व ज्योतिष शास्त्र के अनुसार स्वप्न में नारियल दिखना बहुत ही शुभ होता है, नारियल देखने का मतलब है आर्थिक लाभ होना, धन प्राप्ति होना, मनोकामना पूरी होना, धार्मिक कार्य होना, सफलता मिलना और कही न कही से अच्छी खबर सुनने को मिलना इन बातों को दर्शाता है. आप चाहे किसी भी रूप में नारियल को सपने में देखे यह आर्थिक लाभ, धार्मिक कार्य और खुशखबरी दिलवाता है वह चाहे धन की प्राप्ति हो या किसी भी रूप में लाभ हो.

nariyal fodna milna kharidna pina sukha pedh

1. नारियल का दिखाई देना धन यानि उत्तम लक्ष्मी प्राप्ति करवा सकता है
2. घर में किसी धार्मिक कार्य, शादी या किसी भी तरह के धार्मिक कार्य होने को भी दर्शाता है
3. अगर कोई गर्भवती महिला सपने में नारियल देखे तो यह उनके गर्भ में लड़का होने का सूचक होता है.
4. स्वप्न में चाहे किसी भी रूप में आप नारियल को देखे यह आर्थिक लाभ जरूर करवाता है
5. अगर कोई बीमार व्यक्ति नारियल देखे तो यह उसके स्वस्थ होने को दर्शाता है.

विज्ञानं के मुताबिक नारियल का दिखाई देना संघर्ष को दर्शाता है. अगर कोई व्यक्ति सूखे नारियल को देखे जिसमे जटाये दिख रही हो, यानी उसकी खाल दिख रही हो तो यह दर्शाता है की आपको सफलता पाने में संघर्ष करना पड़ेगा. विज्ञानं के मुताबिक नारियल की ऊपर की खोल बहुत सख्त होती है, इसी फल के अनुसार यह संघर्ष को दर्शाता है.

इसके अलावा कुछ दार्शनिको का कहना है की सपने में नारियल देखने का मतलब यह संकेत होता है की व्यक्ति को अपने जीवन में थोड़ा निर्मल होना होगा, अगर आप सख्त और अभिमानी व्यक्ति है या किसी क्षेत्र में कड़क-पन रखते है तो यह सपना कहता है की आपको थोड़ा नर्म व्यवहार करना चाहिए नहीं तो आप एक जीवन में आगे आने वाले अच्छे मोके को गवा सकते है.

अब चलिए आगे नारियल को अलग अलग तरह से देखने के बारे में विस्तार से बताते है, वैसे नारियल को आप किसी भी रूप में देखे इसके कुछ फल आपको हर तरह के स्वप्न में मिलेंगे.

नारियल फोड़ना या फोड़ते हुए दिखना

हिन्दू धर्म के अनुसार स्वप्न में नारियल फोड़ते हुए देखना या तोड़ने का मतलब घर में धार्मिक कार्य होने को दर्शाता है. इसके अलावा यह दर्शाता है की आप अभी अपने जीवन किसी बात से परेशान है और उसका समाधान खोज रहे है. अगर आप सपने में नारियल को आसानी फोड़ देते है तो यह शुभ होता है लेकिन अगर आपको किसी तरह की परेशानी होती है, नारियल फोड़ने में दिक्क्त आती है तो इसका मतलब है की आप असल जीवन में किसी क्षेत्र में समस्या से परेशान है और हो सकता है की आपको सफलता मिलने में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़े.

लेकिन अगर आप किसी धार्मिक स्थान पर यानि मंदिर में नारियल को फोड़ते हुए देखते है तो यह बहुत शुभ होता है, यह जीवन में सुख और आर्थिक लाभ करवाता है. इसके अलावा पूजा स्थल, मंदिर में नारियल फोड़ना मनोकामना पूरी होना का सूचक होता है, हम पूजा में नारियल को भगवान को प्रसाद के रूप में चढ़ाते है तो ऐसा देखने पर समझे की आपकी पूजा भगवान ने स्वीकार कर ली है. इस तरह से धार्मिक स्थान पर नारियल तोडना या फोड़ते हुए देखना शुभ होता है.

अगर आप पहले से फोड़ा हुआ नारियल देखते है तो यह किसी रुके हुए कार्य के सफल होने, सफलता मिलने और अगर आप किसी समस्या से लम्बे समय से परेशान थे तो यह स्वप्न उस समस्या के समाधान मिलने का सूचक भी होता है. कुलमिलाकर यह अच्छा शकुन होता है.

नारियल खाना या खाते हुए देखना

जब कोई व्यक्ति स्वप्न में नारियल खाना देखता है और वह नारियल कच्चा था तो यह धन की प्राप्ति करवाता है, व्यक्ति को कहीं न कहीं से धन की प्राप्ति होती है. ऐसे में व्यक्ति को अटका हुआ, रुका धन भी मिल सकता है, अगर वह व्यापारी है तो उसे आने वाले वक्त में लाभ होगा, आप किसी भी क्षेत्र से जुड़े हो यह लाभ करवाता है. इसके अलावा अगर कोई पका नारियल खाना देखता है तो यह परिवार में सुख शांति के बढ़ने का संकेत होता है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार नारियल खाना हर तरह से शुभ माना गया है, यह आपको लाभ दिलवाता है. आपको अपने क्षेत्र में सफलता, आर्थिक लाभ और धन की प्राप्ति करवाता है.

नारियल पेड़ देखना

अगर कोई व्यक्ति नारियल पेड़ पर लगे कांटों के जरिये, उन्हें पकड़कर पेड़ पर चढ़ता है तो यह अशुभ होता है, ऐसा स्वप्न मृत्यु तुल्य कष्ट मिलने का संकेत होता है. इसके अलावा सिर्फ नारियल पेड़ को देखना अचानक से ढेर सारा धन लाभ होने को दर्शाता है, आने वाले वक्त में आपको किसी भी क्षेत्र में अच्छा खासा लाभ हो सकता है. इसके अलावा अगर आप नारियल पेड़ पर चढ़ना देखते है तो यह भी बताये गए फलो की प्राप्ति करवाता है.

सूखा नारियल देखना

जब किसी व्यक्ति को सपने में पका हुआ जिसे हम सूखा नारियल भी कहते है अगर यह स्वप्न में दिखाई दें तो इस सपने का मतलब धार्मिक कार्य व घर परिवार में सुख शांति मिलेंगी. सूखा नारियल हम पूजा में काम में लेते है, सूखे नारियल ज्यादातर प्रसाद के रूप में चढ़ाये जाते है. इस तरह से सूखा नारियल दिखाई देना शुभ होता है और बताये गए फल देता है. धार्मिक स्थान, मंदिर में नारियल देखना और भी शुभ होता है, यह मनोकामना पूरी होने का सूचक, आर्थिक लाभ और ख़ुशी मिलने का संकेत होता है.

कच्चा नारियल देखना

सपने में कच्चा नारियल खाना, बांटना यानी किसी भी रूप में देखना धन प्राप्ति का सूचक होता है. ऐसे में यह स्वप्न देखने वाले व्यक्ति को कही न कही से धन की प्राप्ति जरूर होती है. यह स्वप्न आपको शुभ समाचार और आपके व्यवसाय में अचानक लाभ भी करवा सकता है.

नारियल पानी पीना

जब कोई व्यक्ति स्वप्न में नारियल पानी पीना देखता है तो इस का मतलब अच्छा स्वास्थ्य पाना होता है. यह सपना अच्छी सेहत होने को दर्शाता है, आपकी सेहत अच्छी होगी. अगर कोई रोगी बीमार व्यक्ति नारियल पानी पीना देखे तो यह उसके रोग के जल्द ठीक हो जाने का संकेत होता है. कुछ अर्थों में नारियल पानी को लम्बी उम्र होने का सूचक भी माना गया है.

धार्मिक स्थान मंदिर में नारियल

मंदिर या किसी भी धार्मिक स्थान में नारियल को किसी भी रूप में देखना शुभ होता है, यह आर्थिक लाभ, धार्मिक कार्य और मनोकामना पूरी होने का सूचक बताया गया है.

इसके अलावा अगर कोई अपने आप को नारियल खरीदते हुए देखे तो इसका मतलब धार्मिक कार्य में आपके पैसे खर्च होंगे, इसके अलावा नारियल खरीदना अशुभ और समस्याओ के आने को भी दर्शाता है. अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में नारियल की जटा छीलते हुए देखे तो यह धार्मिक कार्य होने का सूचक होता है.

अगर आप अभी पूजा कर के आये हो, हाल ही में कही धार्मिक स्थान पर घूमकर आये हो जहाँ पर आपको नारियल देखने को मिले हो तो और उसी के एक दो दिन बाद रात में आपको नारियल दिखाई दिया हो तो यह स्वप्न आपके जीवन पर कोई प्रभाव नहीं करेगा. क्योंकि आपको जो स्वप्न आया है वह सिर्फ नारियल को देखने व उसके बारे में सोचने से वही विचार रात में दिमाग में घुमा है, ऐसा होता है हमारे ज्यादातर सपने दिन में किये गए काम और देखे गए दृश्यों से जुड़े हुए होते है.

इस तरह से यहां आपने sapne mein nariyal dekhna ka matlab kya hai इसके बारे जाना, इसके अलावा कमेंट के जरिये हमे यह जरूर बताये की आपको नारियल का सपना कैसा आया था. इसके अलावा अगर आपके मन में कोई डाउट है तो वह आप कमेंट में लिख कर हमे भेजे समय मिलने पर हम आपको जवाब जरूर देंगे.

हमने सपनो के विज्ञानं के बारे में काफी कुछ सीखा है, काफी समय इनके अर्थ जानने में लगाए आज हमे इसके बारे में काफी कुछ मालुम है। हम चाहते है की हमें जो मालूम है उससे लोगों को लाभ हो, हम उनकी मदद कर सके, बस इसीलिए आपके समक्ष यह वेबसाइट बनाई है। इसमें हमे आपकी मदद की जरुरत है वो यह की आप इन Posts को ज्यादा से ज्यादा Facebook, Whatsaap के Group में और अपने दोस्तों को भेजे ताकि इस जानकारी का सभी लाभ उठा सके - धन्यवाद। जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!